home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Omnacortil tablet: ओमनाकॉरटिल टैबलेट के उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां क्या है?

परिचय|ओमनाकॉरटिल टैबलेट का इस्तेमाल |ओमनाकॉरटिल के साइड इफेक्ट्स|खुराक |सावधानियां
Omnacortil tablet: ओमनाकॉरटिल टैबलेट के उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां क्या है?

परिचय

ओमनाकॉरटिल टैबलेट (Omnacortil Tablet) क्या है?

ओमनाकॉरटिल टैबलेट (Omnacortil 10 MG Tablet) एक स्टेरॉयड है। इसका उपयोग विभिन्न प्रकार की मेडिकल कंडीशन में जैसे कि गंभीर एलर्जी, अस्थमा, गठिया और त्वचा और नेत्र डिसऑर्डर के उपचार के लिए किया जाता है। यह उन पदार्थों को रोककर राहत प्रदान करता है जो सूजन का कारण बनते हैं।

पेट की परेशानी से बचने के लिए Omnacortil 10 Tablet DT को भोजन के साथ लेना चाहिए। इसे हर दिन एक ही समय पर पानी के साथ पूरा निगल लेना चाहिए। आपका डॉक्टर डोज के लिए देगा कि आपको उन्हें कितनी बार लेना चाहिए। यह समय-समय पर बदलता है कि वे कितनी अच्छी तरह काम कर रहे हैं, इस पर निर्भर करता है। सबसे अच्छा लाभ पाने के लिए आपको इस दवा को नियमित रूप से लेना चाहिए, भले ही आप ठीक महसूस करें।

इस दवा का सबसे आम साइड इफेक्ट हड्डियों के डेनसिटी में कमी, वजन बढ़ना, मूड में बदलाव, पेट खराब होना और व्यवहार में बदलाव है। अपने डॉक्टर से बात करें अगर आप इनसे परेशान हैं या दूर नहीं होते हैं। Omnacortil 10 Tablet DT को लेने से आपको संक्रमण से लड़ना मुश्किल हो सकता है। अपने डॉक्टर को बताएं कि क्या आपको बुखार या गले में खराश जैसे संक्रमण के लक्षण हैं।

अपने डॉक्टर को आपके द्वारा बताए गए किसी भी चिकित्सा परेशानी, विशेष रूप से खराब ब्लड सर्कुलेशन, मधुमेह की समस्याओं और अन्य दवाओं के बारे में बताएं जो आप ले रहे हैं (विशेष रूप से स्टेरॉयड)।

और पढ़ें : Chlorhexidine Gluconate+Clobetasol+Miconazole+Neomycin: क्लोरहेक्सिडिन ग्लूकोनेट+क्लोबेटासोल+मिकोनाजोल+नियोमायसिन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

ओमनाकॉरटिल टैबलेट का इस्तेमाल

इस्तेमाल और बेनीफिट्स

ओमनाकॉरटिल का उपयोग मुख्य रूप से एलर्जी की वजह से त्वचा पर होने वाली सूजन के उपचार के लिए किया जाता है। हालाँकि, ओमनाकॉरटिल 10 एमजी टैबलेट के कई अन्य उपयोग हैं, जिनमें से कुछ नीचे दिए गए हैं:

और पढ़ें : Piroxicam: पाइरोक्सिकेम क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

ओमनाकॉरटिल के साइड इफेक्ट्स

ओमनाकॉरटिल टैबलेट का सेवन करने वाले रोगियों को ये साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं:

और पढ़ें : Omee Tablet: ओमी टेबलेट क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

खुराक

ओमनाकॉरटिल टैबलेट की सामान्य डोज

ओमनाकॉरटिल टैबलेट का डोज इस पर आधारित है

  • दवा की प्रतिक्रिया व एलर्जी रोगी के हिस्ट्री पर निर्भर करता है।
  • रोग की गंभीरता
  • पहली डोज के प्रतिक्रिया पर निर्भर करता है।
  • रोगी के मेडिकल हिस्ट्री पर निर्भर करता है।

डॉक्टर द्वारा यह सलाह दी जाती है कि ओमनाकॉरटिल टैबलेट एक निश्चित समय पर लिया जाना चाहिए। इसे खाने के लिए पूरा निगलना चाहिए न की इसे तोड़ना, कुचल या चबाना नहीं चाहिए। ओमनाकॉरटिल 10 एमजी टैबलेट (Omnacortil 10 MG Tablet) के निर्धारित कोर्स को पूरा करने और मरीज को उसकी बीमारी में सुधार होने पर भी डॉक्टर से परामर्श के बिना डोज को नहीं रोकना चाहिए।

  • डोज भूल जाने पर(Missed Dose): अगर रोगी ने ओमनाकॉरटिल टैबलेट को लेना भूल गए हैं, तो इसे याद आने पर तुरंत दवाई को लेने की सलाह दी जाती है। लेकिन अगला डोज लेने का समय हो गया है, तो यह सलाह दी जाती है कि छूटी हुई डोज को छोड़ दें और निर्धारित डोज के अनुसार दवा लें।
  • डोज के ज्यादा लेने पर (Overdose): हमेशा डॉक्टर द्वारा निर्धारित डोज और समय पर लेने की सलाह दी जाती है। ओवरडोज हो जाने पर तत्काल डॉक्टर को दिखाने की सलाह दी जाती है।

और पढ़ें : Ascoril LS Syrup: एस्कोरिल एलएस सिरप क्या है? जानिए इसके उपयोग, डोज और सावधानियां

ओमनाकॉरटिल टैबलेट कब लेने के लिए कहा जाता है?

ओमनाकॉरटिल टैबलेट का इस्तेमाल इन स्थितियों में लेने के लिए कहा जाता है

  • अस्थमा: ओमनाकॉरटिल टैबलेट का उपयोग अस्थमा के उपचार में किया जाता है जो वायुमार्ग की सूजन के कारण होता है। इस डोज के लिए डॉक्टर से परामर्श करने का सुझाव दिया जाता है
  • गाउटी अर्थराइटिस(Gouty arthritis): यह एक प्रकार की बीमारी है जिसमें सूजन और जोड़ों में तेज दर्द होता है। ओम्नाकोर्टिल इस स्थिति से पीड़ित रोगियों को राहत प्रदान करने में मदद करता है।
  • नेफ्रोटिक सिंड्रोम (Nephrotic syndrome): ओमनाकॉरटिल टैबलेट इस कंडीशन का ढंग से इलाज करता है। डोज के लिए दवा लेने से पहले डॉक्टर से परामर्श करना उचित होगा।
  • रूमेटाइड अर्थराइटिस(Rheumatoid arthritis): ओमनाकॉरटिल 10 एमजी टैबलेट (Omnacortil 10 MG Tablet) रूमेटाइड अर्थराइटिस से जुड़े लक्षणों का प्रभावी ढंग से इलाज करता है।
  • सोरायसिस(Psoriasis): यह एक प्रकार का चर्म रोग(skin disease) है और ओमनाकॉरटिल 10 एमजी टैबलेट इस तरह के गले में खराश या खुजली वाले पैच और रोगों से जुड़े लक्षणों के उपचार करने में मदद करती है।
और पढ़ें : Mometasone : मोमेटासोन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

ओमनाकॉरटिल का उपयोग कैसे करें?

डॉक्टर द्वारा निर्धारित डोज और समय पर ओमनाकॉरटिल टैबलेट लेने की सलाह दी जाती है। आमतौर पर इसे लेने से पहले एक गिलास पानी में दवा को घोलने की सलाह दी जाती है, ताकि यह तेजी से असर करे।

ओमनाकॉरटिल कैसे काम करता है?

ओमनाकॉरटिल 10 एमजी टैबलेट में एक इन्ग्रीडीअन्ट होता है जिसे प्रेडनिसोलोन के रूप में जाना जाता है। प्रेडनिसोलोन एक एलिमेंट है जो कॉर्टिकोस्टेरॉइड्स के वर्ग से संबंधित है जो मुख्य रूप से त्वचा की सूजन का इलाज करने के लिए उपयोग किया जाता है।

और पढ़ें : Prednisolone : प्रेडनिसोलोन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

सावधानियां

  • यदि रोगी को ओमनाकॉरटिल में मौजूद किसी भी सामग्री से एलर्जी है, तो तुरंत डॉक्टर को सूचित करना महत्वपूर्ण है।
  • मरीजों को ओमनाकॉरटिल लेते समय शराब का सेवन करने से बचना चाहिए क्योंकि इससे साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं।
  • ओमनाकॉरटिल आमतौर पर उन महिलाओं द्वारा सेवन के लिए सुरक्षित नहीं माना जाता है जो गर्भवती हैं, गर्भवती होने की सोच रही हैं, या स्तनपान करवा रही हैं। एक डॉक्टर से उचित डोज के लिए सलाह लिया जाना चाहिए।
  • ओमनाकॉरटिल को लेने के बाद ड्राइविंग करने की सलाह नहीं दी जाती है, क्योंकि यह कुछ मामलों में सतर्कता कम हो जाती है और चक्कर आने का कारण बताया गया है। विस्तार रूप में, भारी मशीनरी के उपयोग से भी बचा जाना चाहिए।
  • ओमनाकॉरटिल के सेवन से मना किया जाता है जिन्हें स्तन कैंसर होने का हिस्ट्री है या इससे जूझ रहे हैं।
  • ओमनाकॉरटिल का सेवन करते समय किडनी और लीवर से जुड़ी बीमारियों के मरीजों को सावधानी बरतनी चाहिए। विशेष केस वालों को सलाह दी जाती है कि इसे लेने से पहले डॉक्टर से परामर्श कर लें।
  • ओमनाकॉरटिल के उपयोग से दृष्टि को हानि हो सकती है क्योंकि रेटिना से हार्ट तक रक्त का प्रवाह ब्लॉक होता है। ओमनाकॉरटिल को लेने से पहले डॉक्टर से सलाह लेना बहुत जरूरी है।

और पढ़ें: Gentamicin : जेंटामाइसिन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

इस बीमारी में भी ओमनाकॉरटिल न लें:

  • मधुमेह: डायबिटीज से पीड़ित रोगियों को सावधानी के साथ ओम्नाकोर्टिल 10 एमजी टैबलेट का इस्तेमाल करना चाहिए। Omnacortil 10 MG के सेवन से रक्तप्रवाह (bloodstream) में ग्लूकोज का स्तर बढ़ सकता है। डॉक्टर द्वारा ब्लड ग्लूकोज के स्तर की नियमित निगरानी करने पर इसे निर्धारित किया जा सकता है।
  • गैस्ट्रो-इंटेस्टाइनल ब्लीडिंग(Gastro-intestinal bleeding): गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल रोगों से पीड़ित मरीजों को ओम्नाकोर्टिल टैबलेट का सेवन करते समय सावधानी बरतनी चाहिए। इस दवा के लंबे समय तक उपयोग से ब्लीडिंग संबंधी डिसऑर्डर का खतरा बढ़ सकता है। उचित डोज के लिए ओमनाकॉरटिल को लेने से पहले डॉक्टर से सलाह लेना उचित है।

ओमनाकॉरटिल के सब्सीट्यूट

  • प्रेडोने 10 एमजी टैबलेट(Predone 10 MG tablets)
  • नुकॉर्ट 10 एमजी टैबलेट(Nucort 10 MG tablets)
  • वाइसोलोन 10 एमजी टैबलेट(Wysolone 10 MG tablets)
  • प्रेडनिसोलोन 10 एमजी टैबलेट(Prednisolone 10 MG tablets)

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Prednisolone Oral Solution. https://www.drugs.com/cdi/prednisolone-oral-solution.html. Accessed on 27 Mar 2020

Pevanti 10mg Tablets. https://www.medicines.org.uk/emc/medicine/30014/ Accessed on 27 Mar 2020

prednisolone (Rx). https://reference.medscape.com/drug/pediapred-orapred-prednisolone-342745. Accessed on 27 Mar 2020

econopred- prednisolone acetate suspension. https://dailymed.nlm.nih.gov/dailymed/drugInfo.cfm?setid=2d6c3ea4-5189-4f6e-bb6a-c9379f441d7a. Accessed on 27 Mar 2020

Prednisolone (oral) for nephrotic syndrome/https://www.medicinesforchildren.org.uk/prednisolone-oral-nephrotic-syndrome/ Accessed on 16th May 2021

लेखक की तस्वीर badge
Poonam द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 16/05/2021 को
डॉ. पूजा दाफळ के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड
x