home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Novamox Syrup : नोवामोक्स सिरप क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

फंक्शन|डोसेज|उपयोग|साइड इफेक्ट्स|सावधानी और चेतावनी|रिएक्शन|स्टोरेज
Novamox Syrup : नोवामोक्स सिरप क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

फंक्शन

नोवामोक्स सिरप (Novamox Syrup) कैसे काम करती है?

नोवामोक्स सिरप एक एंटीबायोटिक है जो फेफड़ों और वायुमार्ग, साइनस, त्वचा, यूरिनरी ट्रैक्ट के इन्फेक्शन को रोकने के लिए उपयोग की जाती है। यह ओरल सस्पेंशन बैक्टीरियल इंफेक्शन के इलाज के लिए प्रयोग की जाती है। वायरल संक्रमण के उपचार में प्रभावी न होने की वजह से इस दवा का इस्तेमाल सामान्य सर्दी या फ्लू के इलाज के लिए नहीं किया जाता है। यह दवाओं के समूह पेनिसिलिन टाइप एंटीबायोटिक से संबंधित ड्रग है। दवा में एक्टिव इंग्रिडेंट एमोक्सिसिलिन (Amoxycillin) का उपयोग मुख्य रूप से किया जाता है। गोनोरिया, टॉक्सिलिटिस, ब्रोंकाइटिस, निमोनिया और यूरिनरी ट्रैक्ट के इंफेक्शन के इलाज में एमोक्सिसिलिन मददगार होता है। पेट या आंतों के अल्सर के इलाज के लिए यह दवा दूसरी दवाइयों के साथ इस्तेमाल होती है।

डोसेज

नोवामोक्स सिरप (Novamox Syrup) की सामान्य डोज क्या है?

नोवामोक्स सिरप

एडल्ट जिनकी आयु 14 वर्ष और अधिक है-

  • एक्यूट बैक्टीरियल साइनसाइटिस (Acute bacterial sinusitis) के लिए : हर 8 घंटे में 250 मिलीग्राम से 500 मिलीग्राम या हर 12 घंटे में 750 मिलीग्राम से 1 ग्राम
  • एक्यूट सिस्टिटिस (Acute cystitis) के लिए : एक दिन में दो बार 3 ग्राम डोज के साथ एक्यूट सिस्टिटिस का इलाज किया जा सकता है।
  • प्रोस्थेटिक जॉइंट इंफेक्शन के लिए (Prosthetic joint infections) : हर 8 घंटे में 500 मिलीग्राम से 1 ग्राम
    टाइफाइड और पैराथायफायड बुखार के लिए : हर 8 घंटे में 500 मिलीग्राम से 2 ग्राम

दवा की डोज व्यक्ति की उम्र, वजन और स्वास्थ्य स्थिति के हिसाब से अलग-अलग होती है। इस ओरल सस्पेंशन की डोज के लिए आपको अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। डॉक्टर के परामर्श के बिना आपको दवा का सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए।

और पढ़े : एम्पीसिलिन और सलबैक्टम क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

नोवामोक्स सिरप (Novamox Syrup) की खुराक छूट जाए तो क्या करें?

अगर गलती से इस ओरल सस्पेंशन की खुराक लेना आप भूल जाए तो जितनी जल्दी आपको याद आ सके, उतनी जल्दी आपको दवा लेनी चाहिए। लेकिन, यदि आपकी नेक्स्ट डोज का समय हो गया है तो मिस हुई डोज को छोड़ दें और निर्धारित डोज लें। नोवामोक्स सिरप की दोहरी खुराक से बचें। इससे सेहत पर खराब असर पड़ सकता है।

और पढ़ें : Banocide Forte: बेनोसाइड फोर्ट क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

ओवरडोज या आपात स्थिति में मुझे क्या करना चाहिए?

अगर गलती से आपने नोवामोक्स सिरप (Novamox Syrup) का ओवरडोज या डबल डोज आपने ले लिया है तो ऐसे में तुरंत डॉक्टर के पास जाए। किसी भी दवा का ओवरडोज होना एक मेडिकल इमरजेंसी हो सकती है।

उपयोग

नोवामोक्स सिरप (Novamox Syrup) का इस्तेमाल कैसे करना चाहिए?

पेट खराब होने की संभावना को कम करने के लिए दवा को भोजन के साथ लेना बेहतर रहता है। आपको अपने डॉक्टर के अनुसार नियमित रूप से समान अंतराल पर दवा का सेवन करना चाहिए। दवा की डोज डॉक्टर ने जितनी बताई हो, उतनी ही लें। हर दिन एक ही समय पर दवा को लेने से आपको बेहतर लाभ मिलेंगे। अगर आपकी तबियत में सुधार दिखता है तो दवा का सेवन बिना डॉक्टर से पूछे बंद ना करें।

साइड इफेक्ट्स

नोवामोक्स सिरप (Novamox Syrup) के साइड इफेक्ट्स क्या हो सकते हैं?

इस दवा के कुछ आम दुष्प्रभाव इस प्रकार हैं-

सभी लोगों को ये सारे साइड इफेक्ट्स महसूस नहीं होते हैं। अगर ये साइड इफेक्ट्स ज्यादा दिनों तक बने रहते हैं या अधिक खराब स्थिति में पहुंच जाते हैं तो डॉक्टर या फार्मासिस्ट से संपर्क करें। इसके अलावा अगर आपको तेज बुखार के साथ खुजली और चकत्ते पड़ना जैसे संकेत दिखें तो डॉक्टर से तुरंत सलाह लें।

सावधानी और चेतावनी

नोवामोक्स सिरप (Novamox Syrup) का इस्तेमाल करने से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए?

  • इस दवा से मध्यम-से-गंभीर एलर्जी प्रतिक्रियाएं होने की संभावना है और उन रोगियों में इसकी संभावना बहुत अधिक है, जिन्हें एंटीबायोटिक एलर्जी है। डॉक्टर को प्रायोरिटी पर ऐसी किसी भी प्रतिक्रिया की रिपोर्ट करें।
  • गंभीर प्रतिकूल प्रभाव के बढ़ते जोखिम के कारण मोनोन्यूक्लिओसिस वाले रोगियों में उपयोग के लिए इस दवा की सिफारिश नहीं की जाती है। नैदानिक ​​स्थिति के आधार पर डोज एडजस्टमेंट किया जा सकता है।
  • इस दवा को लेने से पहले डॉक्टर को अन्य मौजूद बीमारी के बारे में रिपोर्ट करें। इस दवा का उपयोग सावधानी के साथ किया जाना चाहिए और किसी भी बिगड़ते हुए लक्षण को देखने पर डॉक्टर को तुरंत सूचित किया जाना चाहिए।
  • इस ओरल सस्पेंशन का उपयोग करने से पहले, अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट को बताएं अगर आपको इसके एक्टिव तत्व एमोक्सिसिलिन (Amoxycillin) से एलर्जी है या कोई अन्य एलर्जी है।
  • इस दवा का उपयोग करने से पहले, अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट को अपनी मेडिकल हिस्ट्री के बारे में बताएं। विशेष रूप से अगर आपको क्रोनिक किडनी या लिवर डिजीज है।
    यह दवा कई अन्य दवाओं के साथ रिएक्ट कर सकती है। इसलिए, यह सलाह दी जाती है कि उपचार शुरू करने से पहले किसी भी हर्बल प्रोडक्ट और सप्लिमेंट के बारे में डॉक्टर को रिपोर्ट करें।
और पढ़ें : Mucopain gel: म्यूकोपेन जेल क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

क्या प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान नोवामोक्स सिरप (Novamox Syrup) को लेना सुरक्षित है?

महिलाओं में प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान नोवामोक्स सिरप के इस्तेमाल को लेकर अभी पर्याप्त जानकारी नहीं है। इस स्थिति में नोवामोक्स सिरप को इस्तेमाल करने से पहले इसके फायदों और नुकसान के बारे में जानकारी के लिए डॉक्टर या फार्मासिस्ट से संपर्क करें। अगर आप प्रेग्नेंट हैं या स्तनपान करवा रही हैं तो इस दवा का सेवन बिना डॉक्टर की सलाह के ना करें। इस दौरान केवल डॉक्टर की सलाह पर ही दवा का सेवन करना चाहिए।

रिएक्शन

कौन-सी दवाइयां नोवामोक्स सिरप (Novamox Syrup) के साथ रिएक्शन कर सकती हैं?

यदि आप पहले से ही कोई अन्य दवा (ओवर द काउंटर/प्रिस्क्रिप्शन और नॉन-प्रिस्क्रिप्शन मेडिसिन) ले रहे हैं तो डॉक्टर से इस बारे में बात करें। इस दवा को लेने से पहले भी इसके रिएक्शन को लेकर डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

और पढ़ें : Sporidex: स्पोरिडेक्स क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

क्या नोवामोक्स सिरप (Novamox Syrup) भोजन या शराब के साथ रिएक्शन करती है?

यह सिरप फूड के साथ रिएक्ट करती है या नहीं। इस पर कोई खास जानकारी उपलब्ध नहीं है। इस पर ज्यादा जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श करें। शराब के साथ इस दवा का सेवन नहीं करना चाहिए।

और पढ़ें : Cifran CTH : सिफ्रान सीटीएच क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

स्टोरेज

नोवामोक्स सिरप (Novamox Syrup) को कैसे स्टोर करें?

नोवामोक्स सिरप (Novamox Syrup) को कमरे के तापमान में रखना चाहिए, कोशिश करें कि उसे सीधे धूप से बचाकर रखें। इसके साथ ही इस दवा को बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से दूर रखें। यह ओरल सस्पेंशन एक्सपायर हो जाए तो उसे कैसे डिस्पोज करना है उसको लेकर फॉर्मासिस्ट से सलाह लेनी चाहिए।

और पढ़ें : Caldikind Plus: कैलडिकाइंड प्लस क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

किस रूप में उपलब्ध है?

ये दवा टैबलेट, ड्राई सिरप, कैप्सूल और इंजेक्शन के रूप में उपलब्ध है।

उम्मीद है कि ये आर्टिकल आपके लिए बहुत मददगार होगा। इस आर्टिकल में बताए गए सभी दिशा-निर्देशों के बाद भी अपने डॉक्टर के द्वारा सलाह दिए जाने पर ही इस टैबलेट का सेवन करें। आप टैबलेट से जुड़े किसी तरह के कोई सवाल का जवाब जानना चाहते हैं, तो विशेषज्ञों से समझना बेहतर होगा।

powered by Typeform

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

amoxicillin. https://www.accessdata.fda.gov/drugsatfda_docs/label/2008/050542s24,050754s11,050760s10,050761s10lbl.pdf. Accessed On 14 July 2020

Amoxicillin 250mg/5ml Oral Suspension Sugar Free BP. https://www.medicines.org.uk/emc/product/4005/smpc. Accessed On 14 July 2020

Amoxicillin. https://www.nhs.uk/medicines/amoxicillin/. Accessed On 14 July 2020

Amoxicillin. https://www.drugs.com/amoxicillin.html. Accessed On 14 July 2020

 

लेखक की तस्वीर badge
Shikha Patel द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 03/03/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x