Secnil Forte Tablet : सेक्निल फोर्टे टैबलेट क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

चिकित्सक द्वारा समीक्षित | द्वारा

अपडेट डेट जुलाई 21, 2020 . 6 मिनट में पढ़ें
अब शेयर करें

फंक्शन

सेक्निल फोर्टे टैबलेट (Secnil Forte Tablet) कैसे काम करती है?

सेक्निल फोर्टे टैबलेट (Secnil Forte Tablet) एक जीवाणुरोधी (antibacterial) और एंटीप्रोटोजोअल (antiprotozoal) एजेंट है। इसका उपयोग पेट, आंत, यूरिनरी ट्रैक्ट और जननांग क्षेत्र (genital areas) आदि के संक्रमण के उपचार के लिए किया जाता है। इस टैबलेट का उपयोग बैक्टीरियल वेजिनोसिस (योनि में बैक्टीरिया के अतिवृद्धि), एक्यूट और क्रोनिक अमीबियासिस (acute and chronic amoebiasis) के उपचार के लिए भी किया जा सकता है। हालांकि, यह दवा फंगल इंफेक्शन (fungal infection) के इलाज में उपयोगी नहीं है। यह एंटीबायोटिक दवा शरीर को बैक्टीरिया और परजीवी के कारण होने वाले संक्रमण से लड़ने में मदद करती है। इसमें सेक्निडाजोल (Secnidazol) एक्टिव इंग्रिडेंट के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है। सेक्निडाजोल नाइट्रोइमिडाजोल एंटीमाइक्रोबायल्स नामक दवाओं के एक ग्रुप से संबंधित है। यह बैक्टीरिया की वृद्धि को रोककर बीमारी को दूर करने का काम करता है।

सेक्निल फोर्टे टैबलेट (Secnil Forte Tablet) का सेवन डेंटल इंफेक्शन (dental infection), पैर के अल्सर और घावों के उपचार में भी किया जाता है। सर्जरी के बाद संक्रमण को रोकने के लिए भी इसका उपयोग किया जा सकता है। इसके अलावा भी दूसरी समस्यायों में इस टैबलेट का इस्तेमाल डॉक्टर द्वारा निर्देशित किया जाता है।

और पढ़ें : Glycomet SR 500 : ग्लाइकोमेट एसआर 500 क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

डोसेज

सेक्निल फोर्टे टैबलेट (Secnil Forte Tablet) की सामान्य खुराक क्या है?

सामान्य वयस्क खुराक : बैक्टीरियल वेजिनोसिस के लिए रोजाना 2 ग्राम दवा की डोज निर्देशित की जा सकती है। इस टैबलेट की डिवाइडेड डोज के रूप में 1-1 ग्राम रोजाना हर चार घंटे के अंतराल में ली जाने की सलाह दी जाती है। हर व्यक्ति के लिए दवा की खुराक अलग-अलग होती है। इंसान की उम्र और स्थिति के आधार पर टैबलेट की डोज निर्धारित की जाती है। इस दवा के डोज के लिए आपको अपने डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए। बिना डॉक्टर के परामर्श के आपको किसी भी दवा का सेवन नहीं करना चाहिए।

और पढ़ें : Fertisure M Tablet : फर्टिश्योर एम टैबलेट क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

सेक्निल फोर्टे टैबलेट (Secnil Forte Tablet) की खुराक मिस हो जाए तो क्या करें?

ध्यान दें दवा की दोहरी खुराक गलती से भी न ली जाए। दवा की खुराक अगर छूट जाए या मिस हो जाए तो जितनी जल्दी आपको याद आ सके, उतनी जल्दी ही आपको टैबलेट का सेवन कर लेना चाहिए। लेकिन, यदि आपकी टैबलेट की दूसरी डोज का समय हो गया है तो भूली हुई खुराक छोड़कर नेक्स्ट डोज लें। टैबलेट की दोहरी खुराक किसी भी हालत में ना लें। ऐसा करना आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है।

और पढ़ें:  Alex Syrup: एलेक्स सिरप क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

ओवरडोज या आपात स्थिति में मुझे क्या करना चाहिए?

अगर गलती से आपने इस टैबलेट का ओवर डोज या डबल डोज ले लिया है तो आपको तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए। किसी भी दवा का ओवरडोज होना खुद में एक मेडिकल इमरजेंसी हो सकती है।

उपयोग

सेक्निल फोर्टे टैबलेट (Secnil Forte Tablet) का इस्तेमाल कैसे करना चाहिए?

  • यह टैबलेट भोजन के साथ या बिना भोजन के ली जा सकती है। हालांकि, किसी भी तरह की समस्या से बचने के लिए इसे खाना खाने के बाद ही लें।
  • इस टैबलेट से सबसे अधिक लाभ प्राप्त करने के लिए रोजाना दवा को दिन के एक ही समय पर लिया जाना चाहिए।
  • टैबलेट को तोड़े या कुचले नहीं। समूची टैबलेट को पानी के साथ निगल लें।
  • दवा की डोज का निर्धारण इस बात पर निर्भर करता है कि आपकी स्वास्थ्य स्थिति क्या और कैसी है , लेकिन आपको इस एंटीबायोटिक टैबलेट को अपने डॉक्टर द्वारा बताए अनुसार ही लेना चाहिए।
  • दवा की कुछ डोज लेने के बाद आपके लक्षण बेहतर हो सकते हैं लेकिन इसे तब तक लेना बंद न करें जब तक कि आप ट्रीटमेंट कोर्स पूरा नहीं कर लेते हैं, भले ही आप ठीक महसूस करें। यदि आप इसे जल्दी लेना बंद कर देते हैं, तो कुछ बैक्टीरिया जीवित रह सकते हैं, और संक्रमण वापस आ सकता है।
  • दवा का सेवन बिना डॉक्टर से पूछे बंद ना करें। डॉक्टर से पूछने के बाद और जांच के बाद ही दवा के डोज को बंद करें।
और पढ़ें: Aciloc RD : एसिलोक RD क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

साइड इफेक्ट्स

सेक्निल फोर्टे टैबलेट (Secnil Forte Tablet) के क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

दवा जब तक बॉडी के साथ समायोजित नहीं हो जाती है तब तक इसके कुछ आम दुष्प्रभाव दिख सकते हैं। इस दवा का सेवन करने से निम्नलिखित सामान्य साइड इफेक्ट्स दिख सकते हैं। जैसे :

  • जी मिचलाना,
  • पेट की समस्या और दर्द,
  • सफेद या पीले रंग का गंधयुक्त वजाइनल डिस्चार्ज,
  • योनि में खुजली,
  • सिरदर्द,
  • मुंह का स्वाद कड़वा होना,
  • उल्टी आदि।

ये सभी लक्षण आमतौर पर हल्के होते हैं, लेकिन अपने डॉक्टर को बताएं अगर ये कुछ दिनों से अधिक समय तक रहते हैं। जरूरी नहीं है कि ऊपर बताए गए सभी साइड इफेक्ट्स सभी में दिखाई दें। दुष्प्रभाव न केवल दवा से दवा में अलग-अलग होते हैं, बल्कि यह दवा की खुराक, व्यक्ति, ड्रग्स के ब्रांड, व्यक्तिगत संवेदनशीलता पर भी निर्भर करते हैं। कुछ रोगियों को विशिष्ट दवाओं के विशिष्ट दुष्प्रभाव मिलते हैं। यदि आपको कोई दुष्प्रभाव महसूस होता है और यह आपको परेशान करता है, तो अपने डॉक्टर के साथ साझा करना न भूलें।

इस दवा के दुर्लभ मामलों में, टैबलेट का सेवन किसी गंभीर स्किन रिएक्शन का कारण हो सकता है। ऐसे में तुरंत टैबलेट का इस्तेमाल बंद कर दें और अपने डॉक्टर को तुरंत दिखाएं यदि त्वचा पर लालिमा या दाने है जो फैलते जा रहे है। सांस लेने में परेशानी, सीने में दर्द, गहरे रंग का यूरिनेशन, खुजली जैसे आपको संकेत देखने को मिलते हैं। तो तुरंत आपको मेडिकल सहायता लेनी चाहिए।

और पढ़ें: Clonidine : क्लोनिडीन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

सावधानी और चेतावनी

सेक्निल फोर्टे टैबलेट (Secnil Forte Tablet) का इस्तेमाल करने से पहले मुझे क्या जानना चाहिए?

