home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Skinlite Cream: स्किनलाइट क्रीम क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

फंक्शन|डोसेज|उपयोग|साइड इफेक्ट्स|सावधानियां और चेतावनी|रिएक्शन|स्टोरेज
Skinlite Cream: स्किनलाइट क्रीम क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

फंक्शन

स्किनलाइट क्रीम (Skinlite Cream) कैसे काम करती है?

स्किनलाइट क्रीम उन दवाओं का संयोजन है जो क्रोनिक स्किन डिसऑर्डर (chronic skin disorder) मेलाज्मा (स्किन पर होने वाले डार्क स्पॉट्स) के उपचार के लिए उपयोग की जाती हैं। यह स्किन रिन्यूअल में मदद करती है। साथ ही त्वचा की लालिमा, सूजन और खुजली से छुटकारा दिलाने में मददगार साबित होती है। इसमें एक्टिव इंग्रिडेंट के तौर पर हाइड्रोक्विनोन + मोमेटासोन + ट्रिटिनॉइन (Hydroquinone + Mometasone + Tretinoin) पाए जाते हैं।

हाइड्रोक्विनोन त्वचा को हल्का करने वाला एजेंट है। यह त्वचा के रंगद्रव्य (मेलेनिन) की मात्रा को कम करता है जिससे त्वचा का कालापन दूर होता है। मोमेटासोन (Mometasone) एक स्टेरॉयड है जो कुछ केमिकल मैसेंजर्स (प्रोस्टाग्लैंडिंस) के उत्पादन को अवरुद्ध करता है जो त्वचा की लालिमा, सूजन और खुजली के लिए जिम्मेदार होते हैं। ट्रिटिनॉइन, जिसे ऑल-ट्रांस-रेटिनोइक एसिड (ATRA) के रूप में भी जाना जाता है, विटामिन ए (retinol) का एक रूप है जो त्वचा को और अधिक तेजी से रिन्यूअल में मदद करता है। इसका इस्तेमाल प्रोमायलोसाइटिक ल्यूकेमिया (एपीएल) के उपचार में भी किया जाता है।

और पढ़ें : Betamethasone Valerate+Neomycin Cream : बेटामेथासोन वेलरेट+नियोमायसिन क्रीम क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

डोसेज

स्किनलाइट क्रीम (Skinlite Cream) का सामान्य डोज क्या है?

वैसे तो इस स्किनलाइट क्रीम (Skinlite Cream) को व्यक्ति की स्किन की स्थिति को देखते हुए कितना लगाना है और कितना नहीं यह डॉक्टर द्वारा तय किया जाता है। इसलिए, जरूरी है कि इस स्किन क्रीम को इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टरी सलाह जरूर लें। आमतौर पर रात में सोने से कम से कम 30 मिनट पहले क्रीम लगाने की सलाह दी जाती है। इस स्किन क्रीम की मात्रा मटर के दाने के बराबर ही उपयोग करनी चाहिए। इससे ज्यादा क्रीम अप्लाई करने से त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है।

सिर्फ 2 सप्ताह में इनिशियल इम्प्रूवमेंट देखा जा सकता है, बेहतर परिणाम आम तौर पर 2-3 महीने के नियमित उपयोग के बाद दिखाई देते हैं।

और पढ़ें : Chlorpheniramine Maleate: क्लोरफेनीरामाइन मेलिएट क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

स्किनलाइट क्रीम (Skinlite Cream) की खुराक मिस हो जाए तो क्या करूं?

स्किनलाइट क्रीम (Skinlite Cream) लगाना यदि भूल जाए तो याद आते ही उसे लगा लें। लेकिन, इसका यह मतलब नहीं है कि आपको जब याद आए तो डोज को बढ़कर लगाना है। क्रीम का उपयोग ज्यादा मात्रा में बिल्कुल न करें।

ओवरडोज या आपात स्थिति में मुझे क्या करना चाहिए?

हालांकि, हमेशा स्किनलाइट क्रीम (Skinlite Cream) का ओवरडोज के दुष्प्रभाव नहीं दिखते हैं। लेकिन, आप यदि लगातार क्रीम का ओवरडोज इस्तेमाल में ला रहे हैं तो कुछ मामलों में देखा गया है कि इससे परेशानी हो सकती है। दवा के अति प्रयोग से शरीर में बहुत अधिक दवा अवशोषित हो सकती है। इससे त्वचा का पतला होना या कमजोर होना और अन्य गंभीर दुष्प्रभाव हो सकते हैं। यदि कोई ऐसी शिकायत है तो जल्द से जल्द डॉक्टरी सलाह लेना जरूरी हो जाता है।

और पढ़ें : Atorvastatin : एटोरवास्टेटिन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

उपयोग

स्किनलाइट क्रीम (Skinlite Cream) का इस्तेमाल कैसे करना चाहिए?

  • क्रीम का उपयोग आपके डॉक्टर द्वारा निर्देश के रूप में किया जाना चाहिए।
  • इसे कैसे इस्तेमाल करना है इसको लेकर पैकेज पर लिखे दिशा निर्देशों को अच्छी तरह से फॉलो करें। डॉक्टर के सुझाव के अनुसार ही दवा को लगाना चाहिए, न तो ज्यादा और न ही कम।
  • अपने चेहरे को माइल्ड क्लीन्जर से धीरे-धीरे से धोएं। स्किन सूख जाने पर अपनी उंगलियों पर क्रीम की थोड़ी मात्रा लेकर प्रभावित हिस्से पर लगाएं। फिर इसे धीरे-धीरे रब करें ताकि क्रीम त्वचा में आसानी से समा जाए।
  • जब तक डॉक्टर न कहे, प्रभावित हिस्से को कवर न करें।
  • दवा को अपने नाक, मुंह, आंखों और खुले घावों के कोनों से दूर रखें।
  • यदि क्रीम के उपयोग के बाद आपकी त्वचा में बहुत अधिक इर्रिटेशन हो रही है, तो क्रीम का उपयोग करना बंद कर दें और अपने डॉक्टर को बताएं।
  • अपने डॉक्टर से परामर्श के बिना 6-8 सप्ताह से अधिक समय तक इस स्किन क्रीम का उपयोग न करें।
  • त्वचा की ड्राइनेस से बचने के लिए, सुबह आप अपना चेहरा धोने के बाद मॉइस्चराइजर का उपयोग कर सकते हैं।
  • स्किनलाइट क्रीम के उपयोग संबंधी अधिक जानकारी के लिए डॉक्टरी सलाह लें।
और पढ़ें : Fertisure M Tablet : फर्टिश्योर एम टैबलेट क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

साइड इफेक्ट्स

स्किनलाइट क्रीम (Skinlite Cream) के क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

इस स्किन क्रीम का इस्तेमाल करने से कुछ सामान्य साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। जैसे;

यदि ये दुष्प्रभाव या कोई अन्य लक्षण जो आपको लगता है कि इस दवा के कारण हैं और बहुत दिनों तक बने रहते हैं तो कृपया अपने डॉक्टर से परामर्श करें।

यदि आप निम्नलिखित दुष्प्रभावों का अनुभव करते हैं तो इस उत्पाद का उपयोग करना बंद कर दें और अपने डॉक्टर से तुरंत परामर्श लें।

हालांकि, दवा का इस्तेमाल करने वाले सभी लोगों में ये लक्षण नजर आए ऐसा जरूरी नहीं है। कुछ साइड इफेक्ट्स ऐसे भी हैं, जिनके बारे में यहां पर नहीं बताया गया है। अगर आपको इससे होने वाले किसी भी तरह के साइड इफेक्ट को लेकर कोई सवाल है, तो आपने डॉक्टर से संपर्क करें।

सावधानियां और चेतावनी

स्किनलाइट क्रीम (Skinlite Cream) का इस्तेमाल करने से पहले मुझे क्या जानना चाहिए?

एलर्जी

अगर आपको इस दवा में मौजूद तत्व हाइड्रोक्विनोन + मोमेटासोन + ट्रिटिनॉइन (Hydroquinone + Mometasone + Tretinoin) से एलर्जी है या यदि कोई अन्य एलर्जी है, तो क्रीम का उपयोग करने से पहले अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट को बताएं।

बाहरी उपयोग के लिए

यह दवा केवल त्वचा पर उपयोग के लिए अनुशंसित है। इस क्रीम को अपनी आंखों, पलकों, होंठों, मुंह या नाक के कोनों पर इस्तेमाल न करें।

और पढ़ें : Avil: एविल क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

बच्चों में उपयोग के लिए मनाही

12 साल से कम उम्र के बच्चों में इस दवा की सुरक्षा और प्रभावकारिता को चिकित्सकीय रूप से साबित नहीं किया गया है। इसलिए, इस उम्र से कम आयु के लोग दवा का इस्तेमाल न करें।

त्वचा की संवेदनशीलता परीक्षण

इस दवा के नियमित उपयोग को शुरू करने से पहले एलर्जी की प्रतिक्रिया की संभावना का पता लगाने के लिए डॉक्टर सेंसिटिविटी टेस्ट करने की सलाह दी जाती है।

और पढ़ें : Cifran CTH : सिफ्रान सीटीएच क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

सन एक्सपोजर

इस दवा का उपयोग करने के दौरान सूरज के संपर्क में आना त्वचा की प्रतिकूल प्रतिक्रिया का कारण बन सकता है। आपको इस दवा के साथ उपचार के दौरान धूप में बाहर निकलते समय उचित एहतियाती उपाय करने की सलाह दी जाती है। जैसे-सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना या बाहर जाने पर मुंह को ढककर निकलना आदि।

स्किन इंफेक्शन

यदि आपको पहले से ही कोई स्किन एलर्जी या एक्टिव स्किन इंफेक्शन है, तो क्रीम के इस्तेमाल से पहले डॉक्टर को बताइए। पहले से ही मौजूद पेरिअरल डर्मेटाइटिस वाले लोगों को इस क्रीम के इस्तेमाल की सलाह नहीं दी जाती है।

नोट : यदि ट्रीटमेंट के बाद भी स्थिति में सुधार न दिखे या लक्षण और बिगड़ रहे हों, तो डॉक्टर से तुरंत संपर्क करें।

और पढ़ें : Glycomet SR 500 : ग्लाइकोमेट एसआर 500 क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

क्या प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान स्किनलाइट क्रीम (Skinlite Cream) को लगाना सुरक्षित है?

प्रेग्नेंसी के दौरान इस क्रीम का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। जब तक बहुत जरूरी न हो तब तक डॉक्टर क्रीम को गर्भवती महिलाओं के उपयोग के लिए निर्देशित नहीं करते हैं। गर्भावस्था या स्तनपान के दौरान स्किनलाइट क्रीम का प्रयोग करने से महिलाओं को किस तरह की परेशानियां हो सकती हैं, इसके बारे में अभी कोई खास जानकारी नहीं है। अमेरिकी खाद्य और औषधि प्रशासन (US Food and Drug Administration) के अनुसार इस क्रीम को गर्भावस्था की ‘सी’ श्रेणी में रखा गया है। यानी स्किन क्रीम के इस्तेमाल से प्रेग्नेंट महिलाओं में कुछ जोखिम हो सकता है। इसलिए यह जरूरी है कि स्किनलाइट क्रीम के इस्तेमाल से पहले डॉक्टर से रिस्क और बेनिफिट्स पर पहले से ही चर्चा करें।

और पढ़ें : Sporidex: स्पोरिडेक्स क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

रिएक्शन

कौन-सी दवाइयां स्किनलाइट क्रीम (Skinlite Cream) के साथ रिएक्शन कर सकती हैं?

यह स्किन क्रीम अलग-अलग लोगों पर अलग-अलग तरीके से रिएक्शन करती है। ऐसे में डॉक्टरी सलाह लेने के बाद ही दवा का उपयोग करना चाहिए। इस दवा के साथ इंटरैक्ट करने वाली दूसरी दवाएं इस प्रकार हैं-

  • बेन्जॉयल परॉक्साइड (टॉपिकल) Benzoyl Peroxide (Topical)
  • सैलिसिलिक एसिड (Salicylic Acid)
  • मेथोक्सीलेन (Methoxsalen)

अपने डॉक्टर को उन सभी अन्य दवाओं और स्किन केयर प्रोडक्ट्स के बारे में बताएं जिनका आप उपयोग करते हैं, जिनमें डॉक्टर के पर्चे और गैर-पर्चे वाली दवाएं, कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स और सप्लिमेंट्स शामिल हैं। यदि आप उपयोग करते हैं तो अपने डॉक्टर को बताएं, विशेष रूप से-

  • प्रोडक्ट्स जो आपकी त्वचा को ड्राई या इर्रिटेट कर सकते हैं। इनमें साबुन, क्लीन्जर, साबुन और एस्ट्रीजेंट्स शामिल हैं जिनमें एल्कोहॉल शामिल हो।

और पढ़ें : Acemiz Plus: एसमीज प्लस क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

डिजीज इंटरैक्शन

यह स्किन क्रीम जैसे कुछ दवाओं के साथ इंटरैक्ट कर सकती है। वैसे ही यह दवा कुछ स्वास्थ्य स्थितियों के साथ भी रिएक्ट कर सकती है। जैसे-

इंफेक्शन

यह दवा उपयोग के लिए अनुशंसित नहीं है यदि मरीज का किसी सक्रिय संक्रमण के लिए इलाज किया जा रहा है क्योंकि यह प्रतिरक्षा प्रणाली की प्रतिक्रिया को कम कर सकता है। नैदानिक ​​स्थिति के आधार पर डोज एडजस्टमेंट या अल्टरनेटिव ट्रीटमेंट की सलाह दी जा सकती है।

एक्जिमा

एक्जिमा ग्रस्त रोगी की त्वचा पर गंभीर जलन के जोखिम के कारण इस क्रीम का उपयोग एक्जिमा के रोगियों के लिए निर्देशित नहीं की जाती है। नैदानिक ​​स्थिति के आधार पर कुछ मामलों में डोज एडजस्टमेंट की आवश्यकता हो सकती है।

सनबर्न (sunburn)

रोगी की स्थिति बिगड़ने के जोखिम के कारण सनबर्न से पीड़ित रोगियों में उपयोग के लिए इस दवा की सिफारिश नहीं की जाती है। नैदानिक ​​स्थिति के आधार पर एक उपयुक्त विकल्प की सलाह दी जा सकती है।

और पढ़ें : Hifen 200 DT : हाईफेन 200 डीटी क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

क्या स्किनलाइट क्रीम (Skinlite Cream) भोजन या एल्कोहॉल के साथ रिएक्शन करती है?

किसी भी तरह के फूड या एल्कोहॉल के साथ स्किनलाइट क्रीम के इस्तेमाल से दवा का असर प्रभावित हो सकता है और इससे साइड इफेक्ट्स का खतरा भी बढ़ सकता है। यदि आप नियमित तौर पर एल्कोहॉल का सेवन करते हैं तो इस क्रीम का इस्तेमाल करने के साथ शराब का सेवन करने को लेकर डॉक्टरी सलाह जरूर लें। एल्कोहॉल के साथ इस क्रीम का इस्तेमाल करने से क्या प्रभाव हो सकते हैं इसको लेकर अभी पर्याप्त शोध नहीं किए गए हैं। इसलिए, बेहतर यही होगा कि आप डॉक्टरी सलाह लें।

और पढ़ें : Oflox 200 : ओफ्लॉक्स 200 क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

स्टोरेज

स्किनलाइट क्रीम (Skinlite Cream) को कैसे करूं स्टोर?

स्किनलाइट क्रीम (Skinlite Cream) को घर में सामान्य रूम टेम्प्रेचर पर ही स्टोर करें। इसे सूरज की सीधी रोशनी से बचाकर रखें। इस क्रीम को स्टोर करने के लिए 25 डिग्री टेम्प्रेचर क्रीम के लिए बेस्ट है, लेकिन फ्रिज में दवा को स्टोर करने की गलती न करें। पैक या लेबल पर उल्लिखित निर्देशों के अनुसार इसे स्टोर करें। वहीं, इस क्रीम का इस्तेमाल करने के बाद उसकी कैप को टाइट करके बंद करें। इसके अलावा इसे बच्चों और घर में यदि पालतू जानवर हो तो उनकी पहुंच से दूर रखना चाहिए। एक्सपायरी होने के पहले ही दवा को लगा लेना चाहिए। क्रीम को कैसे डिस्पोज करना है, इस बारे में फॉर्मासिस्ट से सलाह लें।

और पढ़ें : Moisturex Soft Cream: मॉइस्चरेक्स सॉफ्ट क्रीम क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

स्किनलाइट (Skinlite) किस रूप में उपलब्ध है?

यह दवा क्रीम और लोशन के रूप में मार्केट में उपलब्ध है। दवा के किस फॉर्म का उपयोग आपके लिए बेहतर होगा, यह डॉक्टर त्वचा की स्थिति के आधार पर ही निर्धारित करते हैं।

उम्मीद है कि ये आर्टिकल आपके लिए बहुत मददगार होगा। इस आर्टिकल में बताए गए सभी दिशा-निर्देशों के बाद भी अपने डॉक्टर के द्वारा सलाह दिए जाने पर ही इस क्रीम का उपयोग करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Hydroquinone Topical Dosage. https://www.drugs.com/dosage/hydroquinone-topical.html. Accessed On 22 July 2020

Tretinoin. https://www.drugbank.ca/drugs/DB00755. Accessed On 22 July 2020

Mometasone. https://www.drugbank.ca/drugs/DB00764. Accessed On 22 July 2020

hydroquinone cream. https://dailymed.nlm.nih.gov/dailymed/drugInfo.cfm?setid=dd90482e-c89f-429d-b861-f1220ec804d1. Accessed On 22 July 2020

TRIPLE COMBINATION OF HYDROQUINONE, TRETINOIN, AND MOMETASONE FUROATE WITH GLYCOLIC ACID PEELS IN MELASMA. https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC2800888/. Accessed On 22 July 2020

SKIN LIGHTENER CONTAINING MERCURY CAN CAUSE SERIOUS HEALTH PROBLEMS/
https://www.aad.org/public/cosmetic/age-spots-marks/skin-lightener-containing-mercury-cause-health-problems/ Accessed on 17th May 2021

लेखक की तस्वीर badge
Shikha Patel द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 17/05/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x