home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

इन 3 चाइनीज सूप रेसिपी से घटाएं अपना वजन

इन 3 चाइनीज सूप रेसिपी से घटाएं अपना वजन

अगर आपको चाइनीज खाना बहुत पसंद है और मोटापे के कारण आप चाइनीज खाने से दूर रहते हैं तो ये चाइनीज रेसिपी आपके काम आ सकती हैं। शेफ कुकरी एक्सपर्ट अमीता लुनिया का कहना है कि चाइनीज सूप रेसिपी आपको स्वादिष्ट तो लगेंगी ही, इसके साथ ही आपको यह वजन कम करने में भी मददगार साबित होंगी। इस आर्टिकल में जानें शेफ अमिता के वेट लॉस के लिए प्रभावी तीन चाइनीज सूप रेसिपी।

वेट लॉस के लिए बना सकते हैं यह तीन चाइनीज सूप रेसिपी

1) हॉट एंड साॅर सूप

सूप बनाने के लिए सामग्री

  • एक टी स्पून चॉप किया हुआ अदरक
  • एक टी स्पून स्प्रिंग अनियन, चॉप किया हुआ
  • एक टी स्पून लहसुन
  • एक टी स्पून हरी मिर्च, चॉप की हुई
  • आधा कप गाजर, लंबी पतली कटी हुई
  • तीन चौथाई कप बंद गोभी, पतली कटी हुई
  • तीन कप सफेद स्टॉक
  • एक टेबल स्पून तेल
  • एक टेबल स्पून सोया सॉस
  • एक चौथाई टी स्पून अजीनोमोटो
  • नमक स्वाद अनुसार
  • आधा टी स्पून ग्रीन चिली सोस
  • एक टी स्पून सफेद विनेगर
  • दो टेबल स्पून कॉर्न फ्लोर
  • पानी

सूप बनाने की विधि

तेल को गर्म कर लें। अदरक, लहसुन और हरी मिर्च को एक मिनट के लिए सॉट करें। इसमें पानी डाल दें। अब इसमें अजीनोमोटो, स्प्रिंग अनियन और गाजर मिलाएं। इनमें उबाल आने दें। इसके बाद इनमें सॉस डालें। पानी में घुला हुआ कॉर्न फ्लोर मिलाएं। स्वाद अनुसार नमक डालें। अब इसे चार से पांच मिनट तक के लिए पका लें। अब इसमें सफेद स्टॉक मिलाएं। थोड़ी देर के लिए और उबाल लें। इसे चॉप स्प्रिंग अनियन के साथ गार्निश करके सर्व करें।

और पढ़ेंः बार-बार तेल गर्म करना पड़ सकता है सेहत पर भारी, जानें कैसे?

2) माइनस्ट्रोन सूप

सूप बनाने के लिए सामग्री

  • तीन कप कच्ची कटी हुई सब्जियां। इसमें गाजर, फल्ली, ब्रोकली, बंद गोभी, फूल गोभी
  • एक कप रॉ नूडल्स
  • आधा कप टोमेटो कैचअप
  • चार छोटे कटे हुए टमाटर
  • एक टी स्पून विनेगर
  • एक टी स्पून कॉर्न फ्लोर पानी में घुला हुआ
  • काली मिर्च स्वादानुसार
  • नमक स्वादानुसार
  • आठ कप पानी

सूप बनाने की विधि

पानी उबाल लें। इसमें नूडल्स मिला लें (अगर पहले नहीं उबले हुए हों) इसमें सभी कटी हुई सब्जियां मिला लें। कॉर्न फ्लोर के घोल को डाल दें। इसे तब तक उबालें जब तक की यह गाढ़ा न हो जाए। इसके बाद ​इसमें टोमेटो कैचअप मिला लें। इसके बाद काली मिर्च और नमक डाल दें। थोड़ी देर उबालने के बाद इसे गर्मागर्म सर्व करें।

3) स्पाइसी ब्रोकली एंड टोमेटो सूप

सूप बनाने के लिए सामग्री

  • दो कप ब्रोकली
  • नमक स्वादानुसार
  • चार कटे हुए टमाटर
  • काली मिर्च स्वादानुसार
  • एक टी स्पून अदरक
  • पानी

सूप बनाने की विधि

ब्रोकली को 6 या 8 कप पानी के साथ उबाल लें। इसमें नमक मिला लें। अब इसमें टमाटर मिला लें। थोड़ी देर बाद इसमें अदरक मिला लें। इसे दस से पंद्रह मिनट तक के लिए उबाल लें। अब इसे ठंडा करके पीस लें। इसे ब्रोकली के कटे हुए कुछ टुकड़ों के साथ सर्व करें।

बनाने में भी आसान यह तीन चाइनिज सूप रेसिपी आपको स्वाद भी देंगी और सेहत भी।

और पढ़ेंः घर पर सब्जी उगाना चाहते हैं? जानें ऑर्गेनिक फॉर्मिंग की आसान प्रॉसेस

इसके अलावा भी आप कई तरह के सूप बना सकते हैं, जैसे –

गरमा-गर्म सूप अधिकतर लोगों को काफी पसंद आता है। यह झटपट बन भी जाता है और इसे बनाने के लिए किसी तरह के खास अनुभव या कुकिंग एक्सपर्ट की भी जरूरत नहीं होती है। इसलिए, आप झटपट बना कर आसानी से इन चाइनीज सूप रेसिपी से अपना बजन कम कर सकते हैं। इसके अलावा, आप इन चाइनीज सूप रेसिपी के आलाव कुछ अन्य सूप भी अपनी पसंद के अनुसार बना सकते हैं, जैसेः

ब्रोकली और पनीर का सूप

ब्रोकली और पनीर का सूप चाइनीज सूप रेसिपी हम नहीं कह सकते हैं। क्योंकि इसे आप अपनी पसंद के टेस्ट से खट्ट, मीठा और स्पाइसी बना सकते हैं। आप चाहें, तो इसके अपनी पसंद की अन्य सब्जियां भी मिला सकते हैं।

मशरूम और जौ का सूप

मशरूम और जौ का सूप काफी लो कैलोरी वाली चाइनीज सूप रेसिपी होती है। मशरूम जहां इस शूप के स्वाद को लजीज बनाने का कार्य करती है, वहीं जौ दिन भर आपके पेट को भरा रखने में मदद करती है। इससे आप आसानी से बार-बार लगने वाले भूख को कंट्रोल कर सकते हैं और अपना वजन भी घटा सकते हैं।

और पढ़ेंः कहीं आप तो नहीं पीते है यह सूप? जान तो लें कि वेज या नॉन वेज है यह?

चिकन, तोरी और आलू का सूप

चिकन, तोरी और आलू का सूप भी चाइनीज सूप रेसिपी नहीं माना जा सकता है। इस सूप को बनाने के लिए आप तोरी की जगह इसी की प्रजाति की अन्य सब्जियों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। जो मुख्य रूप से आपके सूप का स्वाद बढ़ाने का कार्य कर सकती हैं। वहीं, चिकन और आलू आपको दिन भर पेट भरे रहने का अहसास करा सकती हैं।

टमाटर का सूप

टमाटर का सूप खासतौर पर छोटे बच्चों को काफी पसंद आता है। देखा जाए, तो चाइनीस रेसिपी सूप में टमाटर का सूप काफी प्रचलित भी माना जाता है। क्योंकि, यह बनाने में सबसे आसान होता है और इसका स्वाद भी काफी लजीज होता है।

चाइनीज सूप वजन घटाने के लिए क्यों भरोसेमंद उपाय माने जाते हैं?

यह सवाल कई लोगों के मन में उठ सकता है कि भला चाइजीन सूप रेसिपी वजन घटाने के लिए कैसे कारगर हो सकती है। दरअसल, चाइनीज सूप रेसिपी हो या अन्य सूप की रेसिपी, इनका मुख्य घटक साबुत आनाज, लीन मीट, नट्स और बीन्स के साथ फल और सब्जियां ही होती हैं। इसके अलावा, सूप बनाने के लिए इसकी विधि में इसके मुख्य घटकों को पानी में उबाला जाता है। पानी में उबालने से अधिकतर सब्जियों और फलों का स्टार्च भी बाहर निकल जाता है। स्टार्च मुख्य रूप से फैट बढ़ाने का कार्य करता है, इसलिए चाइनीज सूप रेसिपी वजन कम करने या बनाए को संतुलित बनाए रखने में काफी लाभकारी साबित हो सकती है। इसके अलावा, फलों और सब्जियों के गुण कई तरह के स्वास्थ्य समस्याओं जैसे, कैंसर और क्रोनिक डिजीज के जोखिमों को भी कम करने में मदद कर सकते हैं। फलों और सब्जियों में आवश्यक विटामिन्स, मिनरल्स और फाइबर जैसे भरपूर गुण पाए जाते हैं।

और पढ़ेंः कैसे बनाते हैं हेल्दी सूप? जानें यहां

वजन कम करने के लिए, मुझे एक दिन में कितना फल या सब्जी खाना चाहिए?

कई लोगों को लगता है कि कम खाना खाने से वजन काफी आसानी से घटाया जा सकता है, लेकिन ऐसा सोचना गलत हो सकता है। अगर कोई व्यक्ति दिन में सिर्फ एक बार ही खाना खाता है, तो वह जरूरत के मुताबिक अधिक खाना खाएगा इसकी संभावना अधिक बढ़ सकती है। इसलिए अगर आप वजन घटाना चाहते हैं, तो आपको आपके खाने की मात्रा के साथ-साथ खाने के समय और खाने के प्रकार को भी निर्धारित करना होगा। इसके लिए आप अपने आहार में लो कैलोरी वाले फल और सब्जियां शामिल करें और एक मध्यम आकार के टोकरे भर कर इनकी मात्रा का सेवन कर सकते हैं।

वजन घटाने के लिए आप नीचे दिए गए डायट चार्ट को भी फॉलो कर सकते हैंः

सुबह का नाश्ता

दिन की शुरूआत हल्के नाश्ते से करें। नाश्ता हल्का हो, लेकिन भर पेट खाना चाहिए। इसके लिए सुबह के नाश्ते में आप अंडे, पनीर, पालक, प्याज या मशरूम का सेवन कर सकते हैं। साथ ही, फलों में केले, आड़ू, या स्ट्रॉबेरी को शामिल कर सकते हैं। ध्यान रखें कि सुबह के नाश्ते की मात्रा एक मध्यम आकार के कटोरे से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

दोपहर का भोजन

लंच कभी भी भर पेट न खाएं। अपने लंच में मटर जैसी हरी सब्जियों के साथ सलाद जरूर शामिल करें। सलाद में, टमाटर, खीरा, या प्याज के कुछ स्लाइस और पनीर के कुछ पीस भी रखें। मांसहारी लंच में आप लीन मीट, चिकन सैंडविच भी शामिल कर सकते हैं। चाहें, तो आप ऊबली हुई सब्जियां भी लंच में खा सकते हैं। जिसमें आप ब्रोकोली, गाजर, बीन्स जैसी सब्जियां शामिल कर सकते हैं।

रात का खाना

डिनर में आप एक कटोरी सब्जी के साथ, डेयरी प्रोडक्ट और जूस शामिल कर सकते हैं। हालांकि, सिर्फ लो कैलोरी खाद्य पदार्थों को ही शामिल करें।

वजन घटाने से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए आप अपने डॉक्टर या न्यूट्रिनिस्ट से संपर्क कर सकते हैं।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Soup consumption is associated with a lower dietary energy density and a better diet quality in US adults. https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/24382211/. Accessed on 06 August, 2020.

Soup preloads in a variety of forms reduce meal energy intake. https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC2128765/. Accessed on 06 August, 2020.

How to Use Fruits and Vegetables to Help Manage Your Weight. https://www.cdc.gov/healthyweight/healthy_eating/fruits_vegetables.html. Accessed on 06 August, 2020.

Improving Your Eating Habits. https://www.cdc.gov/healthyweight/losing_weight/eating_habits.html. Accessed on 06 August, 2020.

Sample records for cabbage soup diet. https://www.science.gov/topicpages/c/cabbage+soup+diet. Accessed on 06 August, 2020.

Full liquid diet. https://medlineplus.gov/ency/patientinstructions/000206.htm. Accessed on 06 August, 2020.

Weight loss. https://www.mayoclinic.org/healthy-lifestyle/weight-loss/expert-answers/cabbage-soup-diet/faq-20058079. Accessed on 06 August, 2020.

INTERESTED IN LOSING WEIGHT?. https://www.nutrition.gov/topics/healthy-living-and-weight/strategies-success/interested-losing-weight. Accessed on 06 August, 2020.

Losing weight guide. https://www.healthdirect.gov.au/losing-weight-guide. Accessed on 06 August, 2020.

लेखक की तस्वीर
Dr. Hemakshi J के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Hema Dhoulakhandi द्वारा लिखित
अपडेटेड 11/11/2019
x