  • दवा की अधिक मात्रा के सेवन से बचें। टैबलेट के इस्तेमाल से पहले उसके लेबल पर लिखें सभी दिशा-निर्देश ध्यान से पढ़ें।
  • यदि आप प्रेग्नेंट हैं या दवा के उपचार के दौरान गर्भवती हो जाती है या प्रेग्नेंसी प्लानिंग कर रही हैं, तो डॉक्टर को रिपोर्ट करें।
  • प्रतिकूल प्रभाव के बढ़ते जोखिम के कारण इस दवा का उपयोग लिवर / किडनी की समस्या वाले रोगियों में सावधानी के साथ किया जाना चाहिए। इस दवा के ट्रीटमेंट के दौरान किडनी / लिवर फंक्शन की नियमित निगरानी जरूरी है। नैदानिक ​​स्थिति के आधार पर डॉक्टर आपकी डोज को भी एडजस्ट कर सकता है या किसी दूसरे उपयुक्त विकल्प को सजेस्ट कर सकता है।
  • इस दवा का उपयोग कभी-कभी कुछ रोगियों में धुंधली दृष्टि या चक्कर का कारण बन सकता है। यह सलाह दी जाती है कि यदि आप इस दवा के साथ उपचार के दौरान इनमें से किसी भी लक्षण का अनुभव करते हैं, तो आप वाहन या ऑपरेटिंग मशीनरी चलाने जैसी कोई भी गतिविधि करने से बचें।
  • अगर आप अन्य कोई दवाइयां या बिना पर्चे की दवाइयां या हर्बल प्रोडक्ट ले रहे हैं तो डॉक्टर को जरूर बताएं। हो सकता है ये प्रोडक्ट्स टैबलेट के साथ रिएक्ट कर जाए।
  • अगर आपको इस टैबलेट में मौजूद एक्टिव इंग्रिडेंट सेक्निडाजोल या किसी निष्क्रिय सामग्री से कोई एलर्जी है या अन्य कोई एलर्जी है, तो डॉक्टर को बताना न भूलें।
  • इस दवा का उपयोग ब्लीडिंग डिसऑर्डर के लक्षणों को बदतर कर सकता है। इसलिए, यदि आपको पहले या दवा के सेवन से पहले या वर्तमान में रक्तस्राव विकार है तो इस बारे में डॉक्टर को रिपोर्ट करें। इस दवा के उपयोग की सुरक्षा निर्धारित करने के लिए आपको कुछ परीक्षणों से गुजरना पड़ सकता है।
और पढ़ें : Aceclo Plus: एसिक्लो प्लस क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

क्या प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान सेक्निल फोर्टे टैबलेट (Secnil Forte Tablet) को लेना सुरक्षित है?

यह दवा गर्भावस्था में उपयोग के लिए अनुशंसित नहीं है जब तक कि बिल्कुल आवश्यक न हो। इस दवा को लेने से पहले डॉक्टर के साथ सभी जोखिमों और लाभों पर चर्चा की जानी चाहिए। गर्भावस्था के पहले तिमाही के दौरान इस दवा के उपयोग से बचने की सिफारिश की जाती है। सेक्निल फोर्टे टैबलेट (Secnil Forte Tablet) गर्भावस्था के दौरान उपयोग करने के लिए असुरक्षित हो सकती है। हालांकि, मनुष्यों में दवा के इस्तेमाल के सीमित अध्ययन उपलब्ध हैं। जबकि एनिमल स्टडीज में गर्भ में पल रहे बच्चे पर दवा के हानिकारक प्रभाव दिखाई दिए हैं। इस बारे में अधिक जानकारी के लिए कृपया अपने डॉक्टर से परामर्श करें।

इस दवा के उपयोग के दौरान और अंतिम खुराक के बाद 96 घंटे तक स्तनपान की सिफारिश नहीं की जाती है। स्तनपान तब तक नहीं कराना चाहिए जब तक मां के शरीर से दवा खत्म न हो जाए। स्तनपान कराने वाली महिलाओं में उपयोग के लिए इस दवा की सिफारिश नहीं की जाती है जब तक कि बिल्कुल आवश्यक न हो। इस दवा को लेने से पहले डॉक्टर के साथ सभी जोखिमों और लाभों पर चर्चा की जानी चाहिए।

हैलो स्वास्थ्य का न्यूजलेटर प्राप्त करें

मधुमेह, हृदय रोग, हाई ब्लड प्रेशर, मोटापा, कैंसर और भी बहुत कुछ...
सब्सक्राइब' पर क्लिक करके मैं सभी नियमों व शर्तों तथा गोपनीयता नीति को स्वीकार करता/करती हूं। मैं हैलो स्वास्थ्य से भविष्य में मिलने वाले ईमेल को भी स्वीकार करता/करती हूं और जानता/जानती हूं कि मैं हैलो स्वास्थ्य के सब्सक्रिप्शन को किसी भी समय बंद कर सकता/सकती हूं।

रिएक्शन

कौन-सी दवाइयां सेक्निल फोर्टे टैबलेट (Secnil Forte Tablet) के साथ रिएक्शन कर सकती हैं?

अगर आप वर्तमान में कोई दवा ले रहें हैं तो सेक्निल फोर्टे टैबलेट (Secnil Forte Tablet) उसके साथ इंटरैक्ट कर सकती है जिससे दवा का एक्शन प्रभावित होगा या फिर गंभीर साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। इन प्रभावों से बचने के लिए आप दवाओं (प्रिस्क्रिप्शन / नॉनप्रिस्क्रिप्शन ड्रग्स और हर्बल प्रोडक्ट) की एक लिस्ट अपने आप रखें और उन्हें डॉक्टर या फार्मासिस्ट के साथ शेयर करें। सुरक्षा के लिहाज से आप बिना डॉक्टर के सहमति के ना तो कोई दवा खुद से लेना शुरू करें, ना ही बंद करें और ना ही उसकी खुराक को बदलें। नीचे बताई गई दवाओं के इस सेक्निल फोर्टे टैबलेट का इंटरैक्शन हो सकता है;

और पढ़ेंः Amlodipine : एम्लोडीपिन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

क्या भोजन या एल्कोहॉल के साथ सेक्निल फोर्टे टैबलेट (Secnil Forte Tablet) को लेना सुरक्षित है?

यह दवा आपके भोजन या एल्कोहॉल के साथ इंटरैक्ट कर सकती है जिसकी वजह से टैबलेट के दुष्प्रभाव के बढ़ने का खतरा हो सकता है या दवा का एक्शन प्रभावित हो सकता है। हालांकि, यह टैबलेट सभी खाद्य पदार्थों और दवाओं के साथ रिएक्ट नहीं करेगी। लेकिन, याद रखें अधिकांश दवाएं एल्कोहॉल और टोबैको प्रोडक्ट्स के साथ इंटरैक्ट कर सकती हैं, इसलिए सतर्क रहें। किसी विशेष भोजन या एल्कोहॉल के साथ इस दवा को लेने से पहले आप अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से जरूर संपर्क करें।

और पढ़ें : Cifran CTH : सिफ्रान सीटीएच क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

स्टोरेज

सेक्निल फोर्टे टैबलेट (Secnil Forte Tablet) को कैसे स्टोर करें?

सेक्निल फोर्टे टैबलेट (Secnil Forte Tablet) को रूम टेम्प्रेचर पर स्टोर करना सबसे सही रहता है। कोशिश करें कि टैबलेट को सीधे धूप में ना रखें। दवा को नमी से बचाकर रखें। सेफ्टी के लिए टैबलेट को बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से दूर रखें। यदि टैबलेट एक्सपायर हो जाए तो उसे कैसे डिस्पोज करना है। इस बारे में फॉर्मासिस्ट या डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

और पढ़ें : Loperamide : लोपेरामाइड क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

दवा किस रूप में उपलब्ध है?

यह दवा टैबलेट के रूप में उपलब्ध है।

आशा करते हैं कि यह लेख आपके लिए बहुत मददगार साबित होगा। इस आर्टिकल में बताए गए सभी दिशा-निर्देशों के बाद भी अपने डॉक्टर के द्वारा सलाह दिए जाने पर ही इस टैबलेट का सेवन करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है

क्या यह आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद था?
happy unhappy
सूत्र

शायद आपको यह भी अच्छा लगे

T-Bact Cream : टी-बैक्ट क्रीम क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

जानिए टी-बैक्ट क्रीम की जानकारी in hindi, फायदे, लाभ, इस्तेमाल कैसे करें, कब लें, कैसे लें, कितना लें, खुराक, T-bact cream डोज, ओवरडोज, साइड इफेक्ट्स, नुकसान, दुष्प्रभाव और सावधानियां।

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Shikha Patel
दवाइयां A-Z, ड्रग्स और हर्बल जून 17, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें

टायफाइड का बुखार हो सकता है जानलेवा, जानें इसका इलाज

जानिए टायफाइड का बुखार काफी खतरनाक स्थिति पैदा कर सकता है, अगर इसके मरीज को समय पर इलाज न मिल पाए। आइए, जानते हैं कि टाइफाइड बुखार का इलाज क्या है। typhoid in hindi, टायफाइड बुखार का इलाज क्या है, टाइफाइड बुखार, बुखार कैसे कम करें, typhoid bukhar ka ilaaj kya hai, bukhar kam karne ka gharelu ilaaj, बुखार क्यों होता है।

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Surender aggarwal

स्विमिंग पूल में सेक्स करना कहीं भारी न पड़ जाए, रखें इन बातों का ध्यान

स्विमिंग पूल में सेक्स करना आपको आनंद देने की बजाय यूरिनरी इंफेक्शन, यौन संचरित रोग आदि का खतरा बढ़ जाता है। स्विमिंग पूल में सेक्स के टिप्स, पानी में सेक्स कैसे करें, पानी में सेक्स करने के टिप्स, water sex in hindi, sex in swiming pool in hindi, water sex safety tips in hindi

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Hemakshi J
के द्वारा लिखा गया Shikha Patel

Mupirocin : मुपिरोसिन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

जानिए मुपिरोसिन की जानकारी in hindi, फायदे, लाभ, मुपिरोसिन उपयोग, इस्तेमाल कैसे करें, कब लें, कैसे लें, कितना लें, खुराक, Mupirocin डोज, ओवरडोज, साइड इफेक्ट्स, नुकसान, दुष्प्रभाव और सावधानियां।

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Mayank Khandelwal
के द्वारा लिखा गया Shikha Patel
दवाइयां A-Z, ड्रग्स और हर्बल सितम्बर 15, 2019 . 4 मिनट में पढ़ें

Recommended for you

ड्रॉक्सिल 500 टैबलेट

Droxyl 500 Tablet : ड्रॉक्सिल 500 टैबलेट क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Hemakshi J
के द्वारा लिखा गया Shikha Patel
प्रकाशित हुआ अगस्त 26, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें
जेनफ्लॉक्स प्लस टैबलेट

Zenflox Plus Tablet : जेनफ्लॉक्स प्लस टैबलेट क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Shikha Patel
प्रकाशित हुआ अगस्त 17, 2020 . 6 मिनट में पढ़ें
सेट्रोजिल ओ टैबलेट

Satrogyl-O Tablet : सेट्रोजिल ओ टैबलेट क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Shikha Patel
प्रकाशित हुआ जुलाई 20, 2020 . 7 मिनट में पढ़ें
नोवामोक्स सिरप Novamox Syrup

Novamox Syrup : नोवामोक्स सिरप क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Shikha Patel
प्रकाशित हुआ जुलाई 14, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें