home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

स्किन रिपेयर के लिए विटामिन सप्लिमेंट्स में सिर्फ A, B, C ही नहीं और भी हैं शामिल

स्किन रिपेयर के लिए विटामिन सप्लिमेंट्स में सिर्फ A, B, C ही नहीं और भी हैं शामिल

त्वचा की देखभाल की बात जहन में आते ही सबसे पहले हम गोरी त्वचा की बारे में कल्पना करने लगते हैं, जबकि त्वचा सांवली, गोरी या डार्क ही क्यों ना हो, त्वचा का हेल्दी होना जरूरी है। इसलिए आज इस आर्टिकल में स्किन रिपेयर के लिए विटामिन सप्लिमेंट्स (Vitamin supplements for skin repair), जो किसी भी कॉम्प्लेक्शन के लिए जरूरी होते हैं, इसके बारे में जानेंगे।

स्किन रिपेयर के लिए विटामिन सप्लिमेंट्स कौन-कौन से हैं? (Vitamin supplements for skin repair)

स्किन रिपेयर के लिए विटामिन सप्लिमेंट्स (Vitamin supplements for skin repair)

और पढ़ें : किचेन में ही मौजूद है स्किन के लिए टॉप 10 सेलेनियम सप्लिमेंट्स

आपकी त्वचा का रंग कोई भी हो, लेकिन इन्हें हेल्दी बनाये रखने के लिए विटामिन सप्लिमेंट्स बेहद लाभकारी माने जाते हैं। स्किन रिपेयर के लिए विटामिन सप्लिमेंट्स (Vitamin supplements for skin repair) की निम्नलिखित लिस्ट आपभी फॉलो कर सकती हैं। जैसे:

विटामिन ए (Vitamin A)

स्किन रिपेयर के लिए विटामिन सप्लिमेंट्स (Vitamin supplements for skin repair)
स्किन रिपेयर के लिए विटामिन सप्लिमेंट्स की लिस्ट में सबसे पहले बात विटामिन ए (Vitamin A) की करते हैं। हालांकि ऐसा नहीं है कि ये ए (A) है इसलिए मैं सबसे पहले इसकी बात कर रही हूं, बल्कि ये स्किन के लिए जरूरी पोषक तत्वों में से एक है, इसलिए विटामिन और सप्लिमेंट्स की लिस्ट में भी नंबर वन है। दरअसल विटामिन ए हेल्दी स्किन के निर्माण में खास होता है। विटामिन ए में एंटीऑक्सिडेंट (Antioxidant) गुण मौजूद होने की वजह से ये स्किन को हार्मफुल फ्री रेडिकल्स से भी बचाने में सहायक होता है। नैशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन के अनुसार विटामिन ए सेप्सिस जैसी बीमारियों को भी दूर करने में मददगार होता है। विटामिन ए की पूर्ति के लिए दूध (Milk), अंडा (Egg), योगर्ट, चीज, गाजर, ब्रोकली एवं आम (Mango) का सेवन किया जा सकता है। अगर शरीर में नैचुरल तरीके से विटामिन ए की पूर्ति ना हो पाए, तो डॉक्टर से कंसल्ट कर विटामिन ए सप्लिमेंट्स (Vitamin A Supplements) का सेवन किया जा सकता है।

और पढ़ें : विटामिन ए के लिए करें इन 7 चीजों का सेवन

विटामिन बी (Vitamin B)

स्किन रिपेयर के लिए विटामिन सप्लिमेंट्स (Vitamin supplements for skin repair)

विटामिन बी त्वचा को स्वस्थ रखने में एक आवश्यक भूमिका निभाता है। नैशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन (NCBI) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार विटामिन बी 3 त्वचा को चमकदार बनाने के साथ-साथ बढ़ती उम्र के लक्षणों जैसे झुर्रियां पड़ना या कोई अन्य परेशानी को कम करने में भी आपका साथ निभाता है, वहीं विटामिन बी 5 हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है। इसलिए विटामिन बी (Vitamin B) को स्किन रिपेयर के लिए विटामिन सप्लिमेंट्स (Vitamin supplements for skin repair) की लिस्ट में शामिल किया गया है। विटामिन बी कीपूर्ति के लिए पालक (Spinach), काले (kale), दूध, टूना या सल्मोन फिश एवं अंडे का सेवन किया जा सकता है। अगर शरीर में विटामिन बी की पूर्ति प्राकृतिक तरीके से पूरी ना होने पाने की स्थिति में विटामिन बी (Vitamin B) सप्लिमेंट्स का सेवन किया जा सकता है।

और पढ़ें : Vitamin B-12: विटामिन बी-12 क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

विटामिन सी (Vitamin C)

रिपेयर के लिए विटामिन सप्लिमेंट्स (Vitamin supplements for skin repair)

वॉटर सॉल्यूबल विटामिन की लिस्ट में विटामिन सी का नाम सबसे पहले आता है, वहीं इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट स्किन के लिए आवश्यक और लाभकारी दोनों साबित होता है। इसलिए स्किन रिपेयर के लिए विटामिन सप्लिमेंट्स की लिस्ट में विटामिन सी के सेवन की सलाह आपको हमेशा दी जाती है। इसलिए इंडियन एसोसिएशन ऑफ डर्मेटोलॉजिस्ट, वेनेरोलॉजिस्ट एंड लेप्रोलॉजिस्ट (Indian Association of Dermatologists, Venereologists and Leprologists) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार हेल्दी स्किन पाने के लिए विटामिन सी का सेवन बेहद जरूरी होता है। शरीर में विटामिन सी की कमी ना हो इसलिए अमरुद (Guavas), काले, संतरा (Orange), ब्रोकली (Broccoli), पपीता (Papayas), कीवी (Kiwi) एवं नींबू (Lemon) का सेवन किया जा सकता है। विटामिन सी स्किन को डैमेज होने से बचाती है और हेल्दी टिशू के निर्माण में सहायता प्रदान करती है। अगर नैचुरल तरीके से विटामिन सी पूर्ति ना हो पाए, तो विटामिन सी सप्लिमेंट्स लेने की सलाह हेल्थ एक्सपर्ट दे सकते हैं।

और पढ़ें : विटामिन सी टैबलेट्स: ग्लोइंग और हेल्दी स्किन के सपने को कर सकती हैं पूरा

विटामिन डी (Vitamin D)

स्किन रिपेयर के लिए विटामिन सप्लिमेंट्स (Vitamin supplements for skin repair)

नैशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार स्किन से जुड़ी परेशानियों को झेल रहे लोगों में विटामिन डी की कमी होती है। इसलिए विटामिन डी का सेवन रोजाना करना चाहिए। विटामिन डी (Vitamin D) का बेस्ट सोर्स सूर्य की किरणों को माना जाता है, लेकिन विटामिन डी की पूर्ति के लिए अगर आप सनलाइट में बैठना चाहते हैं, तो सिर्फ सुबह की किरणों में ही बैठने की आदत डालें। ज्यादा देर तक धूप में बैठने से स्किन टैन या अन्य त्वचा संबंधी परेशानी हो सकती है। इसके साथ आहार में ऑयली फिश, अंडे का योल्क, रेड मीट या अगर आप वेजीटेरियन हैं, तो ऑरेंज जूस या मशरूम का सेवन कर सकते हैं। विटामिन डी को अलग-अलग तरह से प्राप्त किया जा सकता है और स्किन रिपेयर के लिए विटामिन सप्लिमेंट्स (Vitamin supplements for skin repair) के तौर पर भी इसका सेवन लाभकारी होता है।

और पढ़ें : शरीर में विटामिन डी की कमी को पूरा कर सकते हैं, ये टॉप 10 विटामिन डी सप्लिमेंट्स

विटामिन ई (Vitamin E)

स्किन रिपेयर के लिए विटामिन सप्लिमेंट्स (Vitamin supplements for skin repair)

हेल्दी स्किन मेंटेन करने के लिए विटामिन ई (Vitamin E) महत्वपूर्ण माना जाता है। दरअसल विटामिन ई में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट्स त्वचा को हेल्दी (Healthy), सॉफ्ट (Soft) एवं हाइड्रेट (Hydrate) बनाये रखने का बेस्ट ऑप्शन होता है। अगर विटामिन ई का सेवन संतुलित एवं नियमित किया जाए, तो स्किन पड़ने वाली रिंकल (Wrinkles) को कम किया जा सकता है, जो बढ़ती उम्र की सबसे कॉमन प्रॉब्लम है। हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें स्किन रिपेयर के लिए विटामिन सप्लिमेंट्स की लिस्ट में शामिल विटामिन ई महिलाओं एवं पुरुषों को 3 से 4mg विटामिन ई (Vitamin E) का रोजाना सेवन करना चाहिए। नैचुरल तरीके से विटामिन ई की पूर्ति के लिए पम्पकिन (Pumpkin), बादाम (Almond) एवं मूंगफली (Peanut) जैसे अन्य खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए।

और पढ़ें : नारियल पानी के फायदे एवं नुकसान – Health Benefits of Coconut Water (Nariyal Pani)

विटामिन के (Vitamin K)

स्किन रिपेयर के लिए विटामिन सप्लिमेंट्स (Vitamin supplements for skin repair)

विटामिन के फैट में आसानी से घुल जाने वाले विटामिनों में से एक है। अपने घुलनशील नेचर की वजह से यह ब्लड में अच्छी तरह से घुल जाता है और शरीर को लाभ पहुंचाने में सहायक होता है। विटामिन के (Vitamin K) की कमी की वजह से महिलाओं को ज्यादा नुकसान पहुंचता है, क्योंकि पीरियड्स (Periods) के दौरान हेवी ब्लीडिंग सबसे मुख्य कारण माना जाता है। वहीं यह त्वचा की देखभाल के लिए भी आवश्यक माना जाता है। विटामिन के की पूर्ति के हरी पत्तेदार सब्जियां सरसों का साग, मूली, वनस्पति तेल एवं डेयरी प्रॉडक्ट्स (Dairy products) का सेवन किया जा सकता है। वहीं आवश्यकता अनुसार विटामिन के सप्लिमेंट्स लेने की भी सलाह दी जा सकती है।

और पढ़ें : Vitamin K: कैसे पहचानें शरीर में विटामिन के की कमी के लक्षण?

कोलैजेन (Collagen)

स्किन रिपेयर के लिए विटामिन सप्लिमेंट्स (Vitamin supplements for skin repair)

कोलैजेन एक तरह का प्रोटीन है, जो त्वचा की एलास्टिसिटी को बनाये रखने के लिए इम्पॉर्टेंट है। यही नहीं कोलैजेन स्किन के अलावा जॉइंट्स (Joints) एवं हड्डियों (Bone) को मजबूत बनाये रखने के लिए भी आवश्यक होता है। सबसे अच्छी बात ये है कि कोलैजेन का निर्माण शरीर में नैचुरली होता है, लेकिन जब शरीर में प्रोटीन बनने की प्रक्रिया धीरे हो जाती है, तो त्वचा का कसाव (Skin elasticity) भी कम होने लगता है। इन्हीं कारणों से स्किन ढ़ीली हो जाती है और झुर्रियां पड़ने लगती है। ऐसी स्थिति में मौसमी फल, कच्चे लहसुन, सिट्रस फ्रूट एवं हरी पत्तेदार सब्जियां के सेवन पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए। अगर इन नैचुरल फूड के सेवन के बावजूद शरीर में अगर कोलैजेन की कमी होती है, तो ऐसे में कोलैजेन सप्लिमेंट्स (Collagen Supplements) लेने की सलाह दी जा सकती है। इसलिए स्किन रिपेयर के लिए विटामिन सप्लिमेंट्स (Vitamin supplements for skin repair) की लिस्ट में कोलैजेन बेस्ट माना जाता है।

और पढ़ें : पालक से शिमला मिर्च तक 8 हरी सब्जियों के फायदों के साथ जानें किन-किन बीमारियों से बचाती हैं ये

स्किन रिपेयर के लिए विटामिन सप्लिमेंट्स से जुड़ी ऊपर बताई गई जानकारी हेल्दी स्किन और हेल्थ दोनों के लिए लाभकारी है, लेकिन इन नैचुरल फूड का सेवन भी संतुलित मात्रा में करना बेहद आवश्यक माना जाता है। वहीं खाने-पीने पर ध्यान देने के साथ-साथ नियमित एक्सरसाइज, योग या वॉकिंग भी पूरे शरीर के लिए आवश्यक होता है।

नोट: जितनी आसानी से ऊपर बताये खाने-पीने की चीजें उपलब्ध हैं, उतनी ही आसानी से इनके सप्लिमेंट्स भी मिल जाते हैं, लेकिन किसी भी सप्लिमेंट्स के सेवन से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें और अगर आप पहले से किसी मेडिकेशन को ले रहें हैं, तो इसकी जानकारी भी अवश्य दें।

स्किन को हेल्दी बनाये रखने के लिए आयुर्वेदिक ब्यूटी रेमेडीज का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। आयुर्वेदिक तरीके से त्वचा को कैसे रखें स्वस्थ, तो जानने के लिए नीचे दिए इस वीडियो लिंक पर क्लिक करें।

अगर आप स्किन रिपेयर के लिए विटामिन सप्लिमेंट्स (Vitamin supplements for skin repair) या स्किन केयर से जुड़े किसी तरह के कोई सवाल का जवाब जानना चाहते हैं, तो आप हमें कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। हालांकि की अगर आप किसी डिजीज से पीड़ित हैं, तो विशेषज्ञों से समझना बेहतर होगा। डॉक्टर आपकी मेडिकल हिस्ट्री (Medical history) और हेल्थ कंडिशन (Health condition) को ध्यान में रखकर दवा प्रिस्क्राइब कर सकते हैं।

मेकअप प्रॉडक्ट्स कुछ वक्त के लिए स्किन को अट्रैक्टिव बनाने के लिए इस्तेमाल किये जाते हैं, लेकिन इन कॉस्मेटिक प्रॉडक्ट्स से जुड़ी कितनी जानकारी रखती हैं आप? जानने के लिए खेलें ये क्विज।

 

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

B Vitamins: Your Secret to Good Skin Health/https://www.tricitymed.org/2018/08/b-vitamins-secret-good-skin-health/Accessed on 16/04/2021

Discovering the link between nutrition and skin aging/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3583891/Accessed on 16/04/2021

Collagen for Your Skin: Healthy or Hype?/https://www.cedars-sinai.org/blog/collagen-supplements.html/Accessed on 16/04/2021

Vitamin A (Retinol)/https://www.mountsinai.org/health-library/supplement/vitamin-a-retinol/Accessed on 16/04/2021

The Roles of Vitamin C in Skin Health/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5579659/Accessed on 16/04/2021

लेखक की तस्वीर badge
Nidhi Sinha द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 16/04/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड