home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Diclowin Plus Tablet : डाइक्लोविन प्लस टैबलेट प्लस टैबलेट क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

Diclowin Plus Tablet : डाइक्लोविन प्लस टैबलेट प्लस टैबलेट क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स
फंक्शन |डोसेज|उपयोग|साइड इफेक्ट्स|सावधानी और चेतावनी|रिएक्शन|स्टोरेज

फंक्शन

डाइक्लोविन प्लस टैबलेट (Diclowin Plus Tablet) कैसे काम करती है?

डाइक्लोविन प्लस टैबलेट (Diclowin Plus Tablet) एक दर्द निवारक दवा है। इस दवा में डिक्लोफेनाक + पेरासिटामोल / एसिटामिनोफेन (Diclofenac + Paracetamol/Acetaminophen) एक्टिव इंग्रिडेंट के रूप में पाए जाते हैं। एसिटामिनोफेन एक पी-एमिनोफेनोल डेरिवेटिव है जिसमें एनाल्जेसिक और एंटीपायरेटिक एक्टिविटीज होती हैं।पेरासिटामोल, जिसे एसिटामिनोफेन के रूप में भी जाना जाता है, दर्द और बुखार के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवा है। यह आमतौर पर हल्के से मध्यम दर्द से राहत के लिए उपयोग किया जाता है। डिक्लोफेनाक एक सामान्य रूप से इस्तेमाल किया जाने वाला नॉनस्टेरॉइडल एंटीइन्फ्लेमेटरी ड्रग (NSAID) है, जिसका इस्तेमाल गठिया के पुराने रूपों और हल्के से मध्यम दर्द के उपचार के लिए किया जाता है। यह टैबलेट दर्द, बुखार और सूजन के लिए जिम्मेदार केमिकल मैसेंजर की कार्रवाई को रोककर काम करती है। यह निम्न स्वास्थ्य स्थितियों के लिए इस्तेमाल की जाती है-

एंकिलॉजिंग स्पॉन्डिलाइटिस (Ankylosing Spondylitis)

इस दवा का उपयोग एंकिलॉजिंग स्पॉन्डिलाइटिस से संबंधित कठोरता और दर्द के इलाज के लिए किया जाता है।

बर्साइटिस (Bursitis)

इस दवा का उपयोग जोड़ों में सूजन और दर्द को दूर करने के लिए किया जाता है।

टेंडिनाइटिस (Tendinitis)

इस दवा का उपयोग मांसपेशियों और हड्डियों को जोड़ने वाले ऊतक से जुड़े दर्द और सूजन को राहत देने के लिए किया जाता है।

रूमेटाइड अर्थराइटिस (rheumatoid arthritis)

इस दवा का उपयोग रूमेटाइड अर्थराइटिस से जुड़े जोड़ों की सूजन, दर्द और कठोरता जैसे लक्षणों के उपचार के लिए किया जाता है।

क्रोनिक ऑस्टियोअर्थराइटिस (chronic osteoarthritis)

इस दवा का उपयोग ऑस्टियोअर्थराइटिस के कारण होने वाले दर्दनाक जोड़ों के इलाज के लिए किया जाता है।

मेंस्ट्रुअल पेन (menstrual pain)

इस दवा का उपयोग मासिक धर्म के कारण होने वाले दर्द और ऐंठन में राहत देने के लिए किया जाता है।

और पढ़ें : Guaifenesin+Ambroxol+Chlorpheniramine Maleate : गुआइफेनेसिन+एम्ब्रोक्सोल+क्लोरफेनेरमाइन मैलीएट है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

डोसेज

डाइक्लोविन प्लस टैबलेट (Diclowin Plus Tablet) की सामान्य खुराक क्या है?

वयस्क खुराक के लिए 25-50 मिलीग्राम एक दिन में 2-3 बार लेने की सलाह दी जाती है। वयस्कों के लिए अधिकतम खुराक 150 मिलीग्राम है। रूमेटाइड अर्थराइटिस के इलाज में अधिकतम दैनिक डोज 225 मिलीग्राम है। इस टैबलेट के डोज के लिए आपको अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। बिना डॉक्टर के परामर्श के आपको किसी भी दवा का सेवन नहीं करना चाहिए। और न ही दवा की डोज को कम या ज्यादा किया जाना चाहिए।

और पढ़ें : Cifran CTH : सिफ्रान सीटीएच क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

डाइक्लोविन प्लस टैबलेट (Diclowin Plus Tablet) की खुराक छूट जाए तो क्या करें?

डाइक्लोविन प्लस टैबलेट (Diclowin Plus Tablet) का डोज अगर छूट जाए तो आपको जितनी जल्दी याद आ सके, उतनी जल्दी ही इस टैबलेट का सेवन कर लेना चाहिए। अगर आपके अगले डोज का वक्त हो गया है तो मिस हुए डोज को छोड़ दें। लेकिन दवा का डबल डोज एक साथ ना लें। इससे आपकी सेहत को नुकसान हो सकता है।

और पढ़ें : Caldikind Plus: कैलडिकाइंड प्लस क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

ओवरडोज या आपात स्थिति में मुझे क्या करना चाहिए?

अगर गलती से आपने डाइक्लोविन प्लस टैबलेट (Diclowin Plus Tablet) का ओवर डोज ले लिया है तो आपको तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए। किसी भी दवा का ओवरडोज होना खुद में एक मेडिकल इमरजेंसी हो सकती है।

और पढ़ें : Sporidex: स्पोरिडेक्स क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

उपयोग

डाइक्लोविन प्लस टैबलेट (Diclowin Plus Tablet) का इस्तेमाल कैसे करना चाहिए?

  • टैबलेट को भोजन के साथ लिया जाना चाहिए ताकि गैस्ट्रिक डिस्कंफर्ट से बचा जा सके।
  • टैबलेट को बीच से तोड़ें, चबाएं या कुचलें नहीं। इसे रोजाना एक ही समय पर लें ताकि टैबलेट से ज्यादा से ज्यादा फायदा मिल सके।
  • बिना डॉक्टर के निर्देश के आप इस टैबलेट का इस्तेमाल करना बंद ना करें। ट्रीटमेंट कोर्स को पूरा करें। अचानक दवा लेना बंद करने से कुछ लक्षण औेर बदतर हो सकते हैं। यदि किसी कारणवश दवा को बंद करना पड़े तो डॉक्टर से एक बार सलाह जरूर लें।
  • निर्धारित टैबलेट की डोज से अधिक या कम डोज न लें। यदि आपको कोई असामान्य दुष्प्रभाव अनुभव हो तो डॉक्टर से सलाह लें।
  • इस टैबलेट के इस्तेमाल पर अधिक जानकारी के लिए डॉक्टर या फार्मासिस्ट से संपर्क करें।

और पढ़ें : Bacillus Coagulans : बैसिलस कॉग्यूलंस क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

साइड इफेक्ट्स

डाइक्लोविन प्लस टैबलेट (Diclowin Plus Tablet) के क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

सभी दवाओं की तरह, डाइक्लोविन प्लस टैबलेट (Diclowin Plus Tablet) के भी दुष्प्रभाव दिख सकते हैं, हालांकि हर कोई इन्हें महसूस नहीं करता है। डाइक्लोविन प्लस टैबलेट (Diclowin Plus Tablet) के कुछ गंभीर और मामूली दुष्प्रभाव इस प्रकार हैं

  • पेट में दर्द,
  • कब्ज,
  • दस्त,
  • मतली,
  • उल्टी,
  • त्वचा के लाल चकत्ते,
  • टिनिटस (कान में बजना),
  • गैस्ट्रिक / माउथ अल्सर,
  • खूनी और क्लॉउडी यूरिनेशन,
  • एनीमिया,
  • थकान,
  • असामान्य ब्लीडिंग या चोट आदि

ऊपर बताए गए दुष्प्रभाव के अलावा भी कुछ साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। अगर आपको दवा के इस्तेमाल के दौरान यदि कोई भी असामान्य लक्षण दिखें, तो डॉक्टर से तुरंत संपर्क करें।

सावधानी और चेतावनी

डाइक्लोविन प्लस टैबलेट (Diclowin Plus Tablet) का इस्तेमाल करने से पहले मुझे क्या जानना चाहिए?

दिल पर असर

इस दवा का उपयोग हृदय रोगों के रोगियों में सावधानी के साथ किया जाना चाहिए। हृदय पर प्रतिकूल प्रभाव के बढ़ते जोखिम के कारण, विशेष रूप से लंबे समय तक उपयोग के बाद दवा का प्रभाव हार्ट पर पड़ता है। किसी भी लक्षण जैसे कि चेस्ट में दर्द, साँस लेने में कठिनाई, बोलने में परेशानी, कमजोरी आदि के बारे में तुरंत डॉक्टर को बताएं। नैदानिक ​​स्थिति के आधार पर उपयुक्त डोज एडजस्टमेंट की आवश्यकता हो सकती है।

शराब

लिवर डैमेज होने के बढ़ते जोखिम के कारण एल्कोहॉलिस्म वाले रोगियों में इस दवा का उपयोग अत्यधिक सावधानी के साथ किया जाना चाहिए। ऐसे रोगियों के लिए लिवर फंक्शन की निकट निगरानी की सिफारिश की जाती है। किसी भी असामान्य लक्षण मिलने पर तुरंत डॉक्टर को रिपोर्ट करें।

एलर्जी (Allergy)

दवा में मौजूद एक्टिव इंग्रिडेंट डिक्लोफेनाक + पेरासिटामोल/ एसिटामिनोफेन (Diclofenac + Paracetamol/Acetaminophen) या दवा में मौजूद किसी भी अन्य निष्क्रिय अवयवों से एलर्जी वाले रोगियों में उपयोग के लिए यह टैबलेट अनुशंसित नहीं है।

कोरोनरी आर्टरी बाईपास सर्जरी (Coronary artery bypass surgery)

गंभीर प्रतिकूल प्रतिक्रियाओं के बढ़ते जोखिम के कारण कोरोनरी आर्टरी बाईपास ग्राफ्ट सर्जरी के पहले या राहत देने के लिए इस दवा को नहीं लिया जाना चाहिए।

गैस्ट्रो-इंटेस्टाइनल टॉक्सिसिटी (Gastro-intestinal bleeding)

यह दवा लंबे समय तक उपयोग के बाद गंभीर गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ब्लीडिंग का कारण बन सकती है। यह जोखिम विशेष रूप से बुजुर्ग और गैस्ट्रो-इंटेस्टाइनल रोगों की मेडिकल हिस्ट्री वाले रोगियों में अधिक होता है। नैदानिक ​​स्थिति के आधार पर डोज एडजस्टमेंट की आवश्यकता हो सकती है।

त्वचा की एलर्जी

यह दवा कुछ रोगियों में बिना किसी चेतावनी के घातक त्वचा की एलर्जी का कारण बन सकती है। लक्षण जैसे कि चकत्ते, पित्ती, बुखार या अन्य एलर्जी के लक्षण दिखने पर बिना किसी देरी के डॉक्टर को बताए जाने चाहिए।

फ्लूइड रिटेंशन (Fluid retention) और एडिमा (edema)

इस दवा से कुछ रोगियों में फ्लूइड रिटेंशन और एडिमा की समस्या हो सकती है। क्लिनिकल कंडीशन के आधार पर ब्लड प्रेशर, इलेक्ट्रोलाइट लेवल और हार्ट फंक्शन की नजदीकी निगरानी की आवश्यकता हो सकती है।

और पढ़ें : Prolomet XL: प्रोलोमेट एक्सएल क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

लिवर की बीमारी

गंभीर प्रतिकूल प्रभाव के बढ़ते जोखिम के कारण लिवर की दुर्बलता या सक्रिय लिवर डिजीज से पीड़ित रोगियों में इस दवा का उपयोग अत्यधिक सावधानी के साथ किया जाना चाहिए। इस दवा के साथ उपचार के दौरान आपको लिवर फंक्शन टेस्ट की जरूरत पड़ सकती है। नैदानिक ​​स्थिति के आधार पर कुछ मामलों में उचित खुराक समायोजन की आवश्यकता हो सकती है।

क्रोनिक मालनुट्रिशन (chronic malnutrition)

गंभीर प्रतिकूल प्रभाव के बढ़ते जोखिम के कारण कुपोषण से पीड़ित रोगियों में इस दवा का उपयोग अत्यधिक सावधानी के साथ किया जाना चाहिए।

दीर्घकालिक उपचार

लंबे समय तक इस दवा के साथ ट्रीटमेंट के दौरान रोगियों में नियमित रूप से ब्लड काउंट, किडनी और लिवर के कार्य और ब्लड प्रेशर को मॉनिटर किया जाना चाहिए।

अस्थमा (asthma)

एनएसएआईडी-संवेदनशील अस्थमा की मेडिकल हिस्ट्री वाले रोगियों में उपयोग के लिए इस दवा की सिफारिश नहीं की जाती है।

इम्पेयर्ड किडनी फंक्शन (impaired kidney function)

गंभीर प्रतिकूल प्रभावों के बढ़ते जोखिम के कारण गुर्दे की बीमारियों वाले रोगियों में इस दवा का उपयोग सावधानी के साथ किया जाना चाहिए। क्लिनिकल स्थिति के आधार पर किडनी फंक्शन की निगरानी, ​​उचित खुराक समायोजन या अल्टरनेटिव ट्रीटमेंट की आवश्यकता हो सकती है।

और पढ़ें : Gelusil Syrup : जेलुसिल सिरप क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

क्या प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान डाइक्लोविन प्लस टैबलेट (Diclowin Plus Tablet) को लेना सुरक्षित है?

डाइक्लोविन प्लस टैबलेट (Diclowin Plus Tablet) गर्भवती महिलाओं में उपयोग के लिए अनुशंसित नहीं है जब तक कि बिल्कुल आवश्यक न हो। इससे गर्भ में पल रहे बच्चे के लिए परेशानी पैदा हो सकती है। इस दवा को लेने से पहले डॉक्टर के साथ सभी जोखिमों और लाभों पर चर्चा की जानी चाहिए। स्तनपान के दौरान डाइक्लोविन टैबलेट का उपयोग करना सुरक्षित नहीं है। हालांकि, दवा के प्रभाव का ह्यूमन डेटा सीमित ही है। डाइक्लोविन प्लस टैबलेट (Diclowin Plus Tablet) को लेने से पहले संभावित लाभ और हानि को तौलने के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से परामर्श लें।

और पढ़ें : Trajenta: ट्राजेंटा क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

रिएक्शन

कौन-सी दवाइयां डाइक्लोविन प्लस टैबलेट (Diclowin Plus Tablet) के साथ रिएक्शन कर सकती हैं?

यदि आप मौजूदा समय में कोई दवा ले रहें हैं तो यह टैबलेट उन दवाओं के साथ इंटरैक्ट कर सकती है। इससे दवा का एक्शन प्रभावित होगा या फिर गंभीर साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। ड्रग इंटरैक्शन से बचने के लिए उन दवाओं की लिस्ट अपने पास रखें जो डॉक्टर द्वारा पर्चे पर लिखी गई हों या ना लिखी गई हों या हर्बल प्रोडक्ट्स हो और उन्हें डॉक्टर या फार्मासिस्ट के साथ शेयर करें। बिना डॉक्टर की सलाह से ना तो कोई दवा लें और ना ही बंद करें। विशेष रूप से आप नीचे बताई गई दवाओं पर ध्यान दें और इनका उपयोग इस टैबलेट के साथ न करें जैसे-

नोट : डाइक्लोविन प्लस टैबलेट (Diclowin Plus Tablet) का इंटरैक्शन कुछ लैबोरेटरी टेस्ट (5-HIAA यूरिन टेस्ट) के साथ भी हो सकता है जिससे टेस्ट का रिजल्ट प्रभावित हो जाता है। आप डॉक्टर या लैबोरेटरी कर्मी को ध्यान से बताएं कि आप किस दवा का इस्तेमाल करते हैं।

क्या डाइक्लोविन प्लस टैबलेट (Diclowin Plus Tablet) भोजन या शराब के साथ रिएक्शन करती है?

गंभीर गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल रक्तस्राव, चक्कर आना, थकान, कमजोरी, आदि जैसे गंभीर दुष्प्रभावों के जोखिम के कारण इस दवा के साथ उपचार के दौरान एल्कोहॉल के सेवन की सिफारिश नहीं की जाती है। डाइक्लोविन प्लस टैबलेट (Diclowin Plus Tablet) विशेष तरह के फूड या डाइट प्लान के साथ रिएक्ट करती है या नहीं, अभी तक इसकी कोई खास जानकारी उपलब्ध नहीं है। इस बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

और पढ़ें : Glycomet SR 500 : ग्लाइकोमेट एसआर 500 क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

स्टोरेज

डाइक्लोविन प्लस टैबलेट (Diclowin Plus Tablet) को कैसे स्टोर करें?

डाइक्लोविन प्लस टैबलेट (Diclowin Plus Tablet) को कमरे के तापमान में रखना चाहिए, कोशिश करें कि उसे सीधे धूप में ना रखें। टैबलेट को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए। इस टैबलेट को 20 डिग्री सेल्सियस से 25 डिग्री सेल्सियस के बीच एक कंट्रोल्ड रूम टेम्परेचर पर स्टोर करना बेस्ट रहता है। इसके साथ ही इस दवा को बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से दूर रखें। डाइक्लोविन प्लस टैबलेट (Diclowin Plus Tablet) एक्सपायर होने के पहले ही इसका सेवन कर लेना चाहिए, वहीं अगर टैबलेट का लंबे समय तक सेवन करना हो तो डॉक्टर का सलाह जरूर लें। दवा एक्सपायर हो जाए तो उसे कैसे डिस्पोज करना है इस बारे में फॉर्मासिस्ट से सलाह लेनी चाहिए।

और पढ़ें : Bacillus Coagulans : बैसिलस कॉग्यूलंस क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

किस रूप में उपलब्ध है?

ये दवा टैबलेट के रूप में उपलब्ध है।

उम्मीद है कि ये आर्टिकल आपके लिए बहुत मददगार होगा। इस आर्टिकल में बताए गए सभी दिशा-निर्देशों के बाद भी अपने डॉक्टर के द्वारा सलाह दिए जाने पर ही इस टैबलेट का सेवन करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Diclowin Plus. https://www.medindia.net/drug-price/diclofenac/diclowin-plus.htm. Accessed On 11 Aug 2020

Acetaminophen. https://medlineplus.gov/druginfo/meds/a681004.html. Accessed On 11 Aug 2020

Diclofenac. https://medlineplus.gov/druginfo/meds/a689002.html. Accessed On 11 Aug 2020

Acetaminophen. https://pubchem.ncbi.nlm.nih.gov/compound/1983. Accessed On 11 Aug 2020

Diclowin PLUS. https://www.ndrugs.com/?s=diclowin%20plus&t=pregnancy. Accessed On 11 Aug 2020

 

लेखक की तस्वीर
Dr. Pranali Patil के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Shikha Patel द्वारा लिखित
अपडेटेड 11/08/2020
x