धूप से चेहरा काला हो गया है? अपनाएं सनबर्न हटाने के उपाय

चिकित्सक द्वारा समीक्षित | द्वारा

अपडेट डेट जुलाई 29, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें
अब शेयर करें

गर्मियों में तेज धूप के कारण त्वचा सम्बंधित समस्याएं शुरू हो जाती हैं, जिनमें सनबर्न और टैनिंग भी शामिल हैं। गर्मियां आते ही लोग सनबर्न हटाने के उपाय ढूंढने लगते हैं। लेकिन, सनबर्न हटाने के उपाय खोजने से बेहतर है सनबर्न से बचने के लिए शरीर के खुले हिस्सों पर सनस्क्रीन लगाएं। धूप के दौरान यानी 10 से 4 बजे के बीच घर से निकलने से परहेज करें। अगर बहुत जरूरी हो तो काले चश्मे पहन कर निकलें ताकि आंखों के आस-पास की संवेदनशील त्वचा की हिफाजत हो सके। यहां सनबर्न हटाने के उपाय बताए जा रहे हैं, जिनका पालन करके आप सख्त धूप के कारण झुलसी हुई त्वचा का ध्यान रख सकते हैं। लेकिन, इससे पहले जानते हैं कि आखिर सनबर्न क्या है? सनबर्न के लक्षण क्या हैं?

सनबर्न क्या है? (what is sunburn?)

सूर्य के प्रकाश के संपर्क में या  सूरज की पराबैंगनी (यू.वी.) किरणों के ज्यादा संपर्क में आने की वजह से सनबर्न (sunburn) हो जाता है। यह ज्यादातर गर्मियों के मौसम में तेज धूप के संपर्क में आने की वजह से होता है। हालांकि, यह सर्दी या बारिश के मौसम में भी हो सकता है। धूप में त्वचा के जलने से कुछ अन्य बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है। जैसे-काले-धब्बे, रूखी त्वचा या झुर्रियां और स्किन कैंसर (skin cancer) की संभावना बढ़ सकती है। सनबर्न हटाने के उपाय जल्द से जल्द करके त्वचा की अन्य समस्याओं से बचा जा सकता है।

और पढ़ें : स्किन कैंसर के 10 लक्षण, जिन्हें आप अनदेखा न करें

सनबर्न के लक्षण क्या हैं?

धूप से झुलसी त्वचा को ठीक करने के लिए पहले यह समझना जरूरी है कि सनबर्न के लक्षण कैसे होते हैं? तभी सनबर्न हटाने के उपाय किए जा सकते हैं। सनबर्न के लक्षण इस तरह के हो सकते हैं

  • चेहरे पर पर गुलाबीपन या लालिमा होना
  • त्वचा पर हाथ लगाने से सेंसेशन महसूस होना
  • दर्द और खुजली होना
  • त्वचा पर सूजन (swelling)
  • पस से भरे छोटे-छोटे छाले (जो फूट सकते हैं)

कभी-कभी सनबर्न की स्थिति गंभीर भी हो जाती है। जिसकी वजह से मतली, सिरदर्द (headache), बुखार और थकान का अनुभव भी होता है। आगे जानते हैं सनबर्न हटाने के उपाय, जो हैं बहुत ही इफेक्टिव-

और पढ़ें : स्किन केयर की चिंता इन्हें भी होती है, पढ़ें पुरुष त्वचा की देखभाल से जुड़े फैक्ट्स

सनबर्न हटाने के उपाय

नीचे सनबर्न हटाने के उपाय बताए गए हैं जिनसे स्किन को किसी भी तरह का नुकसान नहीं पहुंचता है। धूप से झुलसी त्वचा को ठीक करने के लिए बताए गए सनबर्न हटाने के उपाय हर स्किन के लिए उपयुक्त हैं।

बर्फ से सिकाई

सूरज की किरणों से त्वचा के जिस हिस्से पर प्रभाव पड़ा हो वहां बर्फ से सेंकने से तुरंत ठंडक मिल सकती है और जलन कम हो सकती है। मेडिकल स्टोर में पैडेड कोल्ड प्रेस (padded cold press) मिलते हैं, जिनसे सिकाई करने में आसानी होती है। अगर आपके पास कोल्ड प्रेस न हो तो एक छोटी तौलिए में बर्फ लपेट कर सिकाई कर सकते हैं। सनबर्न हटाने के उपाय के रूप में यह नुस्खा काफी पुराने समय से चला आ रहा है।

और पढ़ें : स्किन से लेकर डायबिटीज तक के उपचार में लाभकारी है हींग

कच्चे आलू का जूस

धूप में काली पड़ गई त्वचा पर कच्चा आलू लगाना स्किन पर जादुई काम करता है। सनबर्न हटाने के उपाय के रूप में कच्चे आलू का उपयोग न सिर्फ सनबर्न ठीक होता है बल्कि त्वचा का रंग भी निखरता है। आप जो भी सनबर्न हटाने के उपाय आजमाएं। बस ध्यान दें आपको उससे एलर्जी तो नहीं है।

और पढ़ें : स्किन एलर्जी से राहत पाने के 4 आसान घरेलू उपाय

हैलो स्वास्थ्य का न्यूजलेटर प्राप्त करें

मधुमेह, हृदय रोग, हाई ब्लड प्रेशर, मोटापा, कैंसर और भी बहुत कुछ...
सब्सक्राइब' पर क्लिक करके मैं सभी नियमों व शर्तों तथा गोपनीयता नीति को स्वीकार करता/करती हूं। मैं हैलो स्वास्थ्य से भविष्य में मिलने वाले ईमेल को भी स्वीकार करता/करती हूं और जानता/जानती हूं कि मैं हैलो स्वास्थ्य के सब्सक्रिप्शन को किसी भी समय बंद कर सकता/सकती हूं।

स्ट्रॉबेरीज

सनबर्न हटाने के उपाय के रूप में स्ट्रॉबेरीज का इस्तेमाल धूप से जली त्वचा में होने वाली जलन को कम करता है। इसमें टैनिन होता है, जो जलन को कम करने में मदद करता है। इसके लिए कुछ पकी हुई स्ट्रॉबेरी को मैश करें और इसे सीधे अपनी सनबर्न त्वचा पर लगाएं।

एलोवेरा

सनबर्न हटाने के उपाय की बात हो और एलोवेरा का नाम न आए। यह संभव नहीं है। एलोवेरा वर्षों से त्वचा से जुड़ी समस्याओं के इलाज के लिए इस्तेमाल किया जाता आ रहा है| त्वचा रोग विशेषज्ञ का मानना है कि एलोवेरा में मौजूद तत्व सनबर्न के असर को कम करने में मदद करते हैं। बाजार में मिलने वाले कई त्वचा सम्बंधित पदार्थों में एलोवेरा मौजूद होता है, लेकिन आप एलोवेरा के पत्ते को काटकर उसका जेल (चिपचिपा पदार्थ) निकाल कर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इस सनबर्न हटाने के उपाय को ट्राई करने से पहले पैच टेस्ट जरूर करें क्योंकि घृतकुमारी यानी एलोवेरा सबकी स्किन को सूट नहीं करता है।

और पढ़ें : एलोवेरा सिर्फ टैनिंग ही नहीं, इन 6 स्किन प्रॉब्लम्स को भी करता है दूर

ठंडे पानी का शावर

सनबर्न हटाने के उपाय के तौर पर ठंडे पानी का शावर लेते समय इन बातों का पालन करने से सनबर्न से राहत मिल सकती है:

  • नहाने के पानी में एक कप सेब का सिरका मिलाएं। सेब का सिरका पीएच लेवल को बैलेंस करता है और त्वचा की खुजली कम करने का काम करता है।
  • ओटमील भिगोए हुए पानी से नहाएं। यह खुजली और जलन में फायदेमंद साबित हो सकता है। ओटमील पेस्ट बना कर लगाने से भी फायदा मिल सकता है।
  • सनबर्न हटाने के उपाय करने से पहले यह नुस्खा आजमाकर देखें। पानी में लैवेंडर या कोई और आवश्यक तेल (एसेंशियल ऑयल) का इस्तेमाल करें, जिससे चुभन और दर्द में कमी आएगी।
  • खुजली और त्वचा के लाल हो जाने पर पानी में 2 कप बेकिंग सोडा शामिल करें और फिर इस पानी से स्नान करें।
  • साबुन और दूसरे केमिकल पदार्थों के इस्तेमाल से बचें क्योंकि यह त्वचा पर रिएक्शन कर सकते हैं और पहले से सूखी त्वचा को और सूखी और बेजान बना सकते हैं।

और पढ़ें : स्किन केयर की चिंता इन्हें भी होती है, पढ़ें पुरुष त्वचा की देखभाल से जुड़े फैक्ट्स

दही 

यूं तो सनबर्न हटाने के उपाय कई हैं। लेकिन, दही आपकी ऑयली से कॉम्बिनेशन स्किन के लिए बेस्ट ऑप्शन है। दही में लैक्टिक एसिड नाम का तत्व होता है, जिसके कारण दही एंटी-इंफ्लेमेटरी खूबियों से भरपूर होता है।  रिसर्च से साबित होता है कि सनबर्न में दही के इस्तेमाल से त्वचा की संवेदनशीलता और लाल पड़ने को काम किया जा सकता है। सनबर्न हटाने के उपाय के तौर पर ग्रीक योगर्ट त्वचा पर लगाएं और 15 मिनट के बाद धो लें। जलन में कमी महसूस होगी। त्वचा पर दही लगाने से चेहरे पर चमक आती है। लेकिन, अगर इसके इस्तेमाल से कोई परेशानी महसूस होती है, तो डॉक्टर से संपर्क करें। साथ ही सनबर्न हटाने के उपाय रूप में आप एप्पल साइडर विनेगर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

और पढ़ें : कालापन, दाग-धब्बों ने कर दिया चेहरे का बुरा हाल? परेशान न हों इस तरह के ट्रीटमेंट अपनाएं

सनबर्न हटाने के उपाय में खीरा है बेस्ट

ऑयली स्किन है और आप सनबर्न हटाने के उपाय ढूंढ रहे हैं तो यह टिप्स आपके लिए है। खीरे का पेस्ट प्रभावित हिस्से पर लगाएं। इससे स्किन की जलन कम होती है। इसके लिए खीरे को काटें और मैश करें, फिर इसे अपनी साफ त्वचा पर लगाएं। आप धूप की कालिमा को हटाने के लिए चेहरे पर खीरे की स्लाइस भी हल्के हाथों से रगड़ सकते हैं।

सनबर्न हटाने के उपाय के साथ डायट में अनार को भी शामिल करें। बस इसे लगाना नहीं है खाना है। जर्नल ऑफ न्यूट्रिशनल साइंस एंड विटमिनोलॉजी (Journal of Nutritional Science and Vitaminology) की मानें तो अनार में मौजूद एल्लगिक एसिड (ellagic acid) सनबर्न से बचाने में मदद करता है।

और पढ़ें : कई तरह की होते हैं त्वचा रोग (Skin disease), जानिए इनके प्रकार

सनबर्न से कैसे बचें?

नीचे बताए गए टिप्स फॉलो करके आप सनबर्न से बच सकते हैं। इससे आपको उपाय खोजने की जरुरत नहीं पड़ेगी।

  • स्किन को धूप से जलने से बचाने का सबसे अच्छा तरीका है कि जितना कम हो सके उतना कम यू.वी. किरणों के संपर्क में आएं।
  • धूप में बाहर निकलना अवॉइड करें और अगर निकलें तो सनस्क्रीन लगाकर निकलें।
  • धूप से आंखों को किसी तरह का नुकसान न पहुचें इसके लिए अच्छी क्वालिटी का सनग्लास लगाएं। कोशिश करें कि सुबह 10 बजे से शाम चार बजे के बीच घर से न निकलें। इस दौरान सूर्य की किरणें काफी तेज होती हैं।
  • शरीर को कड़ी धूप से बचाने के लिए पूरी आस्तीन के कपड़े पहनें। बॉडी पर सनस्क्रीन लोशन का प्रयोग करें।
  • साथ ही ऐसी दवाओं के सेवन से बचें जो त्वचा को सूर्य के प्रति संवेदनशील बना देती हैं।

धूप से जली त्वचा के इलाज के लिए ऊपर बताए गए उपाय अपनाएं। इसके साथ ही ठंडे पानी में तौलिया भिगोकर और फिर निचोड़कर त्वचा के प्रभावित हिस्से पर रखें और ठंडे पानी से नहाएं। चेहरे पर पड़े छोटे छालों को न छुएं, न फोड़ें। एक बार धूप से जल चुकी स्किन को बचाने के लिए धूप में कम से कम निकलें। इन उपाय के साथ डायट में नेचुरल पेय पदार्थ भी शमिल करें। साथ-साथ पानी ज्यादा से ज्यादा पीकर त्वचा को हाइड्रेट रखें। उम्मीद है ऊपर बताए गए उपाय आपके लिए कारगर साबित होंगे।

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है

संबंधित लेख:

क्या यह आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद था?
happy unhappy"

शायद आपको यह भी अच्छा लगे

केमिकल और फिजिकल सनस्क्रीन क्या है? सनस्क्रीन के टाइप के बारे में भी जान लें

सनस्क्रीन के टाइप की जानकारी in hindi. आपके स्किन के लिए सनस्क्रीन का कौन सा टाइप सही है जो ज्यादा इफेक्टिव हो। इसके साथ ही जानें केमिकल और फिजिकल सनस्क्रीन के टाइप में क्या प्रमुख अंतर है। types of sunscreen

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया indirabharti
स्वास्थ्य ज्ञान A-Z मार्च 16, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें

प्रेग्नेंसी में वैरीकोज वेन्स की समस्या कर सकती हैं काफी परेशान, जानें इससे बचाव के तरीके

प्रेग्नेंसी में वैरीकोज वेन्स क्या है, Varicose Veins in pregnancy in hindi, प्रेग्नेंसी में वैरीकोज वेन्स क्यों होती है, का इलाज कैसे करें।

के द्वारा लिखा गया Surender Aggarwal
हेल्थ सेंटर्स, त्वचा की बीमारियां मार्च 11, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें

चेहरे और बालों से होली का रंग हटाने के आसान टिप्स

होली का रंग कैसे हटाएं, holi colour in hindi, बालों से होली का रंग कैसे हटाएं, face aur hair se holi ka rang kaise hataein, हर्बल रंग कैसे बनाएं।

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Surender Aggarwal
स्वास्थ्य बुलेटिन, लोकल खबरें मार्च 4, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें

होली में भांग पीने वाले क्या जानते हैं इसका असर? जानें कैसे शरीर पर होता है इसका प्रभाव

होली में भांग और ठंडाई के फायदे क्या हैं, Benefits of thandai and bhaang in holi in hindi, Holi 2020 wishes, होली में भांग कैसे बनाएं, Holi mein bhaang ke benefits, holi mein thandai ke benefits, होली में ठंडाई कैसे बनाएं।

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Surender Aggarwal
स्वास्थ्य बुलेटिन, लोकल खबरें मार्च 4, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें

Recommended for you

विटिलिगो के घरेलू उपाय

क्या सफेद दाग का इलाज संभव है, जानें विटिलिगो के घरेलू उपाय

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Satish singh
प्रकाशित हुआ अगस्त 12, 2020 . 6 मिनट में पढ़ें
फालसा - Phalsa

फालसा के फायदे एवं नुकसान – Health Benefits of Phalsa (Grewia Asiatica)

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pooja Daphal
के द्वारा लिखा गया Surender Aggarwal
प्रकाशित हुआ जून 5, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
शीशम - Shisham

शीशम के फायदे एवं नुकसान – Health Benefits of Shisham (Indian Rosewood)

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pooja Daphal
के द्वारा लिखा गया Surender Aggarwal
प्रकाशित हुआ जून 4, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
जलने के घरेलू उपचार

क्या आप भी टूथपेस्ट को जलने के घरेलू उपचार के रूप में यूज करते हैं? जानें इससे जुड़े मिथ और फैक्ट्स

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Shayali Rekha
प्रकाशित हुआ अप्रैल 23, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें