Cetirizine : सिट्रिरिजिन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

By Medically reviewed by Dr. Hemakshi J

सामान्य नाम: Cetirizine : सिट्रिरिजिन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां ब्रांड का नाम : केवल साधारण। कोई ब्रांड उपलब्ध नहीं है।

Know the basics

जानिए मूल बातें

सिट्रिरिजिन का उपयोग किसके लिए किया जाता है?

साइट्रिज़िन एक एंटीहिस्टामाइन है जिसका उपयोग एलर्जी के लक्षणों जैसे कि आंख आना, बहती नाक, आंख या नाम में खुजली होना, छींक आना और खुजली जैसी समस्याओं से राहत पाने के लिए किया जाता है। हमारे शरीर में एलर्जी की प्रतिक्रिया के लिए जिम्मेदार प्राकृतिक पदार्थ हिस्टामाइन को रोकने का काम करता है।

हालांकि, साइट्रिज़िन पित्त की रोकथाम या गंभीर एलर्जी जैसे आसनफैलेक्सिस की समस्याओं से राहत नहीं दिलाता है। इसलिए, अगर आपके डॉक्टर ने एलर्जी के उपचार के लिए एपिनेफ्रीन की सलाह दी है, तो हमेशा अपने पास एपिनेफ्रिन इंजेक्टर साथ रखें। इसकी जगह पर किसी दूसरी दवा का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

मैं सिट्रिजिन का इस्तेमाल कैसे करूं?

अगर सिट्रिरिजिन का इस्तेमाल सीधे काउंटर से कर रहें हैं यानी डॉक्टर की सलाह के बगैर अगर इसका इस्तेमाल कर रहें हैं तो इस दवा को लेने से पहले उसके पैकेज पर लिखे सभी दिशा-निर्देशों के अच्छे से पढ़ें। अगर कोई प्रश्न है, तो अपने फार्मासिस्ट से बात करें।

अगर चबाने वाली गोली का सेवन कर रहें हैं तो इस्तेमाल करने से पहले गोली को अच्छी तरह से चबाएं उसके बाद ही गोली को निगलें। इसके अलावा अगर घुलने वाली टैबलेट का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो टैबलेट को जीभ पर घुलने दें और फिर पानी के साथ या बिना पानी के निगल लें। वहीं अगर लिक्विड के तौर पर उपयोग कर रहे हैं, तो खुराक की मात्रा नापने के लिए दिए गए उपकरण से ही खुराक लें।

दवा की प्रत्येक खुराक उम्र, चिकित्सा स्थिति और उपचार की प्रतिक्रिया पर आधारित हो सकती है। इसलिए अपनी खुराक को बढ़ाएं या घटाएं नहीं।

अगर इसके लगातार सेवन से आपके एलर्जी के लक्षणों में सुधार नहीं होता है, तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

मैं सिट्रिजिन को कैसे स्टोर करूं?

साइट्रिज़िन के रखरखाव के लिए कमरे का तापमान सबसे बेहतर होता है। इसे धूप के सीधे प्रभाव या नमी में आने से बचाना होता है। साइट्रिज़िन को कभी भी बाथरूम या ठंडी जगह में न रखें। मार्केट में साइट्रिज़िन के अलग-अलग ब्रांड है जिन्हें स्टोर करने के लिए दिशा निर्देश भी अलग-अलग हो सकते हैं। जब भी साइट्रिज़िन खरीदें सबसे पहले उसके पैकेज पर लिखे जरूरी निर्देशों को अच्छे से पढ़े या फिर अपने डॉक्टर से इसके बारे में पूछें। सुरक्षा के लिहाज से आपको इसे बच्चों और जानवरों की पहुंच से दूर रखना चाहिए।

बिना निर्देश के साइट्रिज़िन को टॉयलेट या किसी नाले में न फेकें। अगर यह एक्सपायर हो चुका है या इसका इस्तेमाल नहीं करना है तो इसका इस्तेमाल न करें। इसकी अधिक जानकारी के लिए आप अपने डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें : Ibugesic Plus : इबूगेसिक प्लस क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

Know the precautions & warnings

सावधानियां और चेतावनियां

सिट्रिजिन का उपयोग करने से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए?

अगर आप प्रेग्नेंट हैं, प्रेग्नेंट होने की योजना बना रही हैं या ब्रेस्टफीडिंग करा रही हैं तो इसका सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह लें।

अगर साइट्रिज़िन से एलर्जी है तो इस दवा का उपयोग नहीं करना चाहिए।

साइट्रिज़िन का इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर से अपनी सभी मेडिकल स्थितियों के बारे में बताएं।

बड़ें उम्रदराज के वयस्कों को सामान्य खुराक से कम लेने की आवश्यकता हो सकती है। डॉक्टर के बताए गए निर्देशों का पालन करें।

अपने चिकित्सक को बताएं अगर नियमित रूप से किसी अन्य दवा का सेवन करते हैं। जैसे, अन्य एलर्जी की दवा, दर्द की दवा, नींद की गोलियां। इस तरह की अन्य दवाओं के साथ साइट्रिज़िन का सेवन करने से साइड इफेक्ट्स का खतरा बना रहता है।

क्या प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान सिट्रिजिन लेना सुरक्षित है?

प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान इसके इस्तेमाल करने से महिलाओं को किस तरह की परेशानियां हो सकती हैं इसके बारे में अभी कोई खास जानकारी नहीं है। ऐसे में इसके इस्तेमाल से पहले हमेशा अपने चिकित्सक से परामर्श करें। हालांकि, यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) ने प्रेग्नेंसी के दौरान इसके इस्तेमाल को लेकर इसे खतरे की ‘बी श्रेणी’ में रखा है।

नीचे एफडीए प्रेग्नेंसी से जुड़ी लिस्ट है:

  • =कोई जोखिम नहीं
  • बी=कुछ अध्ययनों में पाया गया है कि इसके कोई जोखिम नहीं है
  • सी=कुछ जोखिम हो सकते हैं
  • डी=जोखिम भरा हो सकता है
  • एक्स=इस बारे में मतभेद है
  • एन=कोई जानकारी नहीं है।

यह भी पढ़ें : Clobetasol : क्लोबेटासोल क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

Know the side effects

जानिए इसके साइड इफेक्ट्स

सिट्रिरिजिन के क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

ऐसे किसी भी लक्षण को आपको आप महसूस करते हैं तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें और इसका इस्तेमाल नहीं करेः

  • तेज या असमान दिल की धड़कन
  • कमजोरी, कंपकंपी या नींद की समस्या
  • गंभीर बेचैनी की भावना
  • उलझन
  • देखने में परेशानी होना
  • सामान्य से कम पेशाब करना या बिल्कुल नहीं

कुछ कम गंभीर दुष्प्रभाव के भी लक्षण देखे जा सकते हैं:

इसके इस्तेमाल के कारण होने वाले सभी दुष्प्रभाव यहां पर नहीं बताएं गए हैं। अगर आप किसी भी तरह का जोखिम महसूस करते हैं तो अपने डॉक्टर से बात करें।

यह भी पढ़ें : Aldosterone Test : एल्डोस्टेरोन टेस्ट क्या है?

Know the interactions

कौन सी दवाएं सिट्रिजिन के साथ इस्तेमाल की जा सकती हैं?

अगर आप किसी तरह की दवा का सेवन कर रहें है तो उसके साथ साइट्रिज़िन इस्तेमाल करने से पहले यह जरूर जानें कि उसके साथ इसका इस्तेमाल करने से आपको किस तरह के परेशानी हो सकती है। साथ ही यह आपके दवा के असर को भी प्रभावित कर सकता है। बिना डॉक्टर की सलाह के इसका सेवन न करें।

क्या भोजन या अल्कोहल के साथ सिट्रिजिन का इस्तेमाल किया जा सकता है?

अगर किसी भी दवा या अल्कोहल के साथ साइट्रिज़िन का सेवन किया जाए तो इसके परिणाम खतरनाक हो सकते हैं। इसलिए इसे किस तरह के खाद्य पदार्थों के साथ इस्तेमाल किया जा सकता है इसके बारे में अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से बातचीत करें।

सिट्रिजिन खाने से स्वास्थ्य पर किस तरह का प्रभाव पड़ सकता है?

साइट्रिज़िन का इस्तेमाल आपके सेहत के लिए कुछ मामलों में खतरनाक हो सकता है। इसका सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर और फार्मासिस्ट से अपने मौजूदा स्वास्थ्य स्थितियों के बारे में बात करें।

यह भी पढ़ें : Clonidine : क्लोनिडीन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

खुराक को समझें

नीचे दी गई जानकारी किसी चिकित्सक की सलाह पर नहीं है। इसका इस्तेमाल करने से पहले अपने चिकित्सक या फार्मासिस्ट से संपर्क करें।

इमरजेंसी या ओवरडोज़ होने की स्थिति में क्या करना चाहिए?

इमरजेंसी या ओवरडोज़ होने की स्थिति में अपने स्थानीय आपातकालीन सेवाओं को कॉल करें या अपने नजदीकी इमरजेंसी वॉर्ड जाएं।

क्या करना चाहिए अगर एक खुराक लेना भूल जाएं?

अगर साइट्रिज़िन की खुराक लेना भूल जाते हैं तो याद आने पर जल्द से जल्द अपनी खुराक लें। हालांकि, अगर इसके कुछ ही समय बाद आपको अपनी अगली खुराक लेनी हो तो इसे न लें और अपनी नियमित खुराक के अनुसार ही इसका सेवन करते रहें।

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सक सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है।

और पढ़ें : Dolo 650MG Tablet : डोलो 650 एमजी टैबलेट क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

अभी शेयर करें

रिव्यू की तारीख जुलाई 8, 2019 | आखिरी बार संशोधित किया गया नवम्बर 28, 2019