home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

Cilacar: सिलकार क्या है? जानिए इसके उपयोग, डोज और सावधानियां

जानिए मूल बातें |साइड इफेक्ट्स|रिएक्शन|डोसेज (Dosage)|स्टोरेज
Cilacar: सिलकार क्या है? जानिए इसके उपयोग, डोज और सावधानियां

जानिए मूल बातें

सिलकार (Cilacar) का इस्तेमाल किसलिए किया जाता है?

सिलकार एक कैल्शियम चैनल ब्लॉकर्स दवाइयों के परिवार से संबंध रखती है। आम भाषा में इसे एक कैल्शियम चैनल ब्लॉकर्स भी कहा जाता है। सिलकार में एक्टिव इनग्रीडिएंट सिल्नीडिपाइन होता है। सिलकार ब्लड प्रेशर को कम करने का काम करती है। यह हार्ट और रक्त वाहिकाओं में कैल्शियम के प्रवाह को कम करने का कार्य करती है, जिससे ह्रदय अच्छी तरह पंप करता है और रक्त वाहिकाएं चौड़ी हो जाती हैं। ऐसा होने पर रक्त का दबाव (ब्लड प्रेशर) कम हो जाता है। आपका डॉक्टर अन्य समस्याओं में भी सिलकार का सेवन करने की सलाह दे सकता है। इसकी अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श लें।

हायपरटेंशन के बारे में जानने के लिए देखें ये मॉडल:

मैं सिलकार का कैसे इस्तेमाल करूं? (How do I use Cilacar?)

आमतौर पर आप सिलकार को भोजन या दूध के साथ सेवन कर सकते हैं। हालांकि, इसके इस्तेमाल को लेकर आप फिर भी आश्वस्त नही हैं तो अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से सलाह लें। इस दवा के लेबल पर दिए गए निर्देशों को ठीक से फॉलो करें। आपको प्रतिदिन कितनी खुराक लेनी है? दो खुराक के बीच कितने समय का अंतराल होना चाहिए? और कितने लंबे समय तक आपको इस दवा का सेवन करना है? यह सारे कारक आपकी स्वास्थ्य स्थिति और दवा के प्रति आपके शरीर की प्रतिक्रिया जैसे कारकों पर निर्भर करती है।

सिलकार के इस्तेमाल के दौरान आपको चकोतरा का जूस नहीं पीना है, क्योंकि चकोतरा शरीर में सिलकार के ब्रेकडाउन को रोकने का काम करता है।

यह दवा ठीक से काम कर रही है या नहीं इसको जानने के लिए आप अपने डॉक्टर के संपर्क में रहें। अगर यह ठीक से अपना प्रभाव नहीं दिखा रही हैं तो आपका डॉक्टर इस दवा की खुराक को बदल सकता है। सिलकार के संभावित साइड इफेक्ट्स को कम से कम करने के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श लें।

सिलकार का इस्तेमाल करने से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए? (What do I need to know before using Cilacar?)

निम्नलिखित स्थितियों में सिलकार का इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह अवश्य लें:

  • अगर आपको कोई स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हैं जिसमें हार्ट संबंधी समस्या, किडनी की बीमारी, लिवर की बीमारी आदि शामिल हों।
  • यदि आप प्रेग्नेंट या ब्रेस्टफीडिंग करा रही हैं। दोनों ही स्थितियों में सिर्फ डॉक्टर की सलाह पर ही दवा खानी चाहिए।
  • यदि आप अन्य दवाइयां ले रहे हैं। इसमें डॉक्टर की लिखी हुई और गैर लिखी हुई दवाइयां शामिल हैं, जो मार्केट में बिना डॉक्टर के प्रिस्क्रिप्शन के खरीद के लिए उपलब्ध हैं। यदि आप कोई ओवर-द-काउंटर दवा या डायट्री सप्लिमेंटस का इस्तेमाल कर रहे हैं।
  • अगर आपको सिलकार से या इस तरह की दूसरी दवाइयों से किसी तरह की कोई भी एलर्जी हो।
  • जब तक आप यह सुनिश्चित ना कर लें कि इस दवा के इस्तेमाल के दौरान आप सुरक्षित हैं तब तक आप ना तो ड्राइव करें और ना ही कोई मशीनरी पर काम करें।

और पढ़ें: Fibroids: फाइब्रॉइड्स (रसौली) क्या है?

क्या प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान सिलकार का इस्तेमाल करना सुरक्षित? (Is Cilacar safe to use during pregnancy or breast feeding?)

प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान सिलकार का सेवन सुरक्षित है या नहीं, इस संबंध में अपर्याप्त जानकारी उपलब्ध है। ब्रेस्टफीडिंग में यह मां के दूध के जरिए शिशु की बॉडी में प्रवेश कर सकता है। ऐसा होने पर यह शिशु को नुकसान पहुंचा सकता है या नहीं, इस संबंध में पर्याप्त जानकारी उपलब्ध नहीं है। सुरक्षा के लिहाज से दोनों ही स्थिति में इसका सेवन करने से बचें।

[mc4wp_form id=”183492″]

साइड इफेक्ट्स

सिलकार (Cilacar) से मुझे क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं? (Side effects of Cilacar)

सिलकार के इस्तेमाल से निम्नलिखित साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं;

हालांकि, हर व्यक्ति को यह साइड इफेक्ट्स नहीं होते हैं। उपरोक्त दुष्प्रभाव के अलावा भी सिलकार के कुछ साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं, जिन्हें ऊपर सूचीबद्ध नहीं किया गया है। यदि आप इसके साइड इफेक्ट्स को लेकर चिंतित हैं तो अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से सलाह लें।

दिल से जुड़ी बीमारियों में योग काफी मददगार हो सकता है। एक्सपर्ट से जानिए योग की शुरुआत कैसे करें?

रिएक्शन

सिलकार किन दवाओं के साथ इंटरैक्ट कर सकती है? (Interaction with Cilacar)

सिलकार आपकी मौजूदा दवाइयों के साथ रिएक्शन कर सकती है या दवा का कार्य करने का तरीका परिवर्तित हो सकता है। ऐसा होने पर आपको गंभीर साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। इस रिएक्शन से बचने के लिए उन सभी दवाइयों की सूची बनाइए, जिनका आप मौजूदा समय में इस्तेमाल कर रहे हैं। इस लिस्ट में प्रिस्क्रिप्शन ड्रग, नॉनप्रिस्क्रिप्शन ड्रग और हर्बल प्रोडक्ट शामिल हैं। इस लिस्ट को अपने फार्मासिस्ट या डॉक्टर के साथ साझा करें। सुरक्षा के लिहाज से आप बिना डॉक्टर की सलाह के ना तो कोई दवा खुद से शुरू करें, ना ही बंद करें और ना ही उसकी खुराक में कोई बदलाव करें। ऐसा करने से आपको गंभीर रिएक्शन हो सकता है।

सिलकार निम्नलिखित दवाइयों के साथ रिएक्शन कर सकती है:

  • एल्डेसल्यूकिन (aldesleukin)
  • एंटी-हाइपरटेंसिव ड्रग
  • एंटी-साईकोटिक ड्रग
  • कार्बामेजापाइन (carbamazepine)
  • सिमेटीडीन (cimetidine)
  • ऐजिथ्रोमाइसिन (azithromycin)
  • फेनिटोइन (phenytoin)
  • क्विनीडीन (quinidine)
  • रिफैम्पीन (rifampin)

क्या भोजन या एल्कोहॉल के साथ सिलकार (Cilacar) लेना सुरक्षित है?

यह दवा आपके भोजन या एल्कोहॉल के साथ रिएक्शन कर सकती है, जिसकी वजह से आपकी हेल्थ कंडिशन और बदतर हो सकती है या दवा का कार्य करने का तरीका प्रभावित हो सकता है। भोजन या एल्कोहॉल के साथ सिलकार का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से सलाह अवश्य लें।

और पढ़ें: हाई ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन के लक्षण क्या होते हैं?

सिलकार के इस्तेमाल से स्वास्थ्य पर किस तरह का प्रभाव पड़ सकता है? (How can the use of Cilacar affect health?)

सिलकार आपके मौजूदा स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती है या दवा का कार्य करने का तरीका बदल सकता है। इस स्थिति में आपको गंभीर साइड इफेक्ट्स होने का खतरा बढ़ जाता है। इस स्थिति से बचने के लिए अपने मौजूदा स्वास्थ्य की विस्तृत जानकारी अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट को अवश्य दें। बिना डॉक्टर की सलाह के इसका सेवन बिल्कुल भी न करें। सबसे अहम बात, यदि आपको हार्ट से संबंधित समस्याएं हैं तो सिलकार का इस्तेमाल सावधानी पूर्वक करें।

नीचे दी गई जानकारी किसी डॉक्टर की सलाह नहीं है। इस दवा का इस्तेमाल करने से पहले अपने चिकित्सक या फार्मासिस्ट से संपर्क करें।

डोसेज (Dosage)

सिलकार (Cilacar) का अडलट्स के लिए सामान्य डोज क्या है? (Dosage of Cilacar for adults)

सिलकार 10mg का सामान्य डोज:

  • प्रतिदिन दिन में दो बार।

मैक्सिमम डोज: सिलकार का मैक्सिमम डोज दिन में 20mg से अधिक नहीं होना चाहिए। हालांकि, डॉक्टर की सलाह पर विशेष परिस्थितियों में इसके अधिकतम डोज में परिवर्तन किया जा सकता है।

हर मरीज के मामले में सिलकार का डोज अलग हो सकता है। जो डोज आप ले रहे हैं वो आपकी उम्र, हेल्थ और दूसरे अन्य कारकों पर निर्भर करता है। दवाइयां का सेवन हमेशा ही सुरक्षित नहीं होता है। सिलकार के उपयुक्त डोज के लिए अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से सलाह अवश्य लें।

ओवरडोज या आपात स्थिति में मुझे क्या करना चाहिए?

आपात या ओवरडोज की स्थिति में तुरंत अपने नजदीकी डॉक्टर या आपातकालीन सेवा से संपर्क करें।

सिलकार (cilacar) का डोज मिस हो जाए तो क्या करूं?

सिलकार का डोज मिस हो जाता है तो जल्द से जल्द इसे लें। हालांकि, यदि आपका अगली खुराक का समय नजदीक आ गया है तो भूले हुए डोज को न खाएं। पहले से तय नियमित डोज को लें। एक बार में दो खुराक न खाएं।

और पढ़ें: पेट की एसिडिटी को कम करने वाली इस दवा से हो सकता है कैंसर

स्टोरेज

मैं सिलकार (Cilacar) को कैसे स्टोर करूं? (How to store Cilacar)

सिलकार को स्टोर करने का सबसे बेहतर तरीका है इसे कमरे के तापमान पर रखना। इसे सूर्य की सीधी किरणों और नमी से दूर रखें। दवा को खराब होने से बचाने के लिए आपको सिलकार को बाथरूम या फ्रीजर में नहीं रखना है। इसे रखने से पहले सबसे बेहतर होगा कि आप दवा के पैकेज पर छपे निर्देशों को पढ़ लें या फार्मासिस्ट से पूछें। सुरक्षा की दृष्टि से सभी दवाइयों को अपने बच्चों और पेट्स से दूर रखें। जब तक कहा ना जाए तब तक सुरक्षा की दृष्टि से आपको सिलकार को टॉयलेट या नाली में नहीं बहाना है। आवश्यकता न रहने या एक्सपायरी की स्थिति में दवा का समुचित तरीके से निस्तारण जरूरी है। सुरक्षित तरीके से इसका निस्तारण करने के लिए अपने फार्मासिस्ट से सलाह लें।

और पढ़ें: Paracetamol : पैरासिटामोल क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

सिलकार (Cilacar) किन रूपों और स्ट्रेंथ में उपलब्ध होता है?

सिलकार निम्नलिखित रूपों और स्ट्रेंथ में उपलब्ध है:

  • रूप: टेबलेट
  • स्ट्रेंथ: 5mg, 10mg, 20mg टेबलेट

उम्मीद करते हैं कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा और इस दवा से संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Cilnidipine information from DrugsUpdate/http://www.drugsupdate.com/generic/view/1129/Cilnidipine – Accessed 13 Dec, 2019

Renal and vascular protective effects of cilnidipine in patients with essential hypertension/
https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pubmed/17885563/ Accessed 13 Dec 2019

Calcium channel blockers/https://www.mayoclinic.org/diseases-conditions/high-blood-pressure/in-depth/calcium-channel-blockers/art-20047605 – Accessed 13 Dec 2019

Calcium channel blockers/ https://www.drugs.com/mca/calcium-channel-blockers – Accessed 13 Dec, 2019

लेखक की तस्वीर badge
Sunil Kumar द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 03/03/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड