कैंसर के जोखिम को कम करने में डायट कैसे निभाती है अहम रोल? जानिए यहां!

    कैंसर के जोखिम को कम करने में डायट कैसे निभाती है अहम रोल? जानिए यहां!

    हम जो भी खाते हैं, उसका शरीर पर साफ असर दिखता है। अगर आप हेल्दी डायट लेते हैं और साथ ही हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाते हैं, तो कई बीमारियों का खतरा अपने आप कम हो जाता है। आजकल कैंसर की बीमारी बहुत आम हो चुकी है। कैंसर की बीमारी खराब लाइफस्टाइल और खराब खानपान का नतीजा भी हो सकती है। कुछ कैंसर रिस्क फैक्टर जैसे कि जेनेटिक रिस्क या इनवायरमेंटस रिस्क को हम कंट्रोल नहीं कर सकते हैं, लेकिन अपनी लाइफ स्टाइल या खानपान में चेंज कर कैंसर की बीमारी के खतरे को काफी हद तक कम किया जा सकता है। आज इस आर्टिकल माध्यम से हम आपको ऐसे ही फूड्स के बारे में जानकारी देंगे। जो कैंसर के खतरे को कम करने का काम करते हैं। आइए जानते हैं कैंसर के जोखिम को कम करने के लिए आहार (How Your Diet Can Lower Your Cancer Risk) में क्या शामिल करना चाहिए और साथ ही किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। इन सबके पहले जान लें कि आखिर कैंसर क्या है?

    और पढ़ें: हार्ट अटैक और ब्रेस्ट कैंसर का भी हो सकता है कनेक्शन, ऐसा नहीं सोचा होगा आपने

    कैंसर (Cancer) की बीमारी क्या है?

    कैंसर की बीमारी में शरीर की कुछ कोशिकाएं तेजी से अनियंत्रित तरीके से बढ़ने लगती हैं और साथ ही शरीर के विभिन्न भागों में फैलने लगती हैं। कैंसर शरीर के किसी भी हिस्से में हो सकता है। कैंसर के कारण बना ट्यूमर कई कोशिकाओं से मिलकर बना होता है। वैसे तो शरीर की कोशिकाएं ग्रो या वृद्दि करती हैं और अपनी संख्या भी बढ़ाती हैं। ऐसा न्यू सेल्स के फॉरमेशन के लिए होता है। जब सेल्स पुरानी हो जाती है, तो ये डैमेज होने लगती हैं। लेकिन पहले अपनी ही जैसी सेल्स का निर्माण कर लेती हैं। यह एक सामान्य प्रक्रिया है लेकिन जब अचानक से कुछ कोशिकाओं में वृद्धि होने लगती है और यह तेजी से होती है, तो यह कैंसर का रूप ले लेती है। यह सेल्स टयूमर बनाती हैं, जो कि कैंसरस हो सकता है। कैंसरस ट्यूमर तेजी से फैलता है और शरीर के विभिन्न भागों को भी नुकसान पहुंचाता है।

    ट्यूमर की शुरुआत में यह स्प्रेड नहीं होता है और इसका ट्रीटमेंट भी किया जा सकता है। अगर कैंसर की जानकारी शुरुआती स्टेज में मिल जाए, तो कैंसर की बीमारी का ट्रीटमेंट किया जा सकता है। बीमारी का पता देरी से लगता है, तो कैंसर का ट्रीटमेंट कराना बहुत मुश्किल हो जाता है।कैंसर का सही समय पर ट्रीटमेंट न मिलने पर मृत्यु भी हो सकती है। आइए जानते हैं कैंसर के जोखिम को कम करने के लिए आहार (How Your Diet Can Lower Your Cancer Risk) में क्या शामिल किया जा सकता है।

    और पढ़ें: सर्वाइकल कैंसर के साथ जीना हो सकता है चुनौतिपूर्ण, जानिए कैसे करें इस चुनौति का सामना

    कैंसर के जोखिम को कम करने के लिए आहार (How Your Diet Can Lower Your Cancer Risk)

    कैंसर के जोखिम को कम करने के लिए आहार

    कैंसर के जोखिम को कम करने के लिए आहार (How Your Diet Can Lower Your Cancer Risk) में आपको ऐसे फूड्स शामिल करने चाहिए, जो कैंसर के रिस्क को कम कर सके। जानिए फूड्स या डायट प्लान करते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

    • विटामिन (Foods high in vitamins), खनिज, और अन्य पोषक तत्वों में उच्च खाद्य पदार्थ
    • ऐसे खाद्य पदार्थ जिनमें कैलोरी की मात्रा अधिक नहीं होती है (Foods that are not high in calories) और जो आपकी बॉडी के वेट को मेंटेन करने में मदद करते हैं।
    • आपको कलरफुल वेजीटेबल्स, जिनका रंग गहरा हरा, लाल और नारंगी आदि हो, उन्हें खाने में शामिल करना चाहिए।
    • फाइबर युक्त बीन्स और मटर भी कैंसर के रिस्क को कम करने का काम करते हैं।
    • साबुत अनाज (रोटी, पास्ता, आदि में) और ब्राउन राइस (Brown rice) को खाने में शामिल करना चाहिए।

    और पढ़ें: ओरल कैविटी कैंसर का जीवन की गुणवत्ता पर कैसा होता है असर?

    कैंसर के जोखिम को कम करने के लिए आहार: जानिए कैंसर से बचाव के लिए डायट में इन फूड्स को बनाएं दूरी!

    कुछ फूड्स ऐसे भी होते हैं, जिनकी मात्रा को सीमित करके या फिर ना खाकर भी आप कैंसर से बचाव कर सकते हैं। कुछ फूड्स जैसे कि रेड मीट या पोर्क, लैंब आदि का सेवन या तो आप सीमित कर दें या फिर बंद कर दें। साथ ही आपको प्रोसैस्ड मीट का भी सेवन बंद कर देना चाहिए। कुछ मीठे पेय पदार्थ जैसे कि सॉफ्ट ड्रिंक, स्पोर्ट्स ड्रिंक्स और फ्रूट्स ड्रिंक आपको बहुत सीमित कर देना चाहिए या फिर बंद कर देना चाहिए। अक्सर लोगों को हाय प्रोसैस्ड फूड या रिफाइंड ग्रेन प्रोडक्ट्स पसंद आते हैं, जोकि हेल्थ के लिए अच्छे नहीं माने जाते हैं।

    अगर आप इनका सेवन करते हैं, तो बेहतर होगा कि या तो इनकी मात्रा को सीमित कर दे या फिर पूरी तरह से बंद कर दें। ऐसा करने से आप कैंसर की बीमारी से काफी हद तक बचाव कर सकते हैं। क्योंकि यह फूड्स कैंसर को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं। कैंसर के जोखिम को कम करने के लिए आहार (How Your Diet Can Lower Your Cancer Risk) में इन फूड्स को अवॉयड करना बेहतर विकल्प होगा।

    और पढ़ें: कोलोरेक्टल कैंसर के साथ रहने में किन समस्याओं का करना पड़ता है सामना?

    कैंसर से बचाव के लिए इन बातों का भी रखें ध्यान!

    1. कैंसर के जोखिम को कम करने के लिए आहार में हेल्दी फूड्स को जोड़ने के साथ ही स्वास्थ्य के लिए हानिएकारक चीजों से दूरी बनाना भी जरूरी है। शराब का सेवन कम करने या बंद करने और हेल्दी वेट को बनाए रखने से कई कैंसर का खतरा कम हो सकता है।
    2. हाय फैट और कम फाइबर वाले आहार से इंटेस्टाइन, फेफड़े, प्रोस्टेट और गर्भाशय के कैंसर सहित कई कैंसर का खतरा बढ़ सकता है। आपको खाने में हाय फैट को इग्नोर करना होगा। फाइबर युक्त आहार का अधिक सेवन करें।
    3. जैसे कि हमने आपको ऐसे आहार के बारे में बताया है, जो कैंसर के खतरे को कम कर सकते हैं। लेकिन इस बारे में कम ही जानकारी है कि कैंसर की बीमारी हो जाने पर कौन-सा आहार लेने पर इसका खतरा कम हो जाता है। आपको इस बारे में डॉक्टर से जानकारी लेनी चाहिए।
    4. जब भी आप बाहर से कोई प्रोडक्ट या फूड्स खरीदें, तो एक बार लेबल जरूर पढ़े। कैंसर के जोखिम को कम करने के लिए आहार में ऐसे चीजों को शामिल करें, जो हाय फैट और हाय कैलोरी की नहीं होनी चाहिए। बिना लेबल को पढ़े अगर आप कोई भी प्रोडक्ट खाते हैं, तो यकीन मानिए आपके लिए यह नुकसानदायक हो सकता है।
    5. सब्जियों और फलों के साथ क्रीमी सॉस, ड्रेसिंग और डिप्स का उपयोग सीमित कर देना चाहिए। ये स्वास्थ्य के लिए अच्छे नहीं होते हैं।
    6. कैंसर के जोखिम को कम करने के लिए आहार में बिना स्टार्च वाली सब्जियां शामिल करें। बिना स्टार्च वाली सब्जियां जैसे कि ब्रोकली, पालक और बीन्स आदि पेट और एसोफेगल कैंसर से बचाने में मदद कर सकता है।

    और पढ़ें: हार्ट अटैक और ब्रेस्ट कैंसर का भी हो सकता है कनेक्शन, ऐसा नहीं सोचा होगा आपने

    इस आर्टिकल में हमने आपको कैंसर के जोखिम को कम करने के लिए आहार (How Your Diet Can Lower Your Cancer Risk) कितना महत्वपूर्ण है, इसको लेकर जानकारी दी है। उम्मीद है आपको हैलो हेल्थ की दी हुई जानकारियां पसंद आई होंगी। अगर आपको इस संबंध में अधिक जानकारी चाहिए, तो हमसे जरूर पूछें। हम आपके सवालों के जवाब मेडिकल एक्स्पर्ट्स द्वारा दिलाने की कोशिश करेंगे।

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    लेखक की तस्वीर badge
    Bhawana Awasthi द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 10/01/2022 को
    Sayali Chaudhari के द्वारा मेडिकली रिव्यूड