backup og meta

Liquid Paraffin: लिक्विड पेराफिन क्या है? जानिए इसके उपयोग, डोज और सावधानियां

के द्वारा मेडिकली रिव्यूड डॉ. हेमाक्षी जत्तानी · डेंटिस्ट्री · Consultant Orthodontist


Sunil Kumar द्वारा लिखित · अपडेटेड 20/01/2021

Liquid Paraffin: लिक्विड पेराफिन क्या है? जानिए इसके उपयोग, डोज और सावधानियां

उपयोग

लिक्विड पेराफिन (Liquid Paraffin) का इस्तेमाल किस लिए किया जाता है?

लिक्विड पेराफिन एक प्रकार का लेक्सेटिव है। यह स्टूल को मुलायम और चिकना बनाकर कार्य करता है। इससे स्टूल को (बॉवेल) से आसानी से बाहर निकलने में मदद मिलती है। लिक्विड पेराफिन स्टूल को आसानी से पास कराकर कब्ज में राहत देता है। इसका मतलब यह हुआ कि जिन लोगों को स्टूल पास करने में एनस में दर्द (बवासीर की समस्या) होता है, ऐसे लोगों में भी लिक्विड पेराफिन का इस्तेमाल किया जाता है।

और पढ़ें : क्या डिलिवरी के समय स्टूल (पूप ड्यूरिंग डिलिवरी) पास होना नॉर्मल है?

लिक्विड पेराफिन (Liquid Paraffin) का इस्तेमाल कैसे करना चाहिए?

18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को 10-30ml लिक्विड पेराफिन रात में कब्ज से राहत पाने के लिए इस्तेमाल करना चाहिए। तीन वर्ष से अधिक उम्र के बच्चों में 5-20ml लिक्विड पेराफिन जरूरत पड़ने पर इस्तेमाल किया जा सकता है। तीन वर्ष से कम उम्र के बच्चों में इसका इस्तेमाल न करें। दूसरी अहम बात, सोने से बिल्कुल पहले इस दवा का इस्तेमाल न करें।

डॉक्टर की निर्देशित अवधि से अधिक समय तक इसका सेवन करने से बचना चाहिए। यदि लक्षण लगातार बने रहते हैं तो प्रतिदिन एक लेक्सेटिव का इस्तेमाल करें या यदि आपको लगातार पेट दर्द का अहसास होता है तो तुरंत अपने डॉक्टर से इस संबंध में सलाह लें। बिना डॉक्टर की सलाह के लिक्विड पेराफिन का इस्तेमाल शुरू या बंद ना करें। निर्देशित डोज से ज्यादा मात्रा में उपयोग ना करें। इसकी अधिक जानकारी के लिए दवा के लेबल पर छपे दिशा निर्देशों को सावधानीपूर्वक पढ़ें। यदि फिर भी आप इसके इस्तेमाल करने के तरीके को लेकर आश्वस्त नहीं हैं तो अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से सलाह लें।

लिक्विड पेराफिन (Liquid Paraffin) को कैसे स्टोर करना चाहिए?

लिक्विड पेराफिन को स्टोर करने का सबसे बेहतर तरीका है इसे कमरे के तापमान पर रखना। इसे सूर्य की सीधी किरणों और नमी से दूर रखें। दवा को खराब होने से बचाने के लिए आपको लिक्विड पेराफिन को बाथरूम या फ्रीजर में नहीं रखना है। लिक्विड पेराफिन के अलग-अलग ब्रांड्स को अलग तरीकों से स्टोर किया जाता है। इसे रखने से पहले सबसे बेहतर होगा कि आप दवा के पैकेज पर छपे निर्देशों को पढ़ लें या फार्मासिस्ट से पूछें। सुरक्षा की दृष्टि से सभी दवाइयों को अपने बच्चों और पेट्स से दूर रखें। जब तक कहा ना जाए तब तक सुरक्षा की दृष्टि से आपको लिक्विड पेराफिन को टॉयलेट या नाली में नहीं बहाना है। आवश्यकता न रहने या एक्सपायरी की स्थिति में दवा का समुचित तरीके से निस्तारण जरूरी है। सुरक्षित तरीके से इसका निस्तारण करने के लिए अपने फार्मासिस्ट से सलाह लें।

और पढ़ें : कहीं आपकी लो सेक्स ड्राइव (low sex drive) का कारण ये दवाएं तो नहीं?

सावधानियां

लिक्विड पेराफिन (Liquid Paraffin) का इस्तेमाल करने से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए?

निम्नलिखित स्थितियों में इसका सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह अवश्य लें:

  • यदि आप 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों में इसका इस्तेमाल करने जा रहे हैं।
  • यदि आपको उबकाई, उल्टी या लगातार पेट दर्द की परेशानी है।
  • यदि आप प्रेग्नेंट या ब्रेस्टफीडिंग करा रही हैं। प्रेग्नेंसी के दौरान उन्हीं दवाइयों का सेवन करना चाहिए, जिनका आवश्यकता हो। बिना डॉक्टर की सलाह के आपको किसी भी हर्बल प्रोडक्ट या दवा का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। इसमें डॉक्टर की सलाह के बिना मार्केट में खरीद के लिए उपलब्ध हर्बल प्रोडक्ट और कंप्लीमेंट्री दवाइयां भी शामिल हैं।
  • यदि आपको लिक्विड पेराफिन के किसी पदार्थ या अन्य दवा या औषधि से एलर्जी है।

इसका इस्तेमाल करते वक्त यदि आपको किसी भी प्रकार का एलर्जिक रिएक्शन होता है तो तुरंत इसका इस्तेमाल बंद कर दें और अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से तत्काल सलाह लें।

लिक्विड पेराफिन (Liquid Paraffin) को प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान लेना सुरक्षित है?

प्रेग्नेंसी में लिक्विड पेराफिन का सेवन करने से यह प्लेसेंटा के जरिए गर्भाशय में स्थित भ्रूण में प्रवेश कर सकता है। हालांकि डॉक्टरों में भी इस बात को लेकर आम राय नहीं है कि इस स्थिति में इसका सेवन सुरक्षित है या नहीं, चूंकि इस संबंध में अभी तक कोई ठोस जानकारी उपलब्ध नहीं है।

ब्रेस्टफीडिंग के दौरान लिक्विड पेराफिन की कुछ मात्रा मां के दूध के जरिए शिशु की बॉडी में प्रवेश कर सकती है। यहां पर भी पर्याप्त जानकारी ना उपलब्ध होने की बात आती है। सुरक्षा की दृष्टि से बेहतर होगा कि आप इसका सेवन करने से बचें। प्रेग्नेंसी और ब्रेस्टफीडिंग दोनों ही स्थितियों में बिना डॉक्टर की सलाह के किसी भी प्रकार की दवा या औषधि का उपयोग नहीं करना चाहिए।

और पढ़ें : विटामिन बी से भरपूर हैं ये 10 चीजें 

लिक्विड पेराफिन (Liquid Paraffin) के साइड इफेक्ट्स क्या हैं?

लिक्विड पेराफिन का इस्तेमाल करने से आपको निम्नलिखित साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं:

  • बैक पैसेज से लिक्विड पेराफिन का लीकेज होना।
  • लंबे वक्त तक इस्तेमाल करने से बैक पैसेज में जलन होना।
  • फैट सॉल्युएबल विटामिन ए, डी, ई या ‘के’ साथ लिक्विड पेराफिन का इस्तेमाल होने से एब्जॉर्ब्शन में हस्तक्षेप हो सकता है। इससे बॉडी की इन विटामिंस को सोखने की क्षमता प्रभावित होती है।
  • पेट दर्द
  • निगलने में परेशानी आना।

हालांकि, हर व्यक्ति को यह साइड इफेक्ट्स नहीं होते हैं। उपरोक्त दुष्प्रभाव के अलावा भी लिक्विड पेराफिन के कुछ साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं, जिन्हें ऊपर सूचीबद्ध नहीं किया गया है। यदि आप इसके साइड इफेक्ट्स को लेकर चिंतित हैं तो अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से सलाह लें। इसके अतिरिक्त, आप दवा के लेबल पर छपी अधिक जानकारी को सावधानी पूर्वक पढ़ सकते हैं।

और पढ़ें : पेट की एसिडिटी को कम करने वाली इस दवा से हो सकता है कैंसर

रिएक्शन

लिक्विड पेराफिन (Liquid Paraffin) के साथ कौन सी दवाइयां रिएक्शन कर सकती हैं?

यदि आप पहले से ही किसी दवा या औषधि का सेवन कर रहे हैं तो इसका इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से सलाह अवश्य लें। मौजूदा समय में आप जिन दवाइयों का सेवन कर रहे हैं उनकी एक लिस्ट बनाएं। इस लिस्ट में डॉक्टर की सलाह पर इस्तेमाल हो रही और बिना डॉक्टर के प्रिस्क्रिप्शन के मार्केट में खरीद के लिए उपलब्ध हर्बल प्रोडक्ट्स भी शामिल हैं। इस लिस्ट को अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट के साथ साझा करें।

निम्नलिखित प्रोडक्ट्स के साथ इस दवा का सेवन न करें:

यदि आप इन दवाइयों का पहले से ही सेवन कर रहे हैं तो एक ही समय पर दोनों का डोज न लें। दोनों दवाइयों के बीच में एक निश्चित अंतराल रखें।

और पढ़ें : Vitamin A : विटामिन ए क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

[mc4wp_form id=’183492″]

साइड इफेक्ट्स

लिक्विड पेराफिन (Liquid Paraffin) का हेल्थ पर क्या असर पड़ सकता है?

लिक्विड पेराफिन आपकी मौजूदा हेल्थ कंडिशन को प्रभावित कर सकता है या इससे गंभीर दुष्परिणाम हो सकते हैं। हालांकि, ज्यादातर मामलों में डॉक्टर की सलाह पर लिक्विड पेराफिन का इस्तेमाल सुरक्षित है। यदि आपको पेट दर्द की समस्या है तो इसका इस्तेमाल करने से आपकी हालत और खराब हो सकती है।

और पढ़ें : Gastric Bypass Surgery: गैस्ट्रिक बायपास सर्जरी क्या है?

ओवरडोज या आपात स्थिति में मुझे क्या करना चाहिए?

आपात या ओवरडोज की स्थिति में तुरंत अपने नजदीकी डॉक्टर या आपातकालीन सेवा से संपर्क करें।

लिक्विड पेराफिन (Liquid Paraffin) का डोज मिस हो जाए तो क्या करूं?

लिक्विड पेराफिन का डोज मिस हो जाता है तो जल्द से जल्द इसे लें। हालांकि, यदि आपका अगली खुराक का समय नजदीक आ गया है तो भूले हुए डोज को ना खाएं। पहले से तय नियमित डोज को लें। एक बार में दो खुराक ना खाएं।

डिस्क्लेमर

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

के द्वारा मेडिकली रिव्यूड

डॉ. हेमाक्षी जत्तानी

डेंटिस्ट्री · Consultant Orthodontist


Sunil Kumar द्वारा लिखित · अपडेटेड 20/01/2021

ad iconadvertisement

Was this article helpful?

ad iconadvertisement
ad iconadvertisement