आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

एंटीहिस्टामाइन से दूर होगी एलर्जी की तकलीफ!

एंटीहिस्टामाइन से दूर होगी एलर्जी की तकलीफ!

एंटीहिस्टामाइन (Antihistamine) के बारे में जानने से पहले आपको ये बात जाननी होगी कि आखिर इसकी जरूरत क्यों पड़ती है। हमारे शरीर में जब एलर्जिक रिएक्शन होता है, तो शरीर में हिस्टामाइन (Histamine) रिलीज होता है। हिस्टामाइन के कारण ही एलर्जी के लक्षण दिखाई पड़ते हैं। एंटीहिस्टामाइन का इस्तेमाल करने से हिस्टामाइन सेल रिसेप्टर से पैदा होने वाले लक्षण कम हो जाते हैं। ओवर द काउंटर एंटीहिस्टामाइन का इस्तेमाल करने से एलर्जी के लक्षणों को कम करने में मदद मिलती है। आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको भारत में इस्तेमाल किए जाने वाले कुछ एंटीहिस्टामाइन दवाओं के बारे में जानकारी देंगे। जानिए एंटीहिस्टामाइन (Antihistamine) के बारे में।

और पढ़ें: फूल या घास के संपर्क में आने पर नाक बहने लगे, तो आपको हो सकती है ग्रास एलर्जी!

एंटीहिस्टामाइन (Antihistamine) कैसे करते हैं काम?

एंटीहिस्टामाइन (Antihistamine)

एलर्जी की समस्या किसी भी व्यक्ति को हो सकती है। एलर्जी किसी एक कारण नहीं बल्कि कई कारणों से हो सकती है। ऐसे में एंटीहिस्टामाइन का इस्तेमाल करने से परेशानी से राहत मिलती है। ओवर-द-काउंटर (OTC) एंटीहिस्टामाइन का इस्तेमाल करने से निम्नलिखित लक्षणों से छुटकारा मिलता है।

उपरोक्त लक्षणों से छुटकारे के लिए डॉक्टर आपकी एलर्जी का कारण पता करते हैं और फिर आपको एलर्जन से दूर रहने की सलाह भी देते हैं। यहां हम आपको एलर्जी से बचने के लिए जिन दवाओं का इस्तेमाल किया जाता है, उनके बारे में जानकारी देंगे। जानिए एंटीहिस्टामान दवाओं के बारे में।

और पढ़ें: पॉलिएस्टर एलर्जी : कपड़े भी बन सकते हैं एलर्जी की वजह

एंटीहिस्टामाइन: बेनाड्रिल सिरप (Benadryl Syrup)

बेनाड्रिल सिरप का इस्तेमाल आमतौर पर खांसी के लिए किया जाता है। ये एंटीहिस्टामाइन सिरप एलर्जी के लक्षणों जैसे कि नाक बहने की समस्या, छींक आने, आंखों से पानी आने, नाक भरी होने का एहसास आदि समस्याओं से निजात दिलाने में मदद करता है। ये दवा नाक के म्यूकस को ढीला करने के साथ ही कफ को बाहर निकालने में मदद करती है। इस सिरप में एक्टिव इंग्रीडिएंट के रूप में डाइफेनहाइड्रामाइन (Diphenhydramine), अमोनियम क्लोराइड ( Ammonium Chloride), सोडियम सिट्रेट ( Sodium Citrate) होता है। इसकी कीमत 100 रुपया है। बिना डॉक्टर की सलाह के इसका सेवन न करें।

डायमेटेन डीसी सिरप (Dimetane DC Syrup)

डिमेटेन डीसी सिरप (Dimetane DC Syrup) डिमेटेन डीसी सिरप का इस्तेमाल कॉमन कोल्ड, फ्लू, एलर्जी, हे फीवर या अन्य ब्रीथिंग इलनेस के लिए इस्तेमाल किया जाता है। सिरप का इस्तेमाल करने से स्टफी नोज के लक्षणों से भी राहत मिलती है। इस प्रोडक्ट में ओपिओइड कफ सप्रेसेंट ( opioid cough suppressant) मौजूद होते हैं। डेक्ट्रोमेथोफेन (Dextromethorphan) कफ सप्रेसेंट है, जो माइंड के एक हिस्से को प्रभावित करता है। इससे खांसी में कमी होती है और भरी हुई नाक की समस्या से भी राहत मिलती है। इसमें एक्टिव इंग्रीडिएंट के रूप में ब्रोम्फेनिरामाइन (Brompheniramine), स्यूडोएफेड्रिन हाइड्रोक्लोराइड (Pseudoephedrine Hydrochloride) और डेक्सट्रोमेथॉर्फन हाइड्रोब्रोमाइड (Dextromethorphan Hydrobromide) मौजूद होते हैं।

और पढ़ें: कहीं आपको भी तो नहीं लेटेक्स एलर्जी?

एंटीहिस्टामाइन: मिनोलास्ट एफएक्स 10mg/120mg टैबलेट (Minolast FX 10mg/120mg Tablet)

मिनोलास्ट एफएक्स टैबलेट का इस्तेमाल एलर्जी के लक्षणों को कम करने के लिए किया जाता है। कुछ लक्षण जैसे कि स्टफी नोज (stuffy nose),छींक आना (sneezing) आंखों से पानी आना (watery eyes), नाक में भरापन (stuffiness) से छुटकारे के लिए डॉक्टर इस दवा को लेने की सलाह दे सकते हैं। आपको बिना डॉक्टर से परामर्श किए इस दवा का सेवन नहीं करना चाहिए। इस टैबलेट में एक्टिव इंग्रीडिएंट के रूप में मोंटेलुकास्ट (Montelukast) और फेक्सोफेनाडाइन (Fexofenadine) उपस्थित होता है। इस दवा की एक स्ट्रिप की कीमत 123 रुपया है।दवा का सेवन तब तक करें, जब तक आपको डॉक्टर ने इसे लेने की सलाह दी हो।

जिरटेक टैबलेट (Zyrtec Tablet)

जिरटेक टैबलेट (Zyrtec Tablet) का इस्तेमाल एंटीहिस्टामाइन के तौर पर किया जाता है। इस दवा का इस्तेमाल करने से विभिन्न प्रकार की एलर्जी की समस्या से राहत मिलती है। ये छींक, ईचिंग की समस्या, बहती हुई नाक, आंखों से पानी आने आदि की समस्या से राहत दिलाती है। इस दवा में एक्टिव इंग्रीडिएंट के रूप में सेटीरिजाइन (Cetirizine) मौजूद होता है। इस दवा को सुरक्षित माना जाता है। आपको डॉक्टर से सलाह लेने के बाद ही इस दवा का इस्तेमाल करना चाहिए। दवा को खाने से पहले या फिर खाने के बाद भी लिया जा सकता है। इसकी एक स्ट्रिप की कीमत 15 रुपया है।

और पढ़ें: कॉकरोच से होने वाली एलर्जी बन सकती है आपकी मुसीबतों का कारण, ऐसे निपटें इस समस्या से!

एंटीहिस्टामाइन के रूप में एलेग्रा 120mg टैबलेट ( Allegra 120mg Tablet)

एलेग्रा 120mg टैबलेट का इस्तेमाल भी एंटीहिस्टामाइन के रूप में किया जाता है। ये दवा एलर्जी के लक्षणों जैसे कि बहती हुई नाक, छींक, शरीर में सूजन, आंखों से पानी आना आदि लक्षणों को कम करने के लिए इस्तेमाल की जाती है। इस दवा का इस्तेमाल खासतौर पर स्किन एलर्जी (skin allergies) के लिए किया जाता है। स्किन एलर्जी के कारण सूजन, स्किन में रैशेज (Skin rashes) और चकत्ते की समस्या होने लगती है। इस दवा का सेवन करने हल्का सिरर्द या फिर मितली का एहसास हो सकता है, जो कि आम है। जरूरी नहीं है कि आपको दवा का सेवन करने के बाद दुष्प्रभाव दिखें। इस दवा में एक्टिव इंग्रीडिएंट के रूप में फेक्सोफेनाडाइन (Fexofenadine)मौजूद होता है। इसकी एक स्ट्रिप की कीमत 157 रुपया है। अधिक जानकारी के लिए आप डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं।

जायजल 5mg टैबलेट (Xyzal 5mg Tablet)

जायजल 5mg टैबलेट एंटीहिस्टामाइन से संबंधित है। ये दवा एलर्जी के कुछ लक्षणों जैसे कि हे फीवर (hay fever), आंख आने की समस्या (conjunctivitis), एलर्जी रिएक्शन जैसे कि एक्जिमा (eczema), पित्ती की समस्या (hives), कीट के डंक काटने के कारण होने वाली क्रिया आदि को ठीक करने के लिए इस दवा का इस्तेमाल किया जाता है। ये रनी नोज, ईचिंग और छींक की समस्या से भी राहत प्रदान करती है। इस दवा को लेने से थकान का एहसास (Feeling tired) या फिर सिरदर्द की समस्या हो सकती है। इस दवा में एक्टिव इंग्रीडिएंट के रूप में लेवोसेट्रिजीन (Levocetirizine) होता है। इस दवा की एक स्ट्रिप की कीमत 127 रुपया है।

और पढ़ें: क्या फिश खाने के बाद आपको होती है पेट से जुड़ी परेशानी? तो फिश एलर्जी हो सकता है कारण

इस आर्टिकल में दिए गए ब्रांड के नाम का हैलो स्वास्थ्य प्रचार नहीं कर रहा है। अगर आपको एलर्जी की समस्या हो रही है, तो डॉक्टर से परामर्श के बाद जो दवाएं बताई जाए, उनका ही सेवन करें। एलर्जी की समस्या (Allergy problem) से राहत पाने का कारगर तरीका है कि आप उस एलर्जन से दूरी बनाएं, जिसके कारण आपको एलर्जी की समस्या का सामना करना पड़ता है। ऐसा करने से आपको एलर्जी की समस्या नहीं होगी। अगर आपको ये पहचाने में दिक्कत हो रही है कि आपको किस चीज से एलर्जी है, तो डॉक्टर से जांच जरूर कराएं।

अगर आप घरेलू उपचार कर रहे हैं और आपको फायदा नहीं पहुंच रहा है, तो डॉक्टर को इस बारे में जरूर बताएं। कई बार स्थितियां गंभीर होने लगती हैं। हैलो हेल्थ किसी भी प्रकार की चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार उपलब्ध नहीं कराता। इस आर्टिकल में हमने आपको एंटीहिस्टामाइन (Antihistamine) के संबंध में जानकारी दी है। उम्मीद है आपको हैलो हेल्थ की दी हुई जानकारियां पसंद आई होंगी। अगर आपको इस संबंध में अधिक जानकारी चाहिए, तो हमसे जरूर पूछें। हम आपके सवालों के जवाब मेडिकल एक्सर्ट्स द्वारा दिलाने की कोशिश करेंगे।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर badge
Bhawana Awasthi द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 17/06/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड