home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

गर्भावस्था में आम है ये समस्या, जानें प्रेगनेंसी में सिरदर्द से बचाव के उपाय

गर्भावस्था में आम है ये समस्या, जानें प्रेगनेंसी में सिरदर्द से बचाव के उपाय

यदि आप प्रेगनेंसी में सिरदर्द जैसी समस्या से जूझ रही हैं तो बता दें कि आप अकेली नहीं हैं। एक चिकित्सकीय रिपोर्ट के मुताबिक करीब 40 प्रतिशत प्रेग्नेंट महिलाएं सिरदर्द का शिकार होती हैं। सिरदर्द के लक्षण शिशु को जन्म देने के बाद भी दिखाई देते हैं। हालांकि, जन्म देने से पहले और बाद में होने वाले सिरदर्द में फर्क होता है। प्रेगनेंसी के दौरान होने वाले ज्यादातर सिरदर्द हानिकारक नहीं होते हैं।

गर्भावस्था की पहली तिमाही में होने वाले सिरदर्द के कारण दूसरी और तीसरी तिमाही में होने वाले सिरदर्द के कारणों से अलग हो सकते हैं। कुछ मामलों में प्रेगनेंसी में सिरदर्द होना अन्य स्वास्थ्य संबंधी समस्या का संकेत हो सकता है।

गर्भावस्था के दौरान, बाद में और पहले होने वाले सिरदर्द की जानकारी तुरंत अपने डॉक्टर को दें और उनसे इसका बारे में परामर्श करें। प्रेगनेंसी में सिरदर्द को बेहतर ढंग से समझने के लिए किसी किताब या मोबाइल में दर्द का समय, तीव्रता और सिर के किस हिस्‍से में र्द हो रहा है, ये बातें दर्ज करें। इससे डॉक्टर को आपकी मदद करने में सहायता मिलेगी। इसके साथ ही अगर आपको अन्य कोई लक्षण दिखाई देते हैं तो उसकी भी जानकारी अवश्य नोट करें।

तो चलिए जानते हैं प्रेगनेंसी में सिरदर्द क्यों होता है। इसका मुख्य कारण क्या है और साथ ही आप इसे कैसे रोक सकते हैं।

और पढ़ें – 6 मंथ प्रेग्नेंसी डाइट चार्ट : इस दौरान क्या खाएं और क्या नहीं?

प्रेग्नेंसी में सिरदर्द के प्रकार

प्रेगनेंसी में होने वाले सिरदर्द मुख्य रूप से केवल तीन प्रकार के होते हैं जिनमें चिंता के कारण सिरदर्द (Stress headache), माइग्रेन अटैक और क्लस्टर सिरदर्द (Cluster headache) शामिल है। इसका मतलब है कि गर्भावस्था में होने वाले सिरदर्द अपने आप होते हैं और इनके पीछे आमतौर पर कोई कारण नहीं होता है। प्रेग्नेंसी में यह किसी अन्य गंभीर स्थिति या बीमारी का संकेत व लक्षण नहीं होता है।

गर्भावस्था में सिर दर्द क्यों होता है?

प्रेगनेंसी में सिरदर्द क्यों होता है, इसका मुख्य कारण अभी साफ नहीं है। पहली तिमाही में बदलते हॉर्मोन और रक्त प्रवाह के कारण प्रेगनेंसी में सिरदर्द हो सकता है। गर्भावस्था में एक हल्का सिरदर्द स्ट्रेस, थकान और आंखों की थकावट के कारण हो सकता है। गर्भावस्था में साइनस (नाक संबंधित) के कारण सिरदर्द आमतौर पर नाक बंद होने या बहने के कारण हो सकता है।

इसके अलावा भूख और रक्त में शुगर की कमी के कारण भी ऐसा हो सकता है। प्रेगनेंसी में अचानक कॉफी और सोडा का सेवन बंद कर देने से शरीर कैफीन को बाहर निकालने लगता है जिससे सिरदर्द जैसा महसूस हो सकता है। जिन महिलाओं को प्रेगनेंसी के शुरुआत में मतली और उल्टी का सामना करना पड़ता है उनमें पानी की कमी के कारण डिहाइड्रेशन हो सकती है। यह भी प्रेग्नेंसी में होने वाले सिरदर्द का सामान्य कारण हो सकता है।

माइग्रेन प्रकार का सिरदर्द गर्भावस्था के दौरान बेहद आम होता है। इस प्रकार का दर्दनाक सिरदर्द आमतौर पर सिर के एक तरफ महसूस होता है और इसकी वजह से मस्तिष्क में मौजूद रक्त वाहिकाएं बड़ी हो जाती हैं। यह दर्द कभी मतली, उल्टी और रोशनी से संवेदनशीलता के साथ होता है।

और पढ़ें – कम उम्र में प्रेग्नेंसी हो सकती है खतरनाक, जानें टीन प्रेग्नेंसी के कॉम्प्लीकेशन

प्रेगनेंसी में सिरदर्द के अन्य कारण

और पढ़ें – गर्भावस्था में मतली से राहत दिला सकते हैं 7 घरेलू उपचार

प्रेग्नेंसी में सिर दर्द का इलाज

गर्भावस्था में सिरदर्द होने पर क्या करें

ज्यादातर महिलाएं गर्भावस्था में सिरदर्द होने पर प्राकृतिक इलाज का विकल्प चुनने की कोशिश करती हैं। घरेलू उपचार आमतौर पर सुरक्षित और बेहद कारगर होते हैं। इनका डॉक्टरी दवाओं की तरह आप या शिशु पर कोई दुष्प्रभाव नहीं पड़ता है। प्रेग्नेंसी में सिरदर्द से छुटकारा पाने के लिए निम्न प्राकृतिक विकल्पों का चयन करें :

  • यदि आपको साइनस के कारण सिरदर्द है, तो अपनी आंखों और नाक के आसपास के हिस्से की गर्म सिकाई करें।
  • यदि आपको किसी बात का तनाव है जिसकी वजह से सिरदर्द हो रहा है, तो अपनी गर्दन के निचले हिस्से की ठंडी सिकाई करें। इसके लिए आप ठंडे पानी या बर्फ का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।
  • अपना ब्लड शुगर नियंत्रित करने के लिए एक बार में अधिक भोजन करने की बजाए थोड़ी-थोड़ी मात्रा में कई बार खाना खाएं। ऐसा करने से भविष्य में होने वाले सिरदर्द की रोकथाम में भी मदद मिलेगी।
  • मालिश करवाएं – कंधे और गर्दन की मालिश करवाना सिरदर्द दूर करने का एक प्रभावी घरेलू उपाय है।
  • एक अंधेरे कमरे में आराम करें और लंबी-लंबी सांस लेने का अभ्यास करें।
  • गर्म पानी से स्नान लें
  • बेहतर पोस्चर का अभ्यास करें (खासतौर से तीसरी तिमाही के दौरान)
  • जितना हो सके उतना आराम करें
  • पर्याप्त मात्रा में हल्का व्यायाम करें
  • संतुलित आहार खाएं
  • नियमित रूप से पानी पिएं
  • आसान और सरल योग आसान करें

और पढ़ें – क्या है 7 मंथ प्रेग्नेंसी डाइट चार्ट, इस अवस्था में क्या खाएं और क्या न खाएं?

गर्भावस्था में सिरदर्द होने पर क्या न करें

प्रेगनेंसी में सिरदर्द के इलाज के लिए केवल क्या खाएं और क्या न करें ही आवश्यक नहीं है। इसके साथ ही आपको परहेज की भी आवश्यकता पड़ेगी। प्रेगनेंसी के दौरान सिरदर्द अक्सर कुछ विशेष व्यंजन और चीजों के इस्तेमाल के कारण होता हैं। यदि आपको प्रेग्नेंसी में सिर दर्द महसूस होता है तो तुरंत निम्न चीजों से परहेज करना शुरू कर दें :

  • चॉकलेट
  • दही
  • मूंगफली
  • ब्रेड
  • खट्टी मलाई
  • प्रिजर्व मांस
  • बासी पनीर
  • मोनोसोडियम ग्लूटामेट (MSG)
  • चमकदार या टिमटिमाती रोशनी (लाइट)
  • तेज आवाज/ध्वनि प्रदूषण
  • कंप्यूटर और थिएटर
  • अचानक व अत्यधिक व्यायाम
  • भावनात्मक रूप से कमजोर करने वाली स्थितियां जैसे तनाव और झगड़ा

यदि आप गर्भावस्था में सिरदर्द या माइग्रेन की दवाओं का सेवन कर रहे हैं तो ऊपर दिए गए उपायों को आजमाने से पहले एक बार डॉक्टर से परामर्श अवश्य कर लें।

और पढ़ें – कम उम्र में प्रेग्नेंसी हो सकती है खतरनाक, जानें टीन प्रेग्नेंसी के कॉम्प्लीकेशन

प्रेगनेंसी की दूसरी या तीसरी तिमाही में सिरदर्द का कारण प्रेगनेंसी में आगे होने वाले कारणों से अलग और शायद गंभीर हो सकते हैं। हाई ब्लड प्रेशर गर्भावस्था में सिरदर्द का गंभीर कारण होता है। आपको प्रेगनेंसी के दौरान कभी भी हाई बीपी जैसे स्थिति हो सकती है। यह बिना किसी लक्षण के हो सकता है। रोजाना कम से कम एक बार अपना ब्लड प्रेशर जरूर जांचें।

गर्भावस्था में कभी भी सिरदर्द महसूस होने पर डॉक्टर से संपर्क करें। डॉक्टर आपके सिरदर्द के कारण का पता ज्यादा बेहतर लगा सकते हैं और जांच में वह यह चेक कर सकते हैं कि आपको यह सिरदर्द अनुवांशिक रूप से है, या यह माइग्रेन, हाई बीपी, डायबिटीज और मिर्गी के कारण हो रहा है।

health-tool-icon

ड्यू डेट कैलक्युलेटर

अपनी नियत तारीख का पता लगाने के लिए इस कैलक्युलेटर का उपयोग करें। यह सिर्फ एक अनुमान है - इसकी गैरेंटी नहीं है! अधिकांश महिलाएं, लेकिन सभी नहीं, इस तिथि सीमा से पहले या बाद में एक सप्ताह के भीतर अपने शिशुओं को डिलीवर करेंगी।

सायकल लेंथ

28 दिन

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Headaches in Early Pregnancy/https://www.stanfordchildrens.org/en/topic/default?id=headaches-in-early-pregnancy-134-3/accessed on 06/04/2020

Headaches during pregnancy/https://www.pregnancybirthbaby.org.au/headaches-during-pregnancy/accessed on 06/04/2020

Headaches and Pregnancy/https://americanpregnancy.org/pregnancy-health/headaches-and-pregnancy//accessed on 06/04/2020

Headache and pregnancy: a systematic review/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5648730/accessed on 24/07/2020

लेखक की तस्वीर badge
Shivam Rohatgi द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 14/12/2020 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x