home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

बच्चों में कब्ज की समस्या के लिए कौन-से लेक्जेटिव्स किए जा सकते हैं इस्तेमाल?

बच्चों में कब्ज की समस्या के लिए कौन-से लेक्जेटिव्स किए जा सकते हैं इस्तेमाल?

अब तो आपने कब्ज की समस्या से राहत पाने के लिए टीवी में कई एड देखे होंगे लेकिन क्या आपने कभी बच्चों में कब्ज की समस्या से निपटने के लिए कोई ऐड देखा है? आपका जवाब हां या फिर ना, दोनों में हो सकता है। कब्ज की समस्या केवल बड़ों की समस्या नहीं बल्कि बच्चों की समस्या भी बन चुका है। बच्चों में खानपान की खराबी के कारण कब्ज की समस्या हो सकती है। मार्केट में बच्चों की कब्ज की समस्या के लिए भी मेडिसिंस यानी दवाइयां आसानी से मिल जाती हैं। बच्चों में कब्ज की समस्या के लिए लेक्जेटिव्स (Laxtives for Pediatric Constipation) के बारे में कम ही लोगों को जानकारी होती है। आपके मन में ये सवाल होगा कि आखिर बच्चों को कब्ज की समस्या क्यों हो जाती है? तो आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आप को बच्चों में कब्ज की समस्या से संबंधित दवाओं के साथ ही कब्ज की समस्या के कारणों के बारे में भी जानकारी देंगे। आइये पहले जानते हैं कि बच्चों में कब्ज की समस्या आखिर क्यों जन्म लेती है?

और पढ़ें: कॉन्स्टिपेटेड बच्चों के लिए मसाज : कब्ज से छुटकारा पाने का है आसान तरीका!

बच्चों में कब्ज की समस्या (Constipation problem in children) क्यों होती है?

बच्चों में कब्ज की समस्या में स्टूल पास करने की फ्रीक्वेंसी में कमी आती है। कब्ज की समस्या के कारण बच्चों को 2 से 3 दिनों तक स्टूल पास नहीं होता है। ऐसा होने से बच्चों को पेट में फूलापन लगता है या फिर दर्द का एहसास भी हो सकता है। कुछ बच्चों को मल के साथ खून आने की समस्या भी हो सकती है। अगर बच्चे को 2 से 3 दिनों तक मल नहीं हुआ है या फिर मल करने के दौरान उसे बहुत अधिक ताकत लगानी पड़ रही है, तो ये कब्ज के लक्षण (Symptoms of constipation) हो सकते हैं। बच्चों में आपको कब्ज के लक्षण नजर आते हैं, तो बिना देरी किए आपको डॉक्टर को दिखाना चाहिए। डॉक्टर द्वारा दी गई सलाह को अपनाना चाहिए। आमतौर पर खान-पान में बदलाव करने से और कुछ लेक्जेटिव्स दवाओं के सेवन से बच्चों में कब्ज की समस्या (Constipation problem in children) का समाधान किया जा सकता है। जानिए बच्चों में कब्ज के क्या हो सकते हैं कारण?

और पढ़ें: जब कब्ज और एसिडिटी कर ले टीमअप, तो ऐसे जीतें वन डे मैच!

बच्चों में कब्ज की समस्या के कारण (Causes of constipation problem in children)

बच्चों में कब्ज की समस्या के एक नहीं बल्कि कई कारण हो सकते हैं। अगर बच्चे दूध अधिक मात्रा में पीते हैं, तो उन्हें कब्ज की समस्या हो सकती है। कुछ बच्चे फास्ट फूड अधिक मात्रा में खाते हैं, जो कब्ज की समस्या का कारण बन सकता है। कई बार पानी पर्याप्त मात्रा में पानी ना पीने के कारण भी कॉन्स्टिपेशन (Constipation) यानी कब्ज की समस्या पैदा हो जाती है। अगर बच्चे को कब्ज की समस्या हो गई है, तो आपको उसके कारणों का पता लगाना होगा और साथ ही बच्चे के खानपान में भी बदलाव करना होगा। बच्चों में कब्ज की समस्या के लिए लेक्जेटिव्स (Laxtives for Pediatric Constipation) या पीडियाट्रिक कब्ज में लेक्जेटिव्स का इस्तेमाल जहां एक स्टूल को सॉफ्ट बनाने का काम करता है, वहीं दूसरी ओर कम समय में ही बच्चों को कब्ज की समस्या से राहत मिल जाती है।

र पढ़ें: कब्ज से राहत दिलाने वाले स्टूल सॉफ्टनर्स और लैक्सेटिव्स में क्या है अंतर?

बच्चों में कब्ज की समस्या के लिए लेक्जेटिव्स (Laxtives for Pediatric Constipation)

बच्चों में कब्ज की समस्या के लिए लेक्जेटिव्स (Laxtives for Pediatric Constipation) का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए मार्केट में बहुत से ब्रांड उपलब्ध हैं। डॉक्टर आपको बच्चों के लिए कब्ज की समस्या दूर करने के लिए निम्निलिखित ब्रांड सजेस्ट कर सकते हैं।

लैक्सोपैग किड सैशे (Laxopeg kid sachet)

बच्चों में कब्ज को दूर करने के लिए लैक्सोपैग किड सैशे (Laxopeg kid sachet) का इस्तेमाल किया जा सकता है। ये ओरल पाउडर (Oral powder) के रूप में उपलब्ध होता है, जिसे बच्चों को पानी में घोल कर पिलाया जा सकता है। इसका कितनी मात्रा में इस्तेमाल करना है और दिन में कितनी बार देना चाहिए, आपको इस बारे में डॉक्टर से जानकारी लेनी चाहिए। मार्केट में एक शैसे की कीमत 30 रु है।

और पढ़ें: IBS-C: इरिटेबल बॉवेल सिंड्रोम और कब्ज का क्या है इलाज?

लिवोलेक किड सॉल्यूशन (Livoluk kid solution)

बच्चों में कब्ज की समस्या के लिए लेक्जेटिव्स (Laxtives for Pediatric Constipation) के रूप में लिवोलेक किड सॉल्युशन का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसे ओरल सॉल्युशन के रूप में लिया जाता है। ये कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए स्टूल को पतला कर देता है, जिससे वो आसानी से पास हो जाता है। इस सॉल्युशन का इस्तेमाल खाने के पहले या फिर खाने के बाद भी किया जा सकता है। आपको ये सॉल्युशन 54 रु में मार्केट में आसानी से मिल जाएगा। आपको इसके बारे में डॉक्टर से अधिक जानकारी लेनी चाहिए।

और पढ़ें:कब्ज में परहेज: सारी दिक्कतें हो जाएंगी नौ, दो, ग्यारह!

बच्चों में कब्ज की समस्या के लिए लेक्जेटिव्स के इस्तेमाल के साथ ही इन बातों का रखें ध्यान!

कब्ज की समस्या से निपटने के लिए खानपान में सुधार के साथ ही बच्चों को दवा का सेवन भी कराया जा सकता है। अगर दवा का सेवन करने के बाद भी बच्चे की कब्ज की समस्या ठीक नहीं होती है, तो आपको डॉक्टर से इस बारे में संपर्क करना चाहिए। आप दवा के साथ ही नीचे दी गई बातों पर भी ध्यान दे सकते हैं, जिससे बच्चों को कॉन्स्टिपेशन की समस्या न हो।

  • कब्ज से राहत के लिए बच्चों को पर्याप्त मात्रा में पानी पिलाएं।
  • पर्याप्त मात्रा में पानी के साथ ही बच्चों के आहार में फाइबर युक्त भोजन (Fiber rich food) को शामिल करें।
  • अगर बच्चा फास्ट फूड खा रहा है तो उस पर रोक लगाएं क्योंकि फास्ट फूड कब्ज का कारण बनता है।
  • आप बच्चे के खाने में हेल्दी फूड्स एड कर सकते हैं और कोशिश करें कि बच्चों को बाहर की चीजें ना खिलाएं।
  • बच्चों को दिन भर दूध ना दें। आप बच्चों को दूध के साथ ही अन्य हेल्दी फूड्स भी दे सकते हैं, जिससे कब्ज की समस्या से राहत मिल सकती है।
  • आप बच्चों को कब्ज की समस्या से राहत के लिए दलिया, शकरकंद, होल ग्रेन ब्रेड, फाइबर युक्त फलों को शामिल कर सकते हैं। ऐसा करने से बच्चों को कब्ज की समस्या से छुटकारा मिलेगा।

और पढ़ें: बच्चों में डायजेस्टिव प्रॉब्लम्स के कारण सिर्फ एक नहीं

इस आर्टिकल में हमने आपको बच्चों में कब्ज की समस्या के लिए लेक्जेटिव्स (Laxtives for Pediatric Constipation) के बारे में बारे में जानकारी दी है। उम्मीद है आपको हैलो हेल्थ की दी हुई जानकारियां पसंद आई होंगी। अगर आपको इस संबंध में अधिक जानकारी चाहिए, तो हमसे जरूर पूछें। हम आपके सवालों के जवाब मेडिकल एक्स्पर्ट्स द्वारा दिलाने की कोशिश करेंगे।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर badge
डॉ. हेमाक्षी जत्तानी द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 20/10/2021 को