home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

हार्मफुल सन रेज को कड़ी टक्कर दे सकते हैं ये टॉप 5 सनस्क्रीन जेल

हार्मफुल सन रेज को कड़ी टक्कर दे सकते हैं ये टॉप 5 सनस्क्रीन जेल

गर्मियों का मौसम एक बार फिर अपनी दस्तक दे चुका है और फिर एक बार सूरज की रौशनी से बचाव के लिए सभी ने स्किन केयर रूटीन को बेहतर बनाने की शुरुआत कर दी है। गर्मियों का मौसम, जिसमें लोग घर से बाहर कदम नहीं रखना चाहते, लेकिन फिर भी रोजाना के कामों की वजह से उन्हें धूप में खुद को एक्सपोज करना ही होता है। इस स्थिति से निपटने के लिए वे एक से बढ़कर एक कॉस्मेटिक प्रोडक्ट (Cosmetic product) का इस्तेमाल करते हैं, जिससे सूरज की त्वचा को झुलसा देनेवाली किरणों से उनका बचाव हो सके। लेकिन कई बार सही प्रोडक्ट के बारे में जानकारी ना होने के चलते, वे त्वचा की टैनिंग, सनबर्न और रैशेज का शिकार हो जाते हैं।

जहां एक ओर सूरज की यूवी किरणों (Uv rays) से आपको त्वचा को बचना जरूरी हो जाता है, वहीं अपनी स्किन टाइप के मुताबिक आपके लिए स्किन प्रोडक्ट का चुनाव भी महत्वपूर्ण हो जाता है। इसलिए आज हम आपके लिए लेकर आए हैं इंडिया के टॉप 5 सनस्क्रीन जेल (Top 5 Sunscreen Gel) से जुड़ी जानकारी, जो आपको इस झुलसती गर्मी से बचाने में मदद करेंगे। लेकिन इससे पहले आप ये जान लीजिये कि सनस्क्रीन क्या है?

क्या होते हैं सनस्क्रीन जेल? (What is Sunscreen Gel?)

सूरज की किरणों से हमें विटामिन डी मिलता है, लेकिन इस से निकलने वाली अल्ट्रावॉयलेट रेज स्किन कैंसर के लिए जिम्मेदार मानी जाती है। सनस्क्रीन जेल एक प्रकार की दवा के रूप में काम करती है, जो सूरज की अल्ट्रावॉयलेट रेज (Ultraviolet rays) से स्किन को बचाने का काम करती हैं। इसमें जिंक ऑक्साइड और टाइटेनियम डायऑक्साइड (Titanium dioxide) जैसे तत्व होते हैं। साथ ही साथ इसमें मौजूद एसपीएस, जिसे सन प्रोटेक्शन फैक्टर के तौर पर माना जाता है, ये आपकी स्किन पर इसके प्रभाव को निश्चित करता है। सनस्क्रीन का इस्तेमाल आप क्रीम, जेल और लोशन के रूप में भी कर सकते हैं। आइये अब जानते हैं मार्केट में मौजूद टॉप सनस्क्रीन जेल के बारे में।

और पढ़ें: सनस्क्रीन लोशन क्यों है जरूरी?

गर्मियों के लिए बेस्ट 5 सनस्क्रीन जेल (Best 5 Sunscreen Gel)

टॉप 5 सनस्क्रीन जेल

मामा अर्थ लाइट सनस्क्रीन जेल (Mama earth Ultra Light Indian Sunscreen)

मामा अर्थ कंपनी का ये सनस्क्रीन लोशन एसपीएफ 50 के साथ आता है, जो भारत में गर्मी की स्थिति के अनुसार आपकी त्वचा की रक्षा कर सकता है। इसमें मौजूद अल्ट्रालाइट फार्मूला आपकी त्वचा को पसीने से तरबतर होने से बचाता है। इसमें नैचरल इन्ग्रेडियंट पाए जाते हैं, जो सूरज की अल्ट्रावॉयलेट रेज से आपकी रक्षा करते हैं। इस सनस्क्रीन जेल में हल्दी (turmeric) और गाजर के बीजों का एक्सट्रैक्ट पाया जाता है, जो आपकी त्वचा को नरिशमेंट देता है, साथ ही साथ इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट (Antioxidant) आपकी त्वचा की रक्षा करते हैं। यह एक स्किन केयर रूटीन के हिसाब से आपके लिए अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है।

कीमत: Rs. 473

रेकमेंडेड:

इस लोशन का इस्तेमाल हर तरह की स्किन टाइप के लिए किया जा सकता है। ये उन लोगों के लिए बेहतर मानी जाती है, जो आऊटडोर जॉब करते हैं।

गुड वाइब्स एलोवेरा सनस्क्रीन जेल (Good Vibes Aloe Vera Wide Spectrum Sunscreen with SPF 50)

