home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

हार्ट ब्लॉकेज के लिए लहसुन का सेवन क्यों है लाभकारी?

हार्ट ब्लॉकेज के लिए लहसुन का सेवन क्यों है लाभकारी?

नैशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन (National Center for Biotechnology Information) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार भारत में हार्ट डिजीज की समस्या साल 1990 में 2.26 मिलियन थी। वहीं ये आंकड़ा साल 2020 में बढ़कर 4.77 मिलियन है। रिपोर्ट के अनुसार भारत के ग्रामीण इलाकों में 1.6 से 7.4 प्रतिशत एवं शहरी इलाकों में ये आंकड़ा 1 से 13.2 प्रतिशत है। भले ही दिल के बीमारियों के शिकार ज्यादा से ज्यादा लोग हो रहें हैं, लेकिन अगर दिल का ख्याल ठीक तरह से रखा जाए तो इस बीमारी से बचा जा सकता है। इसलिए आज इस आर्टिकल में हार्ट ब्लॉकेज (Heart blockage) एवं हार्ट ब्लॉकेज के लिए लहसुन (Garlic for Heart blockage) कैसे लाभकारी है यह जानकारी आपसे शेयर करेंगे।

  • हार्ट ब्लॉकेज क्या है?
  • हार्ट ब्लॉकेज के लक्षण क्या हैं?
  • हार्ट ब्लॉकेज के लिए लहसुन क्यों है लाभकारी?
  • हार्ट ब्लॉकेज के लिए लहसुन का सेवन कैसे करें?

चलिए अब हार्ट ब्लॉकेज एवं हार्ट ब्लॉकेज (Heart blockage) के लिए लहसुन (Garlic for Heart blockage) से जुड़े सवालों का जवाब जानते हैं।

और पढ़ें : Heart Palpitations: कुछ मिनट या कुछ सेकेंड के हार्ट पल्पिटेशन को ना करें इग्नोर!

हार्ट ब्लॉकेज (Heart blockage) क्या है?

हार्ट ब्लॉकेज, हार्ट में इलेक्ट्रिकल संकेतों से जुड़ी हुई दिल की बीमारी (Heart disease) है। हार्टबीट इलेक्ट्रिकल सिग्नल की वजह से बनते हैं और हार्टबीट को कंट्रोल करने में सहायक होते हैं। वहीं इलेक्ट्रिकल सिग्नल हार्ट में ब्लड फ्लो बेहतर बनाये रखने में भी सहायक है। हार्ट ब्लॉकेज के लक्षण (Heart blockage symptoms) या परेशानी तब शुरू होती है जब हार्ट के ऊपरी हिस्से यानी (अट्रिया) से हार्ट के निचले हिस्से यानी वेंट्रिकल्स तक ब्लड फ्लो ठीक तरह से नहीं हो पाता है। ऐसी स्थिति हार्ट ब्लॉकेज (Heart blockage) कहलाती है। हार्ट ब्लॉकेज को मेडिकल टर्म में कंडक्शन डिसऑर्डर (Conduction disorder) भी कहा जाता है। हार्ट ब्लॉकेज भी अलग-अलग तरह के होते हैं। हालांकि ऐसा नहीं है कि हार्ट ब्लॉकेज का इलाज संभव नहीं है। ब्रिटिश हार्ट फाउंडेशन (British Heart Foundation) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार हार्ट ब्लॉकेज के लिए लहसुन (Garlic for Heart blockage) का सेवन लाभकारी हो सकता है। लहसुन में मौजूद लाभकारी तत्वों के बारे में समझेंगे, लेकिन सबसे पहले जान लेते हैं हार्ट ब्लॉकेज के लक्षण के बारे में।

और पढ़ें : Silent Heart Attack : साइलेंट हार्ट अटैक के लक्षण, कारण और उपाय क्या हैं?

हार्ट ब्लॉकेज के क्या हैं लक्षण? (Symptoms of Heart blockage)

यू.एस नैशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन (U.S. National Library of Medicine) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार निम्नलिखित लक्षणों को इग्नोर नहीं करना चाहिए। जैसे:

  • सीने में दर्द (Chest pain) महसूस होना।
  • चक्कर (Dizziness) आना।
  • बेहोश (Faint) होना
  • बिना कारण थकावट (Exhaustion) महसूस होना।
  • हार्टबीट (Heart beat) असामान्य होना
  • चेस्ट डिस्कंफर्ट होना।
  • अपच (Indigestion) की समस्या होना।
  • सीने में जलन (Heartburn) या पेट दर्द होना।
  • हल्का सिरदर्द (Light headache) होना।
  • पैरों में सूजन (Swollen feet) होना।
  • जबड़े में दर्द (Jaw pain) होना।

हार्ट ब्लॉकेज के लक्षण अगर आप महसूस कर रहें हैं, तो इसे इग्नोर ना करें और हार्ट एक्सपर्ट से कंसल्ट करें।

और पढ़ें : दिल की जरूरतों को पूरा कर सकती है पेसमेकर डिवाइस!

हार्ट ब्लॉकेज के लिए लहसुन: एक नहीं, बल्कि हैं कई फायदे!

हार्ट ब्लॉकेज के लिए लहसुन (Garlic for Heart blockage)

खाने का जायका बढ़ाने के साथ-साथ लहसुन आपके दिल के लिए भी लाभकारी है। इसलिए हार्ट को हेल्दी रखने के लिए नियमित लहसुन का सेवन लाभकारी हो सकता है। चलिए जानते हैं हार्ट ब्लॉकेज के लिए लहसुन (Garlic for Heart blockage) के सेवन से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियां, लेकिन सबसे लहसुन में मौजूद पोषक तत्वों के बारे में जान लेते हैं।

लहसुन क्यों है लाभकारी? (Benefits of Garlic)

यू.एस डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्चर (U.S. DEPARTMENT OF AGRICULTURE) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार लहसुन में मौजूद पोषक तत्व पूरे शरीर के लिए लाभकारी होता है। क्योंकि इसमें एक नहीं, बल्कि कई न्यूट्रिशनल वैल्यू मौजूद होते हैं जो इस प्रकार है-

3 ग्राम लहसुन में-

  • मैग्नीशियम (Manganese)- 2 प्रतिशत
  • विटामिन बी6 (Vitamin B6)- 2 प्रतिशत
  • विटामिन सी (Vitamin C)- 1प्रतिशत
  • सेलेनियम (Selenium)- 1प्रतिशत
  • प्रोटीन (Protein)- 0.2 ग्राम
  • कार्ब्स (Carbs)- 1 ग्राम
  • कैलोरी (Calories)- 4.5

इन ऊपर बताये पोषक तत्वों के अलावा लहसुन में कैल्शियम (Calcium), कॉपर (Copper), पोटैशियम (Potassium), फॉस्फोरोस (Phosphorus), आयरन (Iron), विटामिन बी1 (Vitamin B1) एवं एंटीऑक्सिडेंट (Antioxidants) की मौजूदगी सेहत के लाभकारी होता है। इसलिए हार्ट ब्लॉकेज के लिए लहसुन के सेवन की सलाह दी जाती है।

और पढ़ें : Chronic Heart Failure: सीने में दर्द और तेज दिल धड़कन क्रोनिक हार्ट फेलियर के लक्षण तो नहीं?

हार्ट ब्लॉकेज के लिए लहसुन: इम्यून सिस्टम एवं सेल्स के लिए है लाभकारी

हार्ट ब्लॉकेज की समस्या से पीड़ित लोगों को अपने इम्यून सिस्टम का विशेष ख्याल रखना चाहिए। इम्यून सिस्टम (Immune system) स्ट्रॉन्ग रहने से किसी भी बीमारी से लड़ने की क्षमता बढ़ जाती है। वहीं लहसुन में मौजूद पोषक तत्व फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान को बचाने में सक्षम माना जाता है। देखा जाए तो दिल को नुकसान पहुंचाने में वायु प्रदूषण (Air pollution), रेडिएशन एक्सपोजर (Radiation exposure), स्मोकिंग (Smoking) या फिर अन्य हानिकारक केमिकल से होने वाले नुकसान से बचाने में लहसुन लाभकारी माना जाता है। अत्यधिक फ्री रेडिकल्स स्ट्रेस, क्रॉनिक इलनेस या फिर हार्ट डिजीज (Heart disease) की संभावना को बढ़ाता है। इसलिए हार्ट ब्लॉकेज के लिए लहसुन (Garlic for Heart blockage) का सेवन लाभकारी बताया गया है। लहसुन में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट, सेलेनियम एवं विटामिन सी हार्ट को हेल्दी रखने में खास भूमिका निभाता है।

और पढ़ें : एब्नॉर्मल हार्ट रिदम: किन कारणों से दिल की धड़कन अपने धड़कने के स्टाइल में ला सकती है बदलाव?

हार्ट ब्लॉकेज के लिए लहसुन: ब्लड प्रेशर रहता है बैलेंस

हाय ब्लड प्रेशर कार्डियोवैस्कुलर डिजीज (Cardiovascular disease) का सबसे मुख्य कारण माना जाता है। अगर हाय ब्लड प्रेशर का इलाज ठीक तरह से ना करवाया जाए, परेशानी और ज्यादा बढ़ सकती है। एक्सपेरिमेंटल एंड थेरप्यूटिक मेडिसिन (Experimental and Therapeutic Medicine) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार और साल 2019 में किये गए सर्वे के अनुसार गार्लिक सप्लीमेंट के सेवन से ब्लड प्रेशर लेवल (Blood pressure level) को संतुलित बनाये रखने में मदद मिली, जिससे कार्डियोवैस्कुलर डिजीज (Cardiovascular disease) की संभावना 16 से 40 प्रतिशत कम हुई। यही नहीं लहसुन के सेवन से कोलेस्ट्रॉल लेवल (Cholesterol level) भी संतुलित रहता है। इसलिए हार्ट के लिए लहसुन हेल्दी बताया गया है।

और पढ़ें : Diuretics in Cardiomyopathy: कार्डियोपैथी में डाइयुरेटिक्स के फायदे तो हैं, लेकिन इसके सीरियस साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं!

हार्ट ब्लॉकेज के लिए लहसुन: आर्ट्रिस रहती है हेल्दी

आर्ट्रिस से जुड़ी समस्या हार्ट डिजीज जैसे हार्ट ब्लॉकेज का कारण बन सकती है। इसलिए हार्ट ब्लॉकेज के लिए लहसुन का सेवन लाभकारी बताया गया है। लहसुन में मौजूद पोषक तत्व हार्ट में ब्लड फ्लो (Blood flow) बेहतर बनाये रखने में सहायक होते हैं। ब्लड फ्लो बेहतर रहने से हार्ट फंक्शन (Heart function) ठीक तरह से होता है और हार्ट में ब्लॉकेज की भी संभावना कम हो सकती है।

हार्ट ब्लॉकेज के लिए लहसुन का सेवन कैसे करें? (Use of Garlic)

हार्ट ब्लॉकेज के लिए लहसुन का सेवन निम्नलिखित तरह से करें। जैसे:

  • कच्चे लहसुन की 2 से 3 कलियां सुबह सेवनकरें।
  • लहसुन को रोस्ट (Roast garlic) कर खाने में सेवन किया जा सकता है।
  • सब्जियों में लहसुन मिलाकर सेवन करें।

इन अलग-अलग तरह से लहसुन का सेवन किया जा सकता है, लेकिन जरूरत से ज्यादा लहसुन का सेवन नुकसानदायक हो सकता है।

अगर आप हार्ट डिजीज यानी हार्ट ब्लॉकेज की समस्या से पीड़ित हैं, तो डॉक्टर से कंसल्टेशन जल्द से जल्द करें। ध्यान रखें कि हार्ट ब्लॉकेज के लक्षण (Heart blockage symptoms) नजर आने पर लापरवाही ना बरतें। आपकी छोटी सी लापरवाही आपको गंभीर बीमारियों का शिकार भी बना सकती हैं। इसलिए अगर आपको हार्ट ब्लॉकेज की समस्या है, तो डॉक्टर से समय-समय पर कंसल्टेशन करें, वॉक (Walk) करें, योग (Yoga) करें और पौष्टिक आहार (Healthy diet) का सेवन। अगर आप हार्ट ब्लॉकेज या हार्ट ब्लॉकेज के लिए लहसुन (Garlic for Heart blockage) ​से जुड़े किसी सवाल का जवाब जानना चाहते हैं, तो हमें कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं।

स्वस्थ्य रहने के लिए हेल्दी फूड (Healthy food) का सेवन जरूरी माना जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं हेल्दी खाने के लिए टाइम टेबल मैनेज करना भी बेहद जरूरी है। इसलिए नीचे दिय इस वीडियो पर क्लिक करें और एक्सपर्ट से जानिए कब और क्या खाएं।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Heart Disease and Stroke Statistics—2020 Update: A Report From the American Heart Association/ https://www.ahajournals.org/doi/10.1161/CIR.0000000000000757/Accessed on 09/09/2021

Three reasons a heart loves garlic/https://www.providence.org/news/uf/414540885/Accessed on 09/09/2021

Is garlic good for your heart?/https://www.bhf.org.uk/informationsupport/heart-matters-magazine/nutrition/ask-the-expert/garlic/Accessed on 09/09/2021

Garlic, raw/https://fdc.nal.usda.gov/fdc-app.html#/food-details/169230/nutrients/Accessed on 09/09/2021

Health Benefits of Garlic: https://www.nm.org/healthbeat/healthy-tips/nutrition/health-benefits-of-garlic/Accessed on 09/09/2021

6 Surprising Ways Garlic Boosts Your Health: https://health.clevelandclinic.org/6-surprising-ways-garlic-boosts-your-health/ Accessed on 09/09/2021

Health Effects of Garlic: https://www.aafp.org/afp/2005/0701/p103.html/Accessed on 09/09/2021

Garlic: a review of potential therapeutic effects: https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4103721/ Accessed on 09/09/2021

 

लेखक की तस्वीर badge
Nidhi Sinha द्वारा लिखित आखिरी अपडेट कुछ हफ्ते पहले को
Sayali Chaudhari के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x