home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

एग से है एलर्जी? तो कोई बात नहीं! अब अंडा नहीं डायट में इन्हें करें शामिल

एग से है एलर्जी? तो कोई बात नहीं! अब अंडा नहीं डायट में इन्हें करें शामिल

“संडे हो या मंडे, रोज खाओ अंडे”… ये आज से नहीं, बल्कि कई वर्षों से हमस भी कहते और सुनते आ रहें हैं। ब्रेकफास्ट में अंडा (Egg) बच्चों से लेकर बड़ों तक का पसंदीदा फूड है। यही नहीं कई लोगों के फूड लिस्ट में अंडे से बनी डिश टॉप पर है। दरअसल अंडे को बॉयल कर (उबालकर), ऑमलेट बनाकर, एग करी और तो और कई लोग कच्चे अंडे का भी सेवन कर लेते हैं। अंडे में मौजूद विटामिन्स और मिनिरल्स सेहत को कंप्लीट न्यूट्रिशन देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। लेकिन कहते हैं ना जरूरत से ज्यादा कोई भी चीज नुकसानदायक होती है और अंडे से एलर्जी (Egg Allergy) भी हो सकती है। लेकिन ऐसा नहीं है कि आप एग एलर्जी (Egg Allergy) से बच नहीं सकते। आज इस आर्टिकल में एग एलर्जी (Egg Allergy) से जुड़ी पूरी इंफॉर्मेशन आपके साथ शेयर करेंगे।

अंडे से एलर्जी (Egg Allergy)

  • क्या है अंडे से एलर्जी की समस्या?
  • अंडे से एलर्जी के लक्षण क्या हैं?
  • अंडे से एलर्जी के कारण क्या हैं?
  • अंडे से एलर्जी की समस्या को दूर करने के लिए क्या है निदान?
  • एग एलर्जी का इलाज कैसे किया जाता है?
  • अगर अंडे से है एलर्जी, तो क्या खाएं?

और पढ़ें : क्या फिश खाने के बाद आपको होती है पेट से जुड़ी परेशानी? तो फिश एलर्जी हो सकता है कारण

क्या है अंडे से एलर्जी की समस्या? (What is Egg Allergy)

अंडे से एलर्जी (Egg Allergy)

एग एलर्जी तब होता है, जब इम्यून सिस्टम अंडे में मौजूद प्रोटीन की ओर ओवर रिएक्ट करता है। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि कई लोगों के इम्यून सिस्टम (Immune System) प्रोटीन (Protein) को फॉरेन सब्सटेंस (जो मनुष्य के शरीर को नुकसान पहुंचाते हैं) समझना लगता है और उसे डिस्ट्रॉय करने के लिए केमिकल्स रिलीज करता है और यही केमिकल एलर्जी का कारण बनने लगता है, जिस वजह से एग एलर्जी की समस्या शुरू हो जाती है।

और पढ़ें : एलर्जी और गले में खराश के बीच के कनेक्शन को जानना है जरूरी

अंडे से एलर्जी के लक्षण क्या हैं? (Symptoms of Egg Allergy)

अंडे से एलर्जी के लक्षण इस प्रकार हैं-

इन लक्षणों के अलावा व्यक्ति को सीवियर लाइफ थ्रेटनिंग (Anaphylactic shock) की भी संभावना हो सकती है, लेकिन यह काफी रेयर होता है। ये एमरजेंसी जैसी स्थिति भी हो सकती है।

बच्चों में अंडे से एलर्जी के लक्षण क्या हैं? (Symptoms of Egg Allergy in kids)

अगर एग एलर्जी बच्चों में हुआ है, तो उनमें निम्नलिखित लक्षण देखे जा सकते हैं। इनमें शामिल है:

  • चेहरे पर सूजन आना
  • चेहरे का रंग लाल होना
  • अंडे के सिर्फ छूने से भी एलर्जी होना

बच्चों में प्रायः अंडे से यही तीन अलग-अलग तरह की एलर्जी हो सकती है। इसलिए अगर आप खुद पर या बच्चों में ऐसी कोई लक्षण देखें, तो जल्द से जल्द डॉक्टर से सलाह लें।

और पढ़ें : सोरायसिस का आयुर्वेदिक इलाज क्या है? जानें क्या करें और क्या नहीं

अंडे से एलर्जी के कारण क्या हैं? (Cause of Egg Allergy)

दरअसल जब एलर्जी की समस्या होती है, तो इम्यून सिस्टम एंटीबॉडीज (Antibodies) का निर्माण करता है, जो फूड पर नेगेटिव प्रभाव डालता है। अब ऐसी स्थिति में जब अगली बार ऐसे किसी भी खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं, तो इससे एक विशेष प्रकार का केमिकल निकलता है, जिसे हिस्टामाइन / हिस्टमाइंस (Histamines) कहते हैं। यही हिस्टमाइंस बॉडी को प्रोटेक्ट करने में सहायक होता है। दुनियाभर में ऐसे कई लोग हैं, जिन्हें फूड एलर्जी (Food Allergy) की समस्या रहती है। लेकिन सबसे ज्यादा दूध (Milk) से एलर्जी की समस्या सामान्य है, तो वहीं मूंगफली (Peanut) से एलर्जी होने के साथ-साथ अंडे (Egg) के सेवन से भी एलर्जी बड़े और बच्चों दोनों में देखी जाती है।

और पढ़ें : अगर आप पीते हैं ज्यादा कॉफी तो हो सकती हैं खतरनाक बीमारियां

अंडे से एलर्जी की समस्या को दूर करने के लिए क्या है निदान?

नैशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन (NCBI) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार एग एलर्जी (Egg allergy) के निदान के लिए कोई खास टेस्ट नहीं किया जाता है, जिससे एग एलर्जी की जानकारी मिल सके। इसलिए डॉक्टर पेशेंट की मेडिकल हिस्ट्री एवं डेली हेल्दी डायट की जानकारी लेते हैं।

  • पेशेंट क्या-क्या खाते हैं और पेय पदार्थ क्या पीते हैं?
  • डायजेशन से जुड़ी कोई समस्या (Digestion problem) है या नहीं?
  • किसी तरह की दवाओं का भी सेवन करते हैं?

इसलिए पेशेंट के लिए यह बेहतर होगा कि वो एक डायरी मेंटेन करें, जिसमें वो जो कुछ खाते हैं, उसे जरूर लिखे और डॉक्टर जब पेशेंट्स से पूछें, तो उन्हें इसकी जानकारी जरूर दें।

और पढ़ें : Anaphylaxis (Severe Allergic Reaction): एनाफिलेक्सिस क्या है? जानें इसके कारण, लक्षण और उपाय

एग एलर्जी का इलाज कैसे किया जाता है? (Treatment for Egg Allergy)

अंडे से एलर्जी (Egg Allergy)

एग एलर्जी बड़ों की तुलना में बच्चों को ज्यादा होती है। रिसर्च के अनुसार अंडे से एलर्जी (Egg Allergy) ना हो इसलिए अंडे (Egg) या इससे बने किसी भी प्रॉडक्ट का सेवन ही नहीं करना चाहिए। लेकिन कई ऐसे व्यक्ति या बच्चे होते हैं, जिन्हें अच्छी तरह से कूक किये हुए अंडे से एलर्जी नहीं होती है। अगर अंडे के सेवन से एलर्जी की परेशानी कम हुई है, तो ऐसी स्थिति में एंटीहिस्टमाइंस (Antihistamines) टैबलेट प्रिस्क्राइब की जाती है। लेकिन अगर अंडे से एलर्जी (Egg Allergy) की समस्या अगर ज्यादा है, तो यह दवा कारगर नहीं मानी जाती है।

नोट: एलर्जी से बचने के लिए अपनी मर्जी से एंटीहिस्टमाइंस या किसी भी अन्य दवाओं का सेवन ना करें। ऐसा करना आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक होता है।

अगर अंडे से है एलर्जी, तो क्या खाएं? (Waht to eat)

अंडे के सेवन से शरीर को प्रोटीन और न्यूट्रिशन आसानी से मिल जाता है। लेकिन अगर कोई व्यक्ति एग एलर्जी की समस्या से पीड़ित हैं, तो ऐसे में अंडे की जगह अन्य खाद्य पदार्थों को जरूर शामिल करें। जैसे:

सोयाबीन (Soybean)-

अंडे से एलर्जी (Egg Allergy)

सोयाबीन के सेवन से बीमारियों और इंफेक्शन (Infection) की समस्या से आसानी से बचा जा सकता है। सोयाबीन प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है। इसलिए अगर आप अंडे का सेवन नहीं कर सकते हैं, तो सोयाबीन का सेवन किया जा सकता है। इसमें मौजूद मिनरल्स, विटमिन बी कॉम्प्लेक्स और विटमिन ए सेहत के लिए बेहद लाभकारी माने जाते हैं। इसलिए आप सोयाबीन को बॉयल कर सलाद या इससे बनी सब्जी का सेवन कर सकते हैं।

ब्रोक्ली (Broccoli)-

अंडे से एलर्जी (Egg Allergy)

नैशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन (NCBI) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार ब्रोक्ली में मौजूद प्रोटीन, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, आयरन, विटामिन-ए और विटामिन-सी समेत कई अन्य पौष्टिक तत्व मौजूद होते हैं, जो सेहत के लिए बेहद लाभकारी माना जाता है। इसलिए आप ब्रोक्ली की सब्जी, सूप या सलाद में इसका सेवन कर सकते हैं।

आलमंड (Almond)-

अंडे से एलर्जी (Egg Allergy)

मीठे बादाम में अच्छी मात्रा में एंटी-ऑक्सिडेंट (Antioxidant) होते हैं, जो ऑक्सिडेटिव स्ट्रेस से सुरक्षा प्रदान करते है। यह शरीर के उन तत्वों को नष्ट करने का काम करता है, जो कैंसर (Cancer) सेल्स को बढ़ने में मदद करते हैं। बादाम की ऊपरी ब्राउन कलर की स्किन में ये एंटी-ऑक्सिडेंट पाए जाते हैं। इसी वजह से बादाम को बिना छिलका उतारे खाने की सलाह दी जाती है। इसे सेवन से शरीर को पोषण मिलता है।

मूंगफली (Peanut)-

अंडे से एलर्जी (Egg Allergy)

यह आयरन, नियासिन, फोलेट, कैल्शियम और जिंक का अच्छा स्रोत है। इसके साथ ही इसमें मौजूद प्रोटीन भी शरीर के लिए बेहद लाभकारी मानी जाती है। मूंगफली को बजट फूड भी कहा जाता है। इसलिए अगर बादाम का सेवन नहीं करना चाहते हैं, तो उसकी जगह मूंगफली का सेवन किया जा सकता है। आप मूंगफली को स्नैक्स या किसी अन्य खाद्य पदार्थों में मिक्स कर के खा सकते हैं और शरीर में प्रोटीन एवं अन्य न्यूट्रिशन की पूर्ति कर सकते हैं।

पंपकिन सीड (Pumpkin Seeds)-

अंडे से एलर्जी (Egg Allergy)

कद्दू के बीज में मौजूद विटामिन-बी (Vitamin-B), आयरन (Iron), मैग्नेशियम, जिंक और प्रोटीन (Protein) सेहत को कई तरह से लाभ पहुंचाने में सहायक होते हैं। अगर आपको अंडे से एलर्जी (Egg Allergy) की समस्या है, तो आप अंडे की जगह पंपकिन सीड का सेवन कर सकते हैं। इसके सेवन से बॉडी को प्रोटीन और अन्य पौष्टिक तत्वों की कमी को दूर किया जा सकता है। आप इसे स्नैक्स के रूप में अन्य खाद्य पदार्थों के साथ मिलाकर खा सकते हैं।

नोट: ये ऊपर बताये खाद्य पदार्थ आसानी से उपलब्ध हैं, लेकिन अगर इनका सेवन असंतुलित मात्रा में किया जाए, तो इससे भी शारीरिक नुकसान हो सकता है। इसलिए इनका सेवन भी संतुलित मात्रा में करें।

अगर आप एग एलर्जी (Egg Allergy) से जुड़े किसी तरह के कोई सवाल का जवाब जानना चाहते हैं, तो विशेषज्ञों से समझना बेहतर होगा।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर badge
Nidhi Sinha द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 05/03/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x