home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

Cefalexin: सेफलेक्सिन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

सेफलेक्सिन का उपयोग किसके लिए किया जाता है? (Uses of Cefalexin)|सेफलेक्सिन का उपयोग करने से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए? What should I know before using Cefalexin?|सेफलेक्सिन के क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं? (Side effects of Cefalexin)|कौन सी दवाएं सेफलेक्सिन (Cefalexin) के साथ इस्तेमाल नहीं की जा सकती हैं?|डॉक्टर की सलाह
Cefalexin: सेफलेक्सिन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

सेफलेक्सिन का उपयोग किसके लिए किया जाता है? (Uses of Cefalexin)

सेफलेक्सिन का इस्तेमाल कई प्रकार के बैक्टीरियल इंफेक्शन के इलाज में किया जाता है। ये दवा एंटीबायोटिक दवा की श्रेणी में आती है जिसे सेफालोस्पोरिन्स (cephalosporins) कहते हैं। यह बैक्टीरिया को खत्म करती है। सेफलेक्सिन वायरल इंफेक्शन जैसे कोल्ड और फ्लू के लिए कार्य करती है। डॉक्टर की सलाह से ही दवा लें। सेफलेक्सिन कुछ प्रकार की ह्रदय स्थिति (जैसे आर्टिफिशियल हार्ट वाल्व) से जुड़े मरीजों में डेंटल प्रक्रिया शुरू करने से पहले इस्तेमाल की जाती है, जो ह्रदय के गंभीर इंफेक्शन से बचाती है।

[mc4wp_form id=”183492″]

मैं सेफलेक्सिन को कैसे इस्तेमाल करूं? ( How to take Cefalexin)

इस दवा को शुरू करने से पहले डॉक्टर या फार्मासिस्ट द्वारा दी गयी सलाह का पालन करें। अगर आपको किसी भी तरह का सवाल है, तो अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से बात करें। डॉक्टर की सलाह से इस दवा को लें, आमतौर पर रोजाना 6 से 12 घंटे के अंतराल से इसे खाने के साथ या बिना खाने के लिया जाता है।

अगर आप सस्पेंशन का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो बोतल को प्रत्येक खुराक लेने से पहले अच्छे से हिला लें। किसी डिवाइस/चम्मच की मदद से खुराक को ध्यानपूर्वक नापें। कभी भी घर की चम्मच का इस्तेमाल न करें। इससे आपको खुराक की सही माप का पता नहीं चल पाएगा।

खुराक आपकी चिकित्सीय स्थिति और इलाज की प्रतिक्रिया पर निर्भर करती है। बच्चों में, खुराक उनके वजन पर आधारित होती है। एंटीबायोटिक तब अच्छे से अपना काम करती है जब आपके शरीर में दवाई की मात्रा उसी स्तर पर बनी रहती है। इसलिए, इस दवा को एक अंतराल पर ही लें।

जब तक डॉक्टर की सलाह से दवा खत्म नहीं हो जाती तब तक उसी तरह से दवा को लगातार लेते रहें, अगर आपके लक्षण कुछ दिनों में ठीक हो जाते हैं तब भी इस दवा को लेते रहें। समय से पहले दवा को बंद करने से बैक्टीरिया फिर से पनप सकते हैं, जिसकी वजह से इंफेक्शन फिर से शुरू हो सकता है।

मैं सेफलेक्सिन को कैसे स्टोर करूं? (How to store Cefalexin)

अच्छा होगा अगर आप इस दवा को घर के तापमान में ही रखें और सीधी रोशनी और नमी से दूर रखें। दवा को खराब होने से बचाने के लिए, आपको सेफलेक्सिन को बाथरूम या फ्रीजर में नहीं रखना चाहिए। सेफलेक्सिन के अलग-अलग ब्रांड हो सकते हैं जिनको स्टोर करने की जरूरतें अलग हो सकती हैं। इसलिए आवश्यक है कि आप उसे खरीदने से पहले उत्पाद पर लिखी संग्रह करने की जानकारियों को ध्यानपूर्वक पढ़ लें या फिर फार्मासिस्ट से इसकी जानकारी ले लें। सुरक्षा के लिए, आपको सभी दवाइयां बच्चों और जानवरों से अलग रखनी चाहिए।

आपको सेफलेक्सिन टॉयलेट या किसी सीवर में नहीं डालनी चाहिए तब तक जब तक डॉक्टर आपको सलाह न दे। आवश्यक है कि आप पूरी तरह से दवाई को खत्म कर दें अगर वो एक्सपायर हो गयी है या किसी काम के लायक नहीं रही है। इसे सुरक्षित व सही तरह से खत्म करने के लिए एक बार अपने फार्मासिस्ट से बात जरूर करें।

और पढ़ें: गले का इंफेक्शन कर रहा है परेशान तो करें लहसुन का उपयोग

सेफलेक्सिन का उपयोग करने से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए? What should I know before using Cefalexin?

अगर आपको सेफलेक्सिन से एलर्जी है तो इस दवा का इस्तेमाल न करें, या फिर अन्य सिफालोस्पोरिन एंटीबायोटिक, जैसे

सेफाक्लोर (सेक्लोर); सेफडरोक्सिल (डुरीसेफ); सेफडीनर (ओमनीसेफ); सेफ्डीटोरें (स्पेक्ट्रॉसेफ); सेफिक्सिम (सुपराक्स); सफप्रॉज़िल ( सेफजील); सेफ्टाजीड़ाइम (फोर्टाज); सेफरोक्सिम (सेफ्टिन) से एलर्जी है।

सेफलेक्सिन

अगर आपको दवाई से किसी प्रकार की एलर्जी होती है (खासकर पेनिसिलिंस) तो सेफलेक्सिन का इस्तेमाल करने से पहले, अपने डॉक्टर को बताएं, या फिर अगर आपको;

अगर आपको इनमें से कोई भी स्थिति है, तो सेफलेक्सिन सुरक्षित तरीके से लेने के लिए खुराक को एडजस्ट किया जाएगा या कुछ खास प्रकार के टेस्ट करवाए जाएंगे।

सेफलेक्सिन के ओरल सस्पेंशन (लिक्विड) में कुछ प्रकार की शुगर मौजूद होती है। अगर आपको डायबिटीज है तो ये आप पर प्रभाव डाल सकती है।

और पढ़ें: क्या स्तनपान के दौरान दवाएं लेना सुरक्षित है?

क्या प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान सेफलेक्सिन लेना सुरक्षित है? (Is it safe to take Cefalexin during pregnancy or breast feeding?)

प्रेग्नेंसी के दौरान या स्तनपान कराने के दौरान सेफलेक्सीन इस्तेमाल करने से होने वाले जोखिम के ऊपर ऐसी कोई स्टडी अभी मौजूद नहीं है। कृपया आप सेफलेक्सीन के इस्तेमाल से होने वाले लाभ और नुकसान के बारे में अपने डॉक्टर से सलाह लें। यूएस फूड और ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) के अनुसार सेफलेक्सिन प्रेग्नेंसी जोखिम वर्गीकरण बी में आती है। एफडीए प्रेग्नेंसी जोखिम वर्गीकरण निम्नलिखित हैं:

  • A = कोई जोखिम नहीं
  • B = कुछ स्टडी में कोई जोखिम नहीं
  • C = कुछ जोखिम हो सकता है
  • D = जोखिम के सकारात्मक सबूत
  • X = निषेध
  • N = कोई जानकारी नहीं

सेफलेक्सिन के क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं? (Side effects of Cefalexin)

अगर आपको एलर्जिक रिएक्शन से जुड़े कोई लक्षण दिखाई देते हैं तो आपातकालीन चिकित्सीय जांच करवाएं : हीव्स, सांस लेने में दिक्कत, चेहरे, होंठ, जीभ, या गले में सूजन। डॉक्टर को बताएं अगर आपको गंभीर साइड इफेक्ट्स दिखते हैं जैसे :

  • लूज मोशन जिसमें पानी की मात्रा अधिक होती है या खून आता है ;
  • मिर्गी (बेहोशी और ऐंठन);
  • बुखार, गले में खराश और सिरदर्द कुछ गंभीर छालों, पीलिंग और लाल चकत्तों के साथ ;
  • पीला या त्वचा पीली पड़ना, पेशाब का रंग गहरा होना, बुखार, दुविधा या कमजोरी आना
  • आसानी से छाले या ब्लीडिंग होना, अनचाही कमजोरी होना ;
  • दुविधा, मतिभ्रम (ऐसी चीजें देखना जो वहां नहीं हैं) ;
  • सामान्य से कम यूरिन आना या बिलकुल नहीं आना।

कम गंभीर साइड इफेक्ट्स जैसे :

हर कोई इन साइड इफेक्ट्स को अनुभव नहीं करता। कुछ ऐसे साइड इफेक्ट्स भी हैं जो ऊपर नहीं दिए गए हैं। अगर आपको किसी भी तरह का साइड इफेक्ट नजर आता है तो डॉक्टर या फार्मासिस्ट से बात जरूर करें।

और पढ़ें: Lansoprazole: लैंसोप्राजोल क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

कौन सी दवाएं सेफलेक्सिन (Cefalexin) के साथ इस्तेमाल नहीं की जा सकती हैं?

अभी आप जो भी दवाइयां ले रहे हैं उसे सेफलेक्सिन के साथ इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, इससे दवाई के कार्य करने के प्रभाव पर असर पड़ सकता है और गंभीर साइड इफेक्ट्स का जोखिम बढ़ सकता है। किसी भी दवा के गलत प्रभाव को रोकने के लिए, आपको इस्तेमाल की जाने वाली दवाओं की एक सूची बनाकर रख लेनी चाहिए (जिनमें डॉक्टर के पर्चे की दवाएं, बिना सलाह वाली दवाएं और हर्बल उत्पाद शामिल हैं) और फिर उसे डॉक्टर या फार्मासिस्ट के साथ शेयर करें।

आपकी सुरक्षा के लिए, बिना डॉक्टर की सलाह लिए कोई भी दवा अपने आप शुरू, बंद या खुराक में बदलाव न करें। इस दवा को नीचे बताई गई दवा के साथ इस्तेमाल करने की सलाह आमतौर पर नहीं दी जाती लेकिन, कुछ मामलों में ऐसा हो सकता है। अगर दोनों दवाइयों को एक साथ लेने की सलाह दी जाती है तो आपका डॉक्टर खुराक में बदलाव कर सकता है या कैसे आपको एक या दोनों दवाइयां एक साथ लेनी चाहिए? सलाह दे सकता है।

और पढ़ें: Chlorzoxazone : क्लोरजोक्सॉन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स सावधानियां

क्या भोजन या एल्कोहॉल के साथ सेफलेक्सिन (Cefalexin) का इस्तेमाल किया जा सकता है?

सेफलेक्सिन दवा के काम करने के तरीके को बदलकर या गंभीर दुष्प्रभावों के लिए जोखिम को बढ़ाकर भोजन या एल्कोहॉल के साथ गलत प्रभाव डाल सकती है। इस दवा को लेने से पहले भोजन या एल्कोहॉल के साथ किसी भी तरह के सही परिणाम नहीं दिखाई देते हैं तो अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से बात जरूर करें।

सेफलेक्सिन (Cefalexin) खाने से स्वास्थ्य पर किस तरह का प्रभाव पड़ सकता है?

सेफलेक्सिन आपकी स्वास्थ्य स्थिति पर गलत प्रभाव डाल सकती है। यह प्रभाव आपकी स्वास्थ्य स्थिति को बिगाड़ सकती है या फिर दवाई के कार्य करने के तरीके को कम कर सकती है। जरूरी है कि आप अपनी स्वास्थ्य स्थिति को डॉक्टर और फार्मासिस्ट को बताएं, खासकर,

  • कोलिटिस (पेट में सूजन)
  • लूज मोशन की पुरानी बीमारी – सावधानी के साथ इसका इस्तेमाल करें। यह स्थिति को और बिगाड़ सकता है।
  • किडनी रोग – सावधानी के साथ इस्तेमाल करें। शरीर से दवा के धीरे-धीरे निकलने की वजह से प्रभाव बढ़ सकता है।

डॉक्टर की सलाह

नीचे दी गई जानकारी किसी चिकित्सक की सलाह नहीं है। इसका इस्तेमाल करने से पहले अपने चिकित्सक या फार्मासिस्ट से संपर्क करें।

सेफलेक्सिन (Cefalexin) कैसे उपलब्ध है?

सेफलेक्सिन खुराक के रूप में और उसके प्रभाव के रूप में उपलब्ध है :

  • टेबलेट, ओरल : 250 मिलीग्राम, 500 मिलीग्राम;
  • कैप्सूल, ओरल : 250 मिलीग्राम, 500 मिलीग्राम, 750 मिलीग्राम;
  • सस्पेंशन के लिए पाउडर, reconstitution, ओरल : 125 मिलीग्राम/5 मिलीग्राम, 250 मिलीग्राम/ 5 मिलीलीटर।

और पढ़ें: अग्नाशय कैंसर (Pancreatic Cancer) के इलाज के लिए उपयोग की जा सकेंगी ये दवाएं

इमरजेंसी या ओवरडोज (overdose) होने की स्थिति में क्या करना चाहिए?

इमरजेंसी या ओवरडोज होने की स्थिति में अपने स्थानीय आपातकालीन सेवाओं को कॉल करें या अपने नजदीकी इमरजेंसी वॉर्ड में जाएं।

अगर एक खुराक लेना भूल जाएं तो क्या करना चाहिए?

अगर सेफलेक्सिन की खुराक लेना भूल जाते हैं तो याद आने पर जल्द से जल्द अपनी खुराक लें। हालांकि, अगर इसके कुछ ही समय बाद आपको अपनी अगली खुराक लेनी हो तो इसे न लें और अपनी नियमित खुराक के अनुसार ही इसका सेवन करते रहें।

उम्मीद करते हैं कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा और सेफलेक्सिन (Cefalexin) से संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Cephalexin/https://medlineplus.gov/druginfo/meds/a682733.html/ Accessed on 08/07/2016

Cefalexin/https://www.drugs.com/international/cefalexin.html/ Accessed on 08/07/2016

Cephalexin/https://www.drugs.com/international/cefalexin.html/ Accessed on 08/07/2016

Cefalexin for bacterial infections/https://www.medicinesforchildren.org.uk/cefalexin-bacterial-infections-0/ Accessed on 06/12/2019

Cefalexin/https://www.healthdirect.gov.au/cephalexin/ Accessed on 06/12/2019

 

लेखक की तस्वीर badge
Anoop Singh द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 15/03/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड