home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

Neopeptine: निओपेपटीन क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

फंक्शन|डोसेज|उपयोग|साइड इफेक्ट्स|सावधानी और चेतावनी|रिएक्शन|स्टोरेज
Neopeptine: निओपेपटीन क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

फंक्शन

निओपेपटीन (Neopeptine) कैसे काम करती है?

निओपेपटीन (Neopeptine) एक प्रकार का डायजेस्टिव एंजाइम है। निओपेपटीन (Neopeptine) का उपयोग बच्चों में कब्ज की समस्या, गैस की समस्या, कोलिक पेन या फिर पेट की अन्य समस्या से छुटकारा पाने के लिए किया है। बच्चे दूध पीने के बाद कई बार असहज महसूस करते हैं। ऐसा गैस की समस्या के कारण भी हो सकता है।

कुछ बच्चों को तीन से चार दिन तक स्टूल पास नहीं होता है, तब भी डॉक्टर निओपेपटीन (Neopeptine) लिक्विड लेने की सलाह दे सकते हैं। निओपेपटीन (Neopeptine) में विभिन्न प्रकार एंजाइम होते हैं, जो पेट की समस्या से राहत देने का काम करते हैं।

इस दवा का उपयोग पेट फूलने की समस्या और खाने के बाद पेट में उत्पन्न हुई अहजता को दूर करने के लिए भी किया जाता है। निओपेपटीन (Neopeptine) कॉम्प्लेक्स फूड को सिंपल फॉम में ब्रेक करने का काम करता है।

ये मसल्स को रिलैक्स करके कोलिक पेन को कम करने का काम करता है। इसमें मौजूद करावे ऑयल में माइल्ड एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टी होती है। ये पाचन की क्रिया को बढ़ाकर भूख को भी बढ़ाता है। पपायन कॉम्पलेक्स प्रोटीन को तोड़ने का काम करता है।

और पढ़ें – Diclowin Plus Tablet : डाइक्लोविन प्लस टैबलेट प्लस टैबलेट क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

निओपेपटीन (Neopeptine) का कंपोजीशन क्या है ?

निओपेपटीन (Neopeptine) में निम्न कंपोजीशन होता है,

  • पपायन (Papain) -10 mg
  • डिल तेल ( Dill Oil)- 2 mg
  • सौंफ का तेल ( Anise Oil)- 2 mg
  • करावे ऑयल (Caraway oil) – 2 mg
  • अल्फा एमाइलेज

निओपेपटीन (Neopeptine) का उपयोग डॉक्टरी सलाह के बाद ही करें। अगर बच्चे को पेट में समस्या होती है तो बेहतर होगा कि पहले डॉक्टर से जांच कराएं और फिर बच्चे को दवा दें।

और पढ़ें – Flexura D: फ्लेक्सुरा डी क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

डोसेज

निओपेपटीन (Neopeptine) का सामान्य डोज क्या है?

निओपेपटीन (Neopeptine) लेने की सलाह जब डॉक्टर देगा, तभी उसका उपयोग करें। निओपेपटीन (Neopeptine) की मार्केट में कैप्सूल , लिक्विड और ड्रॉप उपलब्ध है। डॉक्टर जांच के बाद आपको निओपेपटीन (Neopeptine) की कौन सी खुराक लेनी है, इस बारे में जानकारी देगा।

  • निओपेपटीन (Neopeptine) कैप्सूल की डोज वयस्कों के लिए – खाने के बाद दवा का दो बार सेवन।
  • निओपेपटीन (Neopeptine) लिक्विड का डोज एक साल से कम के बच्चे के लिए – दिन में 5 एमएल दो खुराक में।
  • निओपेपटीन (Neopeptine) लिक्विड का डोज एक साल से अधिक उम्र के बच्चों के लिए – दिन भर में 12 ड्रॉप दो खुराक में।

डॉक्टर निओपेपटीन (Neopeptine) लिक्विड में पानी मिलाकर लेने की सलाह दे सकता है। दवा में कितना पानी मिलाना है, इस बारे में डॉक्टर से जानकारी जरूर प्राप्त करें। उपरोक्त दी गई जानकारी चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं है। आपको डॉक्टर निओपेपटीन डोज की जितनी मात्रा लेने को कहे, उससे कम या फिर ज्यादा डोज लेने का प्रयास न करें।

और पढ़ें – Meganeuron OD Plus Capsule : मेगान्यूरॉन ओडी प्लस कैप्सूल क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

नेओपेपटिन (Neopeptine) की खुराक मिस हो जाए तो क्या करूं?