यदि आप ड्राय स्किन से परेशान हैं, तो गुड वाइब्स का एलोवेरा लाइट स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन जेल, जो SPF-50 के साथ आता है, आपकी स्किन की देखभाल कर सकता है। इसमें क्यूकम्बर (Cucumber), जोजोबा और एलोवेरा के साथ ग्रीन टी भी मौजूद है, जो स्किन को हायड्रेट रखने के साथ-साथ नरिश भी करता है। गर्मियों में अक्सर त्वचा रूखी सी दिखाई देने लगती है, इसीलिए त्वचा की कोमलता बनाए रखने के लिए यह सनस्क्रीन जेल आपकी मदद कर सकता है। इसमें मौजूद नैचरल इंग्रिडियंट स्किन को सेहतमंद बनाकर इसकी चमक को बरकरार रखते हैं। अक्सर आपने सनस्क्रीन लगाने के बाद एक सफेद लेयर को अपने चेहरे के आसपास महसूस किया होगा, लेकिन गुड वाइब्स का एलोवेरा सनस्क्रीन जेल न सिर्फ आपकी त्वचा को सूरज की अल्ट्रावॉयलेट रेज से बचाता है, बल्कि यह त्वचा के आसपास सफेद रंग की लेयर भी नहीं बनाता, इससे आपकी त्वचा नैचरल दिखाई देती है।

कीमत: Rs 170

रेकमेंडेड:

सनस्क्रीन जेल ये ड्राय स्किन के लिए अच्छा माना जाता है। यदि स्किन को एक्ने से दूर रखना चाहते हैं, तो ये आपके लिए कारगर माना जाएगा।

और पढ़ें: केमिकल और फिजिकल सनस्क्रीन क्या है? सनस्क्रीन के टाइप के बारे में भी जान लें

अरोमा मैजिक क्यूकम्बर सनस्क्रीन जेल (Aroma Magic Cucumber Sunscreen)

गर्मियों में त्वचा पर रैश होना एक आम समस्या मानी जाती है, ऐसे में अरोमा मैजिक क्यूकम्बर सनस्क्रीन जेल आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है। इसमें ऑक्सीबेंजोन, एल्कोहल और पैराबेन जैसे हार्श केमिकल्स और आर्टिफिशियल फ्रेगरेंस इत्यादि नहीं पाए जाते, जिसके कारण त्वचा एलर्जी से बच जाती है। विटामिन B5, विटामिन सी और विटामिन ‘के’ से भरपूर यह सनस्क्रीन न सिर्फ आपको सूरज की अल्ट्रावॉयलेट रेज से बचाते हैं, बल्कि ये सूरज की किरणों से होने वाले एजिंग इफेक्ट को भी कम करते हैं। इस सनस्क्रीन जेल को लगाने से स्किन साफ और चमकदार दिखाई देती है, साथ ही साथ आप इस सनस्क्रीन की मदद से टैनिंग से भी बच सकते हैं।

कीमत: Rs 243

रेकमेंडेड:

यदि आपकी सेंसेटिव स्किन है, तो ये सनस्क्रीन जेल आपके लिए कारगर साबित होगा। यदि आप नैचरल लुक पाना चाहती हैं, तो ये लाइट वेटेट सनस्क्रीन जेल आपके लिए ही बना है।

आल्प्स गुडनेस एलोवेरा सनस्क्रीन जेल (Alps Goodness Sunscreen with SPF 50)

आल्प्स गुडनेस सनस्क्रीन जेल एसपीएफ 50 के साथ आपको मिलता है, जो त्वचा पर बिल्कुल हल्का महसूस होता है। एसपीएफ 50 होने के साथ यह त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाव तो देता ही है, साथ ही इसमें मौजूद एलोवेरा स्किन को स्मूथ और चमकदार बनता है। इसमें मौजूद हीलिंग प्रॉपर्टीज की मदद से स्किन डैमेज कम होता है और त्वचा का हेल्थी ग्लो बढ़ता है। यह सनस्क्रीन जेल लंबे समय तक आपकी त्वचा पर असर दिखाता है। यदि आपकी स्किन ऑयली है, तो यह सनस्क्रीन जेल आपके लिए बेहतर साबित होगा।

कीमत: 132

रेकमेंडेड:

लम्बे समय तक यदि आप सूरज की तेज़ रौशनी में जानेवाले हैं, तो जेल आपकी मदद कर सकता है। ये करीब-क़रीब 5 से 7 घंटों के लिए आपकी त्वचा की देखभाल कर सकता है।

डर्म डॉक विटामिन सी इंफ़्यूज्ड सनस्क्रीन जेल (DermDoc Vitamin C infused Sunscreen)

डर्मडॉक विटामिन सी इंफ़्यूज्ड सनस्क्रीन जेल एसपीएफ 40 के साथ आपको मिलता है। यह आपको सूरज की अल्ट्रावॉयलेट रेज से बचाकर स्किन कैंसर के खतरे को कम करता है। इसमें मौजूद विटामिन सी एक एंटीऑक्सिडेंट के रूप में आपके स्किन डैमेज को कम करता है। इसमें मौजूद विटामिन सी के कारण आपकी त्वचा का टैक्श्चर बेहतर होता है और त्वचा की कोमलता बरकरार रहती हैं। यदि आपकी स्किन ड्राय और सेंसेटिव है, तो डर्मडॉक विटामिन सी सनस्क्रीन जेल आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन साबित होगा।

कीमत: 312

रेकमेंडेड:

ये सनस्क्रीन जेल ड्राय और सेंसिटिव स्किन के लिए बेहतर मानी जाती है। इसके साथ ही जो लोग लम्बे समय तक धूप में रहकर काम करते हैं, उन लोगों की स्किन की देखभाल ये जेल करता है।

और पढ़ें: क्या सनस्क्रीन से त्वचा को नुकसान पहुंचता है?

जान लें सनस्क्रीन जेल से जुड़ी ये ख़ास बातें –

  • सनस्क्रीन जेल का चुनाव करने से पहले अपनी स्किन टाइप को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। सनस्क्रीन, ऑयली, ड्राय और सेंसेटिव स्किन के लिए मार्केट में अलग-अलग रूप में मौजूद है। कई सनस्क्रीन की वजह से त्वचा में ज्यादा ऑयल रिलीज होता है, जिसके कारण आपको एक्ने की समस्या हो सकती है। इसलिए अपने स्किन टाइप के हिसाब से सनस्क्रीन का चुनाव करना आपके लिए बेहद जरूरी होगा।
  • बाहर जाने से कुछ मिनटों पहले सनस्क्रीन का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, बल्कि सनस्क्रीन जेल को करीब 20 मिनट पहले चेहरे पर लगाकर उसे स्किन में अब्सॉर्ब होने देना चाहिए। यदि आप तुरंत सनस्क्रीन जेल लगाकर बाहर निकलेंगे, तो यह आपकी स्किन से मेल्ट होने लगेगा और आपकी त्वचा में ऑयल ज्यादा सीक्रिट होने लगेगा।
  • सनस्क्रीन जेल में मौजूद एसपीएस को अपनी त्वचा की जरूरत के अनुसार चुनना चाहिए। कुछ तरह की त्वचा के लिए एसपीएफ 30 जरूरी माना जाता है, वहीं कुछ त्वचा के लिए एसपीएफ 50 युक्त सनस्क्रीन लोशन की जरूरत पड़ती है। इसलिए अपनी त्वचा की जरूरत के अनुसार ही एसपीएफ का चुनाव करें।
  • सनस्क्रीन जेल लगाने के बाद भी आपको अपना चेहरा ढंकने की जरूरत पड़ती है। साथ ही साथ गर्दन और कंधों को भी सूरज की तेज किरणों से बचाना जरूरी माना जाता है। हमेशा चेहरा ढकने के लिए कॉटन स्कार्फ का इस्तेमाल करें।
  • चेहरे पर सनस्क्रीन जेल की गाढ़ी लेयर लगाना जरूरी होता है, ऐसा ना करने पर चेहरे की त्वचा को सनस्क्रीन जेल अल्ट्रावॉयलेट रेज से बचा नहीं सकता। इसलिए सही अमाउंट में सनस्क्रीन जेल का इस्तेमाल करना भी बेहद जरूरी है।

आपकी स्किन केयर रूटीन में सनस्क्रीन जेल का इस्तेमाल बेहद जरूरी माना जाता है। त्वचा के अनुसार सही सनस्क्रीन जेल का इस्तेमाल कर आप अपनी त्वचा में होने वाले पिगमेंटेशन और ऑयली स्किन से छुटकारा पा सकते हैं। इसलिए ये कुछ सनस्क्रीन जेल आपकी त्वचा के टाइप के अनुसार आपके लिए बेहतर साबित होंगे।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

The Burning Facts/https://www.epa.gov/sites/production/files/documents/sunscreen.pdf/Accessed on 24/03/2021

Sunscreen: How to Help Protect Your Skin from the Sun/https://www.fda.gov/Accessed on 24/03/2021

Best sunscreen: Understand sunscreen options/https://www.mayoclinic.org/Accessed on 24/03/2021

Sunscreens/https://www.tga.gov.au/sunscreens/Accessed on 24/03/2021

All About Sunscreen/https://www.skincancer.org/Accessed on 24/03/2021

Sunscreens http://aad.org/public/everyday-care/sun-protection/sunscreen-patients/sunscreen-faqs#:~:text=Is%20a%20high-number%20SPF,of%20the%20sun’s%20UVB%20rays.Accessed on 24/03/2021

लेखक की तस्वीर badge
Toshini Rathod द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 24/03/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x