home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

जोलफ्रेश टैबलेट (Zolfresh Tablet) क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

जोलफ्रेश टैबलेट (Zolfresh Tablet) क्या है?|दवा का उपयोग|फंक्शन ( Function of Zolfresh Tablet)|इस्तेमाल के लिए निर्देश (How to use Zolfresh Tablet)|सावधानी और चेतावनी|प्रेग्नेंसी और स्तनपान में दवा का उपयोग (Zolfresh Tablet uses during Pregnancy and breastfeeding )|साइड इफेक्ट्स|रिएक्शन ((Zolfresh Tablet Reaction)|डोज (Dosage)|स्टोरेज और डिस्पोजेबल तरीके|उपलब्ध खुराक
जोलफ्रेश टैबलेट (Zolfresh Tablet) क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

जोलफ्रेश टैबलेट (Zolfresh Tablet) क्या है?

दवा का नाम और केटेगरी

जोलफ्रेश टैबलेट नॉन-बेंजोडाइजेपीन हिप्नोटिक्स केटेगरी के अंतर्गत आता है। इसमें हिप्नोटिक्स, सेडेटिव एवं एंटीकोनवूलसेंट प्रॉपर्टीज मौजूद होता है।

ओटीसी (OTC) या प्रिस्क्रिप्शन ड्रग

जोलफ्रेश टैबलेट (Zolfresh Tablet) एक प्रिस्क्रिप्शन ड्रग है यानी इसका इस्तेमाल डॉक्टर द्वारा पर्चे पर लिखे जाने के बाद ही किया जा सकता है।

एक्टिव इंग्रिडेंट

इस टैबलेट में सक्रिय तत्व के रूप में जोल्पिडेम पाया जाता है।

विशिष्ट उपयोग

जोलफ्रेश टैबलेट (Zolfresh Tablet) अनिद्रा जैसे एक्सट्रीम स्लीप डिसऑर्डर की परेशानी को दूर करने के लिए किया जाता है।

दवा का उपयोग

जोलफ्रेश टैबलेट का उपयोग कैसे किया जाता है? (Uses of Zolfresh Tablet )

जोलफ्रेश का उपयोग वयस्कों में एक निश्चित नींद की समस्या (अनिद्रा) के इलाज के लिए किया जाता है। यह दवा आपकी नींद को बेहतर बनाने में मददगार होती है। जिससे आप रात की नींद अच्छी ले सकते हैं। यह दवा वैसे लोगों के लिए भी सहायक है, जिन्हें बार-बार नींद खुलने की परेशानी बनी रहती है। यह मस्तिष्क पर शांत प्रभाव उत्पन्न करने के लिए कार्य करता है।

  • जोलफ्रेश लेना शुरू करने से पहले अपने फार्मासिस्ट द्वारा दिए गए दवा गाइड को पढ़ें। यदि आपके कोई प्रश्न हैं, तो अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से पूछें।
  • इस दवा को अपने चिकित्सक द्वारा निर्देशित खाली पेट लें, आमतौर पर रात में एक बार। चूंकि जोलपिडेम जल्दी से काम करता है, इसलिए बिस्तर पर जाने से पहले इसे ठीक से लें। इसे भोजन के साथ या बाद में न लें क्योंकि यह जल्दी से काम नहीं करेगा।
  • जब इस दवा का उपयोग लंबे समय तक किया जाता है, तो यह भी एक लंबे समय के बाद काम नहीं करती है। अपने चिकित्सक से बात करें यदि यह दवा अच्छी तरह से काम करना बंद कर देती है।
  • टैबलेट को चबाकर न खाएं ऐसा करने से साइड इफेक्ट्स का खतरा बढ़ जाता है, एक बार में दवा को निगल सकते हैं। इसके अलावा, गोलियों को विभाजित न करें जब तक आपका डॉक्टर या फार्मासिस्ट आपको ऐसा करने के लिए नहीं कहता है।आप इसको चबाने या टुुकड़ो में करने के बजाय टैबलेट को निगल लें।
  • जब तक आपके पास कम से कम 7 से 8 घंटे की पूरी नींद के लिए समय न हो, तब तक इस दवा का एक डोज़ न लें। यदि आपको उससे पहले जागना पड़ता है, तो आपको कुछ स्मृति हानि हो सकती है और किसी भी गतिविधि को करने में सुरक्षित रूप से परेशानी हो सकती है जिसमें सतर्कता की आवश्यकता होती है, जैसे ड्राइविंग या ऑपरेटिंग मशीनरी।
  • खुराक आपके लिंग (Gender), आयु (Age), चिकित्सीय स्थिति(medical condition), आपके द्वारा ली जा रही अन्य दवाओं और उपचार की प्रतिक्रिया पर आधारित है। अपनी खुराक को स्वयं न बढ़ाएं, इसे अधिक बार लें, या इसे निर्धारित से अधिक समय तक उपयोग करें। महिलाओं को आमतौर पर कम खुराक निर्धारित की जाती है, क्योंकि दवा पुरुषों की तुलना में शरीर से अधिक धीरे-धीरे हटा दी जाती है। बड़े वयस्कों को आमतौर पर साइड इफेक्ट्स के जोखिम को कम करने के लिए कम खुराक निर्धारित की जाती है।
  • यदि आप अचानक इस दवा का उपयोग करना बंद कर देते हैं, तो आपको इसके कुछ अलग लक्षण दिखाई दे सकते हैं (जैसे कि मतली, उल्टी, पेट में ऐंठन, घबराहट)। वापसी को रोकने में मदद करने के लिए, आपका डॉक्टर आपकी खुराक धीरे-धीरे कम कर सकता है। यदि आप लंबे समय तक या उच्च खुराक में ज़ोलपिडेम का उपयोग करते हैं। अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से पूछें कि क्या आप इससे निकल सकते हैं।
  • हालांकि यह कई लोगों की मदद करता है, लेकिन यह दवा कभी-कभी लत का कारण बन सकती है।जिससे जोखिम अधिक हो सकता है यदि आपको कोई पदार्थ उपयोग विकार (जैसे ड्रग्स / शराब की अधिकता या नशे की लत) हो। नशे के खतरे को कम करने के लिए इस दवा को ठीक से लें। ज्यादा जानकारी के लिए अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से पूछें।
  • इस दवा को लेने से रोकने के बाद आपको पहले कुछ रातों को सोने में परेशानी हो सकती है। इसे रिबाउंड अनिद्रा कहा जाता है और यह सामान्य है। यह आमतौर पर 1-2 रातों के बाद चला जाएगा। यदि यह प्रभाव जारी रहता है, तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

और पढ़ें: Aceclofenac + Paracetamol + Chlorzoxazone : एसिक्लोफेनाक + पेरासिटामोल + क्लोरजोक्साजोन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

फंक्शन ( Function of Zolfresh Tablet)

जोलफ्रेश 10 MG टैबलेट GABAA रिसेप्टर क्लोराइड चैनल मैक्रोमोलेक्यूलर कॉम्प्लेक्स (Receptor chloride channel macromolecular complex) (एक रासायनिक संदेशवाहक) को बांधकर काम करता है जो मस्तिष्क में तंत्रिका कोशिकाओं की गतिविधि को धीमा कर देता है और सोने में मदद करता है।

इस्तेमाल के लिए निर्देश (How to use Zolfresh Tablet)

  • जोलफ्रेश टैबलेट (Zolfresh Tablet) को डॉक्टर द्वारा बताये निर्देशानुसार लें।
  • इस दवा को लेते समय लेबल पर लिखे सभी निर्देशों का पालन करें। यह सुनिश्चित करें कि दवा की सही मात्रा निर्धारित अवधि के लिए ही ली जाए।
  • आपको जोलफ्रेश टैबलेट (Zolfresh Tablet) का सेवन कब-कब करना चाहिए, इसकी जानकारी भी डॉक्टर से जरूर लें।
  • जोलफ्रेश टैबलेट के सेवन से अगर कोई परेशानी महसूस होती है, तो इसकी जानकारी डॉक्टर को अवश्य दें।
  • इस दवा का उपयोग बिना डॉक्टरी सलाह के अचानक बंद नहीं किया जाना चाहिए।

और पढ़ें: Axcer 90Mg Tablet: ऐक्सर 90एमजी टैबलेट क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

सावधानी और चेतावनी

जोलफ्रेश टैबलेट (Zolfresh Tablet) से जुड़ी सावधानी और चेतावनी क्या है?

  • जोलफ्रेश टैबलेट लेने से पहले अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट को बताएं कि क्या आपको इससे एलर्जी हो सकती है। इस उत्पाद में निष्क्रिय तत्व हो सकते हैं, जिससे एलर्जी या अन्य समस्याएं हो सकती हैं। अधिक जानकारी के लिए अपने फार्मासिस्ट से बात करें।
  • इस दवा का उपयोग करने से पहले अपने चिकित्सक या फार्मासिस्ट को अपना चिकित्सा इतिहास बताएं। अगर आपको किडनी रोग, यकृत रोग (liver disease), मेंटल हेल्थ प्रोब्लेम (जैसे अवसाद, आत्महत्या के विचार) जैसी कोई भी शारीरिक या मानसिक परेशानी है, तो इसकी जानकारी डॉक्टर को अवश्य दें।
  • इस दवा को लेने के बाद अगले दिन वाहन न चलाएं, ऐसी कोई भी गतिविधि न करें, जिसके लिए स्पष्ट सोच की आवश्यकता हो क्योंकि उस समय आपके सोचने समझने की क्षमता को क्षति पहुंच सकती है। आप सतर्क महसूस कर सकते हैं, लेकिन यह दवा आपकी सोच को प्रभावित कर सकती है, जिससे ऐसी गतिविधियाँ असुरक्षित हो सकती हैं। इससे आपको चक्कर आना, धुंधला दिखाई दे सकता हैं। कोई भी नशीले पदार्थ का सेवन नहीं करना चाहिए। अपने डॉक्टर से बात करें यदि आप मारिजुआना (भांग) का उपयोग कर रहे हैं।
  • बच्चे इस दवा के दुष्प्रभावों के प्रति अधिक संवेदनशील हो सकते हैं, विशेष रूप से चक्कर आना
  • इस दवा के दुष्प्रभावों के लिए बड़े वयस्क अधिक संवेदनशील हो सकते हैं, विशेष रूप से चक्कर आना, भ्रम, अस्थिरता और अत्यधिक उनींदापन (Drowsiness)। ये दुष्प्रभाव गिरने का खतरा बढ़ा सकते हैं।
  • सर्जरी होने से पहले, अपने चिकित्सक या दंत चिकित्सक को उन सभी उत्पादों के बारे में बताएं जो आप उपयोग करते हैं (जिनमें प्रिस्क्रिप्शन ड्रग्स, नॉनस्प्रेस्क्रिप्शन ड्रग्स और हर्बल उत्पाद शामिल हैं)।

प्रेग्नेंसी और स्तनपान में दवा का उपयोग (Zolfresh Tablet uses during Pregnancy and breastfeeding )

जोलफ्रेश टैबलेट-Zolfresh Tablet

साइड इफेक्ट्स

जोलफ्रेश टैबलेट के साइड इफेक्ट्स क्या हैं? (Zolfresh Tablet side effects)

  • इसके साइड इफेक्ट्स में आपको चक्कर आ सकते हैं। यदि यह प्रभाव लगातार बना रहता है या बिगड़ जाता है, तो अपने चिकित्सक या फार्मासिस्ट को तुरंत संपर्क करें।
  • यह दवा आपको दिन के दौरान नींद ला सकती है। अगर आपको दिन में चक्कर आता है तो अपने डॉक्टर को बताएं ।आपकी खुराक को बदलने की आवश्यकता हो सकती है।
  • याद रखें कि आपके डॉक्टर ने इस दवा को निर्धारित किया है क्योंकि उसने यह निर्णय लिया है कि आपको लाभ साइड इफेक्ट्स के जोखिम अधिक है। इस दवा का उपयोग करने वाले कई लोगों को गंभीर दुष्प्रभाव नहीं होते हैं।
  • यदि आपको इनमें से कोई भी संभावित लेकिन गंभीर दुष्प्रभाव होते हैं तो अपने डॉक्टर को तुरंत बताएं, स्मृति हानि (Memory loss), मानसिक व्यवहार में बदलाव (Change in mental behavior) (जैसे कि बिगड़ता अवसाद (Worsening depression), असामान्य विचार(Unusual idea), आत्महत्या के विचार(Thoughts of suicide), मतिभ्रम(Hallucinations), भ्रम (myth), आंदोलन(protest), आक्रामक व्यवहार (Aggressive behavior), चिंता(anxiety)।
  • इस दवा के लिए एक बहुत ही गंभीर एलर्जी प्रतिक्रिया दुर्लभ है। हालांकि, यदि आपको किसी गंभीर एलर्जी की प्रतिक्रिया के लक्षण दिखाई देते हैं, तो चिकित्सा सहायता प्राप्त करें, जिनमें शामिल हैं दाने, खुजली / सूजन विशेषकर चेहरे / जीभ / गले की, गंभीर चक्कर आना, सांस लेने में तकलीफ।

रिएक्शन ((Zolfresh Tablet Reaction)

आप जिन दवाओं का सेवन करते हैं जैसे एलोपैथ, होमियोपैथ, आयुर्वेद या हर्बल। इनसभी की जानकारी डॉक्टर को अवश्य दें।

सोडियम ऑक्सीबेट (Sodium Oxybate)

कफ रिलीवर (Cough Reliever)

एंटीहिस्टामिन्स (Antihistamines) जैसे सिटिरिजीन, डायहेनहाइड्रामिन

एजोल एंटीफंगल (किटकोणीजॉल)

अगर आपको ऊपर बताई गई कोई भी शारीरिक परेशानी है या आप इन परेशानियों के लिए दवा का सेवन करते हैं, तो डॉक्टर से जरूर सलाह लें और फिर इस दवा का सेवन दिए गए निर्देश के अनुसार करें।

डोज (Dosage)

जैसे-जैसे आप बड़े होते जाते हैं, आपका नींद का पैटर्न स्वाभाविक रूप से बदल सकता है और रात के दौरान आपकी नींद कई बार बाधित हो सकती है। दवा के बिना अपनी नींद को बेहतर बनाने के तरीकों के लिए अपने चिकित्सक या फार्मासिस्ट से परामर्श करें, जैसे कि कैफीन और एल्कोहल को सोने के समय से दूर रखना, दिन के समय के अंतराल से बचना, और प्रत्येक रात एक ही समय पर बिस्तर पर जाना।

अनिद्रा के लिए जोलफ्रेश का डोज

जोलफ्रेश टैबलेट 10 mg का उपयोग नींद की बीमारी के उपचार में किया जाता है। याद रखें इसका डोज तभी लें जब आप लंबे समय के लिए फ्री हों। एक साथ अधिक डोज का प्रयोग न करें।

इसके सेवन से पहले डॉक्टर से अवश्य संपर्क करें।

मिस हुई खुराक

यदि आपको एक खुराक याद आती है, तो इसे तब तक न लें जब तक आपके पास 7 से 8 घंटे तक सोने का समय न हो। जब आप इसको लेने के बाद लंबे समय तक के लिए आराम कर सकें तभी इस दवा का सेवन करें।

ओवरडोज

जब किसी दवा को अनुशंसित खुराक से अधिक खुराक में लिया जाता है, तो इसे ओवरडोज कहा जाता है। ओवरडोज को हमेशा एक क्लिनिकल टेस्ट की आवश्यकता होती है। जोलफ्रेश टैबलेट (Zolfresh Tablet) का ओवरडोज शरीर में गंभीर दुष्प्रभाव पैदा कर सकती है। अगर भूल से आपने टैबलेट का ओवर डोज ले लिया है तो अपने डॉक्टर को तुरंत दिखाएं।

और पढ़ें: Amoxicillin : एमोक्सिसिलिन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

स्टोरेज और डिस्पोजेबल तरीके

जोलफ्रेश टैबलेट को कैसे स्टोर और डिस्पोज करें? (Zolfresh Tablet Storage)

  • इस टैबलेट को अतिरिक्त गर्मी और प्रकाश से बचाएं। सुरक्षा के लिए इस टैबलेट को बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से दूर रखें। दवा को कमरे के तापमान पर स्टोर करें (10-30 डिग्री सेल्सियस)।
  • दवा की एक्सपायरी हो जाने पर इस टैबलेट का उपयोग न करें। टैबलेट को डिस्पोज करने के बारे में फॉर्मासिस्ट से सलाह लेनी चाहिए। इसे टॉयलेट में फ्लश न करें।

और पढ़ें: Hatric 3 Tablet: हैट्रिक 3 टैबलेट क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

उपलब्ध खुराक

यह टैबलेट फॉर्म में और भारत में उपलब्ध है।

जोलफ्रेश टैबलेट 10 mg का सेवन डॉक्टर द्वारा बताये गए निर्देश के अनुसार करें। अपनी मर्जी से दवा का सेवन नुकसानदायक होता है।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र
High-dose zolpidem dependence – Psychostimulant effects? A case report and literature review/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5479098/Accessed on 21/08/2020
Comparing effects of clonazepam and zolpidem on sleep quality of patients on maintenance hemodialysis/https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/22057073/Accessed on 21/08/2020
Zolpidem Tartrate 10mg Tablets/https://www.medicines.org.uk/emc/product/3975/pil/Accessed on 21/08/2020
Ambien (Belbien By Hemofarm)/http://amirproject.org/cywyla/Accessed on 21/08/2020
लेखक की तस्वीर badge
shalu द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 07/06/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड