home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

Methycobal: मेथकोबल क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

मेथकोबल का उपयोग किसके लिए किया जाता है? (Uses of methycobal)|मेथकोबल (Methycobal) का उपयोग करने से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए?|मेथकोबल के क्या साइड इफेक्ट हो सकते हैं? (side effects of Methycobal)|कौन सी दवाएं मेथकोबल (Methycobal) के साथ इस्तेमाल नहीं की जा सकती हैं?|डॉक्टर की सलाह
Methycobal: मेथकोबल क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

मेथकोबल का उपयोग किसके लिए किया जाता है? (Uses of methycobal)

मेथकोबल का इस्तेमाल निम्मलिखित के लिए किया जाता हैः

  • विटामिन बी12 की कमी का इलाज और रोकथाम।
  • जानलेवा एनीमिया का इलाज, मेमोरी लॉस का इलाज, अल्जाइमर, बूस्टिंग मूड, एनर्जी, एकाग्रता और इम्यून सिस्टम को मजबूत करने या धीमा करने के लिए उपयोग किया जाता है।
  • हार्ट की बीमारियों का इलाज, हाई होमोसिस्टीन लेवल (जिसके कारण हार्ट प्रॉब्लम हो सकती है), मेल इनफर्टिलिटी, डायबिटीज, नींद की बीमारी, डिप्रेशन, मेंटल डिसऑर्डर, कमजोर हड्डियां (ऑस्टियोपोरोसिस), टेनडोंस में सूजन, एड्स, आंतों में सूजन, अस्थमा, एलर्जी, स्किन की बीमारी जिसे विटिलिगो कहा जाता है, गर्भाशय ग्रीवा और अन्य कैंसर और स्किन इंफेक्शन को रोकता है।
  • एम्योट्रोफिक लेटरल स्केलेरोसिस, मल्टीपल स्केलेरोसिस का इलाज करना, आंखों की बीमारी से, लाइम रोग और मसूड़ों की बीमारी को रोकना।
  • तंबाकू के कारण होने वाले धुएं से होने वाली बीमारियां जैसे लिवर, किडनी की प्रॉब्लम, कानों में ब्लीडिंग जैसी प्रॉब्लम से राहत पाने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है।

[mc4wp_form id=”183492″]

मैं मेथकोबल को कैसे इस्तेमाल करूं? (How to use Methycobal?)

मेथकोबल (Methycobal) का इस्तेमाल करने से पहले उसके लेबल पर लिखे निर्देशों को अच्छी तरह से पढ़ें और अपने डॉक्टर से इसके इस्तेमाल करने का तरीका पूछें। अगर आपको दवा के लेबल पर लिखी गई कोई जानकारी समझ नहीं आ रही है तो इसके लिए अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

मैं मेथकोबल को कैसे स्टोर करूं? (How to store Methycobal?)

मेथकोबल (Methycobal) के रखरखाव के लिए कमरे का तापमान सबसे बेहतर होता है। इसे धूप के सीधे प्रभाव या नमी में आने से बचाना होता है। मेथकोबल को कभी भी बाथरूम या ठंडी जगह में न रखें। मार्केट में मेथकोबल के अलग-अलग ब्रांड हैं जिन्हें स्टोर करने के लिए दिशा निर्देश भी अलग-अलग हो सकते हैं। जब भी मेथकोबल खरीदें सबसे पहले उसके पैकेज पर लिखे जरूरी निर्देशों को अच्छे से पढ़े या फिर अपने डॉक्टर से इसके बारे में पूछें। सुरक्षा के लिहाज से आपको इसे बच्चों और जानवरों की पहुंच से दूर रखना चाहिए।

बिना निर्देश के मेथकोबल को टॉयलेट या किसी नाले में न फेकें। अगर यह एक्सपायर हो चुका है या इसका इस्तेमाल नहीं करना है तो इसका इस्तेमाल न करें। इसकी अधिक जानकारी के लिए आप अपने डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं।

और पढ़ें : विटामिन डी के फायदे पाने के लिए खाएं ये 7 चीजें

मेथकोबल (Methycobal) का उपयोग करने से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए?

मेथकोबल का उपयोग करना सेहत के लिए जोखिम भरा हो सकता है। इसलिए इससे होने वाले फायदे के साथ-साथ इससे होने वाली हानियों को भी पूरी तरह से समझना चाहिए। इस्तेमाल से पहले एक बार जरूर डॉक्टर की सलाह लें। मेथकोबल का इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर को इन चीजों की जानकारी अवश्य दें:

एलर्जी (Allergy)

अगर आपको किसी तरह की एलर्जी है और उसके उपचार के लिए किसी दवा का सेवन कर रहें तो इसके बारे में अपने डॉक्टर को बताएं। या आपको किसी तरह की दवा, खाने या जानवर से एलर्जी हो तो इसके बारे में डॉक्टर को जानकारी अवश्य दें। साथ ही मेथकोबल के इस्तेमाल के दौरान आपको किसी तरह की एलर्जी होती है तो इसकी जानकारी अपने डॉक्टर को दें।

बच्चों का उपचार

अभी तक किए गए अध्ययनों में बाल चिकित्सा को लेकर किसी गंभीर समस्या का अनुमान नहीं लगाया गया है।

वृद्धावस्था

उम्रदराज लोगों में भी मेथकोबल के किसी तरह के नुकसान नहीं पाए गए हैं।

क्या प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान मेथकोबल लेना सुरक्षित है? (Is it safe to take methycobal during pregnancy or breast feeding?)

मेथकोबल

प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान इसके इस्तेमाल करने से महिलाओं को किस तरह की परेशानियां हो सकती हैं इसके बारे में अभी कोई खास जानकारी नहीं है। ऐसे में इसके इस्तेमाल से पहले हमेशा अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

और पढ़ें: क्या स्तनपान के दौरान दवाएं लेना सुरक्षित है?

मेथकोबल के क्या साइड इफेक्ट हो सकते हैं? (side effects of Methycobal)

अगर आप मेथकोबल के साथ किसी तरह की दवा का इस्तेमाल करते हैं तो यह साइड इफेक्ट का कारण हो सकता है। इस दवा के इस्तेमाल के दौरान कुछ ही मामलों में सप्लिमेंट ट्रीटमेंट की आवश्यकता होती है। अगर आपको इस दवा का इस्तेमाल करने के बाद किसी तरह की कोई परेशानी होती है तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें। ऐसे किसी भी लक्षण को आप महसूस करते हैं तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करेः

  • सिरदर्द
  • खुजली
  • सूजन
  • घबराहट और एक्साइटमेंट
  • अनकंट्रोलेबल मूवमेंट
  • खून में पोटेशियम की कमी होना
  • कोंजेस्टिव हार्ट फेलियर
  • बाहों और पैरों में क्लॉट्स बनना
  • जानलेवा एलर्जी रिएक्शन जिसे एनाफिलेक्सिस कहा जाता है, जिससे आपको सांस लेने में परेशानी हो सकती है। इस दौरान आपकी जीभ में सूजन आ सकती है या गला बंद हो जाता है।
  • फेफड़ों में पानी बनना।

इसके इस्तेमाल के कारण होने वाले सभी साइड इफेक्ट यहां पर नहीं बताएं गए हैं। अगर आप किसी भी तरह का जोखिम महसूस करते हैं तो अपने डॉक्टर से बात करें।

कौन सी दवाएं मेथकोबल (Methycobal) के साथ इस्तेमाल नहीं की जा सकती हैं?

कुछ दवाओं के साथ इसका उपयोग नहीं किया जाना चाहिए। अगर आप पहले से ही किसी अन्य दवा का सेवन कर रहे हैं तो अपने डॉक्टर से बात करें। साथ ही अगर किसी तरह के घरेलू नुस्खे या बिना डॉक्टर की देख-रेख के काउंटर पर मिलने वाली दवाइयों का सेवन कर रहें तो अपने डॉक्टर से इसकी जानकारी शेयर करें। बिना डॉक्टर की सलाह के किसी भी तरह की दवा का सेवन कम या ज्यादा ना करें और ना ही किसी दवा का सेवन पूरी तरह से बंद करें। जैसेः

  • ल्यूकेरन (क्लोरैम्बुसिल)
  • प्रिलोसेक (ओमेप्राजोल)
  • हर्बल सप्लिमेंट्स गोल्डेंसेल

क्या भोजन या एल्कोहॉल के साथ मेथकोबल (methylcobal) का इस्तेमाल किया जा सकता है?

अगर किसी भी भोजन या एल्कोहॉल के साथ मेथकोबल का सेवन किया जाए तो इसके परिणाम खतरनाक हो सकते हैं। इसलिए इसे किस तरह के खाद्य पदार्थों के साथ इस्तेमाल किया जा सकता है इसके बारे में अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से बातचीत करें।

मेथकोबल (methylcobal) खाने से स्वास्थ्य पर किस तरह का प्रभाव पड़ सकता है?

मेथकोबल (methylcobal) आपकी स्वास्थ्य की स्थिति के अनुसार काम करता है। कई मामलों में यह दवा घातक भी साबित हो सकती है। इसलिए जरूरी है कि इसके इस्तेमाल से पहले अपने स्वास्थ्य की मौजूदा स्थिति के बारे में डॉक्टर को बताएं। अगर आप वर्तमान में किसी तरह की दवा का सेवन कर रहे हैं तो इसके बारे में डॉक्टर को जानकारी दें।

और पढ़ें: जानें बच्चे में होने वाली आयरन की कमी को कैसे पूरा करें

डॉक्टर की सलाह

नीचे दी गई जानकारी किसी चिकित्सक की सलाह नहीं है। इसका इस्तेमाल करने से पहले अपने चिकित्सक या फार्मासिस्ट से संपर्क करें।

इमरजेंसी या ओवरडोज (overdose) होने की स्थिति में क्या करना चाहिए?

इमरजेंसी या ओवरडोज होने की स्थिति में अपने स्थानीय आपातकालीन सेवाओं को कॉल करें या अपने नजदीकी इमरजेंसी वॉर्ड में जाएं।

क्या करना चाहिए अगर एक खुराक लेना भूल जाएं?

अगर मेथकोबल की खुराक लेना भूल जाते हैं तो याद आने पर जल्द से जल्द अपनी खुराक लें। हालांकि, अगर इसके कुछ ही समय बाद आपको अपनी अगली खुराक लेनी हो तो इसे न लें और अपनी नियमित खुराक के अनुसार ही इसका सेवन करते रहें।

उम्मीद करते हैं कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा और मेथकोबल से संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Methylcobal (Methylcobalamin)/https://www.mayoclinic.org/drugs-supplements-vitamin-b12/art-20363663 Accessed on 20/09/2016

Methylcobalamin in Vitamin B12 Deficiency: To Give or not to Give?/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5370327/ Accessed on 06/12/2019

Methylcobalamin/https://www.sciencedirect.com/topics/nursing-and-health-professions/methylcobalamin/ Accessed on 06/12/2019

Methylcobalamin/https://www.drugs.com/npp/methylcobalamin.html/ Accessed on 06/12/2019

 

 

लेखक की तस्वीर
Anoop Singh द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 15/03/2021 को
Mayank Khandelwal के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड