आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

null

ग्लोइंग त्वचा पाने के आसान उपाय हैं ये फेस एसिड्स!

    ग्लोइंग त्वचा पाने के आसान उपाय हैं ये फेस एसिड्स!

    अपनी त्वचा को चमकदार और चेहरे को ग्लोइंग बनाए रखने की इच्छा हर किसी को होती है, फिर वो चाहे पुरुष हो या महिला। हर कोई चाहता है कि उसका चेहरा हमेशा फ्रेश और ग्लोइंग नजर आए। इसके लिए बाजार में ढेरों प्रोडक्ट्स उपलब्ध हैं। आज कल ब्यूटी प्रोडक्ट्स में कुछ एसिड्स का प्रयोग भी किया जाता है। हम इन्हीं कुछ फेस एसिड्स (Face Acids) के बारे में बात करने वाले हैं। एसिड्स का नाम सुनते ही हमारे दिमाग में वो केमिस्ट्री लैब वाले एसिड्स आ जाते हैं। अब सवाल यह उठता है कि त्वचा को हेल्दी और बेहतर बनाने के लिए एसिड्स का क्या काम है? ऐसा माना जाता है कि अगर एसिड्स का सही मात्रा में प्रयोग किया जाए, तो यह स्किन केयर सबसे अच्छे साबित हो सकते हैं। आइए, जानिए फेस एसिड्स (Face Acids) और इनके फायदों के बारे में।

    फेस एसिड्स क्या हैं? (Face acids)

    आपने ऐसे कई सीरम, क्लींजर और मॉइस्चराइजर आदि के बारे में सुना होगा, जो झुर्रियों को हटाने, त्वचा को चमकदार बनाने और त्वचा की अन्य समस्याओं को दूर करने के में प्रभावी माने जाते हैं। इनमें कुछ ऐसे फेस एसिड्स (Face Acids) होते हैं जो मुहांसों, झुर्रियों, एज स्पॉट्स, दाग-धब्बों आदि को दूर करने के लिए जादू की तरह काम करते हैं। जैसे सैलिसिलिक एसिड (Salicylic Acid) जो मुहांसों के इलाज के लिए प्रसिद्ध है और ग्लाइकोलिक एसिड (Glycolic Acid) जो त्वचा को निखारता है। इनका प्रयोग करने से त्वचा में वास्तव में अलग ही बदलाव आता है। अब जानते हैं इन फेस एसिड्स (Face Acids) के बारे में:

    और पढ़ें : क्या आप जानते हैं त्वचा के लिए वरदान रेटिनॉल को जादुई तत्व क्यों माना जाता है?

    ग्लाइकोलिक एसिड (Glycolic Acid)

    फेस एसिड्स (Face Acids) में सबसे पहला है ग्लाइकोलिक एसिड (Glycolic Acid)। यह, एसिड्स की अल्फा-हाइड्रोक्सी फैमिली से संबंधित है। यह त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाने और नई निखरी त्वचा को सामने लाने के लिए त्वचा की सबसे ऊपरी परत के साथ इंटरैक्ट करके एक बेहतरीन एक्सफोलिएटर (Exfoliator) के रूप में काम करता है। सबसे अच्छी बात यह है कि यह त्वचा की परतों की गहराई में प्रवेश करता है। जिससे यह त्वचा की कई समस्याओं को दूर करने में अधिक प्रभावी होता है। यह त्वचा की खूबसूरती के लिए प्रयोग किया जाने वाला सबसे सामान्य एसिड है। इस एसिड के प्रयोग से फाइन लाइन्स, झुर्रियां आदि दूर होती हैं और त्वचा का टेक्सचर सुधरता है। जिन लोगों की त्वचा डल हो, वो इस एसिड वाली क्रीम का प्रयोग कर सकते हैं। ग्लाइकोलिक एसिड के लाभ इस प्रकार हैं:

    फेस एसिड्स

    और पढ़ें : चेहरे से जुड़ी अनेक परेशानियों का इलाज हायल्यूरॉनिक एसिड डर्मल फिलर, जानें कैसे करता है काम

    किसे इसका प्रयोग नहीं करना चाहिए?

    ग्लाइकोलिक एसिड को आमतौर पर हर तरह स्किन पर प्रयोग किया जा सकता है। अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है तो इस एसिड के प्रयोग से पहले पैच टेस्ट (Patch Test) कर लें।

    Quiz : हेल्दी स्किन के लिए करने चाहिए ये जरूरी उपाय

    सैलिसिलिक एसिड (Salicylic Acid)

    फेस एसिड्स (Face Acids) में अगला एसिड है सैलिसिलिक एसिड। सैलिसिलिक एसिड का प्रयोग मुहांसों की स्थिति में बहुत से लोग करते हैं। कई तरह के लोशन और मॉइस्चराइजर में भी यह होता है। अगर आपको दाग-धब्बों की समस्या है या आपको त्वचा तैलीय है, तो ऐसी एंटी एक्ने क्रीम या फेस वाश का प्रयोग करें जिसमें सैलिसिलिक एसिड हो। डर्मेटोलॉजिस्ट भी इस एसिड का प्रयोग क्रीम और अन्य टोपिकल दवाइयों में करते हैं। इनका प्रयोग माइल्ड से लेकर मॉडरेट एक्ने के उपचार में किया जाता है। सैलिसिलिक एसिड के फायदे के लाभ इस प्रकार हैं:

    किन्हें इसका प्रयोग नहीं करना चाहिए?

    सैलिसिलिक एसिड बहुत स्ट्रांग है और त्वचा की गहरी परतों से होकर गुजरता है। जिन लोगों की त्वचा सेंसिटिव है, उन्हें इसका प्रयोग नहीं करना चाहिए।

    और पढ़ें : जानें चेहरे के दाग धब्बे होने के कारण और बेदाग त्वचा पाने के घरेलू उपाय

    लैक्टिक एसिड (Lactic Acid)

    लैक्टिक एसिड उन फेस एसिड्स (Face Acids) में से एक है, जो त्वचा की टोन और टेक्सचर को सुधारते हैं। यह एसिड ग्लाइकोलिक एसिड (Glycolic acid) से मायल्ड होता है। इस एसिड के प्रयोग से डल त्वचा ग्लो करने लगती है। संवेदनशील त्वचा के लिए भी इसे अच्छा माना जाता है। अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है और आप इस एसिड का प्रयोग करते हैं, तो आपकी ड्राय स्किन को आराम पहुंचता है और यह सॉफ्ट बनती है। यह एक अच्छा एक्सफोलिएंट (Exfoliant) भी है, जिसके प्रयोग से हायपरपिग्मेंटेशन और सन स्पॉट्स भी ठीक हो जाते हैं। लैक्टिक एसिड के फायदे इस प्रकार हैं:

    • डेड स्किन सेल्स को रिमूव करता है (Removes Dead Skin Cells)
    • सेंसिटिव स्किन के लिए अच्छा विकल्प है (Good Option for Sensitive Skin)
    • पोर्स को सुधारता है (Improves Pore Appearance)
    • हायपरपिग्मेंटेशन और सन स्पॉट्स का इलाज करता है (Treats Hyperpigmentation and Sun Spots)

    और पढ़ें : अगर चाहिए पिगमेंटेशन (झाइयां) से मुक्त त्वचा, तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

    किन्हें इसका प्रयोग नहीं करना चाहिए?

    लैक्टिक एसिड का प्रयोग उन लोगों को न करने की सलाह दी जाती है जिनकी त्वचा ड्राय हो।

    फेस एसिड्स

    सिट्रिक एसिड (Citric Acid)

    सिट्रिक एसिड हाइड्रोक्सी एसिड (Hydroxy Family) फैमिली से संबंधित है। यह एसिड त्वचा के कई इश्यूज को दूर करता है। इसमें एंटी बैक्टीरियल गुण (Antibacterial Properties) होते हैं। जिससे यह बैक्टीरिया के कारण होने वाले मुहांसों को दूर करने में लाभदायक है। इसकी एक्‍सफोलिएटीव प्रॉपर्टीज (Exfoliative Properties) डार्क स्पॉट्स, टैनिंग और पिगमेंटेशन को भी दूर करती है। एक शोध के मुताबिक सिट्रिक एसिड उस बहुत अधिक सीबम को भी सूखा सकता है, जिससे हमारे पोर्स जम जाते हैं और जिनके कारण मुहांसे होते हैं। सिट्रिक एसिड के फायदे इस प्रकार हैं:

    • pH लेवल को बैलेंस करता है (Balances pH Levels)
    • इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण (Antibacterial Properties)
    • सन डैमेज को कम करता है (Reduces Sun Damage)
    • मुहांसों का उपचार करे (Treats Acne)

    किन्हें इसका प्रयोग नहीं करना चाहिए?

    अगर आपको त्वचा संवेदनशील है, तो सिट्रिक एसिड आपके लिए अच्छा विकल्प नहीं है। अगर आपकी त्वचा रूखी और रैशेज के प्रति संवेदनशील है, तो इस एसिड के प्रयोग से आपको परेशानी हो सकती है।

    और पढ़ें : सावधान! संक्रामक त्वचा रोग कहीं आपकी स्किन की बिगाड़ ना दें रंगत

    एजलैक एसिड (Azelaic Acid)

    एजलैक एसिड प्राकृतिक रूप से कुछ खाद्य पदार्थों में पाया जाता है, जैसे गेहूं राई और जौ। इसमें एंटी-इन्फ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। जो मुहांसे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मार सकते हैं और सूजन को कम कर सकते हैं। यह एसिड त्वचा की सबसे ऊपरी परत को हटा कर एक बेहतरीन एक्‍सफोलिएट (Exfoliator) का काम भी करता है। इससे मुहांसों के दाग-धब्बों को कम होने में भी मदद मिलती है। इस एसिड के अन्य गुण यह हैं की यह त्वचा में पिगमेंटेशन को रोक सकता है या उन्हें कम कर सकता है। एजलैक एसिड के फायदे इस प्रकार हैं:

    • इन्फ्लामेट्री मुहांसों का उपचार करे (Treats Inflammatory Acne)
    • मुहांसों के दाग धब्बों को दूर करे (Reduces Scars left behind by Acne)
    • पिगमेंटेशन स्पॉट्स को कम करे (Reduces Pigmentation Spots)

    किन्हें इसका प्रयोग नहीं करना चाहिए?

    अगर आपको बार-बार मुहांसे होते हैं, तो इस एसिड का प्रयोग आप कर सकते हैं। लेकिन, सेंसिटिव त्वचा वालों को इसका प्रयोग कम करना चाहिए। क्योंकि इससे स्किन और अधिक ड्राय हो सकती है।

    फेरयुलिक एसिड (Ferulic Acid)

    फेस एसिड्स (Face Acids) में अगला एसिड है फेरयुलिक एसिड। यह प्लांट बेस्ड एंटी-एजिंग प्रोडक्ट्स का लोकप्रिय इंग्रीडिएंट है। फेरयुलिक एसिड एक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में विटामिन-C को स्थिर करता है। यह फोटो प्रोटेक्शन गुणों में सुधार करते हुए विटामिन-C की गिरावट को रोकता है। अध्ययनों से पता चलता है कि अगर फेरयुलिक एसिड का प्रयोग विटामिन C और E के साथ किया जाता है तो यह दो गुना अधिक फोटो प्रोटेक्शन देने में सक्षम है। फेरयुलिक एसिड के फायदे इस प्रकार हैं:

    • फ्री रेडिकल्स से लड़ने में लाभदायक (Fights Free Radicals)
    • एजिंग के लक्षणों को रोकने में मददगार (Fights signs of Aging)
    • एंटी-एजिंग इंग्रीडिएंट्स की प्रभावकारिता को बढ़ाए (Increases Efficacy of other Anti-Aging Ingredients)
    • सन-स्पॉट्स को कम करे (Reduces the Appearance of Sunspots)

    और पढ़ें : त्वचा के कालेपन को दूर करने के लिए अपनाएं यह आसान घरेलू उपाय

    किन्हें इस का प्रयोग नहीं करना चाहिए?

    फेरयुलिक एसिड को सभी तरह ही स्किन टाइप्स के लिए सुरक्षित माना जाता है। लेकिन, अगर आपकी त्वचा सेंसिटिव है। तो इस एसिड का प्रयोग करने से पहले चेहरे पर पैच टेस्ट अवश्य करें।

    योग और स्वास्थ्य से जुड़ी जानकारी के लिए क्लिक करें:

    कोजिक एसिड (Kojic Acid)

    फेस एसिड्स (Face Acids) में से यह एसिड कई स्किन लाइटनिंग उत्पादों में पाया जाता है। यह टायरोसिनेस एक्टिविटी (Tyrosinase Activity) को ब्लॉक करके कम करता है। जो मेलेनिन के उत्पादन के लिए जिम्मेदार है। यह एज स्पॉट, सन स्पॉट, टैन और पिगमेंटेशन आदि कम कर सकता है और उन्हें रोक भी सकता है। कोजिक एसिड के लाभ इस प्रकार हैं:

    • सन-डैमेज को रोके (Block Sun Damage)
    • स्कार्स को दूर करने में प्रभावी (Effective for Scars)

    किन्हें इसका प्रयोग नहीं करना चाहिए?

    इस एसिड के प्रयोग से त्वचा की ऊपरी परत निकल जाती है। ऐसे में सेंसिटिव त्वचा वाले लोगो के लिए यह नुकसानदायक साबित हो सकता है। इसके प्रयोग से लिए पहले त्वचा पर पैच टेस्ट करें। यह तो थे फेस एसिड्स (Face Acids)। अब आपको यह भी पता होना चाहिए कि आपको किस फेस एसिड का प्रयोग करना चाहिए। अब जानिए इस बारे में:

    और पढ़ें : प्रेग्नेंसी में फोलिक एसिड का सेवन है जरूरी, अगर आपको है जानकारी तो खेलें क्विज

    आपको किस एसिड का प्रयोग करना चाहिए?

    खुद के लिए एसिड चुनना सबसे मुश्किल काम है। लेकिन अगर आप यह जानते हैं आपकी स्किन टाइप क्या है और आपको किस त्वचा की समस्या के लिए एसिड को चुनना है, तो आप इन फेस एसिड्स (Face Acids) में से अपने लिए आसानी से एक एसिड को चुन सकते हैं। किसी भी एसिड का प्रयोग करने से पहले इनका पैच टेस्ट अवश्य कर लें, क्योंकि यह त्वचा को नुकसान भी पहुंचा सकते हैं।

    Face Acids

    क्या आप स्किन केयर के लिए इन एसिड्स को मिक्स कर उपयोग में लाया जा सकता है?

    अगर आप एक से अधिक एसिड्स का प्रयोग करना चाहते हैं तो थोड़ा ध्यान रखना अवश्य है। इन सब फेस एसिड्स (Face Acids) के अपने-अपने लाभ हैं। लेकिन, यह एक दूसरे के साथ इंटरैक्ट भी कर सकते हैं। इसलिए, इन चीजों का ख्याल रखें:

    • सैलिसिलिक एसिड का प्रयोग एक समय में अन्य एसिड्स के साथ न करें इससे त्वचा को नुकसान हो सकता है
    • उन उत्पादों के साथ सैलिसिलिक एसिड का प्रयोग करने से बचें, जिसमें नियासिनमाइड (Niacinamide) होता है।
    • एस्कॉर्बिक एसिड (Ascorbic Acid) को ग्लाइकोलिक एसिड (Glycolic Acid) या लैक्टिक एसिड (Lactic Acid) के साथ मिला कर प्रयोग में न लाएं। इससे एस्कॉर्बिक एसिड का लाभ काम शुरू होने से पहले ही गायब हो जाएगा।

    और पढ़ें : एक्ने के लिए जिंक सप्लीमेंट : क्योंकि त्वचा को है इसकी जरूरत!

    यह तो थी फेस एसिड्स (Face Acids) के बारे में पूरी जानकारी। लेकिन, स्किन केयर एसिड रूटीन को शुरू करने से पहले आपको यह भी पता होना चाहिए कि यह आपकी त्वचा को किस तरह से प्रभावित करने वाले हैं। ऐसे में आप इन्हें मिला कर प्रयोग करना नजरअंदाज करें। इन्हें चुनते हुए अपनी स्किन और इनके प्रभावों को ध्यान में रखें। अगर किसी भी फेस एसिड का प्रयोग करने के बाद आपको समस्या होती है, तो तुरंत डॉक्टर की सलाह लें

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    सूत्र

    Effects of Alpha-Hydroxy Acids on the Skin. https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC6017965/ .Accessed on 8/5/21

    Understanding the Ingredients in Skin Care Products. https://my.clevelandclinic.org/health/articles/10980-understanding-the-ingredients-in-skin-care-products .Accessed on 8/5/21

    Alpha hydroxy acid facial treatments. https://dermnetnz.org/topics/alpha-hydroxy-acid-facial-treatments/ .Accessed on 8/5/21

    Citric Acid. https://www.chemicalsafetyfacts.org/citric-acid/ .Accessed on 8/5/21

    Hyaluronic acid is just getting started. https://cen.acs.org/business/consumer-products/Hyaluronic-acid-biobased-medical-cosmetic/99/i16 .Accessed on 8/5/21

    लेखक की तस्वीर badge
    AnuSharma द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 10/05/2021 को
    डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड