home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

स्किन प्रॉब्लम्स से छुटकारे के लिए क्या आपने कभी यूज किया है फेस ऑयल?

स्किन प्रॉब्लम्स से छुटकारे के लिए क्या आपने कभी यूज किया है फेस ऑयल?

ऑयल का नाम सुनते ही क्या आपका भी मुंह बन जाता है? आप अच्छी तरह से जानते हैं कि ऑयल बालों के साथ ही स्किन को भी पोषण देता है लेकिन फिर भी ज्यादातर लोग हफ्ते में एक या दो बार ही चंपी करते हैं और फिर बालों को धो देते हैं। अगर हम कहें कि ऑयल सिर्फ बालों के लिए ही नहीं बल्कि चेहरे के लिए भी जरूरी होता है, तो शायद आप सोचने पर मजबूर हो जाएंगे। जी हां! फेस ऑयल आपकी सेंसिटिव स्किन की समस्याओं को कम करने के साथ ही बहुत से फायदे पहुंचाता है। आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको सबसे इफेक्टिव फेस ऑयल(Effective face oils) के बारे में जानकारी देंगे और आपको इंडिया के बेस्ट फेस ऑयल (Best face oil of india) के बारे में भी बताएंगे। पहले जानिए फेस के लिए क्यों जरूरी हैं फेस ऑयल।

और पढ़ें: किचन में ही मौजूद है स्किन के लिए टॉप 10 सेलेनियम सप्लिमेंट्स

आखिर क्यों जरूरी हैं सबसे इफेक्टिव फेस ऑयल (Effective face oils)

अगर आपकी स्किन ऑयली है, तो आपको लग रहा होगा कि आखिर ऑयली स्किन के लिए फेस ऑयल का इस्तेमाल कैसे किया जा सकता है? लेकिन ऐसा नहीं है। फेस ऑयल सीबम के प्रोडक्शन को कम करता है, जो ऑयली स्किन का कारण बनता है। आप मॉस्चराइजर का इस्तेमाल करने के बाद फेस ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं, ताकि वॉटर लॉस से बचा जा सके। मॉस्चराइजर में ऑयल नहीं होता है और पोटेन्शिल ब्लॉकेज को रोकने का काम करता है। इसके बाद आप फेस ऑयल की प्रोटेक्टिव लेयर अप्लाई कर सकते हैं। ड्राय स्किन के लिए ओलिएक (Oleic acid) एसिड युक्त फेस ऑयल का इस्तेमाल किया जाता है। अगर आपको एक्ने की समस्या है, तो भी फेस ऑयल आपकी मदद कर सकते हैं। जानिए स्किन टाइप के अनुसार किन फेस ऑयल का इस्तेमाल सबसे इफेक्टिव फेस ऑयल(Effective face oils) की तरह किया जा सकता है।

और पढ़ें: स्किन रिपेयर के लिए विटामिन सप्लिमेंट्स में सिर्फ A, B, C ही नहीं और भी हैं शामिल

इंडिया के सबसे इफेक्टिव फेस ऑयल (Effective face oils)

केहल्स मिडनाइट रिकवरी कॉन्सन्ट्रेट (Kiehl’s Midnight Recovery Concentrate)

अगर आपकी स्किन अधिक उम्र की दिखने लगी है, तो आपको अब अधिक स्किन केयर की जरूरत है। आपको चेहरे में नैचुरल ऑयल का इस्तेमाल अब शुरू कर देना चाहिए। इस ब्रांड के फेस ऑयल में करीब 99.8 % असेशिंयल और बॉटेनिकल ऑयल्स मौजूद होते हैं। ये रिच एंटीऑक्सीडेंट ऑयल है, जो स्किन को रिपेयर करने में हेल्प करता है। इस ऑयल में लेविएंडर ऑयल (lavender oil) और ईवनिंग प्राइमरोज ऑयल मौजूद होता है। अगर इसे एंटी एजिंग प्रोडक्ट कहा जाए, तो ये गलत नहीं होगा। आप इसे सबसे इफेक्टिव फेस ऑयल (Effective face oils) की लिस्ट में शामिल कर सकते हैं।

कामा आयुर्वेदा कुमकुमादि तेलम (Kama Ayurveda Kumkumadi Tailam)

जब सबसे इफेक्टिव फेस ऑयल (Effective face oils) की बात आती है, तो आयुर्वेद कैसे पीछे रह सकता है। अगर आप आयुर्वेदिक प्रोडक्ट लेना पसंद करते हैं, तो आपको मार्केट में कुमकुमआदि तेलम नाम से फेस ऑयल मिल जाएगा। इस तेल को बनाने में केसर, चंदन और कमल का इस्तेमाल किया जाता है। आप इस तेल से रोजाना चेहरे की मालिश कर सकते है। ये चेहरे की स्किन की मरम्मत का काम करता है और इसे एंटी एजिंग प्रोडक्ट के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। ड्राय स्किन वाले लोग इस फेस ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

और पढ़ें: मुहांसे कम न कर दें आपके चेहरे की रौनक, इन तरीकों से पाएं एक्ने फ्री स्किन

द बॉडी शॉप टी ट्री ऑयल (The Body Shop Tea Tree oil)

अगर आपकी त्वचा ऑयली है और आपको अक्सर पिंपल की समस्या रहती है, तो आप इस ब्रांड का टी ट्री ऑयल (Tea tree oil) फेस ऑयल इस्तेमाल कर सकते हैं। इस ऑयल में एंटी बैक्टीरियल प्रॉपर्टी के साथ ही चेहरे से निकलने वाले तेल को नियंत्रित करने की क्षमता होती है। आप पानी में इस ऑयल की चार से पांच बूंदे मिलाकर रोजाना फेस में स्प्रे कर सकते हैं।

पिंगमेंटेड स्किन के लिए जूसी कैमिस्ट्री (Juicy Chemistry)

पिंगमेंटेड स्किन के लिए जूसी कैमिस्ट्री कैकडू प्लम एंड पॉमेग्रेनेट फेशियल ऑयल (Juicy Chemistry’s Kakadu Plum and Pomegranate Facial Oil) का इस्तेमाल करना बेहतर हो सकता है। इसमें विटामिन सी होता है, जो स्किन टोन को ब्राइट कर दाग धब्बों को छुपाता है। आप चाहे तो इसे सबसे इफेक्टिव फेस ऑयल (Effective face oils) के रूप में चुन सकते हैं।

और पढ़ें : धूप से चेहरा काला हो गया है? अपनाएं सनबर्न हटाने के उपाय

फर्साली 24K रोज गोल्ड एलिक्सिर (Farsali 24K Rose Gold Elixir)

अगर आपकी स्किन नॉर्मल है, तो आपको फेस ऑयल चुनते समय ज्यादा परेशानी नहीं होगी। नॉर्मल स्किन के लिए आप गुलाब के बीज का तेल (Rosehip seed oil) चुन सकते हैं। ये लाइटवेट होता है और स्किन को चिकना बनाता है। आप फरसाली (Farsali) प्रोडक्ट का चुनाव कर सकते हैं।

प्लम गोल्डनेस (Plum goldness)

अगर आपको डल स्किन की समस्या रहती है, तो आप ग्रैप्ससीड्स से बने फेस ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। नैचुरल ग्लो के लिए नैचुरल ऑयल कारगर साबित होते हैं। आप प्लम गोल्डनेस ब्रांड का चुनाव कर सकते हैं। अगर आपको स्किन संबंधी अन्य समस्या हो, तो बेहतर होगा कि किसी भी तरह के प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर या एक्सपर्ट से एक बार राय जरूर लें।

द आर्डिनरी (The Ordinary)

100% ऑर्गेनिक कोल्ड कम्प्रेस्ड ऑर्गेनिक रोज हिप सीड ऑयल (Rose Hip Seed Oil) में हीलिंग प्रॉपर्टी होती हैं। इसमें अधिक मात्रा में लिनोलिक एसिड (linoleic), प्रो-विटामिन, एंटीऑक्सीडेंट (antioxidants) और विटामिन सी से भरपूर होता है। ये सन डैमेज स्किन को रिपेयर करता है और साथ ही फाइन लाइंस को भी कम करता है। इस फेस ऑयल का इस्तेमाल सभी प्रकार की स्किन के लोग कर सकते हैं। सबसे इफेक्टिव फेस ऑयल(Effective face oils) की लिस्ट में ये फेस ऑयल शामिल है।

और पढ़ें: विटामिन सी टैबलेट्स: ग्लोइंग और हेल्दी स्किन के सपने को कर सकती हैं पूरा

सबसे इफेक्टिव फेस ऑयल का चुनाव करने से पहले इन बातों का रखें ध्यान

हमने आपको सबसे इफेक्टिव फेस ऑयल(Effective face oils) के बारे में जानकारी दी है। इंडिया के बेस्ट फेस ऑयल का इस्तेमाल कर आप अपनी स्किन की समस्याओं से निजात पा सकते हैं लेकिन एक बात का ध्यान हमेशा रखें कि सबकी स्किन एक जैसी नहीं होती है, इसलिए आपको किसी भी ब्रांड का चयन करने से पहले एक बार एक्सपर्ट से राय जरूर लेनी चाहिए। अगर आप किसी स्किन कंडीशन से जूझ रहे हैं, तो ऐसे में एक्सपर्ट की राय अधिक जरूरी हो जाती है। हैलो स्वास्थ्य किसी ब्रांड को बेहतर नहीं बता रहा है बल्कि आपको मौजूदा ब्रांड के बारे में जानकारी दे रहा है। जब भी स्किन से संबंधित किसी प्रोडक्ट का चुनाव करे, पहले उससे संबंधित जानकारी जरूर लें और फिर इस्तेमाल करे। अगर आप सावधानियों के साथ फेस ऑयल का इस्तेमाल करेंगे, तो ये आपको जरूर फायदा पहुंचाएंगे।

हैलो स्वास्थ्य किसी भी प्रोडक्ट की ब्रांडिग नहीं कर रहा है। आपको किस तरह के फेस ऑयल का इस्तेमाल करना है, बेहतर होगा कि आप स्किन स्पेशलिस्ट से राय लें। आपको इस आर्टिकल के माध्यम से सबसे इफेक्टिव फेस ऑयल (Effective face oils) के संबंध में अधिक जानकारी मिली होगी। अगर आपको किसी भी तरह की समस्या महसूस हो, तो लापरवाही किए बिना डॉक्टर को दिखाएं। आप स्वास्थ्य संबंधी अधिक जानकारी के लिए हैलो स्वास्थ्य की वेबसाइट विजिट कर सकते हैं। अगर आपके मन में कोई प्रश्न है, तो हैलो स्वास्थ्य के फेसबुक पेज में आप कमेंट बॉक्स में प्रश्न पूछ सकते हैं और अन्य लोगों के साथ साझा कर सकते हैं।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Natural Oils for Skin   https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/28707186/

Anti-Inflammatory and Skin Barrier Repair Effects of Topical Application of Some Plant Oils  https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5796020/

Natural weapons and strategies. ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3569896/

Pilot Study to Evaluate Tea Tree Oil Gel for Facial Acne  https://clinicaltrials.gov/ct2/show/NCT01657110

 

 

लेखक की तस्वीर
06/05/2021 पर Bhawana Awasthi के द्वारा लिखा
x