अपच ने कर दिया बुरा हाल, तो अपनाएं अपच के घरेलू उपाय

Medically reviewed by | By

Update Date जून 17, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
Share now

जब खाना ठीक से नहीं पचता, तो पेट के ऊपरी हिस्से में बेचैनी और भारीपन महसूस होने लगता है। इसे ही अपच कहा जाता है। इस स्थिति का सामना सबको कभी न कभी करना पड़ता है। ऐसा ज्यादातर अधिक फैट वाली चीजें खाने से होता है। जो लोग जल्दीबाजी में खाना खाते हैं, उनके साथ भी यह समस्या रहती है। अपच के और भी कई कारण हैं, जैसे शराब पीना, तनाव में होना, सिगरेट पीना, पेट में इंफेक्शन और कई बार कुछ दवाइयों का सेवन करना। अपच होने पर आप असहज और बेचैन महसूस करते हैं। आइए जानते हैं अपच के घरेलू उपाय, जिनसे अपच (इनडाइजेशन) की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

अपच के घरेलू उपाय

1.पानी:

अपच के घरेलू उपाय में से एक है भरपूर पानी पीना। बॉडी में पानी की भरपूर मात्रा शरीर को स्वस्थ रखने के लिए बहुत जरूरी है। अपच होने पर ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं। इससे आराम मिलता है। ये अपच का सबसे सरल और सटीक इलाज है।

यह भी पढ़ें : पेट दर्द के सामान्य कारण क्या हो सकते हैं ?

2.छाछ:

छाछ (बटर मिल्क) खाने को पचाने के लिए बहुत फायदेमंद है। आप इसे खाने के साथ भी ले सकते हैं और चाहें तो जब मन करें तब पी लें। इसमें थोड़ा सा काला नमक और भुना हुआ जीरा मिलाने से इसका स्वाद अच्छा हो जाता है। अपच के घरेलू उपाय में अक्सर लोग इसे अपनाते हैं।

3.नींबू :

खाने को जल्दी पचाने और अपच की समस्या को दूर करने में नींबू भी बहुत कारगर है। इसके इस्तेमाल के लिए आप एक कप गर्म पानी में एक टेबल स्पून नींबू का रस मिलाकर पिएं। इससे खाना आसानी से पच जाता है। अपच के घरेलू उपाय में से यह बेहद कारगर है, इसे हर उम्र वर्ग का व्यक्ति अपना सकता है।

यह भी पढ़ें : नींबू पानी से दिन की शुरुआत करती हैं मलाइका अरोड़ा, जानिए उनके फिटनेस सीक्रेट

4.अजवाइन :

अजवाइन पेट को ठंडक देती है और अपच की समस्या को भी दूर करती है। इसके लिए आप 1 /4  टेबलस्पून अजवाइन को चुटकीभर हींग और काले नमक के साथ चूरन की तरह खाकर पानी पी लें। इससे अपच में होने वाले पेट दर्द और ऐंठन में तुरंत आराम मिलता है। आप चाहें तो रात भर अजवाइन को भिगोकर सुबह इसका पानी पिएं यह पेट के लिए अच्छा होता है। अपच के घरेलू उपाय में अजवाइन की खास जगह है।

यह भी पढ़ें : पेट की एसिडिटी को कम करने वाली इस दवा से हो सकता है कैंसर

5.आंवला :

आंवला पेट से जुड़ी परेशानियों जैसे गैस, अपच, कब्ज सभी में फायदेमंद होता है। कुछ लोग तो आंवले का मुरब्बा बनाकर खाते हैं। ये काफी स्वादिष्ट और फायदेमंद होता है। अपच से ज्यादा परेशान हैं, तो सुबह खाली पेट एक कच्चा आंवला खाएं। यह पेट और आंखें दोनों के लिए फायदेमंद है।

6.दालचीनी :

दालचीनी अपच के कारण पेट फूलने और पेट की मरोड़ में आराम दिलाती है। 1/2 चम्मच दालचीनी 1 कप गर्म पानी में मिलाकर पीने से अपच की समस्या कम होती है।

यह भी पढ़ें : हैंगओवर के कारण होती हैं उल्टियां और सिर दर्द? जानिए इसके घरेलू उपाय

अपच आपको इस कदर बेचैन कर देती है कि न तो फिर कहीं किसी काम में मन लगता है और न ही ठीक से भूख लगती है। अपच के घरेलू उपाय से आप अपच में राहत पा सकते हैं। लेकिन, अगर इन उपायों से आराम नहीं मिलता है, तो डॉक्टर की सलाह जरूरी है।

और पढ़ें : Stomach flu: पेट का फ्लू क्या है?

अपच (Indigestion) को ऐसे समझें

ऊपर दिए गए अपच के घरेलू उपाय तो आप जान गए होंगे। पर अपच को ठीक तरह से समझना जरूरी है। अपच को अंग्रेजी में इनडाइजेशन (Indigestion) कहते हैं। इस शब्द का इस्तेमाल पेट की सामूहिक स्थिति जैसे दर्द, जलन, खाना खाते जल्दी पेट भरा हुआ लगना, भारीपन, अजीब डकार आदि के लिए इस्तेमाल किया जाता है। कई बार अन्य लक्षण जैसे की सीने में जलन, एसिडिटी आदि से भी अपच होने का पता चलता है। कई बार इसके लक्षण अन्य स्थितियों और समस्याओं से मिलते-जुलते हैं, जो कई बार अपच की वजह से नहीं होते।

अपच और खाने के बारे में ये बातें जरूर जान लें

डॉक्टर्स का मानना है कि अपच की समस्या खाने में लापरवाही की वजह से होती। कई तरह के खाद्य पदार्थ विशेषकर अपच के कारक माने जाते हैं। अत्यधिक फैट, तेज मिर्च वाले गरिष्ठ भोजन से अपच होने की संभावना बढ़ जाती है। इसके साथ ही शराब, कोल्ड्रिंक्स, कॉफी जैसी चीजें भी इसके लिए जिम्मेदार मानी जाती हैं। कुल मिलाकर ऐसे खाने की वजह से पेट और स्मॉइल इंटेस्टाइन यानी की हमारी छोटी आंत का काम बुरी तरह प्रभावित होता है। ऐसे में अपच के घरेलू उपाय अपनाने से बेहतर है कि अपनी खाने की आदतों को सुधारें

क्या डकार आना अपच होने का संकेत है?

रिसर्च कहती हैं कि यह जरूरी नहीं कि डकार आना अपच का संकेत हो। कई मामलों में ऐसा हो भी सकता है, लेकिन ज्यादातर मामलों में डकार पेट में अतिरिक्त गैस के जाने से आती है। जब हम खाने के साथ, बात करते हुए या धूम्रपान की वजह से ज्यादा सांस अंदर ले लेते हैं, तो ये पेट में रूक जाती है। यह हवा पेट दर्द और अन्य समस्याएं शुरू कर देती हैं, जिसकी वजह से हमारा शरीर इसे बाहर निकालने की कोशिश करता है और हमें डकार आने लगती है। अपच में ऐसा बार-बार हो जरूरी नहीं है। उम्मीद है अपच के घरेलू उपाय आपको राहत दिलाने में मददगार होंगे।

हैलो हेल्थ ग्रुप किसी भी प्रकार कि चिकित्सा उपचार और निदान प्रदान नहीं करता है।

और पढ़ें :-

जानिए कैसे वजन घटाने के लिए काम करता है अश्वगंधा

पेट दर्द हो या सिर दर्द सोंठ बड़े काम की चीज है जनाब!

क्याआप बहुत ज्यादा शराब पीते हैं? इस तरह अपने खून में एल्कोहॉल के स्तर की जांच करें

पेट दर्द हो या सिर दर्द सोंठ बड़े काम की चीज है जनाब!

क्या हेपेटाइटिस से होता है सिरोसिस या लिवर कैंसर?

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है

क्या यह आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद था?
happy unhappy"

शायद आपको यह भी अच्छा लगे

Nexpro: नेक्सप्रो क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

जानिए नेक्सप्रो की जानकारी in hindi, फायदे, लाभ, नेक्सप्रो उपयोग, इस्तेमाल कैसे करें, कब लें, कैसे लें, कितना लें, खुराक, Nexpro डोज, ओवरडोज, साइड इफेक्ट्स, नुकसान, दुष्प्रभाव और सावधानियां।

Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
Written by Mona Narang
दवाइयां A-Z, ड्रग्स और हर्बल फ़रवरी 11, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें

Ebastine+Phenylephrine: ईबैस्टिन+फीनाइलेफ्रीन क्या है? जानिए इसके उपयोग, डोज और सावधानियां

जानिए ईबैस्टिन+फीनाइलेफ्रीन की जानकारी in hindi, फायदे, लाभ, ईबैस्टिन+फीनाइलेफ्रीन उपयोग, इस्तेमाल कैसे करें, कब लें, कैसे लें, कितना लें, खुराक, Ebastine-phenylephrine डोज, ओवरडोज, साइड इफेक्ट्स, नुकसान, दुष्प्रभाव और सावधानियां।

Medically reviewed by Dr. Hemakshi J
Written by Sunil Kumar
दवाइयां A-Z, ड्रग्स और हर्बल फ़रवरी 11, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें

Omeprazole+Domperidone: ओमेप्राजोल+डोमपेरिडोन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

जानिए ओमेप्राजोल+डोमपेरिडोन की जानकारी in hindi, फायदे, लाभ, ओमेप्राजोल+डोमपेरिडोन उपयोग, इस्तेमाल कैसे करें, कब लें, कैसे लें, कितना लें, खुराक, Omeprazole+Domperidone डोज, ओवरडोज, साइड इफेक्ट्स, नुकसान, दुष्प्रभाव और सावधानियां।

Medically reviewed by Dr. Hemakshi J
Written by Sunil Kumar
दवाइयां A-Z, ड्रग्स और हर्बल फ़रवरी 11, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें

Japanese Mint: जापानी पुदीना क्या है?

जानिए जापानी पुदीना (Japanese Mint) की जानकारी in hindi, फायदे, लाभ, जापानी पुदीना उपयोग, इस्तेमाल कैसे करें, कब लें, कैसे लें, कितना लें, खुराक, Japanese Mint डोज, ओवरडोज, साइड इफेक्ट्स, नुकसान, दुष्प्रभाव और सावधानियां।

Medically reviewed by Dr Sharayu Maknikar
Written by Sunil Kumar
जड़ी-बूटी A-Z, ड्रग्स और हर्बल नवम्बर 5, 2019 . 1 मिनट में पढ़ें

Recommended for you

वजन बढ़ाने के घरेलू उपाय

वजन बढ़ाने के लिए अपनाएं यह असरदार घरेलू नुस्खे

Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
Written by Anu Sharma
Published on जुलाई 2, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
युनिएंजाइम

Unienzyme: युनिएंजाइम क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
Written by Satish Singh
Published on जून 3, 2020 . 1 मिनट में पढ़ें
Chinese Rhubarb-चाइनीज रुबाब

Chinese Rhubarb: चाइनीज रुबाब क्या है?

Medically reviewed by Dr. Pooja Daphal
Written by Mona Narang
Published on मई 18, 2020 . 1 मिनट में पढ़ें
Indigetion-अपच

Indigetion: अपच क्या है?

Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
Written by Mona Narang
Published on फ़रवरी 27, 2020 . 1 मिनट में पढ़ें