Eczema (teen and adult): एक्जिमा क्या है?

Medically reviewed by | By

Update Date मई 28, 2020 . 1 मिनट में पढ़ें
Share now

एक्जिमा क्या है?

एक्जिमा सभी उम्र के लोगों को प्रभावित करता है, जिससे स्कीन में खुजली, रूखे स्कीन, पपड़ीदार, या मोटे हो जाते हैं। लेकिन एटोपिक एक्जिमा आपके उम्र पर निर्भर करता है कि आप कितने साल के हैं क्योंकि ये शिशुओं, बच्चों और वयस्कों के लिए अनुमानित हैं। जैसे-जैसे व्यक्ति बूढ़ा होता है, ये भी बदल सकते हैं।

सभी उम्र में एक्जिमा का सबसे आम रूप एटोपिक जिल्द की सूजन है। इस तरह का एक्जिमा ज्यादातर उन लोगों को प्रभावित करता है, जिन्हें अस्थमा, फीवर या फूड एलर्जी है। इसके अलावा, कई विशेषज्ञों का मानना है कि आनुवंशिक गड़बड़ी के वजह से भी यह विकसित होता है।

ये भी पढ़ें- Jock Itch : जॉक इच (खुजली) क्या है?

एक्जिमा के लक्षण

एक्जिमा में चकत्ते दिखाई देने से पहले आपकी त्वचा खुजली करेगी। आमतौर पर, एक्जिमा में निम्नलिखित दिखाई दे सकते हैं:

1- एक्जिमा के मुख्य लक्षण गर्दन, चेहरे और पैरों पर लंबे समय तक खुजली, सूखी, मोटी त्वचा के पैच (लेकिन यह कहीं भी हो सकते हैं)। बच्चों में, घुटनों और कोहनी के अंदरूनी भाग में भी हो सकता हैं।

2- यदि खरोंच, त्वचा के सूखे पैच और क्रस्ट्स के साथ खुले घाव विकसित हो सकते हैं और संक्रमित भी हो सकते हैं।

एक्जिमा के बारे में अपने चिकित्सक से जरूर सलाह लें:

1- आपको खुजली के दाने हो सकते हैं और यदि परिवार में से किसी को पहले से ही एक्जिमा या अस्थमा का इतिहास हो तो ऐसा हो सकता है।

2- ओवर-द-काउंटर हाइड्रोकार्टिसोन क्रीम के साथ सूजन एक सप्ताह के अंदर इलाज के लिए प्रतिक्रिया नहीं करता है। आपको उपचार के लिए ओर अधिक आक्रामक होने की आवश्यकता हो सकती है।

3- एक्जिमा में आप हल्के भूरे रंग की पपड़ी या मवाद से भरे पीले रंग का हो सकता हैं। यह एक जीवाणु संक्रमण का संकेत हो सकता है जिसे एंटीबायोटिक के साथ इलाज किया जाना चाहिए।

4- एक्जिमा के दौरान, आप किसी को वायरल त्वचा रोग जैसे कि ठंड घावों या गुप्तांगों में दाद हो सकते हैं। एक्जिमा होने से आपको हर्पीज सिम्प्लेक्स वायरस का खतरा बढ़ सकता है।

5- आप एक्जिमा के क्षेत्रों में कई दर्दनाक, छोटे, तरल पदार्थ से भरे फफोले विकसित करते हैं। आपको एक्जिमा हर्पेटिकम (herpeticum) हो सकता है, दाद सिंप्लेक्स वायरस के कारण एक गंभीर जटिलता हो सकती हैं।

ये भी पढ़ें- विश्व के किन देशों को कोरोना वायरस ने नहीं किया प्रभावित? क्या हैं इन देशों के कोविड-19 से बचने के उपाय?

एक्जिमा के कारण

डॉक्टरों को भी अच्छे से पता नहीं होता एक्जिमा के कारण क्या है। एक्जिमा का सबसे आम प्रकार – एटोपिक जिल्द की सूजन – एक एलर्जी जैसा दिखता है। लेकिन त्वचा की जलन, जो वयस्कों के बजाय बच्चों में अधिक बार देखा जा चुका है जो कि एलर्जी की प्रतिक्रिया नहीं है।

वर्तमान में एक्जिमा उन कारकों के संयोजन के कारण होता है जिनमें शामिल हैं:

1- जेनेटिक्स

2- प्रतिरक्षा प्रणाली का असामान्य कार्य

3- वातावरण

4- ऐसी गतिविधियाँ जिनके कारण त्वचा अधिक संवेदनशील हो सकती है

5- त्वचा की बाधा में दोष जो नमी को बाहर करने और कीटाणुओं को बाहर निकालने की अनुमति देता है

6- इंडोक्रीन डिसऑर्डर जैसे कि थॉयरायड

एक्जिमा के कारणों के बारे में अधिक विस्तार से जानें:

1- एक्जिमा संक्रामक नहीं है। आपके बच्चे या किसी ओर व्यक्ति के संपर्क में आने से एक्जिमा नही फैलता है।

2- एक्जिमा परिवारों में हो सकता है जिसमें आनुवंशिक हो। एक बड़ा जोखिम कारक उन रिश्तेदारों को होता है जिनके पहले से ही है:

डॉक्टरों को यह भी पता है कि गंभीर एक्जिमा वाले बच्चों का प्रतिशत बाद में अस्थमा या अन्य एलर्जी विकसित कर सकता है। छोटी उम्र की महिलाओं की तुलना में बड़ी उम्र की महिलाओं में जन्म लेने वाले बच्चों में एक्जिमा विकसित होने की संभावना अधिक होती है।

पर्यावरण की भूमिका-  बच्चों को एक्जिमा विकसित करने की संभावना अधिक होती है यदि वे:

एक्जिमा कोई एलर्जी नहीं है-  जिन बच्चों को एक्जिमा होता है, उन्हें भी खाद्य एलर्जी होती है। इसका मतलब यह नहीं है कि कुछ फूड जैसे कि डेयरी, अंडे, और नट्स – आम खाद्य एलर्जी एक्जिमा वाले बच्चों में ट्रिगर होते हैं – इसका कारण या इसे बदतर बनाते हैं। अपने बच्चे के आहार से विशेष खाद्य पदार्थों को हटाने से पहले, अपने डॉक्टर से सुनिश्चित करें कि आपके बच्चे की पोषण संबंधी जरूरतों को पूरा किया जा रहा है या नहीं।

एक्जिमा में ट्रिगर की भूमिका- एक ट्रिगर में ऐसा कुछ भी नहीं है जो एक्जिमा का कारण बनता है। लेकिन यह और भी बद् से बद्तर हो सकता है। सबसे आम ट्रिगर स्कीन में परेशानी होती हैं। उदाहरण के लिए, ऊन से बने स्वेटर को पहनकर त्वचा में परेशानी हो सकती हैं।

ये भी पढ़ें- बच्चों में साइनसाइटिस का कारण: ऐसे पहचाने इसके लक्षण

एक्जिमा के जोखिम

एटोपिक जिल्द की सूजन के लिए प्राथमिक जोखिम कारक एक्जिमा, एलर्जी, फीवर या अस्थमा का व्यक्तिगत या पारिवारिक इतिहास है

जटिलताएं-

एटोपिक जिल्द की सूजन (एक्जिमा) में शामिल हो सकते हैं:

1- अस्थमा और फीवर– एक्जिमा कभी-कभी इन स्थितियों से पहले होता है। एटोपिक जिल्द की सूजन वाले आधे से अधिक छोटे बच्चों को 13 साल की उम्र तक अस्थमा और फीवर हो सकता है।

2- पुरानी खुजली, पपड़ीदार त्वचा– न्यूरोडर्माेटाइटिस (neurodermatitis) नामक त्वचा की स्थिति खुजली वाली त्वचा से शुरू होती है। आप उस क्षेत्र को खरोंचते हैं, जो इसे और भी अधिक खुजलीदार बनाता है। यह स्थिति प्रभावित त्वचा को मलिनकिरण, मोटी और चमड़े वाली हो सकती है।

3- त्वचा में संक्रमणत्वचा को बार-बार खरोंचने से खुले घाव और दरारें हो सकती हैं। ये हर्पीज सिम्प्लेक्स वायरस सहित बैक्टीरिया और वायरस से संक्रमण के जोखिम को बढ़ाते हैं।

4- एलर्जी से जिल्द की सूजन– एटोपिक जिल्द की सूजन वाले लोगों में यह स्थिति आम है।

5- नींद की समस्या- खुजली-खरोंच खराब नींद की गुणवत्ता का कारण बन सकता है।

ये भी पढ़ें- Swollen Glands: ग्रंथियों की सूजन क्या है?

एक्जिमा के उपचार

अच्छी स्कीन की देखभाल प्रमुख है। यदि आपका एक्जिमा हल्का है, तो आपको अपनी दैनिक आदतों में कुछ बदलावों के साथ-साथ आपकी आवश्यकता हो सकती है। यदि आपको गंभीर एक्जिमा है, तो इसके लिए दवा लेने की भी आवश्यकता हो सकती है।

महत्तवपूर्ण बातें:

साबुन और मॉइस्चराइजर– एक हल्के साबुन का उपयोग करें जो आपकी त्वचा को सूखा नहीं करेगा। आप क्रीम, लोशन या मरहम के रूप में भी एक अच्छा मॉइस्चराइजर चाहते हैं। इसे शॉवर या स्नान के बाद चिकना करें।

यदि आपका एक्जिमा गंभीर है, तो पानी में थोड़ी मात्रा में ब्लीच मिलाकर स्नान करने में मदद मिलती है। यह बैक्टीरिया को मारता है जो एक्जिमा वाले लोगों की त्वचा पर रहते हैं

छोटी, गर्म शॉवर– बहुत गर्म या बहुत लंबी बौछारें या स्नान न करें। ये छोटी, गर्म शॉवर आपकी त्वचा को मॉइस्चराइजर कर सकते हैं।

तनाव प्रबंधननियमित व्यायाम करें, और आराम करने के लिए अलग समय निर्धारित करें। कुछ विचारों की आवश्यकता है? आप दोस्तों के साथ मिल सकते हैं, हंस सकते हैं, संगीत सुन सकते हैं, ध्यान कर सकते हैं या प्रार्थना कर सकते हैं या शौक का आनंद ले सकते हैं।

ह्यूमिडिफायर प्राप्त करें– शुष्क हवा आपकी त्वचा के लिए तनावपूर्ण हो सकता है।

दवाई- यदि आपका डॉक्टर निर्णय लेता है कि आपको एक्जिमा के उपचार के लिए दवाइयों की आवश्यकता है, तो वे शामिल हो सकते हैं:

Hydrocortisone– ओवर-द-काउंटर क्रीम या इसके मलहम संस्करण हल्के एक्जिमा में मदद कर सकते हैं। यदि गंभीर हैं, तो आपको डॉक्टर के पर्चे की खुराक की आवश्यकता हो सकती है।

एंटिहिस्टामाइन्स– आपके द्वारा मुंह पर ले जाने वाले ओवर-द-काउंटर उपलब्ध हैं और लक्षणों को दूर करने में मदद कर सकता हैं। इनमें से कुछ आपको नीरस बनाते हैं, लेकिन अन्य नहीं करते हैं। 

Corticosteroids– यदि अन्य उपचार काम नहीं करते हैं, तो आपका डॉक्टर इन्हें लिख सकता है। मुंह से स्टेरॉयड लेते समय हमेशा अपने डॉक्टर के निर्देशों का पालन करें

पराबैंगनी प्रकाश चिकित्सा– यह आपकी त्वचा की स्थिति गंभीर होने पर मदद कर सकता है।

 हैलो स्वास्थ्य किसी भी तरह की कोई भी मेडिकल सलाह नहीं दे रहा है, अधिक जानकारी के लिए आप डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं।

और पढ़ें: कोरोना वायरस का इंफेक्शन : हैंडशेक को बाय और हैलो को हाय, तो क्या आपकी आदतें भी बदल रहा है ये?

क्या पेशाब से जुड़ी बीमारियां जानते हैं आप? खेलें क्विज और जानें यूरिन इंफेक्शन के बारे में

यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन और यीस्ट इंफेक्शन में अंतर जानने के लिए खेलें क्विज

प्रेग्नेंसी में यीस्ट इंफेक्शन के कारण और इसको दूर करने के 5 घरेलू उपचार

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है

क्या यह आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद था?
happy unhappy"

Recommended for you

Stress : स्ट्रेस

Stress : स्ट्रेस क्या है? जानें इसके कारण, लक्षण और उपाय

Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
Written by Surender Aggarwal
Published on जून 2, 2020 . 1 मिनट में पढ़ें
बेबी एक्जिमा

Eczema (infants) : बेबी एक्जिमा क्या है?

Medically reviewed by Dr. Pooja Daphal
Written by Anoop Singh
Published on फ़रवरी 6, 2020 . 1 मिनट में पढ़ें