home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Lactihep Syrup : लैक्टिहेप सिरप क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

फंक्शन|डोसेज|उपयोग|साइड इफेक्ट्स|सावधानी और चेतावनी|रिएक्शन|स्टोरेज
Lactihep Syrup : लैक्टिहेप सिरप क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

फंक्शन

लैक्टिहेप सिरप (Lactihep Syrup) कैसे काम करता है?

लैक्टिहेप सिरप (Lactihep Syrup) का इस्तेमाल कब्ज के इलाज के लिए किया जाता है। इसके अलावा इस सिरप का इस्तेमाल लिवर डैमेज होने के कारण ब्रेन फंक्शन पर पड़ने वाले असर को भी ठीक करने के लिए किया जाता है। इस दौरान ब्लड में कुछ ऐसे टॉक्सिक केमिकल पाए जाते हैं, जो लिवर डैमेज में ब्रेन फंक्शन लॉस का कारण बनते हैं। लैक्टिहेप सिरप (Lactihep Syrup) लैक्टिटॉल (lactitol) नामक जेनेरिक फॉर्मूला ले बना होता है। लैक्टिटॉल (lactitol) मल में पानी की मात्रा को बढ़ाती है, जिससे मल सॉफ्ट होता है। ये सिरप आंत की गतिविधियों को भी बढ़ाता है, जिससे कब्ज की समस्या में राहत मिलती है।

डोसेज

इस दवा के डोज के लिए आपको अपने डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए। बिना डॉक्टर के परामर्श के आपको किसी भी दवा का सेवन नहीं करना चाहिए।

लैक्टिहेप सिरप (Lactihep Syrup) की खुराक मिस हो जाए तो क्या करें?

लैक्टिहेप सिरप (Lactihep Syrup) का डोज अगर छूट जाए तो जितनी जल्दी आपको याद आ सके, उतने जल्दी ही आपको सिरप का सेवन कर लेना चाहिए। अगर आपके अगले डोज का वक्त हो गया है तो मिस हुई डोज को छोड़ दें। लेकिन दवा का डबल डोज एक साथ ना लें। इससे आपके स्वास्थ्य को नुकसान हो सकता है।

ओवरडोज या आपात स्थिति में मुझे क्या करना चाहिए?

अगर गलती से आपने इस सिरप का ओवर डोज ले लिया है तो आपको तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए। किसी भी दवा का ओवरडोज होना एक प्रकार की मेडिकल इमरजेंसी हो सकती है।

और पढ़ें : Prolomet XL: प्रोलोमेट एक्सएल क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

उपयोग

लैक्टिहेप सिरप (Lactihep Syrup) का इस्तेमाल कैसे करना चाहिए?

लैक्टिहेप सिरप (Lactihep Syrup) का सेवन मुख्य रूप से खाना खाने के बाद अपने डॉक्टर की सलाह के अनुसार कर सकते हैं। बिना डॉक्टर के सलाह के लैक्टिहेप सिरप (Lactihep Syrup) ना लें। डॉक्टर के परामर्श के बाद ही सिरप का सेवन शुरू करें। डॉक्टर के द्वारा दिए गए दिशा निर्देशों का पालन दवा के डोज लेते समय जरूर करना चाहिए। वहीं इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि डॉक्टर के द्वारा सुझाए गए डोज से न कम और न ही ज्यादा मात्रा का सेवन करना चाहिए। वहीं, दवा का सेवन करने के बाद रिएक्शन हो सकता है। इसके अलावा कोई स्वास्थ्य समस्या भी हो सकती है। ऐसे में आपको तुरंत डॉक्टर के पास जा कर अपना इलाज कराना चाहिए। वहीं दवा का सेवन बिना डॉक्टर से पूछे बंद ना करें। डॉक्टर से पूछने के बाद और जांच के बाद ही दवा के डोज को बंद करें।

इस सिरप का उपयोग निम्न स्वास्थ्य समस्या के इलाज के लिए किया जाता है :

और पढ़ें : Ethamsylate: इथामसाइलेट क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

साइड इफेक्ट्स

लैक्टिहेप सिरप (Lactihep Syrup) के क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

इस सिरप का सेवन करने से निम्न साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं, जैसे :

इसके अलावा कुछ अन्य साइड इफेक्ट्स भी देखने को मिले हैं, लेकिन ये साइड इफेक्ट काफी रेयर है :

सावधानी और चेतावनी

लैक्टिहेप सिरप (Lactihep Syrup) का इस्तेमाल करने से पहले मुझे क्या जानना चाहिए?

कब इस दवा का सेवन न करें?

एलर्जी

अगर आपको लैक्टिटॉल (lactitol) से एलर्जी हो तो इस सिरप का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि इससे आपको सेहत संबंधी समस्या हो सकती है।

ग्लैक्टोसिमिया (Galactosemia)

इस दवा का सेवन ग्लैक्टोसिमिया होने पर ना करें। ग्लैक्टोसिमिया एक आनुवंशिक समस्या है, जिसमें शरीर शरीर में मौजूद शुगर को ग्लैक्टोस में नहीं बदल पाता है।

गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्या होने पर

गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्या होने पर इस दवा का सेवन ना करें। इससे आपके पेट और आंत की समस्या और अधिक बढ़ सकती है।

क्या प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान लैक्टिहेप सिरप (Lactihep Syrup) को लेना सुरक्षित है?

कोई भी डॉक्टर इस सिरप को प्रेग्नेंसी में तब तक लेने की सलाह नहीं देते हैं, जब तक कि बहुत जरूरी ना हो। जिससे मां और गर्भ में पल रहे बच्चे के लिए परेशानी पैदा हो सकती है। वहीं, स्तनपान कराने वाली महिलाओं को भी बिना डॉक्टर की सलाह के इस दवा का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे बच्चे में कई तरह से साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं।

इसके अलावा निम्न समस्याएं भी हो सकती हैं :

इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन (Electrolyte imbalance)

अगर आपके शरीर में पोटैशियम, मैग्नीशियम जैसे इलेक्ट्रोलाइट का असंतुलन हो गया है तो इस दवा के सेवन से बचें। अगर सिरप का सेवन जरूरी हो तो आप अपने डॉक्टर से मिल कर डोज को ज्यादा या कम करा सकते हैं।

डायबिटीज (Diabetes)

अगर आप डायबिटीज के पेशेंट हैं तो इस दवा का सेवन डॉक्टर की सलाह पर ही करें। इस सिरप में शुगर की मात्रा पाई जाती है। इसलिए डॉक्टर से इसका कोई और विकल्प पूछना बेहतर होगा।

और पढ़ें : Amixide-H: एमिक्साइड एच क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

रिएक्शन

कौन-सी दवाइयां लैक्टिहेप सिरप (Lactihep Syrup) के साथ रिएक्शन कर सकती हैं?

यूं तो हर दवा हर व्यक्ति पर अलग-अलग तरह से रिएक्ट करती है। इसलिए इस सिरप को लेने से पहले भी इसके रिएक्शन को लेकर डॉक्टर से सलाह मशवरा जरूर कर लें।

क्या लैक्टिहेप सिरप (Lactihep Syrup) भोजन या शराब के साथ रिएक्शन करती है?

ये सिरप भोजन के साथ रिएक्ट करता है या नहीं, अभी तक इसकी कोई खास जानकारी नहीं मिल पाई है। इस बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

शराब के साथ इस दवा का सेवन करने के रिएक्शन के बारे में अभी ज्यादा जानकारी नहीं है। लेकिन फिर भी एल्कोहॉल के साथ किसी भी दवा का सेवन नहीं करना चाहिए।

इन दवाओं के साथ हो सकता है रिएक्शन

  • ज्यादातर इस्तेमाल होने वाले एंटीबायोटिक्स के साथ रिएक्ट कर सकता है
  • थिएजाइड डायूरेटिक (Thiazide diuretics)

और पढ़ें : Cifran CTH : सिफ्रान सीटीएच क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

स्टोरेज

लैक्टिहेप सिरप (Lactihep Syrup) को कैसे स्टोर करें?

लैक्टिहेप सिरप (Lactihep Syrup) को रूम टेंप्रेचर में ही रखें, कोशिश करें कि उसे डैरेक्ट सन लाइट या धूप से बचाकर रखें। इस सिरप को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए। इसके अलावा इसे बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से दूर रखें। सिरप एक्सपायर होने के पहले ही इसका सेवन करें, वहीं अगर सिरप का लंबे समय तक सेवन करना हो तो डॉक्टर का सलाह जरूर लें। सिरप एक्सपायर हो जाए तो उसे कैसे डिस्पोज करना है उसको लेकर फॉर्मासिस्ट से सलाह लेनी चाहिए। सिरप की बॉटल को डस्टबिन में डिस्पोज करें ताकि बाद में इसे रिसाइकिल किया जा सके।

किस रूप में उपलब्ध है?

ये दवा सिरप के रूप में उपलब्ध है।

उम्मीद है कि ये आर्टिकल आपके लिए बहुत मददगार होगा। इस आर्टिकल में बताए गए सभी दिशा-निर्देशों के बाद भी अपने डॉक्टर के द्वारा सलाह दिए जाने पर ही इस सिरप का सेवन करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Lactitol or lactulose in the treatment of chronic constipation: result of a systematic https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/21510584/ Accessed on 23/7/2020

Efficacy and tolerance of lactitol supplementation for adult constipation: a systematic review and meta-analysis https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4103919/ Accessed on 23/7/2020

Lactitol https://www.drugbank.ca/drugs/DB12942 Accessed on 23/7/2020

Lactitol https://www.drugs.com/international/lactitol.html Accessed on 23/7/2020

लेखक की तस्वीर badge
Shayali Rekha द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 20/01/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x