Ivabrad 5 mg : आइवाब्राड 5 एमजी क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

चिकित्सक द्वारा समीक्षित | द्वारा

अपडेट डेट जुलाई 20, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें
अब शेयर करें

फंक्शन

आइवाब्राड 5 एमजी (Ivabrad 5 mg) काम कैसे करता है?

आइवाब्राड 5 एमजी (Ivabrad 5 mg) टैबलेट क्रॉनिक हार्ट फेलियर के इलाज के लिए एस्तेमाल की जाने वाली दवा है। क्रॉनिक हार्ट फेलियर एक ऐसी स्थिति है, जिसमें हार्ट पंप नहीं करता है और शरीर के लिए पर्याप्त मात्रा में ब्लड नहीं पहुंचा पाता है। इसके अलावा एंजाइना यानी कि चेस्ट पेन के लिए भी इस दवा का इस्तेमाल किया जाता है। इस दवा का इस्तेमाल 18 साल के कम उम्र के बच्चों के लिए नहीं किया जाता है। ये टैबलेट आइवाब्राडिन (Ivabradine) नामक जेनेरिक फॉर्मूला से बना होता है। आइवाब्राडिन (Ivabradine) हार्ट रेट को कम कर के हार्ट की मांसपेशियों में ब्लड फ्लो को बढ़ाती है। 

और पढ़ें : Hifen 200 DT : हाईफेन 200 डीटी क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

डोसेज

इस टैबलेट के डोज के लिए आपको अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। बिना डॉक्टर के परामर्श के आपको किसी भी दवा का सेवन नहीं करना चाहिए।

हैलो स्वास्थ्य का न्यूजलेटर प्राप्त करें

मधुमेह, हृदय रोग, हाई ब्लड प्रेशर, मोटापा, कैंसर और भी बहुत कुछ...
सब्सक्राइब' पर क्लिक करके मैं सभी नियमों व शर्तों तथा गोपनीयता नीति को स्वीकार करता/करती हूं। मैं हैलो स्वास्थ्य से भविष्य में मिलने वाले ईमेल को भी स्वीकार करता/करती हूं और जानता/जानती हूं कि मैं हैलो स्वास्थ्य के सब्सक्रिप्शन को किसी भी समय बंद कर सकता/सकती हूं।

आइवाब्राड 5 एमजी (Ivabrad 5 mg) की खुराक मिस हो जाए तो क्या करें?

आइवाब्राड 5 एमजी (Ivabrad 5 mg) का डोज अगर छूट जाए या मिस हो जाए तो जितनी जल्दी आपको याद आ सके, उतने जल्दी ही आपको टैबलेट खा लेनी चाहिए। अगर आपके अगले डोज का वक्त हो गया है तो मिस हुई डोज को छोड़ दें। लेकिन दवा का डबल डोज एक साथ ना लें। इससे आपकी सेहत को नुकसान हो सकता है।

ओवरडोज या आपात स्थिति में मुझे क्या करना चाहिए?

अगर गलती से आपने इस टैबलेट का ओवर डोज ले लिया है तो आपको तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए। किसी भी दवा का ओवरडोज होना खुद में एक मेडिकल इमरजेंसी हो सकती है।

और पढ़ें : Hexigel : हेक्सीजेल क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

उपयोग

आइवाब्राड 5 एमजी (Ivabrad 5 mg) का इस्तेमाल कैसे करना चाहिए?

आइवाब्राड 5 एमजी (Ivabrad 5 mg) टैबलट का सेवन खाना खाने के बाद अपने डॉक्टर के परामर्श के अनुसार पानी के साथ ले सकते हैं। डॉक्टर के द्वारा दिए गए दिशा निर्देशों का पालन दवा के डोज लेते समय जरूर करना चाहिए। वहीं इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि डॉक्टर के द्वारा बताए गए डोज से न कम और न ही ज्यादा मात्रा का सेवन करना चाहिए। वहीं, इस दवा का सेवन करने के बाद रिएक्शन हो सकता है। इसके अलावा कोई स्वास्थ्य समस्या भी हो सकती है। ऐसे में आपको तुरंत डॉक्टर के पास जा कर अपना इलाज कराना चाहिए। वहीं दवा का सेवन बिना डॉक्टर से पूछे बंद ना करें। डॉक्टर से पूछने के बाद और जांच के बाद ही दवा की खुराक को बंद करें।

इस दवा का उपयोग इस स्वास्थ्य समस्या के इलाज के लिए किया जाता है :

क्रॉनिक स्टेबल एंजाइना

इस दवा का इस्तेमाल क्रॉनिक स्टेबल एंजाइना की समस्या में भी किया जाता है। इस स्थिति में सीने में लगातार दर्द होता है। जिससे सीने में बेचैनी, चक्कर आना, सांस लेने में परेशानी आदि समस्याएं होती है। 

कंजेस्टिव हार्ट फेलियर

इस टैबलेट का इस्तेमाल कंजेस्टिव हार्ट फेलियर की स्थिति में भी किया जाता है। इस स्थिति में दिल ब्लड को पंप करना बंद कर देता है, जो एक जानलेवा स्थिति हो सकती है। इसके अलावा थकान, सांस लेने में परेशानी, पैरों में सूजन आदि समस्याएं भी होती हैं। 

और पढ़ें : Oflox 200 : ओफ्लॉक्स 200 क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

साइड इफेक्ट्स

आइवाब्राड 5 एमजी (Ivabrad 5 mg) के क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

इस दवा का सेवन करने से निम्न साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं, जैसे :

और पढ़ें : Mucopain gel: म्यूकोपेन जेल क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

सावधानी और चेतावनी

आइवाब्राड 5 एमजी (Ivabrad 5 mg) का इस्तेमाल करने से पहले मुझे क्या जानना चाहिए?

कब इस दवा का सेवन न करें?

एलर्जी

अगर आपको आइवाब्राडिन (Ivabradine) से एलर्जी हो तो इस दवा का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि इससे आपको स्वास्थ्य संबंधी समस्या हो सकती है। 

एक्यूट डिकम्पेनसेटेड हार्ट फेलियर

इस दवा का प्रयोग एक्यूट डिकम्पेनसेटेड हार्ट फेलियर से पीड़ित व्यक्तियों में नहीं करना चाहिए। इससे हार्ट फेलियर की स्थिति और ज्यादा बिगड़ने की संभावना बढ़ सकती है। 

गंभीर लिवर की बीमारी

इस टैबलेट का प्रयोग गंभीर लिवर की समस्या से ग्रसित लोगों को नहीं करना चाहिए। ये दवा लिवर की बीमारी को और ज्यादा बदतर कर सकती है। इसलिए डॉक्टर का परामर्श आपके लिए बेहद जरूरी है। 

हार्ट ब्लॉक

इस दवा का सेवन सिनो-एट्रियल ब्लॉक या थर्ड डिग्री एवी ब्लॉक (दिल के ब्लॉक की स्थिति) में ना करें। इससे आपकी स्थिति और ज्यादा बिगड़ सकती है। 

क्या प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान आइवाब्राड 5 एमजी (Ivabrad 5 mg) को लेना सुरक्षित है?

कोई भी डॉक्टर इस टैबलेट को प्रेग्नेंसी में तब तक लेने की सलाह नहीं देते हैं, जब तक कि बहुत जरूरी ना हो। जिससे मां और गर्भ में पल रहे बच्चे के लिए परेशानी पैदा हो सकती है। वहीं, स्तनपान कराने वाली महिलाओं को भी बिना डॉक्टर के परामर्श पर इस दवा का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे बच्चे में कई तरह से साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। 

इसके अलावा निम्न समस्याएं भी हो सकती हैं :

ड्राइविंग या हैवी मशीन ऑपरेशन 

अगर दवा का सेवन कर आप ड्राइविंग या भारी मशीन चलाते हैं तो अधिक सावधानी बरतने की जरूरत है। क्योंकि दवा के सेवन के बाद ऊपर बताए गए साइड इफेक्ट्स, जैसे- सिर में दर्द, चक्कर आना, बेहोशी छाना आदि में से कोई भी लक्षण महसूस हो सकते हैं। ऐसे में सही यही होगा कि दवा का सेवन करने के बाद ड्राइविंग ना करें और ना ही कोई भारी मशीन का संचालन करें।

हाइपोटेंशन

इस दवा का उपयोग से लो ब्लड प्रेशर हो सकता है। इसके अलावा इस दवा के सेवन के साथ आपको ब्लड प्रेशर के रीडिंग में भी समस्या हो सकती है। इसलिए डॉक्टर के निर्देश पर ही इस दवा का सेवन करें।

और पढ़ें : Meganeuron : मेगान्यूरॉन क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

रिएक्शन

कौन-सी दवाइयां आइवाब्राड 5 एमजी (Ivabrad 5 mg) के साथ रिएक्शन कर सकती हैं?

यूं तो हर दवा हर व्यक्ति पर अलग-अलग तरह से रिएक्ट करती है। इस दवा को लेने से पहले भी इसके रिएक्शन को लेकर डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

क्या आइवाब्राड 5 एमजी (Ivabrad 5 mg) भोजन या शराब के साथ रिएक्शन करती है?

ये टैबलेट फूड के साथ रिएक्ट करता है। ग्रेपफ्रूट या ग्रेपफ्रूट जूस के साथ इस दवा का सेवन ना करें। ये ग्रेपफ्रूट के साथ रिएक्ट करती है। 

शराब के साथ इस दवा का सेवन नहीं करना चाहिए। इसके अलावा शराब के साथ अगर गलती से आपने इस दवा का सेवन कर लिया है तो कुछ स्वास्थ्य समस्या हो सकती है। ऐसी स्थिति में तुरंत डॉक्टर से मिलें।

इन दवाओं के साथ हो सकता है रिएक्शन

इन बीमारियों के साथ भी आइवाब्राड 5 एमजी (Ivabrad 5 mg) के रिएक्शन की संभावनाएं हैं :

किडनी की बीमारी

आपको अगर पहले किडनी डिजीज या इससे संबंधी समस्या रही है या अभी भी है तो इस दवा का सेवन ना करें। ये आपकी स्थिति को और अधिक बिगाड़ सकती है।

डायरिया

इस टैबलेट लेने के शुरुआती दिनों में डायरिया हो सकता है। जैसा कि पहले ही बताया गया है कि डायरिया इस दवा के साइड इफेक्ट के कारण होता है। ऐसे में अगर आप इस दवा का सेवन ज्यादा दिनों तक करने के लिए सोच रहे हैं तो अपने डॉक्टर से इस समस्या के बारे में जरूर बात कर लें।

और पढ़ें : Okacet cold : ओकासेट कोल्ड क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

स्टोरेज

आइवाब्राड 5 एमजी (Ivabrad 5 mg) को कैसे स्टोर करें?

आइवाब्राड 5 एमजी (Ivabrad 5 mg) को कमरे के तापमान में रखना चाहिए, कोशिश करें कि उसे सीधे धूप में ना रखें। आइवाब्राड 5 एमजी (Ivabrad 5 mg) को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए। इसके साथ ही इस दवा को बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से दूर रखें। आइवाब्राड 5 एमजी (Ivabrad 5 mg) एक्सपायर होने के पहले ही इसका खा लें, वहीं अगर टैबलेट का लंबे समय तक सेवन करना हो तो डॉक्टर का सलाह जरूर लें। दवा एक्सपायर हो जाए तो उसे कैसे डिस्पोज करना है उसको लेकर फॉर्मासिस्ट से सलाह लेनी चाहिए। टैबलेट के रैपर को डस्टबिन में डिस्पोज करें ताकि बाद में इसे रिसाइकिल किया जा सके। 

किस रूप में उपलब्ध है?

ये दवा टैबलेट के रूप में उपलब्ध है।

उम्मीद है कि ये आर्टिकल आपके लिए बहुत मददगार होगा। इस आर्टिकल में बताए गए सभी दिशा-निर्देशों के बाद भी अपने डॉक्टर के द्वारा सलाह दिए जाने पर ही इस टैबलेट का सेवन करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है

क्या यह आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद था?
happy unhappy

शायद आपको यह भी अच्छा लगे

Zoryl M1 Tablet : जोरल एम1 टैबलेट क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

जोरल एम1 टैबलेट जानकारी in hindi, फायदे, लाभ, जोरल एम1 टैबलेट का उपयोग, इस्तेमाल कैसे करें, कब लें, कैसे लें, कितना लें, खुराक, Zoryl M1 Tablet डोज, ओवरडोज, साइड इफेक्ट्स, नुकसान, दुष्प्रभाव और सावधानियां।

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Shikha Patel
दवाइयां A-Z, ड्रग्स और हर्बल अगस्त 31, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें

Clonafit Tablet : क्लोनाफिट टैबलेट क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

क्लोनाफिट टैबलेट जानकारी in hindi, फायदे, लाभ, क्लोनाफिट टैबलेट का उपयोग, इस्तेमाल कैसे करें, कब लें, कैसे लें, कितना लें, खुराक, Clonafit Tablet डोज, ओवरडोज, साइड इफेक्ट्स, नुकसान, दुष्प्रभाव और सावधानियां।

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Shikha Patel
दवाइयां A-Z, ड्रग्स और हर्बल अगस्त 31, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें

Tusq-D Lozenges : टस्क-डी लॉजेंजेस क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

टस्क-डी लॉजेंजेस जानकारी in hindi, फायदे, लाभ, टस्क-डी लॉजेंजेस का उपयोग, इस्तेमाल कैसे करें, कब लें, कैसे लें, कितना लें, खुराक, Tusq-D Lozenges डोज, ओवरडोज, साइड इफेक्ट्स, नुकसान, दुष्प्रभाव और सावधानियां।

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Shikha Patel
दवाइयां A-Z, ड्रग्स और हर्बल अगस्त 28, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें

Drotin Plus Tablet : ड्रोटिन प्लस टैबलेट क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

ड्रोटिन प्लस टैबलेट की जानकारी in hindi, दवा के साइड इफेक्ट क्या है, ड्रोटावेरिन और पैरासिटामोल दवा किस काम में आती है, रिएक्शन, उपयोग, Drotin Plus Tablet

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Shayali Rekha
दवाइयां A-Z, ड्रग्स और हर्बल अगस्त 28, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें

Recommended for you

हृदय रोगों से जुड़े मिथक

जानें हृदय स्वास्थ्य से जुड़े मिथक को लेकर क्या कहते हैं एक्सपर्ट

के द्वारा लिखा गया Shayali Rekha
प्रकाशित हुआ सितम्बर 28, 2020 . 7 मिनट में पढ़ें
हेल्दी हार्ट के लिए क्या करें?

वर्ल्ड हार्ट डे: हेल्दी हार्ट के लिए फॉलो करें ऐसा लाइफस्टाइल, कम होगा हार्ट डिजीज का खतरा

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Manjari Khare
प्रकाशित हुआ सितम्बर 3, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें
एजेक्ट एमआर टैबलेट

Drotin-M Tablet : ड्रोटिन-एम टैबलेट क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Shayali Rekha
प्रकाशित हुआ अगस्त 31, 2020 . 6 मिनट में पढ़ें
सेटसिप एल टैबलेट

Cetcip L Tablet : सेटसिप एल टैबलेट क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Shikha Patel
प्रकाशित हुआ अगस्त 31, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें