home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Teneligliptin: टेनेलिग्लिप्टिन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

जानिए मूल बातें |सावधानियां एवं चेतावनी |जानिए इसके साइड इफेक्ट |इन जरूरी बातों को जानें |डॉक्टर की सलाह
Teneligliptin: टेनेलिग्लिप्टिन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

जानिए मूल बातें

टेनेलिग्लिप्टिन दवा (Teneligliptin) का उपयोग किसलिए किया जाता है?

टेनेलिग्लिप्टिन दवा (Teneligliptin) या एंटीडायबिटीक दवा प्रॉपर डाइट और एक्सरसाइज प्रोग्राम के साथ हाई ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए टेनेलिग्लिप्टिन का इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे लोग जिन्हें टाइप 2 डायबिटीज है तो उनमें यह दवा इस्तेमाल की जाती है। हाई ब्लड शुगर को कंट्रोल करने से किडनी की समस्या, अंधापन, नर्व की समस्या, सेक्शुअल प्रॉब्लम आदि को रोकने में मदद मिलती है। सही तरीके से डायबिटीज को कंट्रोल करने से हार्ट अटैक या स्ट्रोक के खतरे को कम किया जा सकता है।

टेनेलिग्लिप्टिन एक डायबिटीज ड्रग है जो नैचुरल पदार्थ इंक्रेटिन (Incretin) के लेवल को बढ़ाने का काम करता है। आपको बता दें कि इंक्रेटिन इंसुलिन के रिलीज को बढ़ाकर ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करता है। इस बारे में और अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से संपर्क करें।

और पढ़ें : Disodium hydrogen citrate : डाईसोडियम हाइड्रोजन साइट्रेट क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

मैं टेनेलिग्लिप्टिन (Teneligliptin) का कैसे इस्तेमाल करूं?

टेनेलिग्लिप्टिन दवा या एंटीडायबिटीक दवा को शुरू करने से पहले फार्मासिस्ट द्वारा प्रदान किए गए रोगी सूचना पत्रक (Patient information leaflet) को पढ़ें। डॉक्टर के निर्देश के अनुसार इस दवा को रोजाना एक बार भोजन के साथ या बिना भोजन के खाएं। इस दवा की खुराक आपकी मेडिकल स्थिति, आप इलाज के प्रति कितने संवेदनशील है और आप जो भी दवाइयां ले रहें हैं, इस बात पर निर्भर करता है।

इस दवा के ज्यादा फायदे लेने के लिए आप इसका नियमित रूप से इस्तेमाल करें। याद रखें इस दवा को रोजाना एक ही समय पर लें। इसके अलावा डॉक्टर द्वारा बताए गए एक्सरसाइज प्रोग्राम, डाइट प्लान को ध्यानपूर्वक फॉलो करें।

डॉक्टर के निर्देश के अनुसार अपने ब्लड शुगर को नियमित रूप से चेक करें। इस रिजल्ट को अपने पास रखें और अपने डॉक्टर से शेयर करें। अगर आपका ब्लड शुगर बहुत अधिक है या बहुत कम है तो इस बारे में डॉक्टर से बात करें।

मैं टेनेलिग्लिप्टिन (Teneligliptin) को कैसे स्टोर करूं?

टेनेलिग्लिप्टिन दवा या एंटीडायबिटीक दवा को प्रकाश और नमी से दूर कमरे के तापमान पर स्टोर करना बेहतर होता है। टेनेलिग्लिप्टिन को कभी भी बाथरूम या ठंडी जगह में न रखें। मार्केट में टेनेलीग्लिप्टिन के अलग-अलग ब्रांड हैं जिन्हें स्टोर करने के लिए दिशा-निर्देश भी अलग-अलग हो सकते हैं। जब भी इस दवा को खरीदें सबसे पहले उसके पैकेज पर लिखे जरूरी निर्देशों को अच्छे से पढ़ें या फिर अपने फार्मासिस्ट से इसके बारे में पूछें। सुरक्षा के लिहाज से आपको इसे बच्चों और जानवरों की पहुंच से दूर रखना चाहिए।

बिना निर्देश के टेनेलिग्लिप्टिन को टॉयलेट या किसी नाले में न फेकें। अगर यह एक्सपायर हो चुका है या इसका इस्तेमाल नहीं करना है तो इसे नष्ट कर दें। इसकी अधिक जानकारी के लिए आप अपने फार्मासिस्ट से संपर्क कर सकते हैं।

सावधानियां एवं चेतावनी

टेनेलिग्लिप्टिन दवा (Teneligliptin) का इस्तेमाल करने से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए?

अगर आपको इस दवा से एलर्जी है या किसी दूसरी तरह की एलर्जी है तो इस दवा को इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर को बताएं। इस दवा में कुछ निष्क्रिय सामग्री होती है जिससे एलर्जी या दूसरी तरह की समस्या होती है। इस बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर को बताएं।

इस दवा को शुरू करने से पहले अपने मेडिकल हिस्ट्री के बारे में अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट को बताएं खासकर अगर पैंक्रियाज की बीमारी (पैंक्रियाटाइटिस), गालब्लैडर में पथरी (गालस्टोन, gallstone), या हार्ट फेलियर आदि हो।

बहुत कम या बहुत ज्यादा ब्लड शुगर के कारण आपको धुंधला दिखाई देना, सुस्ती या सिर चकराने की समस्या हो सकती है। ऐसी स्थिति में जब तक आप यह सुनिश्चित ना कर लें कि आप सुरक्षित हैं, तब तक आप ना तो ड्राइव करें, ना ही कोई मशीनरी इस्तेमाल करें और ना कोई ऐसा काम करें जिसमें सतर्क रहने की जरूरत हो।

सर्जरी होने के पहले आप अपने डॉक्टर या डेंटिस्ट को उन दवाइयों (जिसमें प्रिस्क्रिप्शन ड्रग, नॉनप्रिस्क्रिप्शन ड्रग और हर्बल प्रोडक्ट शामिल हैं) के बारे में बताएं जिसका आप इस्तेमाल कर रहें हैं।

और पढ़ें – Chlorzoxazone : क्लोरजोक्सॉन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स सावधानियां

जानिए इसके साइड इफेक्ट

टेनेलिग्लिप्टिन (Teneligliptin) के इस्तेमाल से क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

इस दवा को इस्तेमाल करने से निम्नलिखित साइड इफेक्ट्स हैं;

सभी लोगों को ये सारे साइड इफेक्ट्स महसूस नहीं होते हैं। हालांकि, यहां कुछ साइड इफेक्ट्स के बारे में नहीं बताया गया है। अगर आपको इन साइड इफेक्ट्स को लेकर कोई चिंता है तो इस बारे में अपने डॉक्टर से सम्पर्क करें।

और पढ़ें – चिचिण्डा के फायदे एवं नुकसान: Health Benefits of Snake Gourd (Chinchida)

इन जरूरी बातों को जानें

कौन सी दवाएं टेनेलिग्लिप्टिन दवा (Teneligliptin) के साथ नहीं ली जा सकती हैं?

अगर आप वर्तमान में कोई दवा ले रहें हैं तो टेनेलिग्लिप्टिन उसके साथ इंटरैक्ट कर सकता है जिससे दवा का एक्शन प्रभावित होगा या फिर गंभीर साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। इसको रोकने के लिए आप उन दवाओं (जिनमें प्रिस्क्रिप्शन ड्रग, नॉनप्रिस्क्रिप्शन ड्रग और हर्बल प्रोडक्ट शामिल हैं) की लिस्ट रखें और उन्हें डॉक्टर या फार्मासिस्ट के साथ शेयर करें। सुरक्षा के लिहाज से आप बिना डॉक्टर के सहमति के ना तो कोई दवा अपने आप शुरू करें और ना ही बंद करें और ना ही उसकी खुराक को बदलें।

निम्नलिखित दवाओं के साथ ये रिएक्ट कर सकती है:

  • बीटा ब्लॉकर्स और MAO इन्हिबिटर्स: ये टेनेलिग्लिप्टिन द्वारा रक्त शर्करा को कम करने वाले प्रभाव को बढ़ा सकता है।
  • लीवो-थाइरॉक्सिन
  • स्टेरॉयड और थायराइड हार्मोन टेनेलिग्लिप्टिन के रक्त शर्करा के प्रभाव को कम कर सकते हैं।

निम्नलिखित दवाओं में से किसी के साथ इसका उपयोग करने की सलाह नहीं दी जाती है, लेकिन कुछ मामलों में इन दवाओं का इस्तेमाल किया जा सकता है लेकिन, इसे अपने डॉक्टर की देखरेख में ही इस्तेमाल करें।

क्या प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान टेनेलिग्लिप्टिन दवा (Teneligliptin) लेना सुरक्षित है?

महिलाओं में प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान टेनेलीग्लिप्टिन के इस्तेमाल को लेकर अभी पर्याप्त जानकारी नहीं है। टेनेलीग्लिप्टिन का इस्तेमाल करने से पहले इसके फायदों और नुकसान को लेकर डॉक्टर या फार्मासिस्ट से संपर्क करें। प्रेग्नेंसी के दौरान आप इस दवा का तभी इस्तेमाल करें जब इसकी जरूरत हो क्योंकि प्रेग्नेंसी की वजह से डायबिटीज की समस्या बढ़ सकती है। इसलिए प्रेग्नेंसी के दौरान ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने के लिए आप डॉक्टर से चर्चा करें।

यह दवा ब्रेस्ट मिल्क में प्रवेश करती है या नहीं इस बारे अभी पर्याप्त जानकारी मौजूद नहीं है। इसलिए ब्रेस्टफीडिंग कराने से पहले अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

टेनेलिग्लिप्टिन दवा (Teneligliptin) का इस्तेमाल करने से स्वास्थ्य पर किस तरह का प्रभाव पड़ सकता है?

टेनेलीग्लिप्टिन आपकी स्वास्थ्य स्थिति के साथ इंटरैक्ट कर सकती है। इस वजह से आपकी स्वास्थ्य स्थिति और अधिक खराब हो सकती है या साइड इफेक्ट्स होने का खतरा बढ़ सकता है। इसलिए अपने मौजूदा स्वास्थ्य स्थिति के बारे में या फार्मासिस्ट को बताएं।

क्या भोजन और एल्कोहॉल के साथ टेनेलिग्लिप्टिन दवा (Teneligliptin) लेना सुरक्षित है?

यह दवा आपके भोजन या एल्कोहॉल के साथ इंटरैक्ट कर सकती है जिससे दवा का एक्शन प्रभावित हो सकता है या फिर आपकी स्वास्थ्य स्थिति और अधिक खराब हो सकती है। इसलिए भोजन और एल्कोहॉल के साथ इस दवा को इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर या फार्मासिस्ट से संपर्क करें।

किस तरह की स्वास्थ्य स्थिति टेनेलिग्लिप्टिन दवा के साथ इंटरैक्शन कर सकती है?

टेनेलिग्लिप्टिन का इस्तेमाल हृदय की समस्याएं या हेपेटिक विफलता वाले रोगियों में बहुत सावधानी के साथ करने की जरूरत है।

इसका प्रयोग आपकी सेहत के लिए कुछ मामलों में खतरनाक हो सकता है। इसका सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर और फार्मासिस्ट से अपने मौजूदा स्वास्थ्य स्थितियों के बारे में बात करें।

और पढ़ें – अस्थिसंहार के फायदे एवं नुकसान: Health Benefits of Hadjod (Cissus Quadrangularis)

powered by Typeform

डॉक्टर की सलाह

टेनेलिग्लिप्टिन (Teneligliptin) कैसे उपलब्ध होता है?

टेनेलिग्लिप्टिन निम्नलिखित खुराक और क्षमता में उपलब्ध है;

  • टैबलेट 20 मिलीग्राम- इसे रोज लेने की सलाह दी जाती है।
  • यदि दवा असर नहीं कर रही है तो इसकी खुराक को बढ़ाकर 40 मिलीग्राम किया जा सकता है।

टेनेलिग्लिप्टिन कैसे उपलब्ध है?

टेनेलिग्लिप्टिन निम्नलखित खुराकों और क्षमता में उपलब्ध है;

  • टेनेलिग्लिप्टिन टैबलेट: 20mg और 40mg

इमरजेंसी या ओवरडोज की स्थिति में क्या करना चाहिए?

इमरजेंसी या ओवरडोज की स्थिति में आप अपने लोकल इमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या नजदीकी इमरजेंसी वार्ड में जाएं।

क्या करना चाहिए अगर एक खुराक लेना भूल जाएं?

अगर आप टेनलीग्लिप्टिन की खुराक लेना भूल जाते हैं तो याद आने पर जल्द से जल्द अपनी खुराक लें। हालांकि, अगर इसके कुछ ही समय बाद आपको अपनी अगली खुराक लेनी हो तो इसे न लें और अपनी नियमित खुराक के अनुसार ही इसका सेवन करते रहें। डबल खुराक ना लें।

उपरोक्त जानकारी चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं है। बिना डॉक्टर से सलाह लिए दवा का सेवन न करें। आप स्वास्थ्य संबंधी अधिक जानकारी के लिए हैलो स्वास्थ्य की वेबसाइट विजिट कर सकते हैं। अगर आपके मन में कोई प्रश्न है, तो हैलो स्वास्थ्य के फेसबुक पेज में आप कमेंट बॉक्स में प्रश्न पूछ सकते हैं और अन्य लोगों के साथ साझा कर सकते हैं।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Teneligliptin: a DPP-4 inhibitor for the treatment of type 2 diabetes/
 https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3650886/

(Accessed on 5th March,2020)

The Efficacy of Teneligliptin with Metformin in Drug-Naïve Type 2 Subjects/
https://diabetes.diabetesjournals.org/content/67/Supplement_1/1205-P

(Accessed on 5th March,2020)

Efficacy and safety of teneligliptin/
https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5240050/

(Accessed on 5th March,2020)

Teneligliptin/https://www.drugbank.ca/drugs/DB11950

(Accessed on 5th March,2020)

Teneligliptin: A DPP-4 inhibitor for the treatment of type 2 diabetes/https://www.researchgate.net/publication/236741224_Teneligliptin_A_DPP-4_inhibitor_for_the_treatment_of_type_2_diabetes

(Accessed on 5th March,2020)

लेखक की तस्वीर badge
Anoop Singh द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 23/02/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x