आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

फूड पॉइजनिंग के बाद इन फूड्स को करें ट्राय, ताकि जल्दी हो सकें आप रिकवर!

    फूड पॉइजनिंग के बाद इन फूड्स को करें ट्राय, ताकि जल्दी हो सकें आप रिकवर!

    स्टमक फ्लू (Stomach flu) या फूड पॉइजनिंग (Food Poisoning) की समस्या का अनुभव करने के बाद, खाने के बारे में सोचना बहुत मुश्किल हो सकता है। हालांकि, सही फूड्स के साथ ही अधिक पेय पदार्थों का सेवन करने से इस परेशानी से जल्दी ठीक होने में मदद मिल सकती है।ज्यादातर मामलों में, फूड पॉइजनिंग से रिकवरी का सबसे अच्छा तरीका डिहायड्रेशन को रोकना और शरीर द्वारा लोस्ट फ्लुइड्स और इलेक्ट्रोलाइट्स को रिप्लेस करना है। लेकिन, इस परेशानी के बाद आपको क्या खाना चाहिए, इसके बारे में भी सही जानकारी होना जरूरी है। आज हम इस बारे में बात करने वाले हैं कि फूड पॉइजनिंग के बाद क्या खाएं (What to Eat After Food Poisoning)? लेकिन, फूड पॉइजनिंग के बाद क्या खाएं (What to Eat After Food Poisoning), इससे पहले फूड पॉइजनिंग के बारे में जान लेते हैं।

    फूड पॉइजनिंग (Food Poisoning) किसे कहा जाता है?

    फूड पॉइजनिंग को फूडबोर्न इलनेस(Foodborne illness) भी कहा जाता है। यह वो बीमारी है, जो दूषित भोजन को खाने से होती है। संक्रमित ऑर्गेनिज्म जिसमें बैक्टीरिया, वायरस और पैरासाइट और उनके टॉक्सिन्स आदि शामिल है, यह फूड पॉइजनिंग (Food Poisoning) का सबसे सामान्य कारण हैं। संक्रमित ऑर्गेनिज्म और उनके टॉक्सिन्स प्रोसेसिंग या प्रोडक्शन के किसी भी पॉइंट पर फूड को दूषित कर सकते हैं। अगर फूड को सही से हैंडल या कुक न किया जाए, तो यह कंटेमिनेशन घर पर भी हो सकती है।

    इसके कुछ मामलों में लक्षण माइल्ड हो सकते हैं जबकि कई बार यह गंभीर भी हो सकते हैं और रोगी को अस्पताल जाने की नौबत भी आ सकती है। फूड पॉइजनिंग के बाद क्या खाएं (What to Eat After Food Poisoning), इससे पहले फूड पॉइजनिंग के लक्षणों के बारे में जानकारी होना भी आवश्यक है।

    और पढ़ें: Heart healthy Foods: हार्ट को रखना है हेल्दी, तो इन फूड्स के बारे में जरूर जान लें!

    फूड पॉइजनिंग (Food Poisoning) के क्या हैं लक्षण?

    फूड पॉइजनिंग (Food Poisoning) के लक्षण कंटेमिनेशन के सोर्स के साथ अलग हो सकते हैं। अधिकतर तरह के फूड पॉइजनिंग के मामलों में यह लक्षण नजर आ सकते हैं:

    और पढ़ें: हार्ट के रोगियों के लिए फूड पैकेजिंग क्लेम्स के बारे में जानें यहां!

    इसके लक्षण दूषित फूड के सेवन के कुछ ही दिनों में शुरू हो सकते हैं या इनमें कुछ दिन या हफ्ते भी लग सकते हैं। कुछ स्थितियों में तुरंत डॉक्टर की सलाह और मेडिकल हेल्प भी लेनी चाहिए, जैसे:

    • लगातार उल्टी आना
    • ब्लडी वोमिट या स्टूल
    • तीन दिन से अधिक समय तक डायरिया
    • पेट में अत्यधिक दर्द और गंभीर क्रैम्पिंग
    • टेम्परेचर का अधिक होना

    डिहायड्रेशन के लक्षण नजर आना जैसे अधिक प्यास लगना, ड्राय माउथ, कम या बिल्कुल मूत्र त्याग न होना, गंभीर कमजोरी, चक्कर आना आदि। इसमें कुछ लोग न्यूरोलॉजिकल सिम्पटम्स (Neurological symptoms) का अनुभव भी कर सकते हैं जैसे नजरों का धुंधला होना, मसल वीकनेस या बाजुओं में टिंगलिंग आदि। यह तो थे इस समस्या के लक्षण। अब जानिए कि फूड पॉइजनिंग के बाद क्या खाएं (What to Eat After Food Poisoning) और किन चीजों को करें नजरअंदाज?

    और पढ़ें: हार्ट कंडिशन में सूपरफूड का सेवन हार्ट हेल्थ के लिए है मददगार?

    फूड पॉइजनिंग के बाद क्या खाएं (What to Eat After Food Poisoning): पाएं इस बारे में जानकारी

    फूड पॉइजनिंग (Food Poisoning) के बाद जब आप फिर से सही आहार का सेवन करना शुरू करते हैं, तो आपका उद्देश्य ऐसे आहार का सेवन करना होना चाहिए, जिसे आप आसानी से पचा पाएं। पेट में गड़बड़ी की स्थिति में जिस डायट को फॉलो करने की जरूरत होती है, उसे BRAT कहा जाता है। BRAT का अर्थ है:

    • बनाना (Banana)
    • राइस (Rice)
    • एप्पलसॉस (Applesauce)
    • टोस्ट (Toast)

    यह वो डायट है जिसकी सलाह अधिकतर लोगों को पेट में समस्या होने पर दी जाती है। ऐसा माना जाता है कि यह आहार जल्दी रिकवरी में मदद करने के लिए बेहतरीन विकल्प हैं। क्योंकि, यह चार खाद्य पदार्थ स्वाद में ब्लेंड और स्टार्च में हाय होते हैं। इसके कारण, वे स्टूल को एक साथ बाइंड में मदद करते हैं और डायरिया की समस्या को कम कर सकते हैं। इसके साथ ही कुछ अन्य फूड्स भी इस समस्या में आपके लिए मददगार साबित हो सकते हैं जैसे:

    • लो-शुगर ओटमील (Low-sugar oatmeal)
    • प्लेन पोटैटो (Plain Potato)
    • सेल्टिन क्रैकर्स (Saltine crackers)
    • स्किन के बिना बेक्ड चिकन (Baked chicken without skin)

    फूड पॉइजनिंग के बाद क्या खाएं,What to Eat After Food Poisoning.

    और पढ़ें: फूड पॉइजनिंग और स्टमक इंफेक्शन में क्या अंतर है? समझें इनके कारणों को

    यह फूड्स उनकी ब्लैंडनेस, स्टार्चीनेस और न्यूट्रिशनल कंटेंट के कारण खाने में अच्छे हैं। बीमारी जितनी अधिक समय तक होती है, तो हीलिंग प्रक्रिया में सहायता करने और पर्याप्त फूड व कैलोरी के अभाव में मसल ब्रेकडाउन को रोकने के लिए अधिक प्रोटीन की आवश्यकता होती है। कुछ लोग बीमारी के दौरान लोस्ट फायदेमंद गट बैक्टीरिया को रिप्लेस करने के लिए कुछ फर्मेन्टेड फूड्स की इच्छा भी कर सकते हैं। फर्मेन्टेड फूड्स इस प्रकार है :

    • दही (Yogurt)
    • कोम्बुचा (kombucha)
    • मीसो सूप (miso soup)

    फूड पॉइजनिंग के बाद क्या खाएं (What to Eat After Food Poisoning) के बारे में अब जानें कि किन पेय पदार्थों का सेवन इस दौरान लाभदायक हो सकता है।

    और पढ़ें: फूड पॉइजनिंग से राहत पाने के घरेलू उपाय क्या हैं?

    फूड पॉइजनिंग के बाद क्या खाएं (What to Eat After Food Poisoning): किन पेय पदार्थों के सेवन से बचें??

    अगर आपको फूड पॉइजनिंग है, तो आप डायरिया और उल्टी के कारण बहुत से इलेक्ट्रोलाइट्स को लूज कर देते हैं। यह मिनरल्स शरीर में फ्लूइड के बैलेंस को मेंटेन रखते हैं। इसके परिणामस्वरूप हमें ओरल रिहाइड्रेशन सोल्यूशन की जरूरत हो सकती है। इसका उदाहरण इस प्रकार हैं:

    • सेरालाइट (Ceralyte)
    • ओरालाइट (Oralyte)
    • पीडियालाइट (Pedialyte)

    इन विकलों में कैफीन-फ्री चाय भी शामिल है जैसे अदरक और नींबू की चाय। पुदीना वाली चाय से भी पेट की गड़बड़ी से आराम मिल सकता है। लेकिन, सबसे पहले ओरल रिहायड्रेशन सोल्यूशन का इस्तेमाल करना चाहिए। कैफीनयुक्त पेय पदार्थों का सेवन करने से बचें। क्योंकि, इससे पेट में समस्या हो सकती है। यह तो थी जानकारी “फूड पॉइजनिंग के बाद क्या खाएं (What to Eat After Food Poisoning)” इस बारे में अब जानते हैं कि फूड पॉइजनिंग की स्थिति में किन चीजों को नहीं खाना चाहिए?

    और पढ़ें: Food Poisoning: फूड पॉइजनिंग क्या है? जानें इसके कारण, लक्षण और उपाय

    फूड पॉइजनिंग (Food Poisoning) के बाद क्या न खाएं ?

    फूड पॉइजनिंग के कारण स्टमक और इंटेस्टाइन में समस्या हो सकती है। ऐसे में इस परेशानी के बाद किन चीजों को न खाएं, इन बातों का भी ध्यान रखना चाहिए। फूड पॉइजनिंग के बाद इन चीजों को खाने से बचें:

    डेयरी फूड्स (Dairy foods)

    डेयरी फूड्स जैसे पनीर, आइस क्रीम और दही से फूड पॉइजनिंग (Food Poisoning) के बाद स्टमक अपसेट हो सकता है। इसलिए इन्हें नजरअंदाज करना ही फायदेमंद है।

    हाय-फैट फूड्स (High-fat foods)

    हाय-फैट फूड्स जैसे फ्रायड चिकन, फ्रेंच फ्रेज और अन्य हाय-फैट आइटम्स से डायरिया की समस्या बढ़ सकती है। इसके साथ ही अन्य कई परेशानियां भी बढ़ सकती हैं।

    स्पाइसी फूड्स (Spicy foods)

    स्पाइसी फूड्स से भी पेट में समस्या हो सकती है, इसलिए इन्हें भी नजरअंदाज करने की सलाह दी जाती है। फूड के साथ ही हमें अपने ड्रिंक्स का भी ध्यान रखना चाहिए, इस दौरान इन ड्रिंक्स को लेने से परहेज करना चाहिए, जैसे:

    • एल्कोहॉल (Alcohol)
    • कैफीन (Caffeine) जैसे सोडा, कॉफी, चाय और एनर्जी ड्रिंक्स
    • फ्रूट जूस (Fruit juices)

    और पढ़ें: टाइप 2 डायबिटीज और जंक फूड : यह स्वादिष्ट आहार कहीं बन ना जाए जी का जंजाल!

    उम्मीद है कि फूड पॉइजनिंग के बाद क्या खाएं (What to Eat After Food Poisoning), इस बारे में यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। फूड पॉइजनिंग एक अनप्लीजेंट कंडिशन है, जो आमतौर पर कुछ ही दिनों में ठीक हो जाती है। लेकिन, इस परेशानी के ठीक होने के बाद आपको कुछ भी खाने की शुरुआत बहुत सावधानी से करनी चाहिए। शुरुआत ब्लेंड फूड और हायड्रेटिंग पेय पदार्थों से करें ताकि लक्षणों को कम किया जा सके और आपको जल्दी रिकवरी में मदद मिल सके। लेकिन, अगर कोई व्यक्ति डिहायड्रेशन के लक्षणों का अनुभव करें या स्टूल व वोमिट में ब्लड आए तो तुरंत डॉक्टर की सलाह लें।

    डॉक्टर आपको सही उपचार की सलाह देंगे। ताकि आप अच्छा महसूस करें और फूड पॉइजनिंग (Food Poisoning) की समस्या से जल्दी ही आपको राहत मिले। अगर आपके मन में इस बारे में कोई भी सवाल हो, तो उसे भी अपने डॉक्टर से अवश्य पूछें।

    health-tool-icon

    बीएमआर कैलक्युलेटर

    अपनी ऊंचाई, वजन, आयु और गतिविधि स्तर के आधार पर अपनी दैनिक कैलोरी आवश्यकताओं को निर्धारित करने के लिए हमारे कैलोरी-सेवन कैलक्युलेटर का उपयोग करें।

    पुरुष

    महिला

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    सूत्र

    Eating, Diet, & Nutrition for Food Poisoning. https://www.niddk.nih.gov/health-information/digestive-diseases/food-poisoning/eating-diet-nutrition .Accessed on 24/4/22

    Fast Facts About Food Poisoning. https://www.cdc.gov/foodsafety/food-poisoning.html .Accessed on 24/4/22

    Food Poisoning: How Long It Lasts + What to Do When You’ve Eaten Something Bad. https://health.clevelandclinic.org/food-poisoning-how-long-it-lasts-what-to-do-when-youve-eaten-something-bad/ .Accessed on 24/4/22

    Food poisoning. https://www.mountsinai.org/health-library/diseases-conditions/food-poisoning .Accessed on 24/4/22

    Food poisoning. https://www.mayoclinic.org/diseases-conditions/food-poisoning/diagnosis-treatment/drc-20356236 .Accessed on 24/4/22

    Food poisoning.

    https://www.hopkinsmedicine.org/health/conditions-and-diseases/food-poisoning 

    .Accessed on 24/4/22

    लेखक की तस्वीर badge
    AnuSharma द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 28/04/2022 को
    डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
    Next article: