टाइप 2 डायबिटीज डायट में आप शामिल कर सकते हैं ये हार्ट हेल्दी फूड्स!

के द्वारा मेडिकली रिव्यूड डॉ. प्रणाली पाटील · फार्मेसी · Hello Swasthya


Bhawana Awasthi द्वारा लिखित · अपडेटेड 12/04/2022

    टाइप 2 डायबिटीज डायट में आप शामिल कर सकते हैं ये हार्ट हेल्दी फूड्स!

    डायबिटीज डायट में हार्ट हेल्दी फूड्स फायदा पहुंचा सकते हैं। कम उम्र में भोजन में अधिक कैलोरी या फिर शुगर शामिल करने से हो सकता है कि आपको कुछ खास फर्क नजर न आए। लंबे समय तक यहीं हैबिट अपनाने से कई गंभीर बीमारियां आपके शरीर में प्रवेश कर सकती हैं। इन्हीं में से एक बीमारी है डायबिटीज की बीमारी। यह बीमारी खराब लाइफस्टाइल के कारण हो जाती है। अगर डायबिटीज की समस्या पर ध्यान ना दिया जाए, तो कुछ समय बाद पेशेंट हार्ट संबंधी बीमारियों से भी घिरने लगता है। अगर किसी व्यक्ति को डायबिटीज है, तो ऐसे में जरूरी हो जाता है कि वह अपने खान-पान पर ध्यान दें। अगर ऐसा नहीं किया, तो कुछ सालों में उसे हार्ट संबंधित समस्याओं से भी जूझना पड़ सकता है। ब्लड में शुगर के लेवल को कंट्रोल करने के लिए हेल्दी फूड खाना बहुत जरूरी है। ऐसा करने से वेट कंट्रोल में रहेगा और हार्ट संबंधी बीमारियों का खतरा भी कम हो जाएगा।

    अगर आप डायबिटीज के पेशेंट है, तो हेल्दी फूड का सेवन भी कर सकते हैं। आपके मन में यह सवाल जरूर आ रहा होगा कि डायबिटीज के पेशेंट के लिए हार्ट हेल्दी फूड्स क्यों जरूरी है? तो आइए जानते हैं कैसे आप डायबिटीज डायट में हार्ट हेल्दी फूड्स (Heart-Healthy Foods to Add to Your Type 2 Diabetes Diet) को शामिल कर सकते हैं।

    और पढ़ें: Foods During Stomach Flu: स्टमक फ्लू में कैसी होनी चाहिए डायट, पाएं जानकारी!

    डायबिटीज डायट में हार्ट हेल्दी फूड्स (Heart-Healthy Foods to Add to Your Type 2 Diabetes Diet)

     डायबिटीज डायट में हार्ट हेल्दी फूड्स

    हार्ट हेल्दी फूड्स का सेवन करने से ना सिर्फ हार्ट डिजीज का खतरा कम हो जाता है बल्कि कई अन्य बीमारियों के खतरे को भी कम किया जा सकता है। खाने में ऐसे फूड्स को शामिल करने से ब्लड प्रेशर (Blood pressure) कंट्रोल में रहता है और साथ ही कोलेस्ट्रॉल, ट्राइग्लिसराइड आदि भी कम हो जाते हैं। हार्ट हेल्दी फूड्स (Heart-Healthy Foods) में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं। ये ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस और इन्फ्लामेशन को कम करने में मदद करता है। इस कारण से हार्ट संबंधी बीमारियों का खतरा कम हो जाता है। स्वस्थ हृदय के लिए डायट या हेल्दी हार्ट फूड्स से मतलब है कि सोडियम की मात्रा कम होना, कोलेस्ट्रोल कम होना, फाइबर की अधिक मात्रा, सैचुरेटेड फैट में कम, एंटीऑक्सीडेंट विटामिन और खनिज में अधिक मात्रा के फूड्स को खाने में शामिल किया जाना चाहिए।

    कुछ बातों का ध्यान रख आप अपने खाने को पौष्टिक बना सकते हैं और हार्ट हेल्दी फूड्स (Heart-Healthy Foods) को खाने में शामिल कर डायबिटीज की समस्या को भी काफी हद तक कम कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि डायबिटीज डाइट में हार्ट हेल्दी फूड (Heart-Healthy Foods to Add to Your Type 2 Diabetes Diet) कौन से शामिल किए जा सकते हैं।

    और पढ़ें: प्रोस्टेट कैंसर डायट में इन फूड्स को शामिल करना, बीमारी से लड़ने में कर सकता है मदद

    डायबिटीज डायट में हार्ट हेल्दी फूड्स: फिश को खाने में करें शामिल

    अगर आप मछली या फिर फिश खाने के शौकीन हैं, तो आप इसे डायबिटीज डायट में हार्ट हेल्दी फूड्स के रूप में शामिल कर सकते हैं। फिश पौष्टिक आहार के रूप में लिया जा सकता है क्योंकि इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड (Omega-3 Fatty Acid) की मात्रा अधिक होती है। इनमें सैल्मन, टूना, सार्डिन, मैकेरल और ट्राउट शामिल हैं। ओमेगा -3 ब्लड में ट्राइग्लिसराइड्स नामक फैट को कम करके हार्ट हेल्थ को बेहतर बनाने का काम करता है। मछली को तलने के बजाय सेंकना बेहतर विकल्प होता है। अगर फिर भी आपके मन में मछली को खाने को लेकर कोई प्रश्न हो, तो डॉक्टर से इस बारे में जानकारी जरूर लें।

    डायबिटीज डायट में हार्ट हेल्दी फूड्स: हरी सब्जियों को न करें इग्नोर

    विटामिन ए (Vitamin A), विटामिन सी, विटामिन ई (Vitamin E), विटामिन के और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्वों से भी भरी हरी सब्जियों को आपको खाने में जरूर शामिल करना चाहिए। हरी पत्तेदार सब्जियां सभी तरीके से आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाने का काम करती है। आपको खाने में पालक, मेथी, सरसो, हरा साग आदि जरूर शामिल करना चाहिए। हरी सब्जियां डायबिटीज के साथ ही हार्ट पेशेंट्स के लिए भी लाभकारी होते है। अगर आपके मन में हरी सब्जियों को लेकर प्रश्न हो, तो डॉक्टर से जरूर पूछें।

    हरी सब्जियों के साथ ही आपको खाने में नॉन स्टार्च वाली सब्जियों का चयन करना चाहिए। हार्ट हेल्थ को बेहतर बनाने के लिए नॉन स्टार्च वाली सब्जियां अहम भूमिका निभाती हैं। इनमें फाइबर के साथ ही कैलोरी, विटामिन आदि होता है साथ ही कार्ब और कोलेस्ट्रॉल कि संतुलित मात्रा होती है। आप लाल, पीली, नारंगी, सब्जियां जैसे गाजर, शकरकंद आदि को शामिल कर सकते हैं। ब्रोकली और गाजर आदि को भी खाने में जरूर शामिल करें।

    और पढ़ें: एक्ने में डायटरी बदलाव (Dietary changes help acne) क्या दिला सकता है समस्या से छुटकारा?

    खाने के तेल को हेल्दी ऑयल में बदले

    आपको खाने में सैचुरेटेड फैट और ट्रांस फैट को हेल्दी अनसैचुरेटेड फैट्स मैसेज करना चाहिए। इसके लिए आपको ऑयल यानी कि खाने के तेल का चयन करते समय खास सावधानी रखने की जरूरत है। आप खाने में ऑलिव ऑयल को शामिल कर सकते हैं। इस तेल में एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी इन्फ्लामेटरी (anti-inflammatory) गुण होते हैं, जो हार्ट को हेल्दी रखने का काम करते हैं। ऑलिव ऑयल (olive oil) अधिक हीट रजिस्टेंस होता है, इसलिए यह कुकिंग के लिए बेहतर माना जाता है।

    और पढ़ें: क्या कोलन को साफ करने के लिए डायट निभा सकती है अहम भूमिका?

    डायबिटीज डायट में हार्ट हेल्दी फूड्स: लो डेयरी प्रोडक्ट का करें इस्तेमाल

    डेयरी प्रोडक्ट का सेवन करना सेहत के लिए अच्छा माना जाता है लेकिन इसकी अधिक मात्रा आपके स्वास्थ्य को खराबी कर सकती है। आपको हेल्दी हार्ट के लिए लो फैट डेयरी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना चाहिए। आपको लो फैट योगर्ट लेना चाहिए। साथ ही मीठे योगर्ट से दूरी बनानी चाहिए। आप प्लेन योगर्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप चाहे तो प्लेन ग्रीक योगर्ट में बेरीज भी डालकर भी खा सकते हैं। ब्लू बेरी, रास्प बेरी, ब्लैक बेरी आदि का इस्तेमाल करना आपके लिए अच्छा रहेगा क्योंकि इसमें अधिक मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं और साथ ही कम मात्रा में शुगर पाई जाती है। आप इसे स्नैक टाइम में ले सकते हैं।

    डायबिटीज डायट में हार्ट हेल्दी फूड्स: साबुत अनाज है बेहतर विकल्प

    पाचन को दुरुस्त रखने के लिए और हेल्थ को बेहतर बनाने के लिए आपको खाने में साबुत अनाज या व्होल ग्रेन्स को जरूर शामिल करना चाहिए। अगर आपको डायबिटीज की समस्या है, तो ऐसे में आपको व्हाइट ब्रेड से दूरी बनानी चाहिए। आप इसके बजाय साबुत अनाज वाली ब्रेड, पास्ता या ब्राउन राइस खा सकते हैं। साबुत अनाज खाने की सलाह इसलिए दी जाती है क्योंकि इसमें फाइबर अधिक मात्रा में होता है और साथ ही यह कोलेस्ट्रोल को कम करने और ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है। अगर आप सुबह दलिया बनाकर खाते हैं, तो यह बहुत ही अच्छा नाश्ता है। आपको अन्य अनाज जैसे कि जौ, बाजरा, मक्का आदि के बारे में भी सोचना चाहिए।

    और पढ़ें: कॉन्स्टिपेशन से राहत दिलाने वाले फूड्स: कब्ज से परेशान हैं तो इन्हें डायट में कर लें शामिल

    इस आर्टिकल में हमने आपको डायबिटीज डायट में हार्ट हेल्दी फूड्स (Heart-Healthy Foods to Add to Your Type 2 Diabetes Diet) से संबंधित अहम जानकारी दी है। उम्मीद है आपको हैलो हेल्थ की ओर से दी हुई जानकारियां पसंद आई होंगी। अगर आपको इस संबंध में अधिक जानकारी चाहिए, तो हमसे जरूर पूछें। हम आपके सवालों के जवाब मेडिकल एक्स्पर्ट्स द्वारा दिलाने की कोशिश करेंगे।

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    के द्वारा मेडिकली रिव्यूड

    डॉ. प्रणाली पाटील

    फार्मेसी · Hello Swasthya


    Bhawana Awasthi द्वारा लिखित · अपडेटेड 12/04/2022

    advertisement
    advertisement
    advertisement
    advertisement