home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Domperidone : डोमपेरिडन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

डोमपेरिडन (Domperidone) क्या है?|दवा का उपयोग |फंक्शन |इस्तेमाल के लिए निर्देश|सावधानियां और चेतावनियां |जानिए इसके साइड इफेक्ट्स|इन जरूरी बातों को जानें|खुराक को समझें 
Domperidone : डोमपेरिडन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

डोमपेरिडन (Domperidone) क्या है?

दवा का नाम और केटेगरी

डोमपेरिडन (Domperidone) एक एंटी-एमैटिक्स” श्रेणी की दवा है।

ओटीसी (OTC) या प्रिस्क्रिप्शन ड्रग

डोमपेरिडन (Domperidone) ओवर-द-काउंटर मिलने वाला दवा है, लेकिन इसके सेवन से पहले डॉक्टर से कंसल्ट जरूर करना चाहिए।

एक्टिव इंग्रिडेंट

इसमें एक्टिव इंग्रिडेंट के रूप में एमिनोडारोन (Amiodarone) मौजूद है।

विशिष्ट उपयोगडोमपेरिडन का उपयोग मितली, मधुमेह, गैस्ट्रोपरेसिस से संबंधित लक्षणों के लिए उपचार, डकार और भारी सूजन, गैस, उल्टी, पेट से जुड़ी समस्या और उल्टी से राहत पाने के लिए किया जाता है।

और पढ़ें : Rebamipide: रेबामिपाइड क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स, डोज और सावधानियां

दवा का उपयोग

डोमपेरिडन (Domperidone) का उपयोग किसके लिए किया जाता है?

पेट और आंत की बाीमारियों के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाती है। यह पेट और आंत के काम करने की प्रक्रिया को बेहतर बनाती है। इसका उपयोग मितली, मधुमेह गैस्ट्रोपरेसिस से संबंधित लक्षणों के लिए उपचार, डकार और भारी सूजन, गैस, उल्टी, पेट से जुड़ी समस्या और उल्टी से राहत पाने के लिए किया जाता है, जो लोग पार्किंसंस रोग (पार्किंसन रोग [Parkinson’s disease or PD]) केन्द्रीय तंत्रिका तंत्र में होने वाला रोग होता है। इसके रोगी के शरीर के अंग कांपते रहते हैं। शुरूआती लक्षण बहुत ही धीमी होती है, जिसकी वजह से इसकी पहचान कर पाना बहुत ही मुश्किल होती है।) के लिए दवाओं का इस्तेमाल करते हैं वो भी इसका सेवन कर सकते हैं।

और पढ़ेंः Parkinson Disease: पार्किंसंस रोग क्या है? जानिए इसके कारण, लक्षण और उपचार

मैं डोमपेरिडन (Domperidone) का इस्तेमाल कैसे करूं?

डोमपेरिडन (Domperidone) का इस्तेमाल हमेशा डॉक्टर की देखरेख में ही करना चाहिए। खाना खाने के बाद इसकी खुराक ले सकते हैं। बच्चों को डोमपेरिडन के उपयोग से दूर रखना चाहिए। यह उनके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। बुजुर्गों और लीवर या किडनी के मरीजों को भी इस्तेमाल के दौरान सावधानी बरतनी चाहिए। ऐसे मरीजों को चिकित्सक द्वारा दी गई सलाह के अनुसार ही इसका सेवन करना चाहिए।

डोमपेरिडन की खुराक शरीर के वजन के अनुसार ही तय की जाती है। इन स्थितियों में इसका सेवन किया जा सकता हैः

और पढ़ें : Clopidogrel : क्लोपिडोग्रेल क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

मैं डोमपेरिडन (Domperidone) को कैसे स्टोर करूं?

डोमपेरिडन (Domperidone) के रखरखाव के लिए कमरे का तापमान सबसे बेहतर होता है। इसे धूप के सीधे प्रभाव या नमी में आने से बचाना होता है। डोमपेरिडन को कभी भी बाथरूम या ठंडी जगह में न रखें। मार्केट में डोमपेरिडन के अलग-अलग ब्रांड है जिन्हें स्टोर करने के लिए दिशा निर्देश भी अलग-अलग हो सकते हैं। जब भी डोमपेरिडन खरीदें सबसे पहले उसके पैकेज पर लिखे जरूरी निर्देशों को अच्छे से पढ़े या फिर अपने डॉक्टर से इसके बारे में पूछें। सुरक्षा के लिहाज से आपको इसे बच्चों और जानवरों की पहुंच से दूर रखना चाहिए।

बिना निर्देश के डोमपेरिडन को टॉयलेट या किसी नाले में न फेकें। अगर यह एक्सपायर हो चुका है या इसका इस्तेमाल नहीं करना है तो इसका इस्तेमाल न करें। इसकी अधिक जानकारी के लिए आप अपने डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं।

फंक्शन

डोमपेरिडन (Domperidone) में एक्टिव इंग्रिडेंट के रूप में एमिनोडारोन (Amiodarone) है। ये बॉडी को रिलैक्स करने में मददगार होती है, जिससे धीरे-धीरे गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल प्रॉब्लम ठीक होती है।

इस्तेमाल के लिए निर्देश

इन स्थिती में न करें डोमपेरिडन (Domperidone) का इस्तेमालः

  • अगर आपको एलर्जी है या किसी बीमारी का इलाज करवा रहे हैं या हाल ही में कोई सर्जरी हुई है या होने वाली है, तो इसकी सारी जानकारी अपने डॉक्टर को दें।
  • अगर आप प्रेग्नेंट हैं, प्रेग्नेंट होने की योजना बना रही हैं या ब्रेस्टफीडिंग करा रही हैं तो इसका सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह लें।
  • अगर डोमपेरिडन से एलर्जी है तो इस दवा का उपयोग नहीं करना चाहिए।
  • बच्चों को इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से परामर्श करें।
  • किडनी की समस्या है तो डोमपेरिडन का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से बात करें।

क्या प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान डोमपेरिडन (Domperidone) लेना सुरक्षित है?

प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान इसके इस्तेमाल करने से महिलाओं को किस तरह की परेशानियां हो सकती हैं इसके बारे में अभी कोई खास जानकारी नहीं है। ऐसे में इसके इस्तेमाल से पहले हमेशा अपने चिकित्सक से परामर्श करें। हालांकि, गर्भवती महिलाओं के लिए विशेषकर तीसरी तिमाही में आने के बाद महिलाओं को इसका सेवन नहीं करना चाहिए। अगर आप प्रेग्नेंसी के दिनों में इसका सेवन करना चाहती हैं तो अपने डॉक्टर की देख रेख में ही करें।

और पढ़ेंः Acemiz Plus: एसमीज प्लस क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

सावधानियां और चेतावनियां 

डोमपेरिडन (Domperidone) का उपयोग करने से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए?

डोमपेरिडन अप्रत्यक्ष रूप से ऐसिटलकॉलिन (एक केमिकल मेसेंजर) के रिलीज को प्रेरित करता है जिससे आंतो के काम करने की क्रिया तेज हो जाती है। अगर कोई डोमपेरिडन के साथ कोई अन्य दवा का इस्तेमाल करना चाहते हैं या किसी अन्य दवा का नियमित सेवन कर रहें हैं तो इसके साइड इफेक्ट्स होने का खतरा बना रहता है और साथ ही इसका प्रभाव भी कम हो सकता है। ऐसी स्थिती में इसके इस्तेमाल से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें।

जानिए इसके साइड इफेक्ट्स

डोमपेरिडन (Domperidone) के क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

नीचे डोमपेरिडन से होने वाली निम्नलिखित संभावित दुष्प्रभावों की एक सूची है। अगर आपको निम्नलिखित दुष्प्रभावों में से कोई भी लक्षण नजर आए तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें और इसके इस्तेमाल को तुरंत रोक देः

  • सिरदर्द (Headache)
  • सूखा मुंह
  • पेट में दर्द
  • दस्त
  • कब्ज (Constipation)
  • त्वचा लाल होना
  • नींद की कमी
  • पेट में ब्लॉकेज
  • आंत में ब्लीडिंग की समस्याएं
  • पिट्यूटरी ग्रंथि में ट्यूमर

इसके इस्तेमाल के कारण होने वाले सभी दुष्प्रभाव यहां पर नहीं बताएं गए हैं। अगर आप किसी भी तरह का जोखिम महसूस करते हैं तो अपने डॉक्टर से बात करें।

इन जरूरी बातों को जानें

कौन-सी दवाएं डोमपेरिडन (Domperidone) के साथ इस्तेमाल नहीं की जा सकती हैं?

अगर आप किसी तरह की दवा का सेवन कर रहें है तो उसके साथ डोमपेरिडन इस्तेमाल करने से पहले यह जरूर जानें कि उसके साथ इसका इस्तेमाल करने से आपको किस तरह के परेशानी हो सकती है। साथ ही यह आपके दवा के असर को भी प्रभावित कर सकता है। बिना डॉक्टर की सलाह के इसका सेवन न करें।

इन दवाओं के साथ सेवन करने से बढ़ सकता है खतराः

  • एट्रोपिन (Atropin)
  • ऐन्टाएसिड (Antacids)
  • ऐम्प्रिनावीर (Amprenavir)
  • फ्लुकोनाज़ोल (Fluconazole)
  • सिसाप्राइड (Cisapride)

इन बीमारियों में न करें डोमपेरिडन का सेवनः

क्या भोजन या अल्कोहल के साथ डोमपेरिडन (Domperidone) का इस्तेमाल किया जा सकता है?

अगर किसी भी दवा या अल्कोहल के साथ डोमपेरिडन का सेवन किया जाए, तो इसके परिणाम खतरनाक हो सकते हैं। इसलिए इसे किस तरह के खाद्य पदार्थों के साथ इस्तेमाल किया जा सकता है इसके बारे में अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से बातचीत करें।

डोमपेरिडन (Domperidone) खाने से स्वास्थ्य पर किस तरह का प्रभाव पड़ सकता है?

डोमपेरिडन का इस्तेमाल आपके सेहत के लिए कुछ मामलों में खतरनाक हो सकता है। इसका सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर और फार्मासिस्ट से अपने मौजूदा स्वास्थ्य स्थितियों के बारे में बात करें। इसका अधिक सेवन किडनी और लीवर के लिए खतरनाक हो सकता है। अगर इसके इस्तेमाल से किसी भी तरह के लक्षण नजर आते हैं तो तुरंत इसका सेवन बंद कर दें और डॉक्टर की सलाह लें।

और पढ़ें : Folic Acid : फोलिक एसिड क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

खुराक को समझें 

नीचे दी गई जानकारी किसी चिकित्सक की सलाह पर नहीं है। इसका इस्तेमाल करने से पहले अपने चिकित्सक या फार्मासिस्ट से संपर्क करें।

इमरजेंसी या ओवरडोज होने की स्थिति में क्या करना चाहिए?

इमरजेंसी या ओवरडोज़ होने की स्थिति में अपने स्थानीय आपातकालीन सेवाओं को कॉल करें या अपने नजदीकी इमरजेंसी वॉर्ड जाएं।

क्या करना चाहिए अगर एक खुराक लेना भूल जाएं?

अगर डोमपेरिडन की खुराक लेना भूल जाते हैं तो याद आने पर जल्द से जल्द अपनी खुराक लें। हालांकि, अगर इसके कुछ ही समय बाद आपको अपनी अगली खुराक लेनी हो तो इसे न लें और अपनी नियमित खुराक के अनुसार ही इसका सेवन करते रहें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Domperidone: risks of cardiac side effects. https://www.gov.uk/drug-safety-update/domperidone-risks-of-cardiac-side-effects. Accessed on 4 September, 2020.

How to Request Domperidone for Expanded Access Use. https://www.fda.gov/drugs/investigational-new-drug-ind-application/how-request-domperidone-expanded-access-use. Accessed on 4 September, 2020.

Impact of Safety Warning on Domperidone Prescribing for Geriatric Patients in South Korea: Analysis of National Insurance Claim Data. https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC6719182/. Accessed on 4 September, 2020.

Domperidone. https://pubchem.ncbi.nlm.nih.gov/compound/Domperidone. Accessed on 4 September, 2020.

Brand name: Domperidone (Apo) TM. https://www.healthdirect.gov.au/medicines/brand/amt,834041000168107/domperidone-apo. Accessed on 4 September, 2020.

लेखक की तस्वीर badge
Ankita mishra द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 30/04/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x