home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

कोलेस्ट्रॉल में ओमेगा-3 फैटी एसिड सप्लिमेंट्स का सेवन करना है फायदेमंद, इन सप्लिमेंट्स के बारे में जानें!

कोलेस्ट्रॉल में ओमेगा-3 फैटी एसिड सप्लिमेंट्स का सेवन करना है फायदेमंद, इन सप्लिमेंट्स के बारे में जानें!

आपने कोलेस्ट्रॉल के बारे में अवश्य सुना होगा। लेकिन, हो सकता है कि आप को सही में इसके बारे में न पता हो। कोलेस्ट्रॉल एक वैक्स की तरह का फैट (Fat) और लिपिड (Lipid) होता है, जो हमारे खून के माध्यम से पूरे शरीर में मूव करता है। लिपिड एक ऐसा सब्सटांस है जो पानी में नहीं घुलता है ताकि यह खून में अलग न हों। हमारा शरीर कोलेस्ट्रॉल बनाता है, लेकिन इसे हम अपने आहार से भी प्राप्त कर सकते हैं। यही नहीं, इसे सप्लिमेंट्स से भी पाया जा सकता है। आज हम बात करने वाले हैं कोलेस्ट्रॉल में ओमेगा-3 फैटी एसिड सप्लिमेंट्स (Omega-3 fatty acid supplements in Cholesterol) के बारे में। जानिए किस तरह से लाभदायक हैं कोलेस्ट्रॉल में ओमेगा-3 फैटी एसिड सप्लिमेंट्स (Omega-3 fatty acid supplements in Cholesterol)। लेकिन, सबसे पहले जानते हैं कोलेस्ट्रॉल शरीर के लिए क्यों जरूरी है?

कोलेस्ट्रॉल शरीर के लिए क्यों जरूरी है? (Cholesterol)

हमारे शरीर के हर सेल्स को कोलेस्ट्रॉल की जरूरत होती है, जो सेल मेमब्रेन्स (Cell membranes) की परतें बनाने में मदद करते है। ये परतें एक गेटकीपर के रूप में कार्य करके सेल की कंटेंट्स को प्रोटेक्ट करते हैं कि कौन सी चीजें सेल में प्रवेश कर सकती हैं या बाहर जा सकती हैं। यह लीवर द्वारा बनाया जाता है और इसका उपयोग लीवर द्वारा बायल (Bile) बनाने के लिए भी किया जाता है, जो हमारे खाद्य पदार्थों को पचाने में मदद करता है। कुछ हार्मोन (Hormone) और विटामिन डी (Vitamin D) का उत्पादन करने के लिए कोलेस्ट्रॉल की भी आवश्यकता होती है। लिवर इन महत्वपूर्ण कार्यों के लिए आपके शरीर की जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त कोलेस्ट्रॉल बनाता है। अब कोलेस्ट्रॉल में ओमेगा-3 फैटी एसिड सप्लिमेंट्स (Omega-3 fatty acid supplements in Cholesterol) से पहले जानते हैं ओमेगा-3 फैटी एसिड्स (Omega-3 fatty acid) के बारे में।

और पढ़ें: हाय कोलेस्ट्रॉल की है समस्या, तो ये दवाएं आपकी परेशानी को कर देंगी छूमंतर!

ओमेगा-3 फैटी एसिड्स क्या हैं? (Omega-3 fatty acid)

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ (National Institute of Health) के अनुसार ओमेगा-3 फैटी एसिड्स (Omega-3 fatty acid) को खाद्य पदार्थों या सप्लिमेंट्स से प्राप्त किया जा सकता है। यह हेल्दी बॉडी को बनाने और मेंटेन रखने में मददगार होता है। इसके हर सेल्स के स्ट्रक्चर की कुंजी भी माना जाता है। यही नहीं, यह एनर्जी सोर्स भी है और हार्ट, लंग्स, ब्लड वेसल्स व इम्यून सिस्टम (Immune System) को उस तरह से काम करने में मदद करता है जिस तरह से उन्हें करना चाहिए। इसे फिश और प्लांट सोर्स जैसे नट्स और सीड्स आदि से प्राप्त किया जा सकता है। ओमेगा-3 फैटी एसिड्स न केवल शरीर के लिए जरूरी है। बल्कि, इसके कई हेल्थ बेनिफिट्स भी हैं, जैसे :

  • ब्लड फैट कम करने में (Blood fat )
  • जोड़ों में दर्द से राहत पाने में (Joint pain)
  • तनाव को भगाने में(Depression)
  • शिशु का विकास के लिए (Baby development)
  • अस्थमा में (Asthma)
  • लंग फंक्शन को सही रखने में (Lung function)
  • अल्जाइमर रोग में (Alzheimer’s disease)
  • मोटापा (Obesity
  • मानसिक विकार ( Mental Disorders)
  • ह्रदय संबंधी रोगों (Heart Disease)
  • आंखों के लिए फायदेमंद (For Eyes)

कोलेस्ट्रॉल की समस्या से राहत पाने के लिए ओमेगा-3 फैटी एसिड्स (Omega-3 fatty acid) को अधिकतर प्लांट्स ऑयल्स जैसे अलसी के बीजों का तेल या अखरोट आदि से प्राप्त किया जा सकता है। इसके अलावा ठंडे पानी वाली फैटी फिश जैसे सालमोन मछली आदि में भी यह भरपूर मात्रा में पाया जाता है। यही नहीं, कोलेस्ट्रॉल में ओमेगा-3 फैटी एसिड सप्लिमेंट्स (Omega-3 fatty acid supplements in Cholesterol) का भी प्रयोग किया जाता है। जिसके बारे में हम अभी बात करने वाले हैं। आइए जानते हैं कोलेस्ट्रॉल में ओमेगा-3 फैटी एसिड्स सप्लीमेंट्स के बारे में।

और पढ़ें: कई बीमारियों को दावत देता है हाय कोलेस्ट्रॉल, जानिए इससे बचने के उपाय

कोलेस्ट्रॉल में ओमेगा-3 फैटी एसिड सप्लिमेंट्स कौन से प्रयोग किए जा सकते हैं? (Omega-3 fatty acid supplements in Cholesterol)

हार्ट डिजीज में ओमेगा-3 फैटी एसिड्स सप्लिमेंट्स (Omega-3 fatty acid Supplements) का प्रयोग लंबे समय से किया जाता रहा है। यह ब्लड प्रेशर (Blood Pressure), कोलेस्ट्रॉल के लेवल को सही बनाए रखने में भी मददगार है। इसके अलावा भी इसके कई लाभ हैं। आइए जानते हैं कोलेस्ट्रॉल में कौन से ओमेगा-3 फैटी एसिड्स सप्लिमेंट्स का प्रयोग किया जा सकता है?

ओमेगा-3 फिश ऑयल ट्रिपल स्ट्रेंथ (Omega-3 Fish Oil Triple Strength)

वॉओ लाइफ साइंस द्वारा बनाए गए ओमेगा 3 फिश ऑयल, कोलेस्ट्रॉल लेवल (Cholesterol level) और हार्ट हेल्थ (Heart Health) के लिए जरूरी सप्लिमेंट्स हैं। इस हर एक ओमेगा-3 कैप्सूल में ओमेगा-3 फैटी एसिड की आपकी दैनिक आवश्यकता को पूरा करने के लिए पोषक तत्वों की सही मात्रा होती है। इसके साथ ही यह कैप्सूल्स शरीर के साथ-साथ दिमाग के लिए भी लाभदायक है। यह पूरी तरह से ग्लूटेन फ्री (Gluten Free) हैं यानी कोलिएक डिजीज से पीड़ित लोग भी इनका आसानी से सेवन कर सकते हैं। इन ओमेगा 3 कैप्सूल्स का सेवन मेटाबॉलिज्म को सुधारने के लिए और वजन को मैनेज करने के लिए रोजाना किया जा सकता है।

रोजाना इसे लेने से बैड कोलेस्ट्रॉल (Bad Cholesterol) की मात्रा कम होती है और हार्ट हेल्थ सुधरती है। जिससे गंभीर समस्याओं का जोखिम कम हो सकता है। लेकिन, इन सप्लिमेंट्स का सेवन केवल तभी करना चाहिए अगर डॉक्टर से सलाह दी हो। कोलेस्ट्रॉल में ओमेगा-3 फैटी एसिड सप्लिमेंट्स (Omega-3 fatty acid supplements in Cholesterol) को हमेशा ठंडी और सुखी जगहों पर स्टोर करना चाहिए। ऑनलाइन इस सप्लीमेंट्स के 60 कैप्सूल्स आपको लगभग 900 रुपये में मिल जाएंगे।

और पढ़ें: बाइल एसिड बाइंडिंग रेजिन्स: ‘बैड कोलेस्ट्रॉल’ को कम करने में मदद करती हैं ये दवाएं

डॉ. मोरेपन ओमेगा 3 डीप सी फिश ऑयल (Dr. Morepen Omega 3 Deep Sea Fish Oil)

यह सप्लीमेंट हार्ट के साथ-साथ दिमाग और जोड़ों के लिए भी बेहद लाभदायक है। हार्ट डिजीज (Heart Disease) से राहत पहुंचाने और कोलेस्ट्रॉल लेवल को सही बनाए रखने के लिए इस सप्लिमेंट्स का प्रयोग किया जाता है। इसे वयस्कों की त्वचा और बालों के स्वास्थ्य के लिए भी सही माना जाता है और यह इम्युनिटी को बढ़ाने में भी सहायक है। यह पूरी तरह से ग्लूटेन और शुगर फ्री हैं और इनमें किसी भी तरह का प्रिज़र्वेटिव्स नहीं हैं। इस बात का ध्यान रखें कि इन्हें बच्चों की पहुंच से हमेशा दूर रखें। इसके साथ ही इन्हें हमेशा डॉक्टर की सलाह के बाद ही लेना चाहिए। इस सप्लिमेंट्स के 60 सॉफ्टजेल्स लगभग 400 रुपये में उपलब्ध हैं।

और पढ़ें: कोलेस्ट्रॉल मेडिसिन्स: गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने का काम करती हैं ये दवाएं

कोलेस्ट्रॉल में ओमेगा-3 फैटी एसिड सप्लिमेंट्स फ़ास्ट&अप प्रोमेगा (FAST&UP Promega)

कोलेस्ट्रॉल में ओमेगा-3 फैटी एसिड सप्लिमेंट्स (Omega-3 fatty acid supplements in Cholesterol) में अगला सप्लीमेंट है फ़ास्ट&अप प्रोमेगा। जो ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर है। यह तो आप जानते ही हैं कि फिश ऑयल ओमेगा-3 फैटी एसिड्स (Omega-3 fatty acid) का एक बेहतरीन स्त्रोत होता है। यह हमारे दिल, जोड़ों और दिमाग सबके लिए लाभदायक है। इससे हमारी इम्यूनटी भी बढ़ती है। यह सप्लिमेंट्स चॉकलेट फ्लेवर में उपलब्ध हैं, यानी इसमें मछली की दुर्गन्ध नहीं है। इसके साथ ही पूरी तरह से पारा फ्री (Mercury Free) है। एक्टिव लाइफस्टाइल के लिए दिन में एक या दो कैप्सूल्स लेने की सलाह दी जाती है लेकिन इन्हें लेने से पहले अपने डॉक्टर से अवश्य बात कर लें। 1250mg फ़ास्ट&अप प्रोमेगा सप्लीमेंट (FAST&UP Promega Supplement) को आप ऑनलाइन 990 रुपये में आप खरीद सकते हैं।

और पढ़ें: कोलेस्ट्रॉल में नेचुरल सप्लिमेंट्स का सेवन करना कितना है फायदेमंद, जानिए!

कोलेस्ट्रॉल में ओमेगा-3 फैटी एसिड सप्लिमेंट्स में एवरहेल ओमेगा 3 (Everhale Omega 3)

एवरहेल ओमेगा में ओमेगा 3 फैटी एसिड की संपूर्ण मात्रा हैं, जिसमें 1000 mg का ओमेगा 3 है। इसमें 300 mg आइकोसापेंटाइनोइक एसिड (EPA) और 300 mg डोकोसाहेक्साएनोइक एसिड (DHA) मौजूद होता है। यह भी कोलेस्ट्रॉल लेवल (Cholesterol Level), सामान्य ब्लड प्रेशर (Normal Blood Pressure) और ट्राइग्लिसराइड्स लेवल्स (Triglyceride levels) को सही बनाए रखने में मदद करता है(triglyceride levels)। यह नहीं, इसमें मौजूद एंटीइंफ्लेमेटरी गुण हल्की जोड़ों की दर्द और सूजन से आराम दिला सकते हैं। रोजाना इन कैप्सूल्स को लेने की सलाह दी जाती है।

यही नहीं यह प्यूरिटी, प्रभाव, इंग्रीडिएंट सेफ्टी और न्यूट्रिशनल वैल्यू के मामले में पूरी तरह से टेस्टेड है। इसमें किसी भी तरह का कोई हैवी मेटल, पारा और अन्य हानिकारक तत्व नहीं हैं। कोलेस्ट्रॉल में ओमेगा-3 फैटी एसिड सप्लिमेंट्स (Omega-3 fatty acid supplements in Cholesterol) को लेना लाभदायक माना जाता है। इसलिए, आप इनका सेवन भी डॉक्टर की सलाह के बाद कर सकते हैं। यह 120 सॉफ्टजेल्स आपको 900 रुपये तक मिल जाएंगे।

कोलेस्ट्रॉल में ओमेगा-3 फैटी एसिड सप्लिमेंट्स (Omega-3 fatty acid supplements in Cholesterol)

फार्मग्रेड ओमेगा (Pharmgrade Omega)

आइकोसापेंटाइनोइक एसिड (EPA) और डोकोसाहेक्साएनोइक एसिड (EPA) दोनों ओमेगा-3 फैटी एसिड्स में महत्वपूर्ण कंपोनेंट्स हैं। आइकोसापेंटाइनोइक एसिड (Eicosapentaenoic Acid) जोड़ों और हार्ट हेल्थ के साथ ही शरीर के मेटाबोलिक फंक्शन्स को मेंटेन रखने में मददगार है। जबकि ओमेगा-3 का डोकोसाहेक्साएनोइक एसिड (Docosahexaenoic acid) कोग्निटिव फंक्शन्स जैसे दिमाग और आंखों को सही बनाए रखने में सहायता करता है। यही नहीं, ओमेगा-3 ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल लेवल को सही बनाए रखने में मददगार होता है। इससे आर्टरीज में प्लाक विकसित होने की प्रक्रिया धीमी हो जाती है जिससे हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसी समस्याओं से भी बचा जा सकता है। इन सॉफ्टजेल्स को आप 900 रुपये में खरीद सकते हैं।

और पढ़ें: कच्चे आम के फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान, गर्मी से बचाने के साथ ही कोलेस्ट्रॉल को करता है कंट्रोल

कोलेस्ट्रॉल में ओमेगा-3 फैटी एसिड सप्लिमेंट्स एसेंशियल ओमेगा-3 (Essential Omega-3)

कोलेस्ट्रॉल में ओमेगा-3 फैटी एसिड सप्लिमेंट्स (Omega-3 fatty acid supplements in Cholesterol) में अगला सप्लीमेंट है एसेंशियल ओमेगा-3। इन सप्लीमेंट्स में पर्याप्त ओमेगा 3 होता है, जो हार्ट को सामान्य रूप से काम करने में मदद करता है। इसका सेवन डॉक्टर की सलाह के अनुसार ही करें। अधिक मात्रा में इसका सेवन करने से बचें। यही नहीं, इन सप्लिमेंट्स को केवल ठंडे और सूखे स्थान पर ही स्टोर करें। यह वयस्कों के लिए सही हैं लेकिन छोटे बच्चों की पहुंच से इसे बचाएं। अधिक जानकारी के लिए चिकित्सक या किसी विशेषज्ञ की सलाह लेना न भूलें। बाजार में और ऑनलाइन भी यह सप्लीमेंट्स आसानी से उपलब्ध हैं। इसकी 90 सॉफ्टजेल्स को आप लगभग 1800 रुपए में ऑनलाइन खरीद सकते हैं।

यह तो थी कोलेस्ट्रॉल में ओमेगा-3 फैटी एसिड सप्लिमेंट्स (Omega-3 fatty acid supplements in Cholesterol) के बारे में पूरी जानकारी। लेकिन, इन्हें तभी लें, जब आपके डॉक्टर ने इन्हें लेने की सलाह दी हो। अपनी मर्जी से इन्हें लेना हानिकारक हो सकता है। क्योंकि इसके कई लोगों को कुछ साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं। आइए जानें इनके साइड इफेक्ट्स के बारे में।

और पढ़ें: कई बीमारियों को दावत देता है हाय कोलेस्ट्रॉल, जानिए इससे बचने के उपाय

ओमेगा-3 फैटी एसिड सप्लिमेंट्स के साइड इफेक्ट्स क्या हो सकते हैं?

ओमेगा-3 फैटी एसिड सप्लिमेंट्स की रोजाना कितनी मात्रा लेनी है। इसके बारे में सही जानकारी होना बेहद जरूरी है। क्योंकि, अधिक मात्रा में इसका सेवन करने से इसके कई साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। यह साइड इफेक्ट्स इस प्रकार हैं:

  • मुंह में फिशी टेस्ट आना (Fishy taste in mouth)
  • फिशी ब्रीद (Fishy breath)
  • पेट का ख़राब होना (Stomach upset)
  • लूज स्टूल (Loose stools)
  • जी मचलाना (Nausea)

ऐसा भी माना जाता है कि अगर अधिक मात्रा में इसे लिया जाए तो ब्लीडिंग का खतरा भी बढ़ सकता है। अगर आप कोलेस्ट्रॉल में ओमेगा-3 फैटी एसिड सप्लिमेंट्स (Omega-3 fatty acid supplements in Cholesterol) को अधिक डोज में लेना चाहते हैं। तो अपने डॉक्टर से बात करें। डॉक्टर आपको इस बारे में सही से गाइड कर सकते हैं। डॉक्टर पहले आपके स्वास्थ्य को अच्छे से जांचेंगे और उसके बाद ही आपके लिए इसकी डोज के बारे में निर्धारित करेंगे।

और पढ़ें: Cholesterol Injection: कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने का इंजेक्शन कम करेगा हार्ट अटैक का खतरा

Quiz : क्यों बढ़ती जा रही है कोलेस्ट्रॉल की समस्या?

यह तो थी कोलेस्ट्रॉल में ओमेगा-3 फैटी एसिड सप्लिमेंट्स (Omega-3 fatty acid supplements in Cholesterol) के बारे में पूरी जानकारी। एक बात का ध्यान रखना बेहद जरूरी है कि सप्लीमेंट्स आपकी डायट का विकल्प नहीं हो सकते हैं। ऐसे में सप्लिमेंट्स
के साथ-साथ अपने खानपान
का खास ध्यान रखना अनिवार्य है। इसके साथ ही नियमित व्यायाम, वजन को सही बनाए रखना,पर्याप्त नींद लेना और तनाव से बचना भी जरूरी है। ताकि आपको न केवल कोलेस्ट्रॉल लेवल को सही बनाए रखने में मदद मिले, बल्कि आप संपूर्ण रूप से हेल्दी भी रहें। हैलो स्वास्थ्य किसी भी ब्रांड का प्रचार नहीं कर रहा है। डॉक्टर से जानकारी लेने के बाद ही दवाओं का सेवन करें। अगर आप कोलेस्ट्रॉल में ओमेगा-3 फैटी एसिड सप्लिमेंट्स (Omega-3 fatty acid supplements in Cholesterol) से जुड़े किसी तरह के कोई सवाल का जवाब जानना चाहते हैं, तो विशेषज्ञों से समझना बेहतर होगा

health-tool-icon

बीएमआई कैलक्युलेटर

अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की जांच करने के लिए इस कैलक्युलेटर का उपयोग करें और पता करें कि क्या आपका वजन हेल्दी है। आप इस उपकरण का उपयोग अपने बच्चे के बीएमआई की जांच के लिए भी कर सकते हैं।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Overview of Omega-3 Fatty Acid Therapies. https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3875260/ .Accessed on 9/8/21

How to Naturally Lower Your Cholesterol. https://health.clevelandclinic.org/from-fiber-to-fish-oil-natural-ways-to-lower-your-cholesterol/ .Accessed on 9/8/21

Fish oil supplements don’t raise bad cholesterol. https://www.eurekalert.org/news-releases/558370 .Accessed on 9/8/21

The Truth About 4 Popular Heart Health Supplements. https://www.hopkinsmedicine.org/health/wellness-and-prevention/the-truth-about-4-popular-heart-health-supplements .Accessed on 9/8/21

Omega-3 fatty acids and heart health. https://www.osfhealthcare.org/blog/omega-3-fatty-acids-and-heart-health/ .Accessed on 9/8/21

The Truth About Fish Oil, Omega-3 Fatty Acids, and Heart Health. https://www.pennmedicine.org/updates/blogs/heart-and-vascular-blog/2018/september/the-truth-about-fish-oil-and-heart-health 

.Accessed on 9/8/21

लेखक की तस्वीर badge
AnuSharma द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 11/08/2021 को
और Admin Writer द्वारा फैक्ट चेक्ड
x