यदि आप सही समय पर निओपेपटीन (Neopeptine) की खुराक नहीं ले पाएं तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। आपको जब भी डोज लेने के बारे में याद आए, आप सेवन कर सकते हैं। दो डोज को लेने के समय के बीच गैप जरूर रखें। इस दवा का सेवन बच्चों के लिए भी किया जाता है तो बेहतर होगा कि दवा देने में लापरवाही न करें।

अगर आप डोज मिस कर देंगे तो बच्चे को समय से राहत नहीं मिल पाएगी और आपकी परेशानी भी बढ़ सकती है। बेहतर होगा कि दवा का डोज सही समय पर दें। अधिक जानकारी के लिए एक बार डॉक्टर से जरूर पूछ लें।

और पढ़ें – Ascoril LS Syrup: एस्कोरिल एलएस सिरप क्या है? जानिए इसके उपयोग, डोज और सावधानियां

ओवरडोज या आपात स्थिति में मुझे क्या करना चाहिए ?

निओपेपटीन का ओवरडोज होने के बाद शरीर में दुष्प्रभाव दिख सकते हैं। अगर आपको दवा के ओवरडोज के बाद किसी भी तरह की परेशानी हो रही है या फिर बच्चा ज्यादा रो रहा है तो तुरंत डॉक्टर को इस बारे में बताएं। दवा का ज्यादा सेवन करने से हल्के से लेकर अधिक गंभीर दुष्प्रभाव भी दिख सकते हैं। दवा के सेवन को लेकर सतर्कता बरतें।

उपयोग

निओपेपटीन (Neopeptine) का इस्तेमाल कैसे करना चाहिए?

निओपेपटीन (Neopeptine) का उपयोग ओरली किया जाता है। पेट में समस्या होने पर डॉक्टर आपको सिरप ड्रॉप या फिर कैप्सूल लेने की सलाह दे सकते हैं। निओपेपटीन (Neopeptine) को खाने के बाद लेने की सलाह दी जाती है।

अगर आप निओपेपटीन लिक्विड ले रहे हैं तो उसमे पानी मिलाया जा सकता है। ऐसा तभी करें जब डॉक्टर आपसे कहे। कुछ समस्याओं के चलते इस ड्रग का उपयोग किया जाता है।

डॉक्टर इस दवा का सेवन करने की सलाह विभिन्न तरीके से दे सकते हैं। इस बारे में डॉक्टर से जरूर पूछ लें कि दवा का उपयोग कैसे करना है।

और पढ़ें : Volini Gel: वॉलिनी जेल क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

साइड इफेक्ट्स

निओपेपटीन (Neopeptine) के क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं ?

निओपेपटीन (Neopeptine) का इस्तेमाल करने से कुछ साइड इफेक्ट्स भी सामने आ सकते हैं। हो सकता है कि यहां पर सभी साइड इफेक्ट्स न दिए हो, अगर आपको कुछ परेशानी महसूस होती है तो डॉक्टर को जरूर बताएं।

ऐसा जरूरी नहीं कि है कि उपरोक्त दिए गए साइड इफेक्ट्स सभी व्यक्तियों में नजर आएं। कुछ लोगों में कम या फिर अधिक साइड इफेक्ट्स भी दिख सकते हैं। हो सकता है कि आपको दवा के सेवन के बाद किसी भी प्रकार की समस्या न हो, इसलिए दवा के साइड इफेक्ट्स को लेकर परेशान न होए।

अगर आपको दवा के सेवन के बाद कुछ समस्या महसूस हो रही है तो तुरंत डॉक्टर को बताएं। दवा का सेवन करने के बाद कुछ साइड इफेक्ट्स समय के साथ ही ठीक भी हो जाते हैं।

और पढ़ें : cital syrup: सिटल सिरप क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

सावधानी और चेतावनी

निओपेपटीन (Neopeptine) का इस्तेमाल करने से पहले मुझे क्या जानना चाहिए ?

निओपेपटीन (Neopeptine) का इस्तेमाल करने से पहले आपको कुछ बातों की जानकारी होना बहुत जरूरी है, जानिए क्या हैं वे बातें।

  • हर्बल और कॉम्प्लिमेंट्री मेडिसिन लेने के दौरान अन्य दवा के सेवन से पहले डॉक्टर से राय जरूर लें। कई बार दवाएं परस्पर रिएक्शन कर जाती हैं, जिससे कई साइड इफेक्ट्स देखने को मिल सकते हैं।
  • हो सकता है कि आपको दवा के किसी इंग्रीडिएंट से एलर्जी हो रही है, अगर ऐसी समस्या है तो दवा का सेवन तुरंत बंद कर दें और इस बारे में तुरंत डॉक्टर को बताएं। हो सकता है कि डॉक्टर आपको अन्य दवा का सेवन करने की सलाह दें।
  • किसी प्रकार की मेडिकल कंडिशन के दौरान निओपेपटीन (Neopeptine) का अधिक सेवन पेट में ऐंठन, दस्त या मतली की समस्या पैदा कर सकता है। बेहतर होगा डॉक्टर से इस बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करें।

और पढ़ें: Cofsils: कोफसिल्स क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

क्या प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान निओपेपटीन (Neopeptine) को लेना सुरक्षित है?

फिलहाल इस विषय पर पर्याप्त अध्ययन न होने के कारण इस बात की पुष्टि नहीं की जा सकती कि निओपेपटीन प्रेग्नेंसी और ब्रेस्टफीडिंग के दौरान कितनी हानिकारक या फायदेमंद हो सकती है। इसकी अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

अमेरिकी फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (FDA) के मुताबिक, निओपेपटीन को प्रेग्नेंसी रिस्क कैटेगरी में ‘N’ में है।

FDA प्रेग्नेंसी रिस्क कैटेगरी की लिस्ट नीचे दी गई है –

  • A= कोई खतरा नहीं
  • B= कुछ अध्ययनों में खतरा पाया गया
  • C= कुछ खतरे हो सकते हैं
  • D= खतरे के पॉजिटिव एविडेंस मौजूद हैं
  • X= Contraindicated, (कॉन्ट्रेनडिकेटेड)
  • N= पता नहीं

इसके अलावा अगर आप गर्भधारण करने का सोच रही हैं तो भी अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से सलाह लें।

रिएक्शन

कौन-सी दवाइयां निओपेपटीन (Neopeptine) के साथ रिएक्शन कर सकती हैं?

निओपेपटीन (Neopeptine) कुछ दवाओं के साथ रिएक्शन भी कर सकता है। अगर आप निओपेपटीन ड्रग का सेवन कर रहे हैं तो डॉक्टर को पहले से ली जा रही दवाओं के बारे में भी उन्हें बताएं। अगर आप हर्बल दवा का सेवन कर रहे हैं तो इस बारे में भी डॉक्टर को जरूर बताएं। अपनी सुरक्षा के लिए दवा लेते समय सावधानी जरूर रखें।

  • अगर आप थायरॉइड की दवा का सेवन कर रहे हैं तो निओपेपटीन ड्रग को लेने के चार घंटे पहले थायरॉइड की दवा का सेवन करें।
  • निओपेपटीन (Neopeptine) का एल्कोहॉल के साथ भी रिएक्शन हो सकता है। इससे मरीज की तबियत खराब हो सकती है।
  • निओपेपटीन का रिएक्शन खाने के साथ ही भी हो सकता है। दवा का सेवन कर रहे हैं तो डॉक्टर से ये जरूर पूछ लें कि दवा का सेवन किस प्रकार के खाने के साथ नहीं करना है या किन चीजों को पूरी तरह अवॉयड करना है।
  • निओपेपटीन (Neopeptine) का सेवन कुछ हेल्थ कंडिशन में करने से समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। अगर आपकी किसी प्रकार की कोई हेल्थ कंडीशन है तो इस बारे में डॉक्टर को जरूर बताएं। एक्यूट पैंक्रियाटिटीज (Acute pancreatitis),पैंक्रियाज क्रॉनिक डिसीज (Chronic diseases of pancreas) के पेशेंट को इस दवा का सेवन नहीं करना चाहिए। इस बारे में अपने डॉक्टर से जरूर पूछ लें।

और पढ़ें – Nitrofurantoin Capsule: नाइट्रोफ्यूरंटाइन कैप्सूल क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

क्या निओपेपटीन (Neopeptine) भोजन या एल्कोहॉल के साथ रिएक्शन करती है?

निओपेपटीन (Neopeptine) का सेवन करने के बाद शराब का सेवन न करें। ऐसा करने से आपको अधिक नींद या फिर चक्कर आने की समस्या हो सकती है। कई बार गंभीर समस्याएं भी सामने आ सकती हैं। बेहतर होगा कि दवा के सेवन के दौरान एल्कोहॉल न लें।

इसके अलावा भोजन के साथ या बाद में निओपेपटीन का सेवन किया जा सकता है। कई दवाओं को डॉक्टरी सलाह के साथ खाने के बाद या पहले ही लिया जाता है। अधिक जानकारी के लिए आप चाहें तो डॉक्टर या फार्मासिस्ट से संपर्क कर सकते हैं।

और पढ़ें – Felicita OD Capsule: फेलिसिटा ओडी कैप्सूल क्या है? जानिए इसका उपयोग और साइड इफेक्ट्स

निओपेपटीन (Neopeptine) हेल्थ कंडिशन पर क्या असर डालती है?

हर दवा के फायदे और नुकसान दोनों ही होते हैं लेकिन यह सभी मरीज की स्वास्थ्य स्थिति और बीमारी पर निर्भर करते हैं। इसीलिए डॉक्टर दवा लेने की सलाह तभी देते हैं जब उसके नुकसान से ज्यादा फायदों की संभावना हो।

निओपेपटीन आपकी हेल्थ कंडिशन को कई तरह से प्रभावित कर सकती है जैसे अगर आपको गंभीर बीमारी जैसे गुर्दे, जिगर और हृदय रोग है तो यह आपकी हेल्थ को और खराब कर सकती है। हालांकि, अधिक जानकारी व बेहतर परिणामों के लिए डॉक्टर से सलाह लें।

और पढ़ें : Nurokind: न्यूरोकाइंड क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

स्टोरेज

निओपेपटीन (Neopeptine) को कैसे करूं स्टोर?

निओपेपटीन (Neopeptine) की विभिन्न प्रोडक्ट को स्टोर करने के लिए अलग-अलग स्टोरेज की जरूरत पड़ सकती है। आप जब भी निओपेपटीन खरीदें, एक बार पैकेज पर स्टोरेज को लेकर लिखीं जरूरी सावधानियां पढ़ लें।

पैकेज पर लिखें निर्देशों का पालन करना जरूरी है। निओपेपटीन (Neopeptine) को रूम टेम्प्रेचर पर स्टोर करें और साथ ही उसे डायरेक्ट सनलाइट से भी बचाएं। निओपेपटीन को बाथरूम और फ्रीजर में रखने की भूल न करें। सुरक्षा के लिए दवा को बच्चों और जानवरों की पहुंच से दूर रखें। अधिक जानकारी के लिए अपने फार्मासिस्ट से संपर्क करें।

और पढ़ें – Deplatt-CV Capsule : डेप्लॉट-सीवी कैप्सूल क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

निओपेपटीन किस रूप में उपलब्ध है?

  • ड्रॉप
  • सिरप
  • कैप्सूल

ऊपर दी गई जानकारी चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं है। इसलिए किसी ड्रग का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से परामर्श जरूर करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

neopeptine.:  https://www.drugs.com/international/neopeptine.html Accessed on 14/6/2020

neopeptine:  https://www.ndrugs.com/?s=neopeptine&t=dosage Accessed on 14/6/2020

ENZYME PREPARATIONS     http://www.fao.org/3/A0691E07.htmAccessed on 14/6/2020

neopeptine:    https://www.fda.gov/media/97853/downloadAccessed on 14/6/2020

लेखक की तस्वीर badge
Bhawana Awasthi द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 20/01/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड