home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

वैजिनायटिस के कारणों की पहचाने के लिए किस तरह से जरूरी है वेट माउंट टेस्ट, जानिए!

वैजिनायटिस के कारणों की पहचाने के लिए किस तरह से जरूरी है वेट माउंट टेस्ट, जानिए!

क्या आपको अपने प्राइवेट पार्ट्स की समस्याओं के बारे में डॉक्टर या अन्य लोगों को बताने में शर्म महसूस होती है? अगर ऐसा है तो आप अकेले नहीं हैं। अधिकतर लोगों को इन रोगों के बारे में बात करने में संकोच होता है, खासतौर पर महिलाओं को। महिलाएं अपने गुप्त अंगों की समस्याओं को अधिकतर नजरअंदाज कर देती हैं। लेकिन, ऐसा करने से यह रोग गंभीर भी हो सकते हैं। ऐसा ही एक रोग है वैजिनायटिस। इसका उपचार वैजिनायटिस के प्रकार पर निर्भर करता है। आज हम बात करने वाले हैं, एक वैजिनायटिस टेस्ट (Vaginitis Test) के बारे में, जिसे वेट माउंट भी कहा जाता है। तो पाएं, वैजिनायटिस और वैजिनायटिस टेस्ट (Vaginitis Test) के बारे में पूरी जानकारी

यह भी पढ़ें: महिलाओं में पाई जाने वाली समस्या वैजिनाइटिस के बारे में क्या आप जानते हैं?

वैजिनायटिस के बारे में जानें (What is Vaginitis)

वैजिनायटिस वजाइना में होने वाली सूजन है जिसके कारण वजाइना से डिस्चार्ज, खुजली और दर्द हो सकती है। इसका कारण आमतौर पर वजाइनल बैक्टीरिया के सामान्य संतुलन में बदलाव या इंफेक्शन हो सकते हैं। इसके अलावा, मेनोपॉज के बाद एस्ट्रोजन के स्तर का कम हो जाना और त्वचा संबंधी कुछ विकार भी वैजिनायटिस यानी योनिशोथ का कारण बन सकते हैं। आपको पता ही है कि वैजिनायटिस का उपचार इस समस्या के प्रकार पर निर्भर करता है। ऐसे में रोगी किस प्रकार की वैजिनायटिस से पीड़ित है इसका निदान करने के लिए डॉक्टर आपको एक वैजिनायटिस टेस्ट (Vaginitis Test) कराने के लिए कह सकते हैं, जिसे वेट माउंट भी कहा जाता है। आइए, शुरू करते हैं इस टेस्ट की खास बातों से।

वैजिनायटिस टेस्ट

क्या है वैजिनायटिस टेस्ट? (What is Vaginitis Test)

वैजिनायटिस टेस्ट (Vaginitis Test) को वैजिनायटिस या वजाइना और इसके आसपास होने वाली सूजन के कारण का पता लगाने के लिए किया जाता है। इसका कारण अधिकतर इंफेक्शन होता है। लेकिन, यह साबुन, बाथ ऑयल या अन्य उत्पादों के कारण होने वाले रिएक्शन की वजह से भी हो सकता है। इसके कारण वजाइना में खुजली, दर्द या डिस्चार्ज जैसी परेशानियां हो सकती हैं।

वैजिनायटिस के सामान्य प्रकार इस तरह से हैं:

  • बैक्टीरियल वेजिनोसिस (Bacterial Vaginosis) : बैक्टीरियल वेजिनोसिस वजाइना में मौजूद सामान्य बैक्टीरिया में बदलाव के कारण होता है।
  • यीस्ट इंफेक्शन (Yeast Infections) : यीस्ट इंफेक्शन प्राकृतिक रूप से मौजूद यीस्ट कैंडीडा एल्बीकैंस (Candida Albicans) के कारण होता है।
  • ट्रायकोमोनिएसिस (Trichomoniasis) : ट्रायकोमोनिएसिस एक परजीवी के कारण होता है और आमतौर पर सेक्सशुअल इंटरकोर्स द्वारा ट्रांसमिट होता है।
  • अन्य सेक्शुअल ट्रांसमिटेड इंफेक्शंस (Other Sexually Transmitted Infections) : अन्य सेक्शुअल ट्रांसमिटेड इंफेक्शंस जैसे क्लैमाइडिया (Chlamydia), जेनिटल वार्ट्स (Genital Warts), हर्पीस (Herpes), सूजाक (Gonorrhea) आदि भी वजाइना को प्रभावित कर सकते हैं। वैजिनायटिस के सामान्य प्रकारों को जानने के बाद अब जानते हैं वेट माउंट टेस्ट के बारे में।

पारंपरिक खानपान, योग एवं स्वास्थ्य से जुड़ी जानकारी के लिए क्लिक करें

वेट माउंट टेस्ट कैसे किया जाता है? (How to do Wet Mount Test)

इस वैजिनायटिस टेस्ट (Vaginitis Test) के लिए रोगी की वजाइना से डिस्चार्ज का सैंपल लिया जाता है। इस सैंपल को लेने के लिए आपको ऐसा कुछ पहनना होगा जो नीचे से खुला हो। आपको एग्जामिनेशन टेबल पर इस तरह से लेटने को कहा जाएगा कि डॉक्टर आपके जेनिटल एरिया को देख सकें। अब डॉक्टर एक नरम और मुड़े हुए स्पेकुलम (Speculum) को वजाइना में डालते हैं। इस स्पेकुलम की मदद से वजाइनल वाल्स अलग हो जाती हैं। इससे डॉक्टर वजाइनल और सर्विक्स के अंदर देख पाते हैं। इसके बाद, एक स्वेब या स्पैचुला की मदद से वजाइना के अंदर के फ्लूइड का नमूना लिया जा सकता है।

वेट माउंट टेस्ट या वैजिनायटिस टेस्ट करने के लिए एक ग्लास स्लाइड पर वजाइनल डिस्चार्ज का नमूना रख जाता है और उसमे साल्ट सॉल्यूशन को मिलाया जाता है। इसके बाद माइक्रोस्कोप से बैक्टीरिया, यीस्ट सेल या ट्रायकोमोनिएसिस की मौजूदगी की जांच की जाती है। इसके साथ ही वाइट ब्लड सेल इंफेक्शन और क्लू सेल्स (Clue Cells) भी बैक्टीरियल वेजिनोसिस (Vaginitis Test) के बारे में बता सकते हैं। जब स्पेकुलम वजाइना के अंदर जाता है तो आप असहज महसूस कर सकती हैं। कुछ महिलाएं इस टेस्ट के बाद थोड़ी ब्लीडिंग का भी अनुभव करती हैं। लेकिन, इस टेस्ट का कोई साइड-इफेक्ट नहीं है। यह पूरी तरह से सुरक्षित और प्रभावी टेस्ट है।

वैजिनायटिस टेस्ट

यह भी पढ़ें: क्या स्पोंटेनियस वजायनल डिलिवरी के बारे में जानती हैं आप?

वैजिनायटिस टेस्ट से पहले किन बातों का रखें ध्यान (Things to Keep in Mind before Vaginitis Test)

वैजिनायटिस टेस्ट (Vaginitis Test) एक सामान्य टेस्ट है, जिसमें वजाइना से डिस्चार्ज का सैंपल ले कर उसे जांच के लिए भेजा जाता है। वजाइनल डिस्चार्ज के सैंपल से पहले आपको कुछ चीजों का ध्यान रखना चाहिए जैसे:

  • टेस्ट के 24 घंटे पहले डाउचिंग (Douching), टैम्पोन या वजायनल दवाइयों का प्रयोग करने से बचें।
  • वैजिनायटिस टेस्ट (Vaginitis Test) मेंस्ट्रुअल पीरियड के दौरान नहीं किया जाता है। क्योंकि, मेंस्ट्रुअल ब्लड परिणामों में परिवर्तन का कारण बन सकता है।
  • अगर आप गर्भवती हैं तो टेस्ट से पहले ही डॉक्टर को बता दें
  • टेस्ट के दो दिन पहले ही वजाइना की कोई भी क्रीम या अन्य उत्पादों का प्रयोग करना बंद कर दें।

Quiz: व्हाइट डिस्चार्ज (White Discharge) क्विज खेलें और जान लें व्हाइट डिस्चार्ज की पूरी जानकारी

जानिए वैजिनायटिस टेस्ट के परिणाम के बारे में (Result of Vaginitis Test)

वैजिनायटिस टेस्ट (Vaginitis Test) के परिणामों को आने में एक से दो दिन लग सकते हैं। उसके बाद ही डॉक्टर यह निर्धारित कर पाते हैं, कि इस समस्या का कारण क्या है। आइए जानते हैं, वजाइनल डिस्चार्ज के परिणामों के बारे में

डिस्चार्ज (Discharge)

डॉक्टर डिस्चार्ज के रंग या गंध से भी यह बता सकते हैं कि वैजिनायटिस की समस्या का कारण क्या है। जानिए क्या कहते हैं, आपके वैजिनायटिस टेस्ट (Vaginitis Test) के परिणाम

  • सामान्य परिणाम (Normal Result) : अगर महिला के वजाइनल डिस्चार्ज में कोई समस्या नहीं है तो इसका परिणाम सामान्य होगा। सामान्य परिणाम का यह अर्थ भी है कि इसमें वाइट ब्लड सेल्स भी मौजूद नहीं हैं।
  • असामान्य परिणाम (Abnormal Result) : अगर यह डिस्चार्ज देखने में पनीर की तरह है तो ऐसा यीस्ट इंफेक्शन के कारण हो सकता है। पीला-हरा, या झागदार डिस्चार्ज जिससे दुर्गंध आ रही हो, ऐसा ट्रायकोमोनिएसिस (Trichomoniasis) के कारण हो सकता है। पतला, ग्रे- वाइट डिस्चार्ज जिसमें से दुर्गंध आ रही हो, वो बैक्टीरियल वेजिनोसिस के कारण हो सकता है।

यह भी पढ़ें: जानें कितने प्रकार के होते हैं वजायनल इंफेक्शन?

वेट माउंट के परिणाम (Result of Wet Mount)

वेट माउंट के परिणाम के परिणामों का अर्थ क्या हो सकता है, जानिए:

  • सामान्य परिणाम (Normal Result) : अगर आपकी रिपोर्ट सामान्य है तो इसका अर्थ है कि आपकी स्लाइड में कोई यीस्ट, बैक्टीरिया, ट्रायकोमोनिएसिस या क्लू सेल्स मौजूद नहीं है।
  • असामान्य परिणाम (Abnormal Result) : अगर रिपोर्ट्स के अनुसार आपकी स्लाइड में अधिक वाइट ब्लड सेल्स हों, तो इसका अर्थ है कि आप वजाइनल इंफेक्शन से पीड़ित हैं। वेट माउंट में यीस्ट सेल्स का मिलना वजाइनल यीस्ट इंफेक्शन का संकेत है। वेट माउंट में ट्रायकोमोनास का अर्थ है ट्रायकोमोनिएसिस का होना। इसके साथ ही क्लू सेल्स का मतलब हो सकता है कि आपकी यह समस्या बैक्टीरियल वेजिनोसिस के कारण है

वैजिनायटिस टेस्ट (Vaginitis Test) की रिपोर्ट्स के परिणाम के अनुसार ही डॉक्टर वैजिनायटिस की समस्या का उपचार कर सकते हैं। जैसे बैक्टीरियल वेजिनोसिस (Bacterial Vaginosis) की स्थिति में एंटी-बैक्टीरियल और क्रीम की सलाह दी जाएगी। यीस्ट इंफेक्शंस एंटी फंगल क्रीम या सपोसिटरी दी जा सकती है। ट्रायकोमोनिएसिस (Trichomoniasis) होने पर डॉक्टर मेट्रोनाइडाजोल (Metronidazole) या टिनिडाजोल (Tinidazole) टैबलेट लिख सकते हैं। ऐसे ही, किसी और समस्या की स्थिति में डॉक्टर अन्य उपचार का प्रयोग कर सकते हैं। यह तो हुई वैजिनायटिस, वैजिनायटिस टेस्ट (Vaginitis Test) और उसके उपचार के बारे में बात। लेकिन आप इस समस्या से बच भी सकते हैं, जानिए कैसे संभव है यह:

Vaginitis Test

वैजिनायटिस से कैसे बचा जा सकता है? (How can I Prevent Vaginitis)

वैजिनायटिस टेस्ट (Vaginitis Test) वैजिनायटिस की स्थिति के निदान के लिए किया जाता है। लेकिन, कुछ अच्छी आदतें आपको न केवल इससे बचा सकती हैं बल्कि इसे बार-बार होने से भी रोक सकती हैं। इससे बचने के कुछ टिप्स इस प्रकार हैं:

  • टैम्पोन, डूशिंग या ऐसी वजाइना में ऐसे उत्पादों का प्रयोग करने से बचें, जिनमें केमिकल होते हैं। केमिकल इस समस्या को बदतर बना सकते हैं।
  • हार्श साबुन या अन्य उत्पादों का प्रयोग भी वजाइना पर न करें।
  • टॉयलेट के प्रयोग के बाद अपने जेनिटल अंगों को अच्छे से साफ करें।
  • लेटेक्स कंडोम का प्रयोग करें, ताकि सेक्शुअल कॉन्टेक्ट से इंफेक्शन को फैलने से बच सकें।
  • कॉटन अंडरवियर का प्रयोग करें। यीस्ट हमेशा नमी में बढ़ते हैं। ऐसे में सूती अंडरवियर पहनने से आपके जेनिटल अंगों में पसीना नहीं आएगा और यीस्ट इंफेक्शन नहीं होगा।
  • सही और संतुलित आहार का सेवन करें जैसे हरी सब्जियां, फल, साबुत अनाज आदि। सही आहार आपको इस समस्या से राहत पहुंचाने में मददगार हो सकता है। इसके साथ ही जितना अधिक हो सके पानी पीएं।
  • व्यायाम, योगा या मैडिटेशन को अपनी दिनचर्या का जरूरी हिस्सा बना लें। दिन में कुछ समय शारीरिक गतिविधियों के लिए अवश्य निकालें।
  • पर्याप्त नींद लें और तनाव से भी बचें।

यह भी पढ़ें: Bacterial Vaginal Infection : बैक्टीरियल वजायनल इंफेक्शन क्या है? जानें इसके कारण, लक्षण और उपाय

वैजिनायटिस के सही निदान और उपचार के लिए वैजिनायटिस टेस्ट (Vaginitis Test) जरूरी है। अगर आपको वैजिनायटिस की समस्या है, तो सबसे पहले इसके लक्षणों को पहचानें और इसके बारे में जल्दी से जल्दी अपने डॉक्टर को बताएं। जितनी जल्दी आप अपने डॉक्टर से सलाह लेंगे, उतनी ही जल्दी इस समस्या का उपचार हो सकता है। इसके साथ ही हेल्दी हैबिट्स को अपना कर आप इस समस्या को काफी हद तक कम कर सकते हैं।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Vaginitis and Vaginosis. https://labtestsonline.org/conditions/vaginitis-and-vaginosis .Accessed on 9/4/21

Vaginitis. https://www.mayoclinic.org/diseases-conditions/vaginitis/diagnosis-treatment/drc-20354713 .Accessed on 9/4/21

Vaginitis: Diagnosis and Treatment. https://www.aafp.org/afp/2011/0401/p807.html .Accessed on 9/4/21

Bacterial Vaginosis Test.https://medlineplus.gov/lab-tests/bacterial-vaginosis-test/ .Accessed on 9/4/21

Testing for Vaginitis (Yeast Infections, Trichomonas, and Gardnerella). https://www.health.harvard.edu/womens-health/testing-for-vaginitis-yeast-infections-trichomonas-and-gardnerella .Accessed on 9/4/21

The laboratory diagnosis of bacterial vaginosis. https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC2095014/ .Accessed on 9/4/21

Vaginal Wet Mount. https://www.uofmhealth.org/health-library/hw6026#hw6068 .Accessed on 9/4/21

लेखक की तस्वीर
Dr. Pranali Patil के द्वारा मेडिकल समीक्षा
AnuSharma द्वारा लिखित
अपडेटेड 09/04/2021
x