Dazit Tablet : डैजिट टैबलेट क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

चिकित्सक द्वारा समीक्षित | द्वारा

अपडेट डेट अगस्त 5, 2020 . 6 मिनट में पढ़ें
अब शेयर करें

फंक्शन

डैजिट टैबलेट (Dazit Tablet) कैसे काम करती है?

डैजिट टैबलेट (Dazit Tablet) राइनाइटिस (rhinitis) और पित्ती (urticaria) से जुड़े एलर्जी के लक्षणों का इलाज करने के लिए एक बहुत प्रभावी दवा है। इस टैबलेट का उपयोग एलर्जी के लक्षणों, जैसे कि छींकना, नाक बहना आदि को कम करता है। इसका उपयोग क्रोनिक स्किन रिएक्शन वाले लोगों में त्वचा की पित्ती और खुजली के इलाज के लिए भी किया जाता है। 12 वर्ष से कम उम्र के रोगियों में इस दवा का उपयोग करने की सिफारिश नहीं की जाती है। डैजिट टैबलेट (Dazit Tablet) एक एंटीहिस्टामिनिक दवा है। यह शरीर में एक केमिकल मैसेंजर (हिस्टामाइन) के प्रभाव को रोककर एलर्जी के लक्षणों जैसे खुजली, सूजन और चकत्ते का इलाज करता है। इसमें एक्टिव इंग्रिडेंट के रूप में डेस्लोरेटाडिन (Desloratadine) पाया जाता है। यह एक ट्राइसाइक्लिक H₁ (tricyclic H₁), ऐन्टाग्निस्ट है जो एलर्जी के इलाज के लिए उपयोग किया जाता है। यह लोरैटैडिन (loratadine) का एक सक्रिय मेटाबोलाइट (metabolite) है।

और पढ़ें : Ibuprofen + Paracetamol/Acetaminophen : आइबूप्रोफेन + पेरासिटामोल/एसिटामिनोफेन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

डोसेज

डैजिट टैबलेट (Dazit Tablet) की सामान्य डोज क्या है?

  • दिन में एक बार 5 मिलीग्राम की खुराक स्थिति में प्रभावी है।
  • हेपेटिक या रेनल इम्पेयरमेंट वाले एडल्ट्स के लिए डोज : लिवर या रेनल इम्पेयरमेंट (renal impairment) वाले वयस्क रोगियों में, हर दूसरे दिन 5 मिलीग्राम इनिशियल डोज की सिफारिश की जाती है।

इस टैबलेट के डोज के लिए आपको अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। बिना डॉक्टर के परामर्श के आपको किसी भी दवा का सेवन नहीं करना चाहिए।

और पढ़ें : Chlorpheniramine Maleate: क्लोरफेनीरामाइन मेलिएट क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

डैजिट टैबलेट (Dazit Tablet) की खुराक मिस हो जाए तो क्या करें?

डैजिट टैबलेट (Dazit Tablet) की खुराक अगर गलती से छूट जाए या उसका समय मिस हो जाए तो जितनी जल्दी आपको याद आए, वैसे ही आपको टैबलेट का सेवन कर लेना चाहिए। लेकिन, यदि आपके अगली डोज का समय हो गया है तो मिस हुई डोज को छोड़ दें। लेकिन डैजिट टैबलेट (Dazit Tablet) का डबल डोज एक साथ ना लें। इससे आपके स्वास्थ्य को नुकसान हो सकता है।

और पढ़ें : Oflox 200 : ओफ्लॉक्स 200 क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

ओवरडोज या आपात स्थिति में मुझे क्या करना चाहिए?

यदि भूल से आपने डैजिट टैबलेट (Dazit Tablet) का डबल डोज या ओवर डोज ले लिया है तो आपको तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए। ओवरडोज की स्थिति में मेडिकल इमरजेंसी की जरुरत पड़ सकती है।

उपयोग

डैजिट टैबलेट (Dazit Tablet) का इस्तेमाल कैसे करना चाहिए?

  • अपने डॉक्टर द्वारा दिए गए निर्देश के अनुसार ही टैबलेट का उपयोग करें। सटीक खुराक निर्देशों के लिए दवा पर लगे लेबल को ध्यान से पढ़ें। यदि आपके पास लेबल पर लिखी जानकारी के बारे में प्रश्न हैं, तो अपने फार्मासिस्ट से पूछें।
  • टैबलेट को खाने के साथ या बिना भोजन के लिया जा सकता है।
  • टैबलेट को बीच से तोड़े या कुचले नहीं। इसे पानी के साथ लें।
  • अधिकतम लाभ के लिए प्रत्येक दिन डैजिट टैबलेट (Dazit Tablet) को एक ही समय पर लेने की कोशिश करें।
  • इस दवा को तब तक लेते रहना जरूरी है जब तक कि आपका डॉक्टर आपको टैबलेट को लेने के लिए मना न करें।
  • इस दवा का प्रयोग नियमित रूप से करें भले ही आप इसकी कुछ डोज के बाद बेहतर महसूस करें।
और पढ़ें : Chlorhexidine Gluconate+Clobetasol+Miconazole+Neomycin: क्लोरहेक्सिडिन ग्लूकोनेट+क्लोबेटासोल+मिकोनाजोल+नियोमायसिन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

साइड इफेक्ट्स

डैजिट टैबलेट (Dazit Tablet) के क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

अगर आपको डैजिट टैबलेट (Dazit Tablet) से एलर्जी की प्रतिक्रिया के संकेत मिलते हैं, तो इमरजेंसी मेडिकल हेल्प प्राप्त करें। इसके लक्षणों में सांस लेने मे तकलीफ, पित्ती, चेहरे, होंठ, जीभ या गले की सूजन शामिल है। इसके अलावा यदि आपको नीचे बताए गए लक्षणों में से भी कुछ लक्षण दिखाई दें, तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएं जैसे-

  • तेज या असमान दिल की धड़कन,
  • बुखार, फ्लू के लक्षण,
  • पीलिया (त्वचा या आंखों का पीला पड़ना)।

डैजिट टैबलेट (Dazit Tablet) के कम गंभीर दुष्प्रभाव शामिल हो सकते हैं:

हर कोई इन दुष्प्रभावों का अनुभव नहीं करता है। इसके अलावा ऊपर बताए गए दुष्प्रभावों को अलावा भी अगर किसी तरह के लक्षण दिखाई दें तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

और पढ़ें : Isosorbide dinitrate : आइसोसोरबाइड डिनिट्रेट क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

सावधानी और चेतावनी

डैजिट टैबलेट (Dazit Tablet) का इस्तेमाल करने से पहले मुझे क्या जानना चाहिए?

इस टैबलेट के इस्तेमाल से पहले आपको नीचे बताई गई बातों पर ध्यान देना चाहिए-

एलर्जी (allergy)

यह दवा उपयोग के लिए अनुशंसित नहीं है यदि आपको डेस्लोरेटाडिन (desloratadine) या दवा में मौजूद किसी अन्य निष्क्रिय तत्व से एलर्जी है।

बच्चों में उपयोग

यह दवा 12 वर्ष से कम आयु के रोगियों में उपयोग के लिए अनुशंसित नहीं है क्योंकि उपयोग की सुरक्षा और प्रभावकारिता नैदानिक ​​रूप से स्थापित नहीं है।

नींद आना

इस दवा के सेवन से उनींदापन नहीं होता है। हालांकि, यह कुछ दुर्लभ मामलों में हो सकता है, खासकर अगर दवा अधिक मात्रा में ली जा रही है। एल्कोहॉल के सेवन से चक्कर आना (dizziness), उनींदापन (drowsiness), थकान और ड्राई माउथ की समस्या हो सकती है।

और पढ़ें : Mometasone : मोमेटासोन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

लिवर डिजीज

गंभीर प्रतिकूल प्रभावों के जोखिम के कारण लिवर की बीमारियों से पीड़ित रोगियों में सावधानी के साथ इस दवा का उपयोग किया जाना चाहिए। इस दवा के साथ ट्रीटमेंट के दौरान लिवर फंक्शन टेस्ट की आवश्यकता हो सकती है। नैदानिक ​​स्थिति के आधार पर कुछ मामलों में डोज एडजस्टमेंट भी किया जा सकता है।

किडनी की बीमारी

गंभीर प्रतिकूल प्रभावों के जोखिम के कारण गुर्दे की बीमारियों से पीड़ित रोगियों में सावधानी के साथ इस दवा का उपयोग किया जाना चाहिए। इस दवा को इस्तेमाल करते समय किडनी फंक्शन टेस्ट (kidney function test) आवश्यक है।

अस्थमा (Asthma)

इस दवा का उपयोग अस्थमा के रोगियों में सावधानी के साथ किया जाना चाहिए, जिससे रोगी की स्थिति बिगड़ने का खतरा बढ़ सकता है।

और पढ़ें :  Chlorpheniramine: क्लोरफेनीरामिन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

मम्प्स के लिए त्वचा परीक्षण

यह दवा, मम्प्स (mumps) के लिए कराए गए लैब टेस्ट के साथ इंटरैक्ट कर सकती है। इस दवा के उपयोग की सूचना डॉक्टर को पहले से ही दे दें। प्रयोगशाला परीक्षण से कम से कम 2-4 दिन पहले इस दवा के उपयोग बंद करना उचित है।

स्किन एलर्जी टेस्ट

यह दवा स्किन एलर्जी टेस्ट के परिणाम के साथ इंटरैक्ट कर सकती है। इस दवा के उपयोग की रिपोर्ट डॉक्टर को दें। लैब टेस्ट कराने से 2-4 दिन पहले इस दवा का उपयोग डॉक्टर की सलाह से करना बंद कर दें।

और पढ़ें : Rebamipide: रेबामिपाइड क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स, डोज और सावधानियां

क्या प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान डैजिट टैबलेट (Dazit Tablet) लेना सुरक्षित है?

प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान इसके इस्तेमाल करने से महिलाओं को किस तरह की समस्या हो सकती है इसके बारे में अभी कोई खास जानकारी उपलब्ध नहीं है। ऐसे में डैजिट टैबलेट (Dazit Tablet) के इस्तेमाल से पहले हमेशा अपने डॉक्टर से परामर्श करें। अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन (FDA) के अनुसार, डैजिट टैबलेट (Dazit Tablet) गर्भावस्था जोखिम श्रेणी C में आती है।

एफडीए की प्रेग्नेंसी रिस्क लिस्ट इस प्रकार है :

A=कोई जोखिम नहीं
B=कुछ अध्ययनों में पाया गया है कि इसके कोई जोखिम नहीं है
C=कुछ जोखिम हो सकते हैं
D=जोखिम भरा हो सकता है
X=इस बारे में मतभेद है
N=कोई जानकारी नहीं है

हैलो स्वास्थ्य का न्यूजलेटर प्राप्त करें

मधुमेह, हृदय रोग, हाई ब्लड प्रेशर, मोटापा, कैंसर और भी बहुत कुछ...
सब्सक्राइब' पर क्लिक करके मैं सभी नियमों व शर्तों तथा गोपनीयता नीति को स्वीकार करता/करती हूं। मैं हैलो स्वास्थ्य से भविष्य में मिलने वाले ईमेल को भी स्वीकार करता/करती हूं और जानता/जानती हूं कि मैं हैलो स्वास्थ्य के सब्सक्रिप्शन को किसी भी समय बंद कर सकता/सकती हूं।

रिएक्शन

कौन सी दवाएं डैजिट टैबलेट (Dazit Tablet) के साथ इंटरैक्शन कर सकती हैं?

अगर आप मौजूदा समय में किसी भी दवा का सेवन करते हैं तो डैजिट टैबलेट (Dazit Tablet) उन दवाओं के साथ इंटरैक्शन कर सकती है जो दवा के काम करने की प्रक्रिया को प्रभावित कर सकती है। किसी भी इंटरैक्शन से बचने के लिए, आपको उन सभी दवाओं के बारे में डॉक्टर को बताना चाहिए। साथ ही यदि हर्बल या काउंटर मेडिसिन्स का इस्तेमाल करते हैं तो उसकी भी जानकारी डॉक्टर को दें। सुरक्षा के लिए, अपने डॉक्टर की सलाह के बिना किसी भी दवा का सेवन न करें। यह टैबलेट विशेष रूप से इरीथ्रोमाइसीन (Erythromycin) और कीटोकोनाजोल (Ketoconazole) के साथ रिएक्ट कर सकती है।

और पढ़ें : Dolo 650MG Tablet : डोलो 650 एमजी टैबलेट क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

क्या स्वास्थ्य स्थिति डैजिट टैबलेट (Dazit Tablet) के साथ इंटरैक्शन कर सकती है?

डैजिट टैबलेट (Dazit Tablet) का सेवन आपकी स्वास्थ्य स्थिति के साथ इंटरैक्ट कर सकती है। यह इंटरैक्शन आपकी स्वास्थ्य स्थिति को खराब कर सकता है। इसलिए आप अपने डॉक्टर को अपनी वर्तमान स्वास्थ्य संबंधित सभी स्थितियों के बारे में जरूर बताएंः

और पढ़ें : Ibugesic Plus : इबूगेसिक प्लस क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

क्या भोजन या एल्कोहॉल डैजिट टैबलेट (Dazit Tablet) के साथ इंटरैक्शन कर सकती है?

एल्कोहॉल के साथ डैजिट टैबलेट (Dazit Tablet) का इस्तेमाल के काम करने के तरीका बदल सकता है। जिसके कुछ जोखिम भी हो सकते हैं। इसलिए इसके इस्तेमाल से पहले अपने डॉक्टर से बात करें। इसी तरह यह टैबलेट किस तरह के भोजन के साथ रिएक्ट करती है या नहीं, अभी तक इसकी कोई खास जानकारी नहीं मिल पाई है। इस बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

और पढ़ें : Cremalax Tablet: क्रीमैलेक्स टैबलेट क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

स्टोरेज

डैजिट टैबलेट (Dazit Tablet) को कैसे स्टोर करें?

डैजिट टैबलेट (Dazit Tablet) को रूम टेम्पेरेचर में ही रखें। डायरेक्ट सन लाइट और नमी वाली जगहों पर रखने से बचना चाहिए। सेफ्टी के लिए इस टैबलेट को बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से दूर रखें। टैबलेट के एक्सपायर होने के पहले ही इसका सेवन कर लें। डैजिट टैबलेट (Dazit Tablet) को कैसे डिस्पोज करना है इस बारे में फॉर्मासिस्ट से सलाह लेनी चाहिए।

और पढ़ें : Rebamipide: रेबामिपाइड क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स, डोज और सावधानियां

किस रूप में उपलब्ध है?

यह दवा टैबलेट के रूप में उपलब्ध है। टैबलेट की कई स्ट्रेंथ भी मार्केट में मौजूद हैं। रोगी की स्थिति और उम्र के हिसाब से डॉक्टर द्वारा सभी मरीजों को अलग-अलग दवा की स्ट्रेंथ प्रेस्क्राइब की जाती है।

इस आर्टिकल में बताए गए सभी दिशा-निर्देशों के बाद भी अपने डॉक्टर के द्वारा सलाह दिए जाने पर ही इस टैबलेट का सेवन करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है

क्या यह आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद था?
happy unhappy
सूत्र

शायद आपको यह भी अच्छा लगे

Solvin Tablet : सोल्विन टैबलेट क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

सोल्विन टैबलेट जानकारी in hindi, फायदे, लाभ, सोल्विन टैबलेट का उपयोग, इस्तेमाल कैसे करें, कब लें, कैसे लें, कितना लें, खुराक, Solvin Tablet डोज, ओवरडोज, साइड इफेक्ट्स, नुकसान, दुष्प्रभाव और सावधानियां।

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Shikha Patel
दवाइयां A-Z, ड्रग्स और हर्बल अगस्त 4, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें

Reswas Syrup : रेसवास सिरप क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

रेसवास सिरप जानकारी in hindi, फायदे, लाभ, रेसवास सिरप का उपयोग, इस्तेमाल कैसे करें, कब लें, कैसे लें, कितना लें, खुराक, Reswas Syrup डोज, ओवरडोज, साइड इफेक्ट्स, नुकसान, दुष्प्रभाव और सावधानियां।

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Shikha Patel
दवाइयां A-Z, ड्रग्स और हर्बल जुलाई 16, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें

Nonallergic Rhinitis: नॉनएलर्जिक राइनाइटिस क्या है?

नॉनएलर्जिक राइनाइटिस क्या है in hindi, नॉनएलर्जिक राइनाइटिस के कारण, जोखिम और उपचार क्या है, nonallergic rhinitis को ठीक करने के लिए आप इस तरह के घरेलू उपाय अपना सकते हैं।

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Anu sharma
हेल्थ कंडिशन्स, स्वास्थ्य ज्ञान A-Z दिसम्बर 31, 2019 . 4 मिनट में पढ़ें

साबुन और लोशन से हो सकती है बच्चों में ‘हाइव्स’ की समस्या

बच्चों में हाइव्स होने की वजह, बच्चों में हाइव्स के लक्षण, कैसे करें देखभाल, कब हाइव्स के लिए डॉक्टर को दिखाएं, हाइव्स से होने वाले नुकसान

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Lucky Singh
बच्चों की स्किन केयर, पेरेंटिंग नवम्बर 27, 2019 . 3 मिनट में पढ़ें

Recommended for you

सेटसिप एल टैबलेट

Cetcip L Tablet : सेटसिप एल टैबलेट क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Shikha Patel
प्रकाशित हुआ अगस्त 31, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें
डैजिट एम टैबलेट

Dazit M Tablet : डैजिट एम टैबलेट क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Shikha Patel
प्रकाशित हुआ अगस्त 18, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें
एलास्पेन एम टैबलेट

Alaspan Am Tablet : एलास्पेन एम टैबलेट क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Shikha Patel
प्रकाशित हुआ अगस्त 17, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें
एबास्ट डीसी टैबलेट

Ebast DC Tablet : एबास्ट डीसी टैबलेट क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Shikha Patel
प्रकाशित हुआ अगस्त 7, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें