home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

हार्ट फेलियर में डाइयुरेटिक्स का उपयोग कैसे मददगार है?

हार्ट फेलियर में डाइयुरेटिक्स का उपयोग कैसे मददगार है?

हार्ट फेलियर में डाइयुरेटिक्स (Diuretics in heart failure) का उपयोग शरीर से अतिरिक्त पानी (Excessive water) और नमक (Salt) की मात्रा को निकालने के लिए किया जाता है। इससे हार्ट के लिए पंप करना आसान हो जाता है। साथ ही ये दवाएं ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) को कंट्रोल करके हार्ट का लोड कम करने में मदद करती हैं। हार्ट फेलियर में डाइयुरेटिक्स का उपयोग किसी मेडिकल प्रॉब्लम्स के चलते (जिसमें हार्ट फेलियर शामिल है) होने वाले वॉटर बिल्डअप (Water buildup) और सूजन को कम करने में मदद करता है। डाइयुरेटिक्स ब्रीदिंग को आसान बनाने में मदद करती हैं। इन दवाओं को वॉटर पिल्स (Water pills) के नाम से भी जाना जाता है।

हार्ट फेलियर में डाइयुरेटिक्स का उपयोग कैसे करना चाहिए? (How should diuretics be used in heart failure?)

दवा का उपयोग डॉक्टर की सलाह पर करना चाहिए। डॉक्टर सिंगल और डबल डोज दे सकते हैं। सुबह इसे ब्रेकफास्ट के साथ लिया जा सकता है। हर दिन का डोज, डोज के बीच का अंतर और इसे कब तक लेना चाहिए यह डाइयुरेटिक्स के टाइप और मरीज की स्वास्थ्य स्थिति पर निर्भर करता है। अगर आप प्रेग्नेंट हैं, प्रेग्नेंसी प्लानिंग कर रही हैं या ब्रेस्टफीडिंग कराती हैं तो इसके बारे में डॉक्टर को पहले ही सूचित करें।

और पढ़ें: बीटा ब्लॉकर्स: हायपरटेंशन से लेकर हार्ट अटैक तक दिल से जुड़ी बीमारियों के इलाज में हैं उपयोगी

डाइयुरेटिक्स के साइड इफेक्ट्स क्या हो सकते हैं? (What are the side effects of diuretics?)

इस दवा के साइड इफेक्ट्स में बार-बार पेशाब आना (Frequent urination), बहुत ज्यादा कमजोरी या थकावट महसूस होना, मसल क्रैम्प्स, प्यास लगना, भूख की कमी, उल्टी और जी मिचलाना आदि शामिल हैं। बॉडी जब दवा के साथ एडजस्ट हो जाती है तो ये लक्षण दिखाई देना बंद हो जाते हैं। अगर निम्न साइड इफेक्ट्स नजर आए तो डॉक्टर को तुरंत कॉल करें।

  • फीवर (Fever)
  • गला खराब होना (Sore throat)
  • कफ (Cough)
  • कानों में ध्वनि सुनाई देना (Ringing in the ears)
  • असामान्य ब्लीडिंग (Unusual bleeding)
  • अचानक वजन का कम होना (Rapid and excessive weight loss)

चलिए अब जान लेते हैं हार्ट फेलियर के इलाज में होने वाली डाइयुरेटिक्स दवाओं के बारे में।

और पढ़ें: हार्ट अटैक और स्ट्रोक का कारण बन सकता है हाय ब्लड प्रेशर!

हार्ट फेलियर में डाइयुरेटिक्स (Diuretics in heart failure)

हार्ट फेलियर में डाइयुरेटिक्स (Diuretics in heart failure)

हार्ट फेलियर में डाइयुरेटिक्स का उपयोग डॉक्टर की सलाह पर ही करें। साथ ही इनका उपयोग करते वक्त ब्लड प्रेशर की जांच और किडनी टेस्ट (Kidney test) रेगुलरली कराते रहें। साथ ही इस बात का ध्यान रखें कि हमारा उद्देश्य किसी भी ब्रांड का प्रचार करना नहीं ब्लकि पाठकों को सही जानकारी प्रदान करना है। यहां बताई जा रही किसी भी दवा का उपयोग डॉक्टर की सलाह के बिना ना करें। साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि यहां बताई जा रही कीमतों में और जहां से आप दवा खरीदते हैं उनमें अंतर हो सकता है।

1.फ्यूरोपेड (Furoped)

यह एक डाइयुरेटिक्स है जिसका उपयोग हायपरटेंशन और एडिमा के इलाज में किया जाता है। यह फ्लूइड ओवरलॉड के कारण होने वाली हार्ट, किडनी, लिवर और लंग डिजीज (Lung disease) के इलाज में भी उपयोग होती है। इसमें एक्टिव इंग्रीडिएंट के रूप में फ्यूरोसेमाइड (Furosemide) पाया जाता है। हार्ट फेलियर में डाइयुरेटिक्स (Diuretics in heart failure) का उपयोग करते वक्त ब्लड प्रेशर को मॉनिटर करने की सलाह दी जाती है।

यह यूरिन का प्रोडक्शन का बढ़ाकर बॉडी से एक्सट्रा वॉटर और इलेक्ट्रोलाइट्स को निकालने में मदद करती है। इसके साइड इफेक्ट्स में चक्कर आना, कमजोरी, डीहायड्रेशन, ब्लड में यूरिक एसिड का बढ़ना, ब्लड में पोटैशियम और मैग्नीशियम का लेवल कम होना, अधिक प्यास लगना शामिल हैं। इस दवा की ऑनलाइन कीमत 92 रुपए है।

2.ब्यूमेक्स (Bumex)

हार्ट फेलियर में डाइयुरेटिक्स (Diuretics in heart failure) की लिस्ट में ब्यूमेक्स को भी शामिल किया जाता है। इसमें एक्टिव इंग्रीडिएंट के रूप में बुमेटेनाइड (Bumetanide) पाया जाता है। इसका उपयोग हायपरटेंशन (Hypertension) और एडिमा के इलाज में किया जाता है। यह फ्लूइड ओवरलॉड के कारण होने वाली हार्ट, किडनी, लिवर और लंग डिजीज के इलाज में भी उपयोग होती है।

इसके साइड इफेक्ट्स में चक्कर आना, कमजोरी, डिहायड्रेशन, ब्लड में यूरिक एसिड का बढ़ना, ब्लड में पोटैशियम और मैग्नीशियम का लेवल कम होना, अधिक प्यास लगना शामिल हैं। इस दवा की ऑनलाइन कीमत 440 रुपए है।

और पढ़ें: छाती के दर्द को भूल कर भी न करें नजरअंदाज, क्योंकि यह हो सकता है विडोमेकर हार्ट अटैक का संकेत

3.हायड्रोनोल (Hydronol)

हार्ट फेलियर में डाइयुरेटिक्स का उपयोग (Diuretics uses in heart failure) बॉडी से अतिरिक्त पानी और निश्चित इलेक्ट्रोलाइटस को बॉडी से निकालकर ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है। समय के साथ इसका उपयोग ब्लड वेसल्स को रिलैक्स कर ब्लड फ्लो को सुधारने में मदद करता है। हायड्रोनोल का उपयोग फ्लूइड ओवरलोड की वजह से होने वाली हार्ट, लिवर, किडनी और लंग डिजीज के इलाज में भी किया जाता है। इस दवा में एक्टिव इंग्रीडिएंट के रूप में हाइड्रोक्लोरोथायजाइड (Hydrochlorothiazide) पाया जाता है। दवा के सेवन से अधिक मात्रा में पेशाब आ सकता है। इसलिए इसे रात में अवॉइड करने की सलाह दी जाती है।

सिर में दर्द, जी मिचलाना, ब्लड में यूरिक एसिड का बढ़ना और पोटेशियम लेवल का कम होना, ग्लूकोज इंटॉलरेंस (Glucose intolerance) इस दवा के कॉमन साइड इफेक्ट्स में शामिल हैं। दवा की ऑनलाइन कीमत 9 से 18 रुपए के लगभग है।

4.मेटोलाज (Metolaz)

मेटोलाज एक डाइयूरेटिक्स है। इसमें एक्टिव इंग्रीडिएंट के रूप में मेटोलाजोन (Metolazone) पाया जाता है। इसका उपयोग हायपरटेंशन के इलाज में होता है। यह थियाजाइड डाइयूरेटिक है। हार्ट फेलियर में डाइयुरेटिक्स का उपयोग (Diuretics uses in heart failure) बॉडी से अतिरिक्त पानी और निश्चित इलेक्ट्रोलाइटस को बॉडी से निकालकर ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) को कम करने में मदद करता है। समय के साथ इसका उपयोग ब्लड वेसल्स को रिलैक्स कर ब्लड फ्लो को सुधारने में मदद करता है। इस दवा के उपयोग से ब्लड में सोडियम की कमी हो सकती है। दवा का उपयोग करते वक्त लो सोडियम डायट (Low sodium diet) को फॉलो ना करने की सलाह दी जाती है।

दवा के साइड इफेक्ट्स में सिर में दर्द, जी मिचलाना, ब्लड में यूरिक एसिड का बढ़ना और पोटेशियम लेवल का कम होना, ग्लूकोज इंटॉलरेंस आदि शामिल हैं। दवा की ऑनलाइन कीमत 55 से 128 रुपए के लगभग है।

5.टोरसिड (Torsid)

हार्ट फेलियर में डाइयुरेटिक्स (Diuretics in heart failure) का उपयोग प्रभावी माना गया है। ये दवाएं किडनी से अतिरिक्त पानी और नमक को निकालकर हार्ट का पंप करना आसान बनाती हैं। टोरसिड भी डाइयुरेटिक्स है जिसका उपयोग हायपरटेंशन (Hypertension) और सूजन (Swelling) के इलाज में होता है। इसमें एक्टिव इंग्रीडिएंट के तौर पर टोरासेमाइड (Torasemide) पाया जाता है। फ्लूइड ओवरलोड की वजह से होने वाली हार्ट, लिवर, किडनी और लंग डिजीज के इलाज में भी किया जाता है। यह यूरिन प्रोडक्शन को बढ़ाकर शरीर से अतिरिक्त पानी और कुछ इलेक्ट्रोलाइट्स को हटा देता है।

इस दवा के साइड इफेक्ट्स में सिर में दर्द, चक्कर आना, डीहायड्रेशन, कब्ज, ब्लड प्रेशर का कम होना, पेट खराब होना शामिल हैं। इस दवा का उपयोग करते वक्त किडनी फंक्शन को मॉनिटर करने के लिए रेगुलर ब्लड टेस्ट की सलाह दी जा सकती है। साथ ही दवा के उपयोग से ब्लड में पोटेशियम कम हो सकता है इसलिए इस दौरान पोटेशियम सप्लिमेंट्स और पोटेशियम रिच डायट की सलाह भी दी जा सकती है। दवा की ऑनलाइन कीमत 27-69 रुपए के लगभग है।

और पढ़ें: कोरोनरी आर्टरी प्लाक बन सकता है हार्ट अटैक की वजह, समय पर उपचार है जरूरी!

उम्मीद करते हैं कि आपको हार्ट फेलियर में डाइयुरेटिक्स (Diuretics in heart failure) के उपयोग से संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Diuretic Therapy in Heart Failure – Current Approaches/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC6159465/ Accessed on 4th September 2021

The use of diuretics in heart failure with congestion – a position statement from the Heart Failure Association of the European Society of Cardiology/https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/30600580/Accessed on 4th September 2021

Diuretic Therapy for Heart Failure Patients/https://www.acc.org/latest-in-cardiology/ten-points-to-remember/2020/03/09/15/28/diuretic-therapy-for-patients-with-heart-failure/Accessed on 4th September 2021

Treatment Heart failure/ https://www.nhs.uk/conditions/heart-failure/treatment/Accessed on 4th September 2021

Use of diuretics in cardiovascular diseases: (1) heart failure FREE/https://pmj.bmj.com/content/80/942/201/Accessed on 4th September 2021

लेखक की तस्वीर badge
Manjari Khare द्वारा लिखित आखिरी अपडेट कुछ हफ्ते पहले को
Sayali Chaudhari के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x