कॉन्स्टिपेशन से राहत दिलाने वाले फूड्स: कब्ज से परेशान हैं तो इन्हें डायट में कर लें शामिल

    कॉन्स्टिपेशन से राहत दिलाने वाले फूड्स: कब्ज से परेशान हैं तो इन्हें डायट में कर लें शामिल

    कॉन्स्टिपेशन से राहत दिलाने वाले फूड्स (Foods that relieve constipation) के बारे में जानकर आप इस समस्या से थोड़ी राहत प्राप्त कर सकते हैं। क्योंकि ये स्टूल को बल्की और सॉफ्ट बनाने में मदद करते हैं जिससे यह आसानी से पास हो जाता है। बता दें कि कॉन्स्टिपेशन (Constipation) जिसे हिंदी में कब्ज कहते हैं एक ऐसी समस्या है जिससे कभी ना कभी दो चार होना पड़ता है। कई बार ये समस्या डायट्री और लाइफस्टाइल चेंजेस से कुछ समय में ठीक हो जाती है तो कभी इसके लिए मेडिकल हेल्प लेनी पड़ सकती है।

    इसके लक्षणों में हफ्ते में तीन बार से कम स्टूल पास करना, लंपी या हार्ड स्टूल पास होना, पेट खाली न होने का एहसास होना, स्टूल पास करने में परेशानी होना आदि शामिल हैं। कब्ज का प्रकार और इसके लक्षण हर व्यक्ति के लिए अलग हो सकते हैं। कब्ज के कारण होते हैं लेकिन अक्सर यह डायजेस्टिव सिस्टम में स्लो मूवमेंट के चलते होता है। इसके साथ ही इसका कारण डीहायड्रेशन, पुअर डायट, मेडिकेशन, इलनेस, नर्वस सिस्टम और मेंटल डिसऑर्डर भी हो सकता है। चलिए अब इस परेशानी से राहत दिलाने वाले फूड्स (कॉन्स्टिपेशन से राहत दिलाने वाले फूड्स) के बारे में जान लेते हैं।

    कॉन्स्टिपेशन से राहत दिलाने वाले फूड्स (Foods that relieve constipation)

    यहां हम आपको ऐसे कॉन्स्टिपेशन से राहत दिलाने वाले फूड्स के बारे में जानकारी दे रहे हैं जिन्हें आसानी से डायट में शामिल किया जा सकता है।

    सूखा आलूबुखारा (Dried plums)

    इसका कब्ज के उपचार के लिए नैचुरल रेमेडी के रूप में लंबे समय से उपयोग हो रहा है। इसे कॉन्स्टिपेशन से राहत दिलाने वाले फूड्स (Foods that relieve constipation) की लिस्ट में शामिल किया जा सकता है। इनमें फायबर अधिक मात्रा में पाया जाता है। सूखे आलूबुखारे में सॉल्यूबल फायबर पाया जाता है। यह स्टूल में वॉटर पानी की मात्रा बढ़ाने का काम करता है जिससे स्टूल बल्की हो जाता है। इसके साथ ही आलूबुखारा में मौजूद घुलनशील फायबर शॉर्ट चैन फैटी एसिड्स का प्रोडक्शन करने के लिए कोलन में फर्मंटेड होता है। इससे भी स्टूल का वेट बढ़ता है। जिससे स्टूल पास करने में मदद मिलती है।

    और पढ़ें: कब्ज के लिए यूनानी चिकित्सा में बताए गए हैं ये उपचार, एक बार जरूर करें ट्राय

    पालक और ब्रोकली (Spinach and Broccoli )

    कॉन्स्टिपेशन से राहत दिलाने वाले फूड्स (Foods that relieve constipation) में इन सब्जियों को शामिल करना मत भूलिए। इनमें फायबर के साथ ही आयरन, विटामिन सी और के भी पाया जाता है। यह सब्जियां भी स्टूल में बल्क और वजन बढ़ाने में मदद करती है। पालक को डायट में एड करने के लिए आप इसकी सब्जी बना सकते हैं, सूप और सलाद में डाल सकते हैं। ठीक इसी तरह ब्रोकली का भी यूज किया जा सकता है।

    कॉन्स्टिपेशन से राहत दिलाने वाले फूड्स (Foods that relieve constipation)

    सेब (Apple)

    सेब में फायबर अधिक मात्रा में पाया जाता है। इसे भी कॉन्स्टिपेशन से राहत दिलाने वाले फूड्स (Foods that relieve constipation) की लिस्ट में शामिल कर सकते हैं। इसमें पाया जाने वाला अधिकाशं फायबर इनसॉल्यूबल (Insoluble) होता है। हालांकि इसमें सॉल्यूबल फायबर भी पाया जाता है जिसे पैक्टिन (Pectin) कहते हैं। आंत में, पेक्टिन को बैक्टीरिया द्वारा शॉर्ट-चेन फैटी एसिड बनाने के लिए तेजी से किण्वित (Fermented) किया जाता है, जो पानी को कोलन में खींच सकता है, स्टूल को नरम कर सकता है और आंत के माध्यम से आगे बढ़ने के समय को कम कर सकता है।

    नाशपाती (Pears)

    नाशपाती एक और दूसरा फल है जो फायबर से भरपूर है। फायबर के साथ ही इस फल में सॉर्बिटॉल और फ्रक्टोज (Fructose and sorbitol) अधिक मात्रा में पाया जाता है। फ्रक्टोज एक प्रकार की शुगर है जिसे कुछ लोग आसानी से अवशोषित नहीं कर पाते। इसलिए इसकी कुछ मात्रा कोलन में ही रह जाती है। जिससे यह पानी को खींचती है और बॉवेल मूवमेंट को स्टिम्युलेट करती है। इसी तरह सॉर्बिटॉल भी बॉडी में पूरी तरह से अवशोषित नहीं होता है और नैचुरल लैक्सेटिव की तरह काम करके इंटेस्टाइन में पानी लेकर आता है। नाशपाती हो या सेब इन्हें आसानी से डेली रूटीन में शामिल किया जा सकता है।

    और पढ़ें: हाय-हाय कब्ज नहीं, योग से कहें बाय-बाय कब्ज!

    चिया सीड्स (Chia seeds)

    कॉन्स्टिपेशन से राहत दिलाने वाले फूड्स (Foods that relieve constipation) में चिया सीड्स को भी शामिल किया जाना चाहिए। इसमें अधिक मात्रा में फायबर पाया जाता है। इनमें सॉल्यूबल और इनसॉल्यूबल दोनों प्रकार का फायबर पाया जाता है। पानी के संपर्क में आने पर चिया सीड्स जैल का निमार्ण करते हैं जो स्टूल को सॉफ्ट करने और इसे आसानी से पास होने योग्य बनाने में मदद करता है। साथ ही चिया सीड्स में खुद के वजन से 12 गुना पानी अवशोषित करने की क्षमता होती है। जो स्टूल में बल्क और वजन बढ़ाने का कार्य करती है। चिया सीड्स को आसान से कई फूड आइटम्स में एड किया जा सकता है।

    और पढ़ें: कॉन्स्टिपेशन से हैं परेशान तो ‘स्लीप लाइक अ बेबी’ पॉलिसी को अपनाना हो सकता है आपके लिए पॉजिटिव

    दालें, मटर और बीन्स (Pulses, Peas and beans)

    दालें, मटर और बीन्स फायबर युक्त फूड्स हैं जिन्हें बेहद आसानी से डायट में एड कर कब्ज से राहत प्राप्त की जा सकती है। पकी हुई दाल में घुलनशील और अघुलनशील दोनों प्रकार का फायबर पाया जाता है। वहीं बीन्स और हरी मटर भी फायबर का अच्छा सोर्स होती हैं। ये स्टूल में बल्क और वेट एड करके उसे सॉफ्ट बनाती हैं। ताकि वह आसानी से पास हो सके और कब्ज से राहत दिलाने में मदद करती हैं। दाल, बीन्स और मटर को अपनी डायट में एड करने के लिए इन्हें सूप, सलाद और सब्जी के रूप में सेवन कर सकते हैं। ये बेहद आसानी से उपलब्ध होने वाले ऑप्शन है।

    और पढ़ें: जब कब्ज और एसिडिटी कर ले टीमअप, तो ऐसे जीतें वन डे मैच!

    अंजीर (Fig)

    कॉन्स्टिपेशन से राहत दिलाने वाले फूड्स (Foods that relieve constipation)

    अंजीर अपने डेली रूटीन में फायबर इंटेक को बूस्ट करने और बॉवेल मूवमेंट को बढ़ाने का बेस्ट ऑप्शन हो सकता है और इसे भी कॉन्स्टिपेशन से राहत दिलाने वाले फूड्स (Foods that relieve constipation) की लिस्ट में रखा जा सकता है। बता दें कि कच्ची अंजीर की तुलना में पकी हुई अंजीर में अधिक फायबर पाया जाता है। एनसीबीआई की एक स्टडी के अनुसार एक स्टडी में डॉग्स पर इंवेस्टिगेशन किया गया। जिसमें तीन हफ्तों तक उन पर फिग के पेस्ट का सेवन करवाया गया। जिसमें पाया गया कि अंजीर के पेस्ट में स्टूल का वेट और उसके आगे बढ़ने के समय में कमी की थी।

    दिलचस्प बात यह है कि अंजीर में फिकिन नामक एंजाइम होता है, जो कीवी में पाए जाने वाले एंजाइम एक्टिनिडिन के समान होता है। ऐसा माना जाता है कि यह उच्च फाइबर के साथ, बॉवेल मूवमेंट पर सकारात्मक प्रभावों में योगदान दे सकता है। अंजीर अपने आप में एक स्वादिष्ट नाश्ता है और मीठे और नमकीन दोनों तरह के व्यंजनों के साथ अच्छी तरह से जुड़ जाता है। इन्हें कच्चा खाया जा सकता है या पकाकर खाया जा सकता है।

    उम्मीद करते हैं कि आपको कॉन्स्टिपेशन से राहत दिलाने वाले फूड्स (Foods that relieve constipation) से संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    सूत्र

    Effects of Ficus carica paste on constipation induced by a high-protein feed and movement restriction in beagles/
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/22232635/

    Constipation/https://www.niddk.nih.gov/health-information/digestive-diseases/constipation#:~:text=Constipation%20is%20a%20condition%20in,to%20prevent%20or%20relieve%20constipation.

    Constipation/https://my.clevelandclinic.org/health/diseases/4059-constipation

    Constipation/https://medlineplus.gov/ency/patientinstructions/000120.htm

    Effects of Ficus carica paste on constipation induced by a high-protein feed and movement restriction in beagles/
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3251757/

    लेखक की तस्वीर badge
    Manjari Khare द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 02/02/2022 को
    डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड