home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

आंख और नाक से पानी आता है, तो कहीं इसका कारण मोल्ड एलर्जी तो नहीं?

आंख और नाक से पानी आता है, तो कहीं इसका कारण मोल्ड एलर्जी तो नहीं?

मोल्‍ड एलर्जी (Mold Allergy) फफूंद से होने वाली एक तरह की एलर्जी है। यह एलर्जी खतरनाक भले न हो, लेकिन इससे आप असहज महसूस करते हैं। मोल्ड एलर्जी होने पर जब आप सांस के जरिए मोल्ड बीजाणुओं (Mold spores) को अंदर लेते हैं तो आपका इन्यून सिस्टम ओवररिएक्ट करता है। इसमें मोल्ड बिजाणु मुख्य एलर्जेन (एलर्जी पैदा करने वाले तत्व) होते हैं। यह हवा में फैल जाते हैं और सांस लेते समय नाक के जरिए शरीर में पहुंचते हैं। मोल्ड एलर्जी (Mold Allergy) होने पर कफ, आंखों में खुजली जैसे कई लक्षण दिखते हैं। मोल्‍ड एलर्जी (Mold Allergy) के लक्षण और उपचार क्या है जानिए इस आर्टिकल में।

मोल्‍ड एलर्जी (Mold Allergy) क्या है?

मोल्ड छोटे फंगी यानी फंफूद ((Fungi) होते हैं जिनके बीजाणु हवा में तैरते हैं। उन्हें नमी वाला वातावरण पसंद है और विकसित होने के लिए इन्हें 4 चीजों की जरूरत होती है- खाना, हवा, उपयुक्त तापमान और पानी। फंफूदी घर के अंदर और बाहर दोनों जगह हो सकती है। वैसे तो हर कोई मोल्ड बीजाणु वाली हवा में ही सांस लेता है, लेकिन कुछ लोग जो फंफूदी (Fungus) के संपर्क में अधिक आते हैं उन्हें एलर्जिक रिएक्शन या अस्थमा जैसे लक्षण नजर आने लगते हैं इसे ही मोल्ड एलर्जी (Mold Allergy) कहते हैं। यदि आपको मोल्ड एलर्जी है जो आपका इम्यून सिस्टम खास तरह के मोल्ड बीजाणुओं (Mold spores) के प्रति बहुत अधिक संवेदनशील हो सकता है और उन्हें एलर्जेन की तरह ट्रीट करता है। जब आप मोल्ड बीजाणुओं (Mold spores) को इनहेल करते हैं तो इम्यून सिस्टम छींकना, आंखों से पानी आना, नाक बहना, नाक बंद होना या नाक, मुंह, होंठों पर खुजली जैसे लक्षणों को ट्रिगर करता है। फंफूदी सैकड़ों तरह की होती है, लेकिन वह सब एलर्जी के लक्षण पैदा नहीं करतें। एलर्जी पैदा करने वाले मोल्ड में शामिल हैं- अल्टरनेरिया (Alternaria), एस्परगिलस (Aspergillus), क्लैडोस्पोरियम (Cladosporium) और पेनिसिलियम (Penicillium) आदि।

मोल्‍ड एलर्जी के लक्षण (Mold Allergy symptoms)

मोल्ड एलर्जी के लक्षण लगभग वैसे ही हैं जैसे दूसरे अपर रेस्पिरेटरी एलर्जी (Upper respiratory allergies) में दिखते हैं। मोल्ड एलर्जी के लक्षणों में शामिल है-

  • छींकना (Sneezing)
  • नाक बहना या बंद होना (Runny or stuffy nose)
  • खांसी (Cough)
  • आंख, नाक और गले में खुजली (Itchy eyes, nose and throat)
  • आंख से पानी आना (Watery eyes)
  • रूखी, पपड़ीनुमा त्वचा (Dry, scaly skin)

मोल्ड एलर्जी (Mold allergy) के लक्षण हर व्यक्ति में अलग हो सकते हैं यह माइल्ड से गंभीर तक हो सकते हैं। आपको पूरे साल लक्षण दिख सकते हैं या साल के कुछ खास महीनों में ही दिखते हैं। जब मौसम में अधिक नमी (Damp weather) हो या जब आप अंदर-बाहर ऐसी जगह पर हो जहां फंफूदी का कॉन्संट्रेशन अधिक (High concentrations) हो।

और पढ़ें- नाक की एलर्जी में राहत प्रदान कर सकते हैं ये 8 एसेंशियल ऑयल

मोल्ड एलर्जी और अस्थमा (Mold allergy and asthma)

Mold Allergy- मोल्‍ड एलर्जी

यदि आपको मोल्ड एलर्जी (Mold allergy) और अस्थमा है तो आपके अस्थमा के लक्षण मोल्ड बीजाणुओं (Mold spores) से संपर्क में आने के बाद और बढ़ सकते हैं। कुछ लोगों को खास तरह के फंफूदी के संपर्क में आने पर गंभीर अस्थमा अटैक (Severe asthma attack) भी आ सकता है। अस्थमा के संकेत और लक्षणों में शामिल है-

  • खांसी (Coughing)
  • घरघराहट (Wheezing)
  • सांस लेने में दिक्कत (Shortness of breath)
  • छाती में जकड़न (Chest tightness)

कब जाएं डॉक्टर के पास?

यदि आपकी नाक बंद है, छींक आ रही है, आंख से पानी आ रहा है, सांस लेने में परेशानी, घरघराहट या अन्य परेशान करने वाले लक्षण लगातार नजर आते हैं, तो आपको डॉक्टर से परामर्श करने की जरूरत है।

मोल्ड एलर्जी के जोखिम कारक (Mold allergy risk factors)

कई कारक मोल्ड एलर्जी (Mold allergy) विकसित करने के लिए जिम्मेदार हो सकते हैं या मौजूदा मोल्ड एलर्जी के लक्षणों को बदतर कर सकता है-

परिवार में यदि एलर्जी का इतिहास है यानी यदि परिवार में पहले से ही किसी को एलर्जी या अस्थमा की शिकायत है तो आपको मोल्ड एलर्जी होने का खतरा अधिक होता है।

ऐसे प्रोफेशन में काम करना जहां मोल्ड से एक्सपोज होने का खतरा अधिक होता है जैसे- खेती, डेयरी, लॉगिंग, मिल का काम, कारपेंटर, ग्रीनहाउस वर्क, शराब बनाने और फर्निचर रिपेयरिंग का काम करने वालों में मोल्ड एलर्जी (Mold allergy) का खतरा अधिक होता है

बहुत अधिक नमी वाले घर में रहना। यदि आपके घर के अंदर नमी 50 प्रतिशत से अधिक है तो घर के अंदर ही फंफूदी से एक्सपोज होने का खतरा बढ़ जाता है। क्योंकि फंफूदी नमी वाली जगह पर ज्यादा पनपने हैं।

यदि सही वातावरण मिले तो फंफूद कहीं भी विकसित हो सकते हैं जैसे बेसमेंट में, दीवार के पीछे, साबुन रखने वाली सतह पर और दूसरी किसी भी गीली सतह पर, कारपेट पैड या कारपेट पर भी। घर में मौजूद फंफूद के अधिक संपर्क में आने पर फंफूद से एलर्जी (Mold allergy) हो सकती है।

यदि आप ऐसे बिल्डिंग में रहते या काम करते हैं जहां पाइप लीकेज, बारिश के दौरान पानी आता हो, तो अधिक नमी के कारण उन जगहों पर अधिक फंफूदी लग सकती है जिससे फंफूद से एलर्जी (Mold allergy) का खतरा बढ़ जाता है।

यदि घर में वेंटीलेशन यानी हवा के आने-जाने की सही व्यवस्था न हो, तो नमी के कारण घर के अंदर बाथरूम, बेसमेंट और किचन जैसी जगहों में फंफूद जमा हो सकते है, जिससे फंफूद से एलर्जी (Mold allergy) का जोखिम बढ़ जाता है।

और पढ़ें- कीड़ों के काटने से हो सकती है इंसेक्ट स्टिंग एलर्जी, कुछ ऐसे संभव है इसका उपचार

मोल्ड एलर्जी से होने वाली जटिलताएं (Mold allergy complications)

मोल्ड एलर्जी के प्रतिक्रिया स्वरूप हे फीवर (Hay fever) जैसे लक्षण दिख सकते हैं और आपको असहज कर सकते हैं, लेकिन यह बहुत गंभीर नहीं होता। हालांकि मोल्ड के कारण होने वाली कुछ एलर्जिक कंडिशन गंभीर हो सकती है जिसमें शामिल है-

मोल्ड इंड्यूस्ड अस्थमा (Mold-induced asthma)- जिन लोगों को मोल्ड से एलर्जी होती है बीजाणुओं वाले वातावरण में सांस लेने से अस्थमा बढ़ सकता है। यदि आपको अस्थमा और फंफूद से एलर्जी है, तो गंभीर अस्थमा अटैक (asthma attack) आने की स्थिति में आपके पास पहले इमरजेंसी प्लान बना होना चाहिए।

एलर्जिक फंगल साइनसाइटिस (Allergic fungal sinusitis)- यह साइनस में इन्फ्लामेट्री रिएक्शन (Inflammatory reaction) के परिणामस्वरूप होता है।

एलर्जिक ब्रोंकोपलमनरी एस्परगिलोसिस (Allergic bronchopulmonary aspergillosis)- अस्थमा (asthma) या सिस्टिक फाइब्रोसिस (cystic fibrosis) के मरीजों में फेफड़ों में फंफूदी से होने वाली प्रतिक्रिया के कारण यह होता है।

हाइपरसेंसिटिविटी न्यूमोनिटिस (Hypersensitivity pneumonitis)- यह दुर्लभ स्थिति तब होती है जब मोल्ड बीजाणुओं (Mold spores) के कारण फेफड़ों में सूजन आ जाती है। घर में एलर्जी पैदा करने वाले डस्ट भी इस स्थिति को ट्रिगर कर सकते हैं।

फंफूदी से होने वाली दूसरी समस्याएं

एलर्जी पैदा करने के साथ ही मोल्ड दूसरी तरह की स्वास्थ्य समस्याएं भी पैदा कर सकता है, जैसे मोल्ड स्किन या म्यूकस मेम्ब्रेन्स (Mucous membranes) का संक्रमण पैदा कर सकता है। आमतौर पर यह सिस्टमेटिक इंफेक्शन का कारण नहीं बनता, सिवाय उन लोगों के जिनका इम्यून सिस्टम कमजोर है जैसे एचआईवी/एड्स (HIV/AIDS) पीड़ित या जो लोग इम्यूनोसप्रेसेंट दवा ले रहे हैं।

और पढ़ें- जानवर और कीड़ों से होने वाली ये एलर्जीस छीन सकती हैं आपका सुकून!

मोल्ड एलर्जी से बचाव कैसे किया जा सकता है? (Prevention of mold allergy)

Mold Allergy- मोल्‍ड एलर्जी

फंफूद से एलर्जी से बचाव के लिए घर के अंदर और बाहर आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा, जिसमें शामिल है-

  • बेसमेंट में नमी के स्रोत को दूर करें जैसे लीक होने वाली पाइप की मरम्मत, यदि जमीन से पानी निकल रहा है तो उसकी भी मरम्मत करवाएं।
  • घर की नमी और दुर्गंध वाली जगहों पर (डीह्यूमिडिफ़ायर) का प्रयोग करें। ह्यूमिटिडी लेवल को 50 प्रतिशत से कम रखें।
  • सेंट्रल एयर कंडिशनिंग इंस्टॉल करें जिसमें हाय एफिशिएंसी पार्टिकुलेट एयर (HEPA) फिल्टर हो। HEPA फिल्टर बाहर से आने वाले मोल्ड बीजाणु को अंदर आने और सर्कुलेट होने से रोकता है।
  • एयर कंडिशनर का फिल्टर नियमित रूप से बदलें। एयर हीटिंग डक्ट का निरीक्षण करें और जरूरी होने पर साफ करें।
  • यह सुनिश्चित करें कि बाथरूम में वेंटिलेशन ठीक हो। शॉवर के समय और बाद में वेंटीलेशन फैन चलाएं। यदि यह नहीं है तो नहाने के बाद खिड़की और दरवाजे खोल दें।
  • ऑर्गेनिक प्लांट कंटेनर्स को साफ और सूख रखें।
  • पुरानी किताबें और अखबार जिसमें नमी लग रही हो को तुरंत बाहर कर दें।
  • किचन की नमी वाली जगहों को भी नियमित रूप से साफ और सूखा रखें ताकि फंफदी न लगे।
  • घर में कहीं भी लीकेज या छत से पानी टपक रहा हो, तो उसकी मरम्मत करवाएं।
  • घर के अंदर बहुत अधिक इंडोर प्लांट न रखें और जो है सुनिश्चित करें कि उसकी मिट्टी और पत्तियों पर फंफूद न लगे।

मोल्ड एलर्जी का उपचार (Treatment of Mold allergy)

फंफूद से एलर्जी का उपचार नहीं है, बस इसके लक्षणों का उपचार किया जाता है यानी खांसी होने पर उसकी दवा और नाक बंद होने या बहने पर उसका इलाज किया जाता है। आमतौर पर इसके लक्षणों के उपचार में इन दवाओं का इस्तेमाल होता है- कर्टिकोस्टेरॉइड्स, एंटीथिस्टेमाइंस, ओरल डेकोन्‍गेस्‍टेंटस और डेकोन्‍गेस्‍टेंटस नेसल स्‍प्रे और मोंटेलूकास्ट। डेकोन्‍गेस्‍टेंटस का उपयोग नेजल मोल्‍ड एलर्जी के कारण होने वाली सूजन के इलाज में किया जाता है और जबकि एंटीथिस्टेमाइंस खुजली और छींक से राहत दिलाती है। इसके अलावा इम्मुनोथेरेपी से भी मोल्ड एलर्जी (Mold allergy) का उपचार किया जाता है।

बच्चों में मोल्ड एलर्जी (Mold allergies in children)

यदि आपके बच्चे को हिस्टामाइन संबंधी एलर्जी के लक्षण हैं तो हो सकता है कि परिवार में एलर्जिक इतिहास न होने के बावजूद बच्चा मोल्ड से एलर्जी के प्रति संवेदनशील हो। हो सकता है फंफूद घर में न हो, लेकिन कहीं बाहर से वह इसका शिकार हो सकता है जैसे स्कूल या खेल का मैदान। क्योंकि बच्चे बाहर खेलने में बहुत वक्त बिताते हैं तो हो सकता है कि वह वहां फंफूद से होने वाली एलर्जी का शिकार हो जाएं। यदि बच्चे को पहले से ही अस्थमा है तो बाहर फंफूदी वाले माहौल में खेलने पर अस्थमा अटैक का खतरा बढ़ जाता है।

क्या मोल्ड विषैला होता है?

कुछ लोगों को लगता है कि मोल्ड की परमानेंट क्षति होती है, लेकिन यह सच नहीं है। क्योंकि कोई भी सांस के जरिए इतना फंफूद अंदर नहीं ले सकता जिसकी वजह से परमानेंट डैमेज हो।

यदि आप मोल्ड के प्रति संवेदनशील नहीं है तो आपको किसी रिएक्शन का अनुभव नहीं होगा। इतना ही नहीं अस्थमा से जुड़े मोल्ड (फंफूद) घर के बाहर होते हैं अंदर नहीं। यदि आपको अस्थमा है तो आउटडोर मोल्ड लक्षणों को और गंभीर बना सकता है, लेकिन फंफूद अस्थमा का कारण नहीं होते हैं। हाइपरसेंसिटिविटी न्यूमोनिटिस नामक स्थिति बहुत अधिक समय तक मोल्ड को इनहेल करने के कारण हो सकती है, जो गंभीर है, लेकिन यह दुर्लभ है।

मोल्ड एलर्जी (Mold allergy) हालांकि बहुत गंभीर नहीं होती है, लेकिन इसके लक्षणों को नजरअंदाज करना ठीक नहीं है। यदि आपको इसके कोई लक्षण नजर आ रहे हैं तो उसका उपचार करवाएं और डॉक्टर से इस बारे में परामर्श लें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर badge
Toshini Rathod द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 07/05/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x