आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

प्रसिद्ध योग विशेषज्ञों से जानिये योग का शरीर से संबंध क्या है? हेल्दी रहने का सीक्रेट!

प्रसिद्ध योग विशेषज्ञों से जानिये योग का शरीर से संबंध क्या है? हेल्दी रहने का सीक्रेट!

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर योग की साधना करने का लक्ष्य लेकर हैलो स्वास्थ्य ने डिजिटली 5 दिनों के लिए योगा फेस्ट का आयोजन किया था। इस अवसर पर हमारे देश कुछ विख्यात न्यूट्रिशनिस्ट, डॉक्टर, आयुर्वेदाचार्य, योगा एक्सपर्ट ने अपने-अपने विचार व्यक्त किए हैं। योग का शरीर से संबंध क्या है, इस विषय पर स्पोर्ट्स न्यूट्रिशनिस्ट एवं एंटरप्रेन्योर परामिता सिंह, माधवबाग हॉस्पिटल और क्लिनिक के फाउंडर, हेल्थ एक्सपर्ट और डॉक्टर रोहित साने, उप्र राज्य आयुष सोसाइटी के विशेष सचिव और मिशन निदेशक श्री राज कमल यादव, पब्लिक स्पीकर, टीवी शख्सियत, अतिथि प्राध्यापक, लेखक और जीवा आयुर्वेद के निदेशक डॉ. प्रताप चौहान जैसे दिग्गजों ने बहुत सारी जानकारियाँ दी। चलिये इन वीडियो में एक्सपर्ट्स के माध्यम से सेहतमंद जीवन का रहस्य जानते हैं।

और पढ़ें: इरेक्टाइल डिस्फंक्शन के लिए योग की लिस्ट में शामिल करें ये 6 योगासन

शरीर के दोषों को योग से कैसे करे नियंत्रण: जीवा आयुर्वेद के निदेशक डॉ. प्रताप चौहान से जाने इसका राज

हमारा शरीर में तीन तरह के दोष होते हैं, वात दोष, पित्त दोष और कफ दोष। इन दोषों के असंतुलन से ही तरह-तरह से बीमारियों का उद्भव होता है। योग के नियमित अभ्यास से इन दोषों को संतुलित कैसे करें इस बारे में डॉ. प्रताप चौहान ने विश्लेषण किया है।

योगा के संदर्भ में आयुष मंत्रालय की पहल : आयुष एप के बारे में आयुष सोसाइटी के विशेष सचिव और मिशन निदेशक श्री राज कमल यादव से जानिये

अगर आप सोच रहे हैं कि अपने व्यस्त दिनचर्या में आखिर योग को कैसे करेंगे शामिल तो आपके चिंता का शमन हमारे विशेषज्ञ श्री राज कमल यादव अपने वक्तव्य से करेंगे।

कोविड-19 के संकटकाल में कैसे बढ़ायेंगे इम्यूनिटी पावर : डॉ. रोहित साने से जानिये कौन-से लोगों को हो सकता है कोविड-19 होने का खतरा

कोविड-19 के इस भयानक संकट काल में हर कोई यह जानने की कोशिश कर रहा है कि कैसे बढ़ायेंगे अपनी इम्यूनिटी। डॉ. रोहित साने बड़े ही आसान शब्दों में हमें बतायेंगे कि कैसे खान-पान से इस बीमारी के होने का खतरा होता है और योग से कैसे इसको प्रतिरोध कर सकते हैं।

और पढ़ें: बद्ध पद्मासन: जानिए इस योगासन को करने का सही तरीका, फायदा और सावधानियां

योगा शरीर, मन और आत्मा को एक लय में जोड़ता है : स्पोर्ट्स न्यूट्रिशनिस्ट एवं एंटरप्रेन्योर परामिता सिंह से जानिये कैसे योगा जीवनशैली का बन सकता है अंग

क्या आप जानते हैं योगा जीवनशैली होता है। योग तन, मन और आत्मा को एक लय में कैसे बांधता है इस बारे में विस्तार से हमारी एक्सपर्ट बतायेंगी। उनसे टिप्स लीजिये और सेहतमंद रहने का राज जानिये।

और पढ़ें: जानें पेट की इन तीन समस्याओं में राहत देने वाले योगासन, जो आपको चैन की सांस दे

आशा करते हैं इन वीडियो को देखकर पता चल गया होगा कि योग का शरीर से क्या संबंध है? हम उम्मीद करते हैं कि आपको योग का महत्व जरूर पता चल गया होगा। योग और स्वास्थ्य संबंधी जानकारियाँ पाने के लिए हैलो स्वास्थ्य के यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें और साथ में बेल बटन को जरूर दबायें। सेहत संबंधी जानकारियों से अपडेट रहना चाहते हैं तो हैलो स्वास्थ्य के ट्वीटर, इंस्टाग्राम और फेसबुक पेज को लाइक करें और सबको अपडेट रखने के लिए शेयर करना न भूलें।

health-tool-icon

टार्गेट हार्ट रेट कैल्क्यूलेटर

जानें अपना साधारण और अधिकतम रेस्टिंग हार्ट रेट,आपकी उम्र और रोजाना एक्टिविटीज और अन्य एक्टिविटीज के दौरान प्राभावित होने वाली हार्ट रेट के बारे में।

पुरुष

महिला

क्या आप खोज रहे हैं?

आपकी रेस्टिंग हार्ट रेट क्या है? (बीपीएम)

60

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर badge
Mousumi dutta द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 11/05/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड