कॉकरोच से होने वाली एलर्जी बन सकती है आपकी मुसीबतों का कारण, ऐसे निपटें इस समस्या से!

    कॉकरोच से होने वाली एलर्जी बन सकती है आपकी मुसीबतों का कारण, ऐसे निपटें इस समस्या से!

    एलर्जी हमारे इम्यून सिस्टम का बाहरी चीजों के प्रति रिएक्शन का परिणाम है। जो चीजें एलर्जी पैदा करती हैं, उन्हें एलर्जेंस कहा जाता है। कई चीजें एलर्जी का कारण बन सकती हैं जैसे कोई खाद्य पदार्थ, धूल-मिट्टी, परागकण आदि। कुछ जानवरों या कीटों की वजह से भी यह समस्या हो सकती है। इन्हीं में से एक है कॉकरोच। कॉकरोच लगभग हर घर में पाया जाने वाला जीव है। यह एक ऐसा कीट है जो किसी भी एनवायरनमेंट में आसानी से रह सकता है। कॉकरोच आमतौर पर रात को एक्टिव होते हैं और दिन में घर के किसी कोने में छुप जाते हैं। यह जीव न केवल एलर्जी बल्कि कई अन्य हेल्थ कंडीशंस की वजह भी बन सकते हैं। कॉकरोच एलर्जी (Cockroach Allergy) आमतौर पर सामान्य होती है, लेकिन कुछ लोगों के लिए यह गंभीर भी हो सकती है। जानिए क्या है, कॉकरोच एलर्जी और कैसे होता है इसका उपचार।

    कॉकरोच एलर्जी क्या है? (What is Cockroach Allergy)

    कॉकरोच एलर्जी (Cockroach Allergy) अस्थमा का सामान्य ट्रिगर है। अगर आपको इन जीवों से एलर्जी है, तो यह अस्थमा की समस्या को बढ़ा सकते हैं। एक शोध के मुताबिक जिन लोगों खासतौर पर बच्चों को कॉकरोच एलर्जी होती है। अगर वो इन जीवों के संपर्क में आते है, तो यह उनके लिए हानिकारक हो सकता है। दरअसल कॉकरोच में एक प्रोटीन होता है, जो कई लोगों के लिए एलर्जेन की तरह काम करता है। यह एलर्जेन वो तत्व है, जो एलर्जिक इम्यून रिएक्शन का कारण बनता है। कॉकरोच के शरीर के अंग, स्लायवा और वेस्ट भी एलर्जेन बन सकते हैं। चलिए, अब जानते हैं कॉकरोच एलर्जी (Cockroach Allergy) के लक्षणों के बारे में:

    और पढ़ें : कीड़ों के काटने से हो सकती है इंसेक्ट स्टिंग एलर्जी, कुछ ऐसे संभव है इसका उपचार

    कॉकरोच एलर्जी के लक्षण क्या हैं? (Symptoms of Cockroach Allergy)

    कॉकरोच एलर्जी के लक्षण (Symptoms of Cockroach Allergy) अन्य सामान्य एलर्जीज के जैसे होते हैं। यह लक्षण आमतौर पर धूल-मिट्टी, और मौसमी एलर्जीज के समान ही होते हैं। कॉकरोच एलर्जी से पीड़ित लोग कई बार इन लक्षणों को नोटिस नहीं कर पाते। कॉकरोच एलर्जी (Cockroach Allergy) के सामान्य लक्षण इस प्रकार हैं:

    • छींके आना (Sneezing)
    • नाक बहना (Runny Nose)
    • आंखों में खुजली, आंखों का लाल होना और वाटरी आईज (Itchy, Red or Watery eyes)
    • नाक का जमना (Stuffy Nose)
    • नाक,मुंह और गले में खुजली (Itchy Nose, Mouth or Throat)
    • पोस्टनेजल ड्रिप (Postnasal Drip)
    • खांसी (Cough)
    • त्वचा में खुजली या स्किन रैश (Itchy skin or Skin Rash)

    अगर कॉकरोच एलर्जी के कारण प्रभावित व्यक्ति में अस्थमा बढ़ता है, तो वह यह लक्षण भी अनुभव कर सकता है:

    • सांस लेने में समस्या (Difficulty Breathing)
    • छाती में दर्द और कसाव (Chest Tightness or Pain)
    • सांस लेते हुए व्हीजिंग की आवाज (Wheezing Sound When Breathing Out)
    • सांस लेने में समस्या, खांसी या व्हीजिंग के कारण सोने में समस्या (Trouble Sleeping caused by Shortness of Breath, Coughing or Wheezing)

    और पढ़ें : जानवर और कीड़ों से होने वाली ये एलर्जीस छीन सकती हैं आपका सुकून!

    कॉकरोच एलर्जी का कारण कैसे बनते हैं? (Causes of Cockroach Allergy)

    ड्रापिंग्स जिन्हें फ्रास (Frass) कहा जाता है, उन्हें मुख्य कॉकरोच एलर्जेंस माना जाता है। यह एलर्जेन डस्ट माइट एलर्जेन के जैसा होता है और स्वीपिंग या वैक्यूमिंग जैसी गतिविधियों से हवा में फैल सकते हैं। यह पार्टिकल्स इसके बाद हमारी आंख, नाक और फेफड़ों के म्यूकस मेम्ब्रेन (Mucous membranes) में प्रवेश कर जाते हैं और एलर्जी का कारण बनते हैं। निम्नलिखित स्थितियों में आपको डॉक्टर की तुरंत सलाह लेनी चाहिए।

    और पढ़ें : नाक की एलर्जी में राहत प्रदान कर सकते हैं ये 8 एसेंशियल ऑयल

    किन स्थितियों में डॉक्टर की सलाह लें?

    अगर कॉकरोच एलर्जी (Cockroach Allergy) के लक्षण बहुत हल्के हों, तो ओवर-द-काउंटर एलर्जी मेडिकेशन्स (Over-The -Counter Allergy Medications) ली जा सकती हैं। इसके साथ ही कॉकरोचेज को नष्ट करना भी इससे बचने का बेहतर तरीका है। अगर इन तरीकों से बात नहीं बनती है, तो डॉक्टर अन्य दवाइयों या तरीकों की सलाह दे सकते हैं। इस एलर्जी की गंभीरता हर व्यक्ति के लिए अलग होती है। कुछ लोग इसमें हल्के लक्षण महसूस करते हैं, तो कुछ लोगों के लिए यह जान का जोखिम भी बन सकती है। ऐसे में, आपको कुछ स्थितियों में तुरंत डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए, जैसे:

    इसके साथ ही अगर आप अस्थमा के बदतर लक्षणों को महसूस करें, तब भी तुरंत डॉक्टर की सलाह लें।

    कॉकरोच एलर्जी का निदान कैसे होता है? (Cockroach Allergy Diagnosis)

    कॉकरोच एलर्जी (Cockroach Allergy) का निदान अन्य एलर्जीज के निदान की तरह ही किया जाता है। इसके लिए डॉक्टर पहले रोगी से लक्षणों के बारे में जानते हैं। उसके बाद उन्हें कुछ टेस्ट कराने के लिए कहा जा सकता है। यह टेस्ट इस प्रकार हैं:

    स्किन प्रिक टेस्ट (Skin-Prick Test)

    यह टेस्ट एलर्जी किस एलर्जेन से है, इसके निदान के लिए किया जाता है। इसमें एलर्जेंस को थोड़ी मात्रा में लेकर पीड़ित व्यक्ति की पीठ या फोरआर्म पर रखा जाता है और प्रिक करके इसे स्किन में जाने दिया जाता है। कुछ देर बाद अगर इस जगह सूजन आ जाती है तो इसका अर्थ है कि व्यक्ति को उस एलर्जेंस से एलर्जी है। इसी तरह से इंट्राडर्मल स्किन टेस्ट (Intradermal Skin Test) भी किया जाता है। इस टेस्ट से यह बात जानी जाती है कि व्यक्ति को किसी खास एलर्जेंस से एलर्जी है या नहीं।

    और पढ़ें : बेबी एलर्जी: इन्हें सामान्य सर्दी-जुकाम समझने की गलती न करें!

    ब्लड टेस्ट (Blood Test)

    कॉकरोच एलर्जी (Cockroach Allergy) के निदान के लिए ब्लड टेस्ट की सलाह भी दी जाती है। जिसमें इम्युनोग्लोबुलिन ई (Immunoglobulin E) एंटीबॉडी के निदान के लिए टेस्ट कराया जाता है। आइए, अब जानते हैं कि कैसे संभव है इस समस्या का उपचार।

    योग और स्वास्थ्य से जुड़ी जानकारी के लिए क्लिक करें

    कॉकरोच एलर्जी का उपचार कैसे संभव है? (Cockroach Allergy Treatment)

    कॉकरोच एलर्जी (Cockroach Allergy) का उपचार तीन स्टेप्स में किया जाता है : कॉकरोच से बचना, दवाइयां और इम्यूनोथेरेपी। इसमें सबसे जरूरी है कॉकरोचेज से बचना, इससे आप लक्षणों को कम कर पाएंगे। सबसे पहले जानते हैं, इससे बचने वाली दवाइयों के बारे में:

    दवाइयां

    कुछ ओवर-द-काउंटर (Over-The-Counter) और डॉक्टर की सलाह के अनुसार दी गई दवाइयां कॉकरोच एलर्जी (Cockroach Allergy) के लक्षणों को कम कर सकती है। यह जानने के लिए कि कौन सी दवाइयां आपके लिए सही हैं, डॉक्टर से पूछें। यह दवाइयां इस प्रकार हो सकती हैं:

    एंटीहिस्टामाइन (Antihistamine)

    एंटीहिस्टामाइन (Antihistamine) पिल्स, लिक्विड और नोज- सप्रे के रूप में उपलब्ध हैं। इनसे आपको छींकों और नाक और आंखों में खुजली से राहत मिल सकती है। बहती हुई नाक या नाक का बंद होना जैसी परेशानियों को दूर करने में भी यह दवाइयां प्रभावी होती हैं।

    और पढ़ें : सोया एलर्जी है, तो इन प्रोडक्ट्स का भूल कर भी न करें सेवन!

    नेजल कॉर्टिकॉस्टेरॉइड्स (Nasal Corticosteroids)

    नेजल कॉर्टिकॉस्टेरॉइड्स एक तरह की नोज स्प्रे है। यह नाक की सूजन को कम करती है और एलर्जिक रिएक्शन को ब्लॉक करती है। एलर्जिक रायनाइटिस (Allergic Rhinitis) के लिए यह सबसे असरदार दवा है। क्योंकि, यह नेजल कंजेशन (nasal congestion) जैसे कई लक्षणों को दूर करने में मददगार है। लेकिन, इसके कुछ साइड इफेक्ट भी हो सकते हैं। इसलिए, डॉक्टर की सलाह के बिना इनका प्रयोग न करें।

    कॉकरोच एलर्जी

    ल्यूकोटरीन रिसेप्टर एंटागोनिस्ट (Leukotriene Receptor Antagonists )

    यह दवा उन महत्वपूर्ण केमिकल मेसेंजर्स के एक्शंस को ब्लॉक करती हैं जो एलर्जिक रिएक्शन का कारण बनते हैं।

    क्रोमोलिन सोडियम (Cromolyn Sodium )

    क्रोमोलिन सोडियम एक ऐसा नोज स्प्रे है जो उन केमिकल्स के रिलीज को ब्लॉक करता है, जो एलर्जी के लक्षणों का कारण बनते हैं। इसमें हिस्टामाइन (Histamine) और ल्यूकोटरीन (Leukotriene ) भी शामिल है।

    डिकंजेस्टेंट्स (Decongestants)

    डिकंजेस्टेंट्स पिल्स, लिक्विड्स, नोज स्प्रे आदि के रूप में उपलब्ध हैं। यह नेजल पैसेज की लायनिंग को सिकुड़ने और नाक के जमाव से राहत पाने में मदद करता है। इनका प्रयोग कुछ समय के लिए किया जा सकता है। लेकिन, ओरल डिकंजेस्टेंट्स (Oral Decongestants) के भी कुछ साइड इफेक्ट हो सकते हैं जैसे नींद में समस्या, ब्लड प्रेशर का बढ़ना आदि। इसलिए, डॉक्टर की सलाह के बाद ही इन्हें लें। अगर किसी को अस्थमा है तो डॉक्टर रोगी को एंटी- इंफ्लेमेटरी दवाईयां (Anti-Inflammatory Medicines) और ब्रोन्कोडायलेटर (Bronchodilator) भी दी जा सकती हैं।

    और पढ़ें : क्या फिश खाने के बाद आपको होती है पेट से जुड़ी परेशानी? तो फिश एलर्जी हो सकता है कारण

    इम्यूनोथेरेपी (Immunotherapy)

    कुछ लोगो को कॉकरोच एलर्जी (Cockroach Allergy) में कॉकरोचेज से बचने और दवाइयों से राहत नहीं मिलती है। ऐसी स्थिति में उन्हें इम्यूनोथेरेपी यानी एलर्जी शॉट्स दिए जा सकते हैं। यह एक लॉन्ग-टर्म उपचार है जो एलर्जिक रिएक्शंस की गंभीरता को कम करने या दूर करने में मदद करता है। यह थेरेपी एलर्जी के लिए शरीर की इम्यून रिस्पांस को कम करके एलर्जी डिजीज के कोर्स को बदल सकती है। यह एक प्रभावी उपचार है। गंभीर रिएक्शंस वाले लोगों के लिए यह बेहद लाभदायक है।

    Quiz: स्किन एलर्जी से जुड़े सवालों का जवाब मिलेगा क्विज से, खेलें और जानें

    कॉकरोच एलर्जी से कैसे संभव है बचाव? (Prevention of Cockroach Allergy)

    अधिकर लोग एलर्जीज के कारण आंखों में खुजली या नाक का बहना जैसी समस्याओं का अनुभव करते हैं। घर में पाए जाने वाले सामान्य कीट जैसे कॉकरोच एलर्जी (Cockroach Allergy) और अस्थमा की समस्या को बढ़ा सकते हैं खासतौर पर बच्चों में। लेकिन, आप अगर कॉकरोच एलर्जी (Cockroach Allergy) से बचना चाहते हैं तो इसके लिए जरूरी है कॉकरोचेज से बचना। यह कॉकरोच एलर्जी से बचने का सबसे प्रभावी तरीका है। इनसे बचने के लिए आपको कुछ खास सावधानियां बरतनी होगी और कुछ आसान तरीके अपनाने होंगे। यह तरीके इस प्रकार हैं-

    घर में नमी को मैनेज करें (Manage Moisture)

    कॉकरोच नमी वाली जगह पर रहना पसंद करते हैं। यही नहीं, यह जीव बहुत जल्दी से विकसित होते हैं। इसलिए, आपको अपने घर की नमी वाली जगहों का खास ध्यान रखना चाहिए। आपके घर में पूरी वेंटिलेशन होना जरूरी है। इसके साथ ही इन जगहों पर साफ-सफाई का खास ध्यान रखें।

    कपड़ों को नियमित रूप से धोएं (Wash Clothes Regularly)

    कॉकरोच किचन के साथ ही अक्सर बिस्तर के आसपास पाए जाते हैं। क्योंकि यहां डैंडर सबसे प्रचुर मात्रा में होता है। ऐसे में अपने कपड़ों और बिस्तर आदि को नियमित रूप से धोएं और धुप में सुखाएं।

    और पढ़ें : खाने से एलर्जी और फूड इनटॉलरेंस में क्या है अंतर, जानिए इस आर्टिकल में

    रसोई को साफ रखें (Keep a Clean Kitchen)

    कॉकरोच स्लाइवा (Cockroach Saliva), ड्रॉपिंग (Droppings) और डीकम्पोजिंग बॉडी पार्ट्स (Decomposing Body Parts) में एलर्जेंस होते हैं, जो एलर्जी का कारण बन सकते हैं या एलर्जी को बढ़ा सकते हैं। कॉकरोचेज को बढ़ने से रोकने और उनके फूड सोर्स को खत्म करने के लिए अपनी किचन को हमेशा साफ रखें। बचे हुए खाने को हमेशा स्टोर कर के रखें। कॉकरोचेज की ड्रोपिंग्स से बचने के लिए जरूरी है कॉकरोचेज को घर में मौजूद सभी दीवारों और फर्श के गैप्स और क्रैक्स को भर दें।

    कॉकरोच एलर्जी

    अन्य उपाय (Other Tips)

    अमेरिकन कॉलेज ऑफ एलर्जी, अस्थमा और इम्यूनोलॉजी (American College of Allergy, Asthma & Immunology) के अनुसार कॉकरोच एलर्जी (Cockroach Allergy) से बचने का सबसे महत्वपूर्ण स्टेप है, कॉकरोचेज से बचना । इससे आपको लक्षणों को कम करने में मदद मिलेगी। हालांकि, आपको इसके लक्षणों को कम करने के लिए दवाईयों की जरूरत भी हो सकती है। कॉकरोचेज को जीवित रहने के लिए खाना, पानी और जगह की जरूरत होती है। ऐसे में अगर उन्हें यह सब नहीं मिलेगा। तो वो जीवित नहीं रह पाएंगे और आप भी इनसे बचे रहेंगे। इनसे बचने के अन्य उपाय इस प्रकार हैं:

    • अपने घर को साफ रखें।
    • गंदे और धूलभरे कपड़ों, बर्तनों, कागजों आदि को घर में न रहने दें।
    • नियमित रूप से अपने रसोई के काउंटर, स्टोव या टेबल की सफाई करें।
    • घर की सभी बोतलों या कैंस आदि को बंद कर के रखें। इसके साथ ही खाने की चीजों को भी सील कर के सही जगहों पर रखें।
    • इन कीटों को मारने या इनसे छुटकारा पाने के लिए पेस्ट कंट्रोल या अन्य तरीकों का सहारा लें

    और पढ़ें : इस एलर्जी के लक्षणों को न करें सर्दी के लक्षण समझने की भूल!

    कॉकरोच एलर्जी (Cockroach Allergy) बहुत ही सामान्य है। अगर आपको अन्य एलर्जीज हैं तो आपके लक्षणों से आपको यह जानने में मदद मिलेगी कि कहीं इसका कारण कॉकरोच भी तो नहीं हैं। अगर आपको कॉकरोच एलर्जी, अस्थमा या दोनों हैं, तो इनसे बचने का सबसे अच्छा उपाय है इन जीवों से छुटकारा पाना। इसके लिए उचित प्रबंध करें। अगर आपको इस एलर्जी के कोई भी लक्षण नजर आते हैं, तो डॉक्टर की मदद लें। सही और उचित उपचार व तरीकों से आप इस समस्या के लक्षणों से छुटकारा पा सकते हैं।

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    सूत्र

    Cockroach Allergy. https://www.aafa.org/cockroach-allergy/#:~:text=A%20cockroach%20allergy%20is%20a,than%20other%20children%20with%20asthma. Accessed on 11/5/21

    Cockroach Allergy. https://acaai.org/allergies/types/cockroach-allergy . Accessed on 11/5/21

    Cockroach Allergy. https://www.nationaljewish.org/conditions/allergy/overview/allergens/cockroach . Accessed on 11/5/21

    Cockroach allergy and allergen-specific immunotherapy in asthma: Potential and Pitfalls. https://www.nationaljewish.org/conditions/allergy/overview/allergens/cockroach . Accessed on 11/5/21

    5 Tips to Get Rid of Indoor Cockroach Allergens. https://www.pestworld.org/news-hub/pest-articles/5-tips-to-get-rid-of-indoor-cockroach-allergens/  . Accessed on 11/5/21

    Cockroach Allergy, Respiratory Allergic Diseases and Its Immunotherapy. https://clinmedjournals.org/articles/ijii/ijii-1-002.php?jid=ijii . Accessed on 11/5/21

    लेखक की तस्वीर badge
    AnuSharma द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 12/05/2021 को
    डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड