home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

क्या सच में लेबर के लिए एसेंशियल ऑयल्स का इस्तेमाल है फायदेमंद?

क्या सच में लेबर के लिए एसेंशियल ऑयल्स का इस्तेमाल है फायदेमंद?

एसेंशियल आयल के नाम और इनके फायदों के बारे में आपने सुना ही होगा। इनका इस्तेमाल एरोमाथेरेपी (Aromatherapy) में किया जाता है जो अल्टेरनेटिव मेडिसिन का एक प्रकार है। इसमें स्वास्थ्य के लिए लाभदायक और देखभाल करने के लिए प्लांट एक्सट्रेक्ट्स का इस्तेमाल किया जाता है। हालांकि, अभी एसेंशियल ऑयल्स के लाभों के बारे में अधिक जानकारी नहीं है। लेकिन, अन्य स्वास्थ्य स्थितियों के साथ ही लेबर के लिए एसेंशियल ऑयल्स (Essential oils to induce labor) का प्रयोग किया जाता है। आज हम जानेंगे लेबर के लिए एसेंशियल ऑयल्स (Essential oils to induce labor) के फायदों के बारे में। लेकिन, उससे पहले एसेंशियल ऑयल्स के बारे में जान लेते हैं।

एसेंशियल ऑयल्स क्या हैं? (Essential oils)

जैसे की आप जानते ही हैं कि एसेंशियल ऑयल्स वो कंपाउंड्स हैं जिन्हें प्लांट्स से एक्सट्रेक्ट किया जाता है। इन्हें कुछ खास प्लांट्स के पत्तों, हर्ब्स, छाल और छिलके आदि से बनाया जाता है। इन्हें आयल में कंसन्ट्रेट करने के लिए कई तरीकों का इस्तेमाल होता है। इन एसेंशियल ऑयल को सब्जियों, ऑयल्स, क्रीम्स या बाथ जेल में ड़ाला जाता है या आप इन्हें सूंघ सकते हैं, इन्हें स्किन पर भी रब कर सकते हैं या अन्य तरीकों सेब ही इनका इस्तेमाल किया जा सकता है। कुछ शोधकर्ताओं ने यह मानना है कि अगर आप एसेंशियल ऑयल्स का सही तरीके से प्रयोग करते हैं, तो यह बेहद लाभदायक हैं।

लेकिन, इन एसेंशियल ऑयल्स के प्रयोग से पहले आप हमेशा इसके लेबल को जांचें और अपने डॉक्टर से पहले पूछ लें कि एसेंशियल ऑयल आपके लिए लाभदायक है या नहीं। लेबर के लिए एसेंशियल ऑयल्स (Essential oils to induce labor) के लिए जान लेते हैं कि लेबर इंडक्शन क्या है?

और पढ़ें: एसेंशियल ऑयल के फायदे बेशुमार, तो होते हैं कुछ नुकसान भी

लेबर इंडक्शन क्या है? (Labor Induction)

लेबर इंडक्शन चाइल्डबर्थ को उत्तेजित करने का एक तरीका है, जिसे ड्रग ट्रीटमेंट या नॉन-फार्मास्यूटिकल प्रक्रियाओं द्वारा किया जा सकता है। वाटर ब्रेकिंग, सर्विक्स का खुलना, कॉन्ट्रैक्शस का शुरू होना आदि लेबर प्रोसेसेज अर्टिफिशियली ट्रिगर की जा सकती हैं। अगर किसी गर्भवती महिला जिसकी डिलीवरी डेट नजदीक है और उसे कुछ खास हेल्थ समस्याएं हैं, तो उन्हें लेबर इंडक्शन की सलाह दी जा सकती है। ताकि, उसके और उसके शिशु के स्वास्थ्य को किसी भी जोखिम से बचाया जा सके। हालांकि, कुछ माताएं अपनी इच्छा से इन्हें चुन सकती हैं। ऐसे में, मेडिकली लेबर इंड्यूस्ड की जगह एसेंशियल ऑयल्स को अप्लाई करने की संभावना के बारे में अपने डॉक्टरों से सलाह लें और बात करें। अब जानते हैं कि इंड्यूड लेबर के लिए एसेंशियल ऑयल्स (Essential oils to induce labor) के फायदों के बारे में?

और पढ़ें: असली लेबर पेन में दिख सकते हैं ये लक्षण, जानकारी है तो खेलें क्विज

इंड्यूड लेबर के लिए एसेंशियल ऑयल्स के फायदे (Benefits of Essential oils to induce labor)

लेबर के लिए कुछ एसेंशियल ऑयल्स की सलाह दी जा सकती है। अगर आपकी डिलीवरी की डेट नजदीक है, तो आप लेबर इंडक्शन के लिए एसेंशियल ऑयल का प्रयोग कर सकती हैं। अगर आपकी प्रेग्नेंसी में किसी भी तरह का कोई रिस्क नहीं है, तो एसेंशियल ऑयल आपके लिए लाभदायक सिद्ध हो सकता है। जानिए क्या लाभ हैं लेबर के लिए एसेंशियल ऑयल्स (Essential oils to induce labor) के?

  • शांत रखने करें (Keep You Calm): एसेंशियल ऑयल्स के प्रयोग से ऐसा माना जाता है कि होने वाली मां का दिमाग और शरीर दोनों शांत रहते हैं। ऐसे में लेबर प्रोसेस बहुत आसान हो सकती है।
  • इनसे आप एनर्जी से भरपूर महसूस करते हैं (Make You Feel Energetic): प्रेग्नेंसी के दौरान मां को बहुत अधिक एनर्जी की जरूरत होती है और इससे भी अधिक एनर्जी की जरूरत होती है लेबर के दौरान। एसेंशियल ऑयल्स न केवल कुछ दर्द को कम कर सकते हैं। बल्कि, गर्भवती महिला को ऊर्जावान महसूस करने और प्रभावी ढंग से बेबी को पुश करने के लिए अधिक ध्यान केंद्रित करने में भी मदद कर सकते हैं।
  • रिलैक्स रहने में करे मदद (Can Help You Relax): ऐसा माना जाता है कि इन ऑयल्स के प्रयोग से रिलैक्सेशन और शांति महसूस होती है जो लेबर के दौरान बेहद जरूरी है।
  • हील करने में हो सकते हैं सहायक (Essential Oils Can Help You Heal): एसेंशियल ऑयल न केवल लेबर बल्कि पोस्टपार्टम इमोशंस को संतुलित बनाए रखने में भी मददगार है जैसे डिप्रेशन। यानी, होने वाली मां के संपूर्ण स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में एसेंशियल ऑयल्स मदद कर सकते हैं। जानिए, लेबर के लिए कौन से एसेंशियल ऑयल्स का प्रयोग किया जा सकता है?

लेबर के लिए एसेंशियल ऑयल्स

और पढ़ें: प्रेग्नेंसी की फ़र्स्ट ट्राइमेस्टर डायट कर रही हैं प्लान, तो एक बार जरू पढ़ें ये आर्टिकल!

लेबर के लिए एसेंशियल ऑयल्स (Essential oils to induce labor)

एसेंशियल ऑयल्स (Essential Oils) को स्वास्थ्य के लिए लाभदायक माना जाता है। अधिकतर मामलों में इसके कोई नुकसान नहीं हैं। लेकिन, इनका प्रयोग डॉक्टर की सलाह के बाद करना ही बेहतर होता है। लेबर के लिए इन एसेंशियल ऑयल्स का प्रयोग किया जा सकता है:

साइट्रस ब्लॉसम ऑयल (Citrus Blossom Oil)

ऐसा माना जाता है कि साइट्रस ब्लॉसम ऑयल का प्रयोग लेबर में किया जा सकता है। यह तेल एंग्जायटी को कम करता है और इसके साथ ही यह दर्द को कम करने में भी लाभदायक है। ऐसा भी माना जाता है कि जो महिलाएं लेबर के दौरान एसेंशियल ऑयल्स का प्रयोग नहीं करती हैं, उनकी तुलना में उन महिलाओं का एंग्जायटी लेवल कम रहता है, जिन्होंने इस दौरान एसेंशियल ऑयल्स का प्रयोग किया है।

क्लेरी सेज ऑयल (Clary Sage Oil)

क्लेरी सेज एक ऐसा एसेंशियल ऑयल है, जिसका प्रयोग सबसे सामान्य तरीके से लेबर और बर्थ में किया जाता है। यह ऑयल पीरियड पेन से राहत पाने में मदद करता है। यही नहीं, इस तेल के प्रयोग से मेनोपॉज़ के दौरान होने वाली स्ट्रेस और दर्द से भी राहत पाई जा सकती है। शोधकर्ताओं के मुताबिक क्लेरी सेज ऑयल को भी पूरी तरह से सुरक्षित माना जाता है। डिफ्यूजर के रूप में इसका प्रयोग करने से आपको लेबर के दौरान शांत रहने में भी मदद मिलती है।

और पढ़ें: प्रेग्नेंसी और ब्रेस्टफीडिंग क्या इन दोनों कंडिशन्स को एक साथ किया जा सकता है मैनेज?

लैवेंडर ऑयल (Lavender Oil)

लैवेंडर एक प्रसिद्ध एसेंशियल ऑयल है। कई देशों में इसका प्रयोग अस्पताओं में किया जाता है ताकि मरीजों में नींद न आने की समस्या या इंसोम्निया से राहत पाने में मदद मिल सके। गर्भवती महिलों को रिलैक्स होने में भी यह ऑयल मदद करता है। यह तो आप जानते ही हैं कि लेबर के लिए एसेंशियल ऑयल आपको रिलैक्स और शांत रहने में मदद कर सकते हैं। डिलीवरी के बाद भी आप नींद न आने की समस्या को दूर करने या तनाव से बचने के लिए इस आयल का प्रयोग किया जा सकता है।

जैस्मिन ऑयल (Jasmine Oil)

जैस्मिन एसेंशियल ऑयल की अपनी एक फ्लावरी खुशबु होती है। इसलिए, यह मूड को बेहतरीन बनाने में बहुत लाभदायक माना जाता है। ऐसा भी माना जाता है लेबर के दौरान जेस्मिन ऑयल से मालिश करने से दर्द और बैचैनी से छुटकारा मिलता है। यही नहीं, लेबर के दौरान जो महिलाएं लोअर बैक पर जैस्मिन ऑयल से मालिश करती हैं उन्हें बैक प्रेशर और दर्द से राहत मिलती है।

पेपरमिंट ऑयल (Peppermint Oil)

पेपरमिंट की खुशबु से तो वाकिफ ही होंगे। यह खुशबु बेहद रिफ्रेशिंग होती है। पेपरमिंग एसेंशियल ऑयल एक और कॉमन पैन रिलीवर है। इसे आप किसी भी मेडिकल स्टोर से सिरदर्द, जी मचलना या चक्कर आना जैसी समस्याओं से छुटकारा पाने की नेचुरल रेमेडीज के रूप में खरीद सकते हैं। ऐसा माना जाता है कि लेबर के दौरान पेपरमिंट की खुशबु के भी बेहद सूदिंग इफ़ेक्ट होते हैं। यानी, इस दौरान इस आयल का प्रयोग फायदेमंद हो सकता है।

और पढ़ें: प्रेग्नेंसी में लो कार्ब डायट बच्चे और मां दोनों के लिए हो सकती है नुकसान दायक, अपनाने से पढ़ लें ये लेख

रोज ऑयल (Rose Oil)

रोज ऑयल को इसकी हीलिंग प्रॉपर्टीज के कारण जाना जाता है। यह एरोमेटिक ऑयल कॉन्ट्रैक्शन को तेज कर के प्रसव में मदद कर सकता है। यह आयल दर्द से जल्दी राहत भी दिला सकता है।

लेबर के लिए अन्य एसेंशियल ऑयल्स Other essential oils for labor

अन्य एसेंशियल ऑयल्स भी लेबर और डिलीवर के दौरान बेहद मददगार साबित हो सकते हैं। क्योंकि, वो शांत रहने और दर्द को कम करने में मददगार हैं। इन एसेंशियल ऑयल्स में यह तेल शामिल हैं:

  • बिटर ऑरेंज ऑयल (Bitter orange oil)
  • क्लोव ऑयल (Clove oil)
  • जेरेनियम तेल (Geranium oil)
  • जिंजर ऑयल (Ginger oil)

अब जानते हैं कि इन एसेंशियल ऑयल्स का प्रयोग किस तरीके से किया जा सकता है?

और पढ़ें: प्रेग्नेंसी में डायरिया : इस कंडिशन में क्या खाना चाहिए और किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए?

इंड्यूस्ड लेबर के लिए एसेंशियल ऑयल्स को कैसे अप्लाई करें?

लेबर ऑयल के लिए एसेंशियल ऑयल्स का प्रयोग इन तरीकों से किया जा सकता है

  • डिफ्यूज़र (Diffusers): कुछ एसेंशियल ऑयल्स जैसे रोज ऑयल (Rose oil), , पेपरमिंट ऑयल (Peppermint oil), कैमोमाइल ऑयल (Chamomile oil), लैवेंडर ऑयल (Lavender oil), ऑरेंज ऑयल (Orange oil) का प्रयोग डिफ्यूजर के रूप में किया जा सकता है।
  • टोपिकल एप्लीकेशन (Topical Application): जिस एसेंशियल ऑयल को आपने चुना है, उसमें कुछ कर्रिएर ऑयल की बूंदे ड़ाल कर उसे डायल्यूट कर लें। इसके बाद इस तेल का प्रयोग गले, कंधे या पेट में मालिश के लिए करें। इससे आप रिलैक्स महसूस करेंगी। कर्रिएर ऑइल्स में ओलिव ऑयल, कोकोनट ऑयल, जोजोबा ऑयल आदि शामिल हैं।

यह तो थी लेबर के लिए एसेंशियल ऑयल्स (Essential oils to induce labor) के प्रयोग के बारे में जानकारी। अब जानिए कि इनका प्रयोग करते हुए किन चीजों का ध्यान रखना जरुरी है?

और पढ़ें: क्या अल्सरेटिव कोलाइटिस पैदा कर सकता है प्रेग्नेंसी के दौरान कॉम्प्लीकेशंस?

लेबर के लिए एसेंशियल ऑयल्स का प्रयोग करते हुए किन चीजों का ध्यान रखें? (Essential oils to induce labor)

लेबर और डिलीवरी के लिए एसेंशियल ऑयल्स का उपयोग करते समय कुछ चीज़ों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। जानिए, इनके बारे में विस्तार से:

  • लेबर के लिए एसेंशियल ऑयल्स (Essential oils to induce labor) को चुनते हुए ध्यान रखें कि आप शुद्ध और थेराप्यूटिक ग्रेड ऑयल्स (Therapeutic grade oils) का ही प्रयोग करें।
  • डॉक्टर की मौजूदगी में अगर लेबर के दौरान एसेंशियल ऑयल का प्रयोग करें तो बेहतर होगा।
  • सभी एसेंशियल ऑयल्स आपके लिए उपयुक्त नहीं हो सकते। इसलिए प्रयोग से पहले अपने लिए बेहतर एसेंशियल ऑयल को चुनें।
  • अगर आप टोपिकली इनका प्रयोग कर रहे हैं तो सबसे पहले इन्हें डायल्यूट करें।
  • इन ऑयल्स का अधिक मात्रा में प्रयोग करने से बचें। इसकी एक या दो बूंदे ही प्रयोग के लिए काफी होती हैं। अब जानिए इनके साइड इफेक्ट्स के बारे में

और पढ़ें: Precipitous Labor: लेबर पेन बिना रुके जब हो लगातार, तो बढ़ सकती हैं कॉम्प्लीकेशंस

एसेंशियल ऑयल्स के साइड इफेक्ट्स (Side effects of Essential Oil)

अगर आप गर्भवती हैं तो कभी भी इन एसेंशियल ऑयल्स को गलती सभी न निगलें क्योंकि यह आपके लिए हानिकारक हो सकते हैं। बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से इन्हें दूर रखें। गंभीर मामलों में लेबर के लिए एसेंशियल ऑयल्स (Essential oils to induce labor) के प्रयोग के बाद आपको कुछ साइड इफेक्ट्स नजर आ सकते हैं। खासतौर, पर अगर इसका पयोग अधिक मात्रा में किया गया हो। यह साइड इफेक्ट्स इस प्रकार हैं:

  • आंखों में पानी आना या समस्या (Eye watering or irritation)
  • नाक या गले में परेशानी (Nose or throat irritation)
  • सिरदर्द (Headache)
  • एलर्जिक रिएक्शन (Allergic reaction)
  • लंग इरिटेशन या अस्थमा (Lung irritation or asthma)

Quiz: प्रेग्नेंसी के बारे में कितना जानते हैं आप?

और पढ़ें: Gestational diabetes: जानिए प्रेग्नेंसी में हाय शुगर के कारण, लक्षण और इलाज

यह तो थी लेबर के लिए एसेंशियल ऑयल्स (Essential oils to induce labor) के बारे में पूरी जानकारी। आजकल महिलाएं नेचुरल बर्थिंग को अधिक प्राथमिकता देती हैं। क्योंकि, यह मां और शिशु दोनों के लिए सुरक्षित है। एसेंशियल ऑयल का प्रयोग भी लेबर के लिए एक सुरक्षित तरीका है, जिसके साइड-इफेक्ट्स बेहद दुर्लभ हैं। इस दौरान कई एसेंशियल ऑयल्स के प्रयोग को प्रभावी और सेफ माना जाता है। लेकिन, इनके प्रयोग से पहले अपने डॉक्टर से सलाह अवश्य लें। उम्मीद है आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। अगर आपको इस संबंध में अधिक जानकारी चाहिए, तो हमसे जरूर पूछें। हम आपके सवालों के जवाब अपने मेडिकल एक्सर्ट्स द्वारा दिलाने की कोशिश करेंगे।

health-tool-icon

ड्यू डेट कैलक्युलेटर

अपनी नियत तारीख का पता लगाने के लिए इस कैलक्युलेटर का उपयोग करें। यह सिर्फ एक अनुमान है - इसकी गैरेंटी नहीं है! अधिकांश महिलाएं, लेकिन सभी नहीं, इस तिथि सीमा से पहले या बाद में एक सप्ताह के भीतर अपने शिशुओं को डिलीवर करेंगी।

सायकल लेंथ

28 दिन

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Essential oils: A pain management alternative for labor and delivery. https://utswmed.org/medblog/essential-oils-pregnancy/ .Accessed on 20/8/21

Essential Oils: Options for the Expecting Mother. https://www.avera.org/balance/pregnancy-and-birth/essential-oils-options-for-the-expecting-mother/ .Accessed on 20/8/21

Essential oils and pregnancy. https://www.mayoclinichealthsystem.org/hometown-health/speaking-of-health/essential-oils-and-pregnancy.Accessed on 20/8/21

Castror Oil for Labor Induction in Women With Previous Cesarean Section. https://clinicaltrials.gov/ct2/show/NCT03958981 .Accessed on 20/8/21

Aromatherapy With Essential Oils. https://www.cancer.gov/about-cancer/treatment/cam/hp/aromatherapy-pdq .Accessed on 20/8/21

 

लेखक की तस्वीर badge
AnuSharma द्वारा लिखित आखिरी अपडेट कुछ हफ्ते पहले को
और Admin Writer द्वारा फैक्ट चेक्ड
x