Deplatt-CV Capsule : डेप्लॉट-सीवी कैप्सूल क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

चिकित्सक द्वारा समीक्षित | द्वारा

अपडेट डेट अगस्त 10, 2020 . 6 मिनट में पढ़ें
अब शेयर करें

फंक्शन

डेप्लॉट-सीवी कैप्सूल (Deplatt-CV Capsule) कैसे काम करती है?

डेप्लॉट-सीवी कैप्सूल (Deplatt-CV Capsule) एक संयोजन दवा है, जो हाइपरलिपिडिमिया (hyperlipidemia) और हृदय रोगों से पीड़ित रोगियों के उपचार के लिए इस्तेमाल की जा सकती है। इस कैप्सूल के सेवन से स्ट्रोक, हार्ट अटैक, पेरिफेरल वस्कुलर डिजीज (peripheral vascular disease), एनजाइना (angina), जैसी जटिलताओं के जोखिम कम होता है। जब तक कि डॉक्टर द्वारा निर्देशित न किया जाए, यह दवा 12 वर्ष से कम आयु के रोगियों में उपयोग के लिए अनुशंसित नहीं है। इस कैप्सूल में तीन मुख्य एक्टिव इंग्रिडेंट पाए जाते हैं-

एटोरवास्टेटिन (Atorvastatin)

इसमें मौजूद एटोरवास्टेटिन “खराब” कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल) की मात्रा को कम करके और आपके रक्त में “अच्छे” कोलेस्ट्रॉल (एचडीएल) की मात्रा को बढ़ाकर काम करता है। कोलेस्ट्रॉल का उच्च स्तर रक्त वाहिकाओं की संकीर्णता (एथेरोस्क्लेरोसिस) का कारण बन सकता है। कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होने से दिल की बीमारियों की संभावना कम हो जाती है और आपको लंबे समय तक स्वस्थ रहने में मदद मिलती है।

एस्पिरिन/एसिटाइलसैलिसिलिक एसिड (Aspirin/Acetylsalicylic acid)

इसके अलावा, इसमें एस्पिरिन भी शामिल हैं, जो ब्लड क्लॉट्स को रोकता है।

क्लोपिडोग्रेल (Clopidogrel)

क्लोपिडोग्रेल दवाओं के एक समूह से संबंधित है जिसे एंटीप्लेटलेट मेडिसिनल प्रोडक्ट के रूप में जाना जाता है।

और पढ़ें : Cetirizine : सिट्रिरिजिन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

डोसेज

डेप्लॉट-सीवी कैप्सूल (Deplatt-CV Capsule) की सामान्य डोज क्या है?

इस्केमिक स्ट्रोक (Ischemic Stroke) के लिए सामान्य वयस्क खुराक

  • एक दिन में 50 से 325 मिलीग्राम डॉक्टर द्वारा लंबे समय तक उपचार के लिए निर्देशित की जा सकती है।

एनजाइना पेक्टोरिस (Angina Pectoris) के लिए सामान्य वयस्क खुराक

  • दिन में एक बार इनिशियल डोज के रूप में 75 मिलीग्राम से 325 मिलीग्राम निर्देशित की जा सकती है।

रेवास्क्युलराइजेशन (Revascularization) प्रक्रियाओं के लिए सामान्य वयस्क खुराक – प्रोफिलैक्सिस

कोरोनरी आर्टरी बाईपास ग्राफ्ट (CABG) के लिए:

  • प्रक्रिया के 6 घंटे बाद, 325 मिलीग्राम मौखिक रूप से दिन में एक बार लेने की सलाह दी जाती है। यह ट्रीटमेंट एक साल या लगातार चलता रहता है।

पर्क्यूटेनियस ट्रांसल्युमिनल कोरोनरी एंजियोग्राफी (PTCA) के लिए:

  • 325 मिलीग्राम सर्जरी से 2 घंटे पहले, फिर 160 से 325 मिलीग्राम दिन में एक बार।

कैरोटीड एंडेर्टेक्टोमी के लिए:

  • दिन में एक बार 80 मिलीग्राम और सर्जरी से पहले दिन में दो बार 650 मिलीग्राम तक डॉक्टर दवा को लेना निर्देशित कर सकते हैं।

इस दवा के डोज के लिए आपको अपने डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए। बिना डॉक्टर के परामर्श के आपको किसी भी दवा का सेवन नहीं करना चाहिए।

और पढ़ें : Pulmoclear: पलमोक्लिअर क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

डेप्लॉट-सीवी कैप्सूल (Deplatt-CV Capsule) की खुराक मिस हो जाए तो क्या करें?

डेप्लॉट-सीवी कैप्सूल (Deplatt-CV Capsule) आमतौर पर एक दीर्घकालिक उपचार के रूप में सलाह दी जाती है। आपको इसे तब तक लेना जारी रखना चाहिए जब तक कि आपके डॉक्टर ने आपको बता दिया हो, भले ही आप ठीक महसूस करें। यदि आप दवा खाना छोड़ देते हैं तो आपकी स्थिति बदतर हो सकती है।

डेप्लॉट-सीवी कैप्सूल (Deplatt-CV Capsule) की खुराक अगर गलती से छूट जाए या उसका समय मिस हो जाए तो जितनी जल्दी आपको याद आए, वैसे ही आपको दवा का सेवन कर लेना चाहिए। लेकिन, यदि आपके अगली डोज का समय हो गया है तो मिस हुई डोज को छोड़ दें। लेकिन दवा का डबल डोज एक साथ ना लें। इससे स्वाथ्य को नुकसान हो सकता है।

और पढ़ें : Ibugesic Plus : इबूगेसिक प्लस क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

ओवरडोज या आपात स्थिति में मुझे क्या करना चाहिए?

अगर गलती से आपने डेप्लॉट-सीवी कैप्सूल (Deplatt-CV Capsule) का ओवर डोज ले लिया है तो आपको तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए। कैप्सूल का ओवरडोज लेने से सुस्ती, जी मिचलाना, तेजी से साँस लेना, तेज या अनियमित दिल की धड़कन, सांस लेने में कठिनाई, पेट-दर्द, उल्टी जैसे कई असामान्य लक्षण आपको दिख सकते हैं। ऐसी स्थिति में तुरंत डॉक्टर को दिखाएं। ओवरडोज की स्थिति में मेडिकल इमरजेंसी की जरुरत पड़ सकती है।

और पढ़ें : Pulmoclear: पलमोक्लिअर क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

उपयोग

डेप्लॉट-सीवी कैप्सूल (Deplatt-CV Capsule) का इस्तेमाल कैसे करना चाहिए?

  • इस दवा को हमेशा वैसा ही लें जैसा कि आपके डॉक्टर ने आपको बताया है।
  • हालांकि, इस कैप्सूल का सेवन भोजन के साथ या बिना भोजन के भी किया जा सकता है। पेट खराब होने पर पेट की जलन को कम करने के लिए कैप्सूल को भोजन के साथ लें।
  • डेप्लॉट-सीवी कैप्सूल (Deplatt-CV Capsule) को तोड़े, चबाएं या कुचले नहीं, इसे सीधा पानी के साथ निगल लें।
  • कैप्सूल लेने के बाद 30 मिनट तक लेटे नहीं।
  • दवा की खुराक को खुद से न बदलें डॉक्टर ने दवा की जितनी डोज निर्धारित की है, उतनी ही लें।
  • ट्रीटमेंट कोर्स पूरा होने तक दवा लगातार लेते रहें। उपचार अवधि से पहले दवा लेना बंद करने से स्थिति खराब हो सकती है।
और पढ़ें : Ibugesic Plus : इबूगेसिक प्लस क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

साइड इफेक्ट्स

डेप्लॉट-सीवी कैप्सूल (Deplatt-CV Capsule) के क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

एलर्जी रिएक्शन : यदि आपको इस दवा की एलर्जी की प्रतिक्रिया के रूप में पित्ती; सांस लेने में कठिनाई; आपके चेहरे, होंठ, जीभ या गले में सूजन आदि दिखाई दे। तो तुंरत डॉक्टर को दिखाएं।

सभी दवाओं की तरह, इस दवा का दुष्प्रभाव हो सकता है। हालांकि, जरूरी नहीं है कि हर कोई इन लक्षणों को महसूस करे। इस दवा का उपयोग करना बंद कर दें और अपने डॉक्टर को रिपोर्ट करें यदि आपको:

  • भ्रम, मतिभ्रम, तेजी से साँस लेने की समस्या हो,
  • गंभीर मतली, उल्टी, या पेट में दर्द हो,
  • खूनी या टार जैसा स्टूल,
  • खांसते समय खून आए
  • उल्टी जो कॉफी के रंग की तरह हो,
  • 3 दिनों से अधिक समय तक रहने वाला बुखार;
  • सूजन, या दर्द जो 10 दिनों से अधिक समय तक रहता है।

डेप्लॉट-सीवी कैप्सूल (Deplatt-CV Capsule) के आम दुष्प्रभाव में शामिल हो सकते हैं:

  • पेट में परेशानी या गड़बड़ी,
  • उनींदापन,
  • हल्का सिरदर्द आदि।

ऊपर बताए गए दुष्प्रभाव के अलावा भी कुछ साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। अगर आपको दवा के इस्तेमाल के दौरान यदि कोई भी असामान्य लक्षण दिखें, तो डॉक्टर से तुरंत संपर्क करें।

और पढ़ें : Clobetasol : क्लोबेटासोल क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

सावधानी और चेतावनी

डेप्लॉट-सीवी कैप्सूल (Deplatt-CV Capsule) का इस्तेमाल करने से पहले मुझे क्या जानना चाहिए?

गैस्ट्रो-इंटेस्टिनल संबंधी रोग

इस दवा के उपयोग से रक्तस्राव का खतरा बढ़ सकता है, इसलिए पेप्टिक अल्सर रोग या किसी भी गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ब्लीडिंग के रोगियों में यह दवा उपयोग के लिए अनुशंसित नहीं है। डॉक्टर को किसी भी असामान्य लक्षण को प्रायोरिटी पर रिपोर्ट करें। नैदानिक ​​स्थिति के आधार पर कुछ मामलों में एक प्रॉपर डोज एडजस्टमेंट की आवश्यकता हो सकती है।

ब्लीडिंग डिसऑर्डर

इस दवा के उपयोग से ब्लीडिंग का खतरा बढ़ सकता है, इसलिए रक्तस्राव विकारों वाले रोगियों में सावधानी के साथ उपयोग किया जाना चाहिए। यदि आपको कोई गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल डिजीज या कोई इंजरी है तो डॉक्टर को जरूर बताएं। इस दवा के साथ ट्रीटमेंट के दौरान प्लेटलेट्स काउंट की करीबी निगरानी आवश्यक है।

ब्लड शुगर लेवल में बदलाव

यह दवा रक्त शर्करा के स्तर में बदलाव का कारण बन सकती है। यह जोखिम विशेष रूप से डायबिटीज मेलेटस वाले रोगियों में अधिक है। इस दवा को सेवन में लाने के दौरान ब्लड शुगर लेवल की करीबी निगरानी आवश्यक है।

शराब का ज्यादा सेवन

इस दवा का उपयोग उन रोगियों में सावधानी के साथ किया जाना चाहिए जो ज्यादा मात्रा में शराब का सेवन करते हैं।

मायोपैथी और रबडोमायोलिसिस (Myopathy and Rhabdomyolysis)

यह दवा कुछ रोगियों में मांसपेशियों के टूटने और रबडोमायोलिसिस का कारण बन सकती है। यह एक ऐसी स्थिति है जो घातक हो सकती है। यह गंभीर थकान और कमजोरी जैसे लक्षण पैदा कर सकती है। यह जोखिम विशेष रूप से बुजुर्ग रोगियों और सक्रिय मांसपेशी विकारों वाले रोगियों में अधिक है। किसी भी असामान्य लक्षण को तुरंत डॉक्टर को बताएं।

किडनी की बीमारी

प्रतिकूल प्रभावों के बढ़ते जोखिम के कारण किडनी की बीमारियों वाले रोगियों में इस दवा का उपयोग सावधानी के साथ किया जाना चाहिए। इस दवा को प्राप्त करते समय किडनी फंक्शन की निगरानी आवश्यक है।

ड्राइविंग या ऑपरेटिंग मशीनरी

इस दवा के उपयोग से कुछ रोगियों में उनींदापन या चक्कर आ सकता है। यह सलाह दी जाती है कि यदि आप इस दवा के साथ उपचार के दौरान इनमें से किसी भी लक्षण का अनुभव करते हैं, तो आप वाहन या ऑपरेटिंग मशीनरी चलाने जैसी कोई भी गतिविधि न करें।

दमा (asthma)

रोगी की स्थिति बिगड़ने के बढ़ते जोखिम के कारण एस्पिरिन के प्रति संवेदनशील अस्थमा की मेडिकल हिस्ट्री वाले रोगियों में इस दवा का उपयोग करने की सलाह नहीं दी जाती है।

बच्चों में उपयोग

यह दवा 12 वर्ष से कम उम्र के रोगियों में उपयोग के लिए अनुशंसित नहीं है क्योंकि उपयोग की सुरक्षा और प्रभावकारिता नैदानिक ​​रूप से स्थापित नहीं है। हालाँकि, यदि दवा के जोखिम काफी कम हो, तो आपका डॉक्टर इस दवा को लिख सकता है। ऐसे मामले में, किसी भी प्रतिकूल प्रभाव के लिए रोगी की बारीकी से निगरानी की जानी चाहिए।

एलर्जी

यदि आपको कैप्सूल में मौजूद एस्पिरिन/एसिटाइलसैलिसिलिक एसिड (Aspirin/Acetylsalicylic acid + Clopidogrel), एटोरवास्टेटिन (Atorvastatin) और क्लोपिडोग्रेल (Clopidogrel) से एलर्जी है, तो दवा का इस्तेमाल न करें।

हैलो स्वास्थ्य का न्यूजलेटर प्राप्त करें

मधुमेह, हृदय रोग, हाई ब्लड प्रेशर, मोटापा, कैंसर और भी बहुत कुछ...
सब्सक्राइब' पर क्लिक करके मैं सभी नियमों व शर्तों तथा गोपनीयता नीति को स्वीकार करता/करती हूं। मैं हैलो स्वास्थ्य से भविष्य में मिलने वाले ईमेल को भी स्वीकार करता/करती हूं और जानता/जानती हूं कि मैं हैलो स्वास्थ्य के सब्सक्रिप्शन को किसी भी समय बंद कर सकता/सकती हूं।

क्या प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान डेप्लॉट-सीवी कैप्सूल (Deplatt-CV Capsule) को लेना सुरक्षित है?

गर्भावस्था के दौरान उपयोग करने के लिए डेप्लॉट-सीवी कैप्सूल (Deplatt-CV Capsule) बेहद असुरक्षित है। गर्भवती महिलाओं और जानवरों पर हुए अध्ययन से पता चलता है कि दवा का उपयोग विकासशील बच्चे पर हानिकारक प्रभाव डाल सकती है। स्तनपान के दौरान डेप्लॉट-सीवी कैप्सूल (Deplatt-CV Capsule) का उपयोग करना संभव नहीं है। सीमित मानव डेटा से पता चलता है कि दवा ब्रेस्ट मिल्क के जरिए शिशु को नुकसान पहुंचा सकती है। इन दोनों ही स्थिति में दवा का सेवन बिना डॉक्टरी सलाह के नहीं किया जाना चाहिए।

और पढ़ें : Clonidine : क्लोनिडीन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

रिएक्शन

कौन-सी दवाइयां डेप्लॉट-सीवी कैप्सूल (Deplatt-CV Capsule) के साथ रिएक्शन कर सकती हैं?

सभी दवाएं हर व्यक्ति से अलग-अलग इंटरैक्ट करती हैं। किसी भी दवा को शुरू करने से पहले आपको अपने डॉक्टर के साथ सभी संभावित इंटरैक्शन की जांच करनी चाहिए। यह कैप्सूल नीचे लिखी इन दवाओं के साथ रिएक्ट कर सकती है। जैसे-

और पढ़ें : Atorvastatin : एटोरवास्टेटिन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

क्या डेप्लॉट-सीवी कैप्सूल (Deplatt-CV Capsule) भोजन या शराब के साथ रिएक्शन करती है?

गंभीर गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल रक्तस्राव, चक्कर आना, थकान, कमजोरी, आदि जैसे गंभीर दुष्प्रभावों के जोखिम के कारण इस दवा के साथ उपचार के दौरान एल्कोहॉल के सेवन की सिफारिश नहीं की जाती है। इस दवा को लेते समय चकोतरे के जूस का सेवन करने की सलाह नहीं दी जाती है। मांसपेशियों में दर्द और कमजोरी, बुखार, ठंड लगना, जोड़ों में सूजन, त्वचा पर लाल चकत्ते, मतली, उल्टी जैसे लक्षण दिखने पर डॉक्टर को सूचित किया जाना चाहिए। इस विषय में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

और पढ़ें : Saridon: सेरिडॉन क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

स्टोरेज

डेप्लॉट-सीवी कैप्सूल (Deplatt-CV Capsule) को कैसे स्टोर करें?

डेप्लॉट-सीवी कैप्सूल (Deplatt-CV Capsule) को रूम टेम्पेरेचर में ही रखें। डायरेक्ट सन लाइट और नमी वाली जगहों पर में ना रखें। बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से दूर रखें। कैप्सूल के एक्सपायर होने के पहले ही इसका सेवन कर लें। इस कैप्सूल को डिस्पोज करने के तरीके के बारे में फॉर्मासिस्ट से सलाह लेनी चाहिए।

और पढ़ें : Acemiz Plus: एसमीज प्लस क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

किस रूप में उपलब्ध है?

यह दवा टैबलेट और कैप्सूल के रूप में उपलब्ध है।

इस आर्टिकल में बताए गए सभी दिशा-निर्देशों के बाद भी अपने डॉक्टर के द्वारा सलाह दिए जाने पर ही इस कैप्सूल का सेवन करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है

क्या यह आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद था?
happy unhappy
सूत्र

शायद आपको यह भी अच्छा लगे

Telmikind-AM Tablet : टेल्मिकाइंड एम टैबलेट क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

टेल्मिकाइंड एम टैबलेट जानकारी in hindi, फायदे, लाभ, टेल्मिकाइंड एम टैबलेट का उपयोग, इस्तेमाल कैसे करें, कब लें, कैसे लें, कितना लें, खुराक, Telmikind-AM Tablet डोज, ओवरडोज, साइड इफेक्ट्स, नुकसान, दुष्प्रभाव और सावधानियां।

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Shikha Patel
दवाइयां A-Z, ड्रग्स और हर्बल जुलाई 24, 2020 . 6 मिनट में पढ़ें

Strocit Plus Tablet : स्ट्रोसिट प्लस टैबलेट क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

स्ट्रोसिट प्लस टैबलेट जानकारी in hindi, फायदे, लाभ, स्ट्रोसिट प्लस टैबलेट का उपयोग, इस्तेमाल कैसे करें, कब लें, कैसे लें, कितना लें, खुराक, Strocit Plus Tablet डोज, ओवरडोज, साइड इफेक्ट्स, नुकसान, दुष्प्रभाव और सावधानियां।

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Shikha Patel
दवाइयां A-Z, ड्रग्स और हर्बल जुलाई 21, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें

क्या वेजीटेरियन या वेगन लोगों को स्ट्रोक का खतरा ज्यादा होता है?

वेजीटेरियन लोगों में हार्ट डिजीज का खतरा कम लेकिन स्ट्रोक का जोखिम ज्यादा रहता है, क्यों। शाकाहारी आहार से खाना के फायदे और नुकसान। Vegetarian diet in hindi

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Shikha Patel
फिटनेस, स्वस्थ जीवन मई 13, 2020 . 6 मिनट में पढ़ें

Thyroid storm: थायरॉयड स्टॉर्म क्या है?

थायरॉयड स्टॉर्म के कारण, thyroid storm in hindi, थायरॉयड स्टॉर्म के लक्षण जानें, thyroid storm treatment in hindi, थायरॉयड...

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pooja Daphal
के द्वारा लिखा गया Poonam
हेल्थ कंडिशन्स, स्वास्थ्य ज्ञान A-Z अप्रैल 11, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें

Recommended for you

हार्ट अटैक के बाद डायट-Heart Attack Recovery Diet- हार्ट अटैक के बाद डायट

हार्ट अटैक के बाद डायट का रखें खास ख्याल! जानें क्या खाएं और क्या न खाएं

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Anu sharma
प्रकाशित हुआ अगस्त 21, 2020 . 7 मिनट में पढ़ें
नाईट्रोकॉन्टिन 2.6 एमजी टैबलेट Nitrocontin 2.6 mg

Nitrocontin 2.6 mg : नाईट्रोकॉन्टिन 2.6 एमजी टैबलेट क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Shayali Rekha
प्रकाशित हुआ अगस्त 17, 2020 . 6 मिनट में पढ़ें
निकोरन 5 एमजी Nikoran 5 mg

Nikoran 5 mg : निकोरन 5 एमजी टैबलेट क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Shayali Rekha
प्रकाशित हुआ अगस्त 17, 2020 . 6 मिनट में पढ़ें
टोनैक्ट टैबलेट

Tonact Tablet : टोनैक्ट टैबलेट क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Shikha Patel
प्रकाशित हुआ जुलाई 28, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें