Heart healthy Foods: हार्ट को रखना है हेल्दी, तो इन फूड्स के बारे में जरूर जान लें!

    Heart healthy Foods: हार्ट को रखना है हेल्दी, तो इन फूड्स के बारे में जरूर जान लें!

    भले ही आज के समय में टेक्नोलॉजी तेजी से बढ़ रही हो और आसमान छू रही हो लेकिन उसी तेजी से बीमारियां भी अपने कदम बढ़ा रही हैं। कहीं ना कहीं लाइफस्टाइल में खराबी, सही खानपान का चुनाव न करना और तनाव आदि कारण हार्ट संबंधी बीमारियों को जन्म दे रहे हैं। आज के समय में लोग इतनी रफ्तार से आगे बढ़ रहे हैं कि अपनी सेहत पर पूरी तरह से ध्यान नहीं दे पाते हैं। हार्ट हेल्दी फूड्स (Heart-healthy Foods) का सेवन न सिर्फ हार्ट को हेल्दी रखता है बल्कि पूरे शरीर के स्वास्थ्य के लिए बेहतर होती है।

    हार्ट संबंधी समस्याएं (Heart problems) पिछले कुछ सालों में तेजी से बढ़ रही है। ऐसा हेल्दी लाइफस्टाइल ना अपनाने के कारण हो रहा है। अगर खानपान में हेल्दी चीजों को शामिल किया जाए और साथ ही मेडिटेशन या एक्सरसाइज की जाए, तो हार्ट संबंधी समस्याओं से दूर रहा जा सकता है। हार्ट के लिए कौन से फूड्स अच्छे होते हैं, इसके बारे में कम ही लोगों को जानकारी होती है। आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको हेल्दी हार्ट फूड्स के बारे में बताएंगे। तो जानिए कि कौन से फूड्स आपके हार्ट को बनाएंगे हेल्दी।

    और पढ़ें: अपने बढ़े हुए हार्ट रेट को कैसे कम करें?

    हार्ट हेल्दी फूड्स (Heart-healthy Foods) में क्या कर सकते हैं शामिल?

    हार्ट हेल्दी फूड्स (Heart-healthy Foods)

    हार्ट के लिए एक या दो नहीं बल्कि कई फूड्स होते हैं, जो फायदा पहुंचाने का काम करते हैं। ऐसे फूड्स हो सकता है कि हमलोग कभी कभार ही खाते हो और इतना ध्यान नहीं देते कि हमारे शरीर को ये फूड्स किस तरह से फायदा पहुंचाते हैं। जानिए हार्ट हेल्दी फूड्स (Heart-healthy Foods) के बारे में।

    हार्ट हेल्दी फूड्स: टमाटर का करें रोजाना सेवन

    टमाटर का सेवन तो हम सभी करते हैं। टमाटर सलाद के रूप में या फिर सब्जी के रूप में खाया जाता है। वैसे तो टमाटर फल माना जाता है लेकिन अक्सर लोग सब्जियों के साथ इसका इस्तेमाल करते हैं। टमाटर में लाइकोपीन (Lycopene) होता है। टमाटर पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टी से भरपूर होता है। एंटीऑक्सिडेंट शरीर में फ्री रेडिकल्स को खत्म करने का काम करते है। लाइकोपीन के कम स्तर के कारण हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है। अगर आप टमाटर का पर्याप्त मात्रा में सेवन करते हैं, तो इसका सेवन करने से ब्लड लिपिड्स, ब्लड प्रेशर (Blood pressure) और एंडोथेलियल फंक्शन में पॉजिटिव इफेक्ट्स पड़ता है। टमाटर का सेवन करने से गुड कोलेस्ट्रॉल (Good cholesterol) में वृद्दि होती है।

    और पढ़ें: ये 10 हेल्दी हार्ट टिप्स फॉलो करें और अपने दिल को रखें स्वस्थ

    हार्ट हेल्दी फूड्स: हार्ट हेल्थ के लिए अच्छा होता है आलमंड

    बादाम या आलमंड हार्ट के लिए बहुत अच्छा होता है। ये विटामिंस के साथ ही मिनरल्स से भरपूर होते हैं। बादाम हेल्दी हार्ट मोनोअनसैचुरेटेड फैट का अच्छा सोर्स है। साथ ही इसमें फाइबर्स भी होते हैं। यह कोलेस्ट्रॉल लेवल पर भी बेहतर असर दिखाता है। बादाम की कुछ मात्रा को रोजाना लेने से शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है। आलमंड में न्यूट्रिएंट्स के साथ ही अधिक मात्रा में कैलोरी भी होती है। अगर आप वेट कम करना चाहते हैं, तो बेहतर होगा कि बहुत ज्यादा बादाम न खाएं लेकिन आप रोजाना कुछ मात्रा में बादाम खा सकते हैं।

    हार्ट हेल्दी फूड्स: हेल्दी हार्ट के लिए चॉकलेट

    चॉकलेट का सेवन तो हम सभी करते हैं लेकिन कम ही लोगों को इसके बारे में जानकारी होती है कि चॉकलेट आपके हार्ट को हेल्दी रख सकती है। डार्क चॉकलेट में फ्लेवोनोइड्स (flavonoids) जैसे एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं, जो हेल्दी हार्ट को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं। कम मात्रा में चॉकलेट का सेवन करने से कोरोनरी हार्ट डिजीज (Coronary heart disease), स्ट्रोक और डायबिटीज के जोखिम को कम किया जा सकता है।

    और पढ़ें: कायनॉटिक कंजेनाइटल हार्ट डिजीज क्या है? इन लक्षणों को न करें अनदेखा

    हार्ट हेल्दी फूड्स: बीजों का सेवन भी होता है लाभकारी

    चिया बीज, अलसी आदि के बीज में फाइबर, ओमेगा -3 फैटी एसिड के साथ ही अन्य न्यूट्रीएंट्स भी पाए जाते हैं। इस प्रकार के बीजों को अपने आहार में शामिल करने से सूजन की समस्या, ब्लड प्रेशर की समस्या,कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स सहित अन्य स्वास्थ्य समस्याओं में सुधार होता है। आप कुछ मात्रा में बीजों का सेवन रोजाना कर सकते हैं। आप चाहे तो इस बारे में डॉक्टर से जानकारी भी ले सकते हैं।

    हार्ट हेल्दी फूड्स: लहसुन करता है कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम

    लहसुन का सेवन खाने के टेस्ट को बढ़ाने के लिए किया जाता है। क्या आपको इस बारे में जानकारी है कि लहसुन हार्ट हेल्थ के लिए बहुत अच्छा होता है। लहसुन का इस्तेमाल प्राकृतिक औषधि के रूप में भी किया जा सकता है। लहसुन में एलीसिन कंपाउंड (allicin) पाया जाता है, इसमें थेरिप्यूटिक इफेक्ट (therapeutic effects) होता है। लहसुन का सेवन करने से ब्लड क्लॉट (Blood clot) बनने की समस्या कम होती है और साथ ही स्ट्रोक का खतरा भी कम हो जाता है। लहसुन कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकता है। जब भी आपको लहसुन का सेवन करना हो, उसे पीसकर कुछ समय के लिए रख लें। ऐसा करने से उसमें एलीसिन का निर्माण हो जाता है, जो कि स्वास्थ्य लाभों को बढ़ाने का काम करता है।

    और पढ़ें: डायबिटीज पेशेंट्स में इस्केमिक हार्ट डिजीज और सेक्स हॉर्मोन: क्या है इनका आपसी तालमेल?

    ग्रीन टी को दिनचर्या में करें शामिल

    जो लोग अपने स्वास्थ्य के प्रति सतर्क होते हैं, अक्सर ग्रीन टी का सेवन करते हैं। ग्रीन टी के साथ एक नहीं बल्कि कई हेल्थ बेनिफिट्स जुड़े हुए हैं। ग्रीन टी फैट बर्निंग का काम करते हैं और साथ ही इन्सुलिन सेंसटिविटी को इंप्रूव करते हैं। ग्रीन टी एलडीएल (खराब) कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करता है। ग्रीन टी सेवन अगर आपने नहीं किया है तो आप सप्ताह में दो से तीन दिन भी इसका सेवन कर सकते हैं।

    और पढ़ें: हार्ट के लिए अच्छी और खराब चीज के बारे में जानें

    हार्ट हेल्दी फूड्स: ऑलिव ऑयल का करें सेवन

    ऑलिव ऑयल का सेवन हार्ट के लिए अच्छा माना जाता है। ऑलिव ऑयल में पर्याप्त मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो कि इन्फ्लामेशन यानी की सूजन की समस्या को कम करने का काम करते हैं। यह क्रॉनिक डिजीज से भी बचाने का काम करते हैं। ऑलिव ऑयल में मोनोसैचुरेटेड फैटी एसिड होता है, जो कि हार्ट हेल्थ को इप्रूव करने का काम करता है।

    हार्ट हेल्दी फूड्स: फ्रेश वेजीटेबल्स और फ्रूट्स को करें शामिल

    वेजिटेबल और फ्रूट्स में पर्याप्त मात्रा में विटामिन और मिनरल्स होते हैं और उसका सेवन करने से मोटापे का खतरा भी कम होता है क्योंकि इनमें कम मात्रा में कैलोरी पाई जाती है। और साथ ही ये अधिक मात्रा में डाइटरी फाइबर रिच होते हैं। प्लांट बेस्ड फूड्स हार्ट हेल्थ के लिए अच्छे माने जाते हैं। अगर आप खाने में मीट, स्नेक, चीज आदि का सेवन करते हैं, तो इसमें अधिक मात्रा में कैलोरी होती है लेकिन फ्रूट्स और वेजिटेबल में कैलोरी कम होती है। आप विभिन्न प्रकार के फूड्स और वेजीटेबल्स से रेसिपी तैयार कर सकते हैं। हार्ट हेल्दी फूड्स में और क्या शामिल किया जा सकता है, डॉक्टर से जरूर पूछें।

    खाने में हेल्दी फूड शामिल करने के साथ ही आपको इस बात का भी ध्यान देना है कि आप कितनी मात्रा में खा रहे हैं। अपनी प्लेट में अधिक मात्रा में भोजन ना रखें। बेहतर होगा कि एक साथ खाने की बजाय थोड़ा-थोड़ा करके खाएं। आपको जितनी कैलोरी की आवश्यकता है, उतना ही खाने में शामिल करें। अगर आप अधिक मात्रा में कैलोरी लेंगे, तो आपका वजन तेजी से बढ़ता जाएगा। हार्ट हेल्दी फूड्स आपको घर में आसानी से उपलब्ध हो जाते हैं। बेहतर होगा कि बाहर खाने की बजाय आप घर पर खाना खाएं। कुछ बातों का ध्यान रख आप हार्ट हेल्थ को बेहतर बना सकते हैं।

    इस आर्टिकल में हमने आपको हार्ट हेल्दी फूड्स (Heart-healthy Foods) को लेकर जानकारी दी है। उम्मीद है आपको हैलो हेल्थ की दी हुई जानकारियां पसंद आई होंगी। अगर आपको इस संबंध में अधिक जानकारी चाहिए, तो हमसे जरूर पूछें। हम आपके सवालों के जवाब मेडिकल एक्स्पर्ट्स द्वारा दिलाने की कोशिश करेंगे।

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    लेखक की तस्वीर badge
    Bhawana Awasthi द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 18/01/2022 को
    डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड