home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

हार्ट वॉल्व डिजीज के लिए बेहद उपयोगी हैं डाइयुरेटिक्स, हार्ट अटैक का खतरा कर सकती हैं कम!

हार्ट वॉल्व डिजीज के लिए बेहद उपयोगी हैं डाइयुरेटिक्स, हार्ट अटैक का खतरा कर सकती हैं कम!

हार्ट वॉल्व के लिए डाइयुरेटिक्स (Diuretics for Heart Valve) का उपयोग शरीर से अतरिक्त पानी और नमक की मात्रा को निकालने के लिए किया जाता है। इससे हार्ट के लिए पंप करना आसान हो जाता है और ब्लड प्रेशर कंट्रोल हो जाता है। जिससे हार्ट का लोड कम हो जाता है। हार्ट वॉल्व डिजीज तब होती हैं जब हार्ट के एक से ज्यादा वॉल्व उचित प्रकार काम नहीं करते। हार्ट में चार वॉल्व होते हैं जो ब्लड फ्लो को सही डायरेक्शन प्रदान करते हैं। कुछ कंडिशन में वॉल्व ठीक तरह से ना तो बंद होते हैं ना खुलते हैं। जिससे ब्लड का बॉडी में होने वाला फ्लो डिस्टर्ब हो जाता है।

हार्ट वॉल्व डिजीज (Heart Valve disease) का इलाज हार्ट वॉल्व कितना प्रभावित हुआ और स्थिति की गंभीरता पर निर्भर करता है। हार्ट वॉल्व डिजीज का डायग्नोस होने पर दवाओं का उपयोग लक्षणों को कम करने और आगे होने वाले रिस्क को कम करने के लिए किया जाता है। दवाएं इसके लक्षणों को कम करती हैं, लेकिन ऐसी दवाएं नहीं हैं जो वॉल्व के लीकेज को बंद कर सके। ना ही दवाएं संकरे वॉल्व को खोल सकती हैं। फिर भी दवाएं ट्रीटमेंट का अच्छा ऑप्शन है, ऐसे मरीजों के लिए जिन्हें सर्जरी रिकमंड नहीं की गई है।

हार्ट वॉल्व के इलाज में उपयोग होने वाली दवाएं ( Medication for Heart Valve disease)

हार्ट वॉल्व के पेशेंट के लिए निम्न दवाएं प्रिस्क्राइब की जाती हैं। जिनमें एसीई इंहिबिटर्स और एआरबीएस (ACE inhibitors and ARBs), एंटी एरिदमेटिक दवाएं (Anti-arrhythmic medications), एंटीबायोटिक्स (Antibiotics), ब्लड थिनर्स (Blood thinners), बीटा ब्लॉकर्स (Beta-blockers) , डाइयुरेटिक्स (Diuretics) शामिल हैं। इस लेख में हार्ट वॉल्व के लिए डाइयुरेटिक्स (Diuretics for Heart Valve) के उपयोग की जानकारी दी जा रही है।

हार्ट वॉल्व के लिए डाइयुरेटिक्स (Diuretics for Heart Valve)

और पढ़ें: एब्सटीन एनोमली (Ebstein anomaly): जन्मजात होने वाली इस हार्ट कंडिशन के बारे में जानते हैं आप?

हार्ट वॉल्व के लिए डाइयुरेटिक्स (Diuretics for Heart Valve)

यहां हम 5 डाइयुरेटिक्स के बारे में जानकारी दे रहे हैं जिनका उपयोग हार्ट वॉल्व डिजीज के उपचार में किया जाता है। हार्ट वॉल्व के लिए डाइयुरेटिक्स ट्रीटमेंट का एक ऑप्शन है। जब मेडिसिन काम नहीं करती, तो डॉक्टर्स सर्जरी रिकमंड करते हैं। अगर बीमारी बढ़ती जा रही है तो डॉक्टर सर्जरी रिकमंड करते हैं।

1.लैसिक्स (Lasix)

यह एक डाइयुरेटिक्स है जिसका उपयोग हायपरटेंशन और एडिमा के इलाज में किया जाता है। यह फ्लूइड ओवरलॉड के कारण होने वाली हार्ट, किडनी, लिवर और लंग डिजीज के इलाज में भी उपयोग होती है। हार्ट वॉल्व के लिए डाइयुरेटिक्स (Diuretics for Heart Valve) का उपयोग सुबह करने की सलाह दी जाती है क्योंकि रात को इनका उपयोग करने से अधिक यूरिन की समस्या हो सकती है। इसमें एक्टिव के इंग्रीडिएंट के रूप में फरसोमाइड (Furosemide) पाया जाता है।

यह यूरिन का प्रोडक्शन का बढ़ाकर बॉडी से एक्सट्रा वाटर और इलेक्ट्रोलाइट्स को निकालने में मदद करती है। इसके साइड इफेक्ट्स में चक्कर आना, कमजोरी, डिहायड्रेशन, ब्लड में यूरिक एसिड का बढ़ना, ब्लड में पोटैशियम और मैग्नीशियम का लेवल कम होना, अधिक प्यास लगना शामिल हैं। दवा का उपयोग करते वक्त ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) को मॉनिटर करते रहे। इस दवा की ऑनलाइन कीमत 34 रुपए है।

और पढ़ें: ट्रायकसपिड अट्रीशिया : इस तरह से बचाएं अपने बच्चों को इस जन्मजात हार्ट डिफेक्ट से!

2.ब्यूमेक्स (Bumex)

यह एक डाइयुरेटिक है जिसका उपयोग हायपरटेंशन और एडिमा के इलाज में किया जाता है। यह फ्लूइड ओवरलॉड के कारण होने वाली हार्ट, किडनी, लिवर और लंग डिजीज के इलाज में भी उपयोग होती है। हार्ट वॉल्व के लिए डाइयुरेटिक्स (Diuretics for Heart Valve) का उपयोग सुबह करने की सलाह दी जाती है क्योंकि रात को इनका उपयोग करने से अधिक यूरिन की समस्या हो सकती है। इसमें एक्टिव इंग्रीडिएंट के रूप में बुमेटेनाइड (Bumetanide) पाया जाता है।

इसके साइड इफेक्ट्स में चक्कर आना, कमजोरी, डिहायड्रेशन, ब्लड में यूरिक एसिड का बढ़ना, ब्लड में पोटैशियम और मैग्नीशियम का लेवल कम होना, अधिक प्यास लगना शामिल हैं। दवा का उपयोग करते वक्त ब्लड प्रेशर को मॉनिटर करते रहे। इस दवा की ऑनलाइन कीमत 440 रुपए है।

3.हायड्राइड (Hydride)

यह एक डाइयुरेटिक है जिसका उपयोग हायपरटेंशन और एडिमा के इलाज में किया जाता है। यह फ्लूइड ओवरलॉड के कारण होने वाली हार्ट, किडनी, लिवर और लंग डिजीज के इलाज में भी उपयोग होती है। हार्ट वॉल्व के लिए डाइयुरेटिक्स (Diuretics for Heart Valve) का उपयोग सुबह करने की सलाह दी जाती है क्योंकि रात को इनका उपयोग करने से अधिक यूरिन की समस्या हो सकती है। इसमें एक्टिव इंग्रीडिएंट के रूप में हाइड्रोक्लोरोथियाजाइड (Hydrochlorothiazide) पाया जाता है।

इसके साइड इफेक्ट्स में चक्कर आना, कमजोरी, डिहायड्रेशन, ब्लड में यूरिक एसिड का बढ़ना, ब्लड में पोटैशियम और मैग्नीशियम का लेवल कम होना, अधिक प्यास लगना शामिल हैं। दवा का उपयोग करते वक्त ब्लड प्रेशर को मॉनिटर करते रहे। इस दवा की ऑनलाइन कीमत 16 रुपए है।

और पढ़ें: अओर्टिक कोआर्कटेशन : समय रहते ना हो इलाज, तो जान पर भारी पड़ सकती है ये समस्या

कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम के बारे में जानने के लिए देखें ये 3डी मॉडल:

4. डायटर (Dytor)

यह एक डाइयुरेटिक है जिसका उपयोग हायपरटेंशन और एडिमा के इलाज में किया जाता है। यह फ्लूइड ओवरलॉड के कारण होने वाली हार्ट, किडनी, लिवर और लंग डिजीज के इलाज में भी उपयोग होती है। हार्ट वॉल्व के लिए डाइयुरेटिक्स (Diuretics for Heart Valve) का उपयोग सुबह करने की सलाह दी जाती है क्योंकि रात को इनका उपयोग करने से अधिक यूरिन की समस्या हो सकती है। इसमें एक्टिव इंग्रीडिएंट के रूप में टोर्सेमाइड (Torsemide) पाया जाता है।

इसके साइड इफेक्ट्स में चक्कर आना, कमजोरी, डिहायड्रेशन, ब्लड में यूरिक एसिड का बढ़ना, ब्लड में पोटैशियम और मैग्नीशियम का लेवल कम होना, अधिक प्यास लगना शामिल हैं। दवा का उपयोग करते वक्त ब्लड प्रेशर को मॉनिटर करते रहे। इस दवा की ऑनलाइन कीमत 19 रुपए है।

5. मेटोज (Metoz)

यह एक डाइयुरेटिक है जिसका उपयोग हायपरटेंशन और एडिमा के इलाज में किया जाता है। यह फ्लूइड ओवरलॉड के कारण होने वाली हार्ट, किडनी, लिवर और लंग डिजीज के इलाज में भी उपयोग होती है। हार्ट वॉल्व के लिए डाइयुरेटिक्स (Diuretics for Heart Valve) का उपयोग सुबह करने की सलाह दी जाती है क्योंकि रात को इनका उपयोग करने से अधिक यूरिन की समस्या हो सकती है। इसमें एक्टिव इंग्रीडिएंट के रूप में मेटोलाजोन (Metolazone) पाया जाता है।

इसके साइड इफेक्ट्स में चक्कर आना, कमजोरी, डिहायड्रेशन, ब्लड में यूरिक एसिड का बढ़ना, ब्लड में पोटैशियम और मैग्नीशियम का लेवल कम होना, अधिक प्यास लगना शामिल हैं। दवा का उपयोग करते वक्त ब्लड प्रेशर को मॉनिटर करते रहे। इस दवा की ऑनलाइन कीमत 36 रुपए है।

और पढ़ें: कार्डिएक कैथेटेराइजेशन: कई प्रकार की हार्ट डिजीज का पता लगाने के लिए किया जाता है ये टेस्ट

नोट: यहां बताई गई किसी दवा का उपयोग डॉक्टर की सलाह के बिना ना करें। हमारा उद्देश्य इन ब्रांड्स का प्रचार करना नहीं। पाठकों तक जानकारी पहुंचाना है। साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि यहां बताई गई दवा की कीमतों में जहां से आप दवा खरीद रहे उसके अनुसार अंतर हो सकता है।

(function() { var qs,js,q,s,d=document, gi=d.getElementById, ce=d.createElement, gt=d.getElementsByTagName, id="typef_orm", b="https://embed.typeform.com/"; if(!gi.call(d,id)) { js=ce.call(d,"script"); js.id=id; js.src=b+"embed.js"; q=gt.call(d,"script")[0]; q.parentNode.insertBefore(js,q) } })()

उम्मीद करते हैं कि आपको हार्ट वॉल्व के लिए डाइयुरेटिक्स (Diuretics for Heart Valve) से संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर badge
Manjari Khare द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 22/09/2021 को
और Hello Swasthya Medical Panel द्वारा फैक्ट चेक्ड