home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

Ecosprin AV: इकोस्प्रिन एवी क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

परिचय |मैं इकोस्प्रिन एवी का इस्तेमाल कैसे करूं? (How do I use Ecosprin AV?)|मैं इकोस्प्रिन एवी को कैसे स्टोर करूं? (How do I store Ecosprin AV?)|सावधानियां और चेतावनियां|जानिए इसके साइड इफेक्ट्स|इन जरूरी बातों को जानें
Ecosprin AV: इकोस्प्रिन एवी क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

परिचय

इकोस्प्रिन एवी 75 कई प्रकार की बीमारियों को ठीक करने के इस्तेमाल में ली जाती है जैसे कि कोलेस्ट्रॉल, बुखार, दांतों में दर्द, सूजन, गठिया, हार्ट अटैक और यहां तक कि स्ट्रोक। यह दवा हृदय की धमनियों के संकुचन को कम कर के कोलेस्ट्रॉल, हृदय और स्ट्रोक संबंधी रोगों की आशंका को कम करने में मदद करती है।

लिपोप्रोटीन के स्तर को कम करने और उसके कारण होने वाली बीमारियों से लड़ने की क्षमता को बढ़ाती है। यह दवा विभिन्‍न स्थितियों जैसे कि हाई कोलेस्‍ट्रॉल के कारण धमनियों में संकुचन के इलाज में मदद करती है।

इकोस्प्रिन एवी में एस्प्रिरिन (Aspirin) और एटोरवास्टेटिन (Atorvastatin) नामक साल्ट शामिल होते हैं। (Aspirin) युक्त (Ecosprin Av) की खुराक नॉन-स्टेरॉइडल दवा होती है जो शरीर में कई प्रकार के केमिकल बनने से रोकती है। एस्पिरिन खून के थक्के जमने से रोकने में मदद करती है और एटोरवास्टेटिन खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम व अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाता है। इकोस्प्रिन एवी की यह खुराक सबसे अधिक उपयोग में ली जाती है।

और पढ़ें : Drug withdrawal: जानें ड्रग विदड्रॉल क्या हैं?

मैं इकोस्प्रिन एवी का इस्तेमाल कैसे करूं? (How do I use Ecosprin AV?)

इकोस्प्रिन एवी (Ecosprin Av) दवाई को आप दिन के किसी भी समय में खा सकते हैं। आप पानी के साथ इसका सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा कोशिश करें कि आप (Ecosprin Av) का सेवन रोजाना एक ही समय पर करें। ये दवा खाने के कुछ घंटों बाद तक इसका सबसे अधिक प्रभाव रहता है। इसके अलावा इस दवा का हल्का असर शरीर में करीब 3 से 4 दिन तक रहता है।

वयस्क और बुजुर्ग बिना किसी दिक्कत के (Ecosprin Av) की खुराक ले सकते हैं। लेकिन यदि आप गर्भवती हैं तो बिना डॉक्टर की सलाह लिए इसका उपयोग बिलकुल न करें। इसके अलावा खुराक की सही मात्रा और समय आपके इलाज और स्वास्थ्य स्थिति पर निर्भर करती है। इसके आधार पर ही आपको इस दवा का सेवन करना चाहिए।

[mc4wp_form id=”183492″]

इन स्थितियों में इकोस्प्रिन एवी (इकोस्प्रिन) का सेवन न करें (Do not use Ecosprin AV (Ecosprin) in the following conditions) :

और पढ़ें : World Kidney Day: खुद से इन दवाओं का सेवन करना आपकी किडनी पर पड़ सकता है भारी

मैं इकोस्प्रिन एवी को कैसे स्टोर करूं? (How do I store Ecosprin AV?)

इकोस्प्रिन एवी को कमरे के सामान्‍य तापमान में रखा जा सकता है। लेकिन दवाई को बाथरूम या अन्य नमी वाली जगह पर न रखें, इससे दवाई को नुकसान पहुंच सकता है। दवा को कहीं पर भी 15-20 डिग्री तापमान में स्टोर किया जा सकता है। हालांकि, इस दवा को रखने का निर्देश दवाई के पैकेट के पीछे आपको जरूर मिल जाएगा। उसी के अनुसार दवाई को रखें। दवा के एक्सपायर हो जाने पर उसे फेंक दें, ऐसे में इसका सेवन नुकसानदायक हो सकता है।

और पढ़ें : Hypertension : हायपरटेंशन क्या है? जानें इसके कारण, लक्षण और उपाय

सावधानियां और चेतावनियां

इकोस्प्रिन एवी का उपयोग करने से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए? (What should I know before using Ecosprin AV?)

यदि आपको कोई गंभीर लक्षण या स्वास्थ्य स्थिति के संकेत दिखाई दे रहे हैं तो तुरंत डॉक्टर से संर्पक करें और उनके द्वारा बताए अनुसार ही दवा का सेवन करें।

निम्न बीमारियों में करें इसका सेवन :

क्या प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान इकोस्प्रिन एवी लेना सुरक्षित है? (Is Ecosprin AV safe during pregnancy or breastfeeding?)

प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान इसके इस्तेमाल से महिलाओं को कई तरह के दुष्प्रभावों का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में अपने और अपने शिशु की देखभाल के लिए बेहतर यही होगा कि आप इस दवा के सेवन से पहले डॉक्टर से परामर्श जरूर कर लें।

और पढ़ें : कोरोना वायरस से बचाव के लिए होम्योपैथिक दवा या घरेलू उपचार?

जानिए इसके साइड इफेक्ट्स

इकोस्प्रिन एवी की खुराक के क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं? (What are the side effects of Ecosprin AV supplements?)

इकोस्प्रिन एवी के कारण कुछ प्रकार के दुष्प्रभाव देखने को मिल सकते हैं जैसे :

ऊपर दिए गए किसी भी लक्षण के दिखाई देने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

और पढ़ें : Urine Test : यूरिन टेस्ट क्या है?

इन जरूरी बातों को जानें

कौन सी दवाएं इकोस्प्रिन एवी के साथ इस्तेमाल नहीं की जा सकती है? (Which medicines cannot be used with Ecosprin AV?)

यदि आप इकोस्प्रिन एवी की खुराक के साथ किसी अन्य तरह की दवा का सेवन करने की सोच रहे हैं या पहले से इसका सेवन करते आ रहे हैं तो इकोस्प्रिन एवी की खुराक लेने से पहले यह जरूर जान लें कि उसके साथ अन्य किन दवाओं का सेवन कर सकते हैं और किस दवा को इसके साथ लेना सही नहीं रहेगा। एक से अधिक दवा का इस्तेमाल करने से आपको किस तरह की परेशानी हो सकती है या इकोस्प्रिन एवी को ये किस हद तक प्रभावित कर सकता है। बिना डॉक्टर की सलाह के इसका सेवन न करें। आमतौर पर डॉक्टर निम्न दवाओं के साथ इकोस्प्रिन एवी का सेवन करने से मना करते हैं :

  • डिगॉक्सिन (Digoxin)
  • थियोफिलाइन (Theophylline)
  • पिमोजाइड (Pimozide)
  • क्लेरिथ्रोमाइसिन (Clarithromycin)
  • एल्यूमीनियम हाइड्रॉक्साइड (Aluminium Hydroxide)
  • लिस्ट्रील (Listril)
  • इरीथ्रोमाइसीन (Erythromycin)
  • एंटासिड (Antacids)

क्या भोजन या एल्कोहॉल के साथ इकोस्प्रिन एवी का इस्तेमाल किया जा सकता है? (Can Ecosprin AV be taken with food or alcohol?)

इकोस्प्रिन एवी को भोजन करने के बाद लिया जा सकता है या नहीं, इस बारे में किसी प्रकार की रिसर्च अभी तक नहीं की गई है। इसके अलावा शराब के साथ भी आप इसका सेवन कर सकते हैं या नहीं इस विषय में भी इस समय कोई जानकारी या अध्ययन उपलब्ध नहीं है। इकोस्प्रिन एवी का इस्तेमाल भोजन और शराब के साथ किया जा सकता है या नहीं इसकी अधिक जानकारी के लिए डॉक्टर से संपर्क करें।

डॉक्टर की सलाह लें

नीचे दी गई जानकारी किसी चिकित्सक की सलाह पर नहीं दी गई है। इसका इस्तेमाल करने से पहले अपने चिकित्सक या फार्मासिस्ट से सलाह जरूर लें।

कितनी खुराक लेनी चाहिए (Ecosprin AV dosages)

एक सामान्य वर्ग के वयस्क को 50 से 650 एमजी की दिन में 1-4 खुराक प्रतिदिन लेनी चाहिए। खुराक का सेवन डॉक्टर द्वारा बताई गई विधि और मात्रा अनुसार ही करें। अधिक उम्र के व्यक्ति भी डॉक्टरी सलाह के साथ इकोस्प्रिन की रोजाना खुराक 50 से 650 एमजी तक ले सकते हैं।

इकोस्प्रिन लेने के 5 मिनट बाद प्रभाव दिखाती है और इसका असर 4 से 6 घंटों तक रहता है। यह दवा टेबलेट की फॉर्म में आपको केमिस्ट की दुकान पर आसानी से मिल जाएगी।

इमरजेंसी या ओवरडोज होने की स्थिति में क्या करना चाहिए? (What to do in case of emergency or overdose?)

ओवरडोज होने के कारण या किसी भी अन्य स्थिति की वजह से इमरजेंसी उत्पन्न होने पर आपातकालीन सेवाओं पर कॉल करें या तुरंत किसी नजदीकी इमरजेंसी वार्ड में जाएं।

क्या करना चाहिए अगर एक खुराक लेना भूल जाएं? (What should I do if I forget to take a dose?)

अगर आप इकोस्प्रिन एवी की खुराक लेना भूल जाते हैं, तो जल्द से जल्द दवा लें। हालांकि, यदि अगली खुराक और भूली हुई खुराक के बीच अधिक समय नहीं बचा है तो सीधा अगली खुराक का सेवन करें और पिछली वाली छोड़ दें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Ecosprin/https://www.drugs.com/international/ecosprin-av/accessed on 01/04/2020

ECOSPRIN AV USES. https://www.ndrugs.com/?s=ecosprin%20av. Accessed On 11 September, 2020.

Ecosprin AV. https://pharmaceuticals.gov.in/sites/default/files/Tristar.pdf. Accessed On 11 September, 2020.

ECOSPRIN-AV. https://www.medicineindia.org/medicine-brand-details/20949/ecosprin-av. Accessed On 11 September, 2020.

Ecosprin-AV 150/20 from USV. http://www.drugsupdate.com/brand/generic/Aspirin/17059/5. Accessed On 11 September, 2020.

Is Taking Aspirin Good for Your Heart?/https://www.hopkinsmedicine.org/health/wellness-and-prevention/is-taking-aspirin-good-for-your-heart/ Accessed on 31st August 2021

Aspirin/https://medlineplus.gov/druginfo/meds/a682878.html/Accessed on 31st August 2021

लेखक की तस्वीर badge
Shivam Rohatgi द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 31/08/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड