Cloben G Cream : क्लोबेन जी क्रीम क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

चिकित्सक द्वारा समीक्षित | द्वारा

अपडेट डेट अगस्त 10, 2020 . 7 मिनट में पढ़ें
अब शेयर करें

फंक्शन

क्लोबेन जी क्रीम (Cloben G Cream) कैसे काम करती है?

क्लोबेन जी क्रीम एक कॉम्बिनेशन दवा है जिसका उपयोग कई तरह के त्वचा संक्रमणों के इलाज के लिए किया जाता है। यह लालिमा, सूजन, और खुजली जैसे लक्षणों को कम करता है। इसमें तीन एक्टिव इंग्रिडेंट्स बीक्लोमेटासोन (Beclometasone), नियोमाइसिन (Neomycin) और क्लोट्रिमेजोल (Clotrimazole) मुख्य रूप से मौजूद होते हैं जो त्वचा के संक्रमण का इलाज करते हैं। बीक्लोमेटासोन एक स्टेरॉयड है जो कुछ केमिकल मेसेंजर्स (प्रोस्टाग्लैंडिंस) के उत्पादन को रोकता है। प्रोस्टाग्लैंडिंस त्वचा की लालिमा, सूजन और खुजली के लिए जिम्मेदार होता है। नियोमाइसिन एक एंटीबायोटिक है जो बैक्टीरिया के विकास को रोकता है जबकि क्लोट्रिमेजोल एक एंटिफंगल है जो त्वचा पर फंगस के विकास को रोकता है। ये तीनों साथ में मिलकर आपकी त्वचा के संक्रमण का प्रभावी ढंग से इलाज करते हैं।

और पढ़ें : Moisturex Soft Cream: मॉइस्चरेक्स सॉफ्ट क्रीम क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

डोसेज

क्लोबेन जी क्रीम (Cloben G Cream) का सामान्य डोज क्या है?

टीनिया कॉर्पोरिस (Tinea Corporis) के लिए सामान्य वयस्क खुराक

  • प्रभावित क्षेत्र पर पर्याप्त मात्रा में क्लोबेन जी क्रीम को अप्लाई करें और संक्रमण के नेचर और गंभीरता के आधार पर, 4 सप्ताह के लिए दिन में दो बार इसका इस्तेमाल करें।

टीनिया क्राइसिस के लिए सामान्य वयस्क खुराक

  • इंफेक्शन की गंभीरता के आधार पर डॉक्टर इसे दो सप्ताह के लिए दिन में दो बार त्वचा पर लगाने के लिए निर्देशित कर सकते हैं।

टीनिया पेडिस (Tinea Pedis) के लिए सामान्य वयस्क खुराक

  • संक्रमण की गंभीरता के अनुसार डॉक्टर क्रीम को 4 से 8 सप्ताह के लिए दिन में दो बार लगाना निर्देशित कर सकते हैं।

त्वचा संबंधी कैंडिडिआसिस (Cutaneous Candidiasis) के लिए सामान्य वयस्क खुराक

  • दो से चार सप्ताह के लिए दिन में दो बार त्वचा पर लगाएं।

वैसे तो इस क्लोबेन जी क्रीम (Cloben G Cream) को व्यक्ति की इंफेक्शन की स्थिति को देखते हुए कितना लगाना है और कितना नहीं यह डॉक्टर द्वारा तय किया जाता है। इसलिए, जरूरी है कि इस क्लोबेन जी क्रीम (Cloben G Cream) को इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टरी सलाह जरूर लें।

और पढ़ें : Betamethasone Valerate+Neomycin Cream : बेटामेथासोन वेलरेट+नियोमायसिन क्रीम क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

क्लोबेन जी क्रीम (Cloben G Cream) लगाना यदि भूल जाए तो याद आते ही उसे लगा लें। लेकिन, इसका यह मतलब नहीं है कि आपको जब याद आए तो क्रीम की ज्यादा मात्रा को लगाना है। क्लोबेन जी क्रीम (Cloben G Cream) का उपयोग ज्यादा मात्रा में बिल्कुल भी न करें।

ओवरडोज या आपात स्थिति में मुझे क्या करना चाहिए?

हालांकि, हमेशा क्लोबेन जी क्रीम (Cloben G Cream) का ओवरडोज के दुष्प्रभाव नहीं दिखते हैं। लेकिन, आप यदि लगातार क्रीम का ओवरडोज इस्तेमाल में ला रहे हैं तो कुछ मामलों में देखा गया है कि इससे परेशानी हो सकती है। दवा के अति प्रयोग से बचें। इससे क्रीम के गंभीर दुष्प्रभाव हो सकते हैं। यदि कोई ऐसी शिकायत है तो जल्द से जल्द डॉक्टरी सलाह लेना जरूरी हो जाता है।

उपयोग

क्लोबेन जी क्रीम (Cloben G Cream) का इस्तेमाल कैसे करना चाहिए?

  • अपने डॉक्टर के निर्देशानुसार क्रीम का उपयोग करें। सटीक खुराक निर्देशों के लिए दवा पर लेबल की जाँच करें।
  • क्लोबेन जी क्रीम के साथ एक एक्स्ट्रा लीफ़्लेट उपलब्ध है। यदि आपके पास इस जानकारी के बारे में प्रश्न हैं, तो अपने फार्मासिस्ट से बात करें।
  • दवा के इस्तेमाल से पहले ध्यान दें कि प्रभावित हिस्सा साफ और सूखा हुआ हो।
  • इस क्रीम के साथ ऐप्लिकेटर भी मिलता है। त्वचा पर क्रीम अप्लाई करते समय इसका प्रयोग करें। ऐप्लिकेटर के उपयोग के तुरंत बाद गर्म पानी या साबुन से इसे धो लें। सुनिश्चित करें कि ऐप्लिकेटर अगले उपयोग से पहले पूरी तरह से सूखा हो।
  • क्रीम का उपयोग करने के तुरंत बाद अपने हाथ धो लें।
  • अपने संक्रमण को पूरी तरह से ठीक करने के लिए ट्रीटमेंट कोर्स को पूरा करें। कुछ दिनों में बेहतर महसूस होने पर भी इसका उपयोग करते रहें।
  • इसे कैसे इस्तेमाल करना है इसको लेकर पैकेज पर लिखे दिशा निर्देशों को अच्छी तरह से फॉलो करें। डॉक्टर के सुझाव के अनुसार ही दवा को लगाना चाहिए, न तो ज्यादा और न ही कम।
  • यदि क्रीम के उपयोग के बाद आपको इर्रिटेशन महसूस होती है, तो क्रीम का उपयोग करना बंद कर दें और अपने डॉक्टर को बताएं।
  • क्लोबेन जी क्रीम के उपयोग संबंधी अधिक जानकारी के लिए डॉक्टरी सलाह लें।
और पढ़ें : Mucopain gel: म्यूकोपेन जेल क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

साइड इफेक्ट्स

क्लोबेन जी क्रीम (Cloben G Cream) के क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

इस स्किन क्रीम के इस्तेमाल से कुछ सामान्य और गंभीर साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। जैसे;

  • त्वचा पर लाल चकत्ते
  • त्वचा पर लालिमा आना
  • त्वचा के नीचे फफोले पड़ना
  • त्वचा में जलन या झुनझुनी होना
  • खुजली और ड्राई स्किन
  • प्रभावित हिस्से पर गर्म लगना
  • प्रभावित हिस्से की त्वचा का लाइट होना आदि

यदि ये दुष्प्रभाव या कोई अन्य लक्षण जो आपको लगता है कि इस दवा के कारण हैं और बहुत दिनों तक बने रहते हैं तो कृपया अपने डॉक्टर से परामर्श करें।

हालांकि, क्लोबेन जी क्रीम (Cloben G Cream) का इस्तेमाल करने वाले सभी लोगों में ये लक्षण नजर आए ऐसा जरूरी नहीं है। कुछ साइड इफेक्ट्स ऐसे भी हैं, जिनके बारे में यहां पर नहीं बताया गया है। अगर आपको इससे होने वाले किसी भी तरह के साइड इफेक्ट को लेकर कोई सवाल है, तो आपने डॉक्टर से संपर्क करें।और पढ़ें: Clonidine : क्लोनिडीन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

सावधानियां और चेतावनी

क्लोबेन जी क्रीम (Cloben G Cream) का इस्तेमाल करने से पहले मुझे क्या जानना चाहिए?

एलर्जी

अगर आपको इस दवा में मौजूद तत्व बीक्लोमेटासोन (Beclometasone), नियोमाइसिन (Neomycin) और क्लोट्रिमेजोल (Clotrimazole) से एलर्जी है या यदि कोई अन्य एलर्जी है, तो क्रीम का उपयोग करने से पहले अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट को बताएं।

संक्रमण

इस दवा का उपयोग सक्रिय संक्रमण वाले रोगियों में अत्यधिक सावधानी के साथ किया जाना चाहिए क्योंकि यह दवा प्रतिरक्षा प्रणाली को दबा सकती है और रोगी की स्थिति को खराब कर सकती है। यह जोखिम विशेष रूप से लंबे समय तक इस दवा की उच्च खुराक पर रोगियों में अधिक होता है। नैदानिक ​​स्थिति के आधार पर कुछ मामलों में उचित खुराक समायोजन की आवश्यकता हो सकती है।

ह्यपराडएड्रेनोकॉर्टिसिस्म (Hyperadrenocorticism)

इस दवा का उपयोग रोगियों की स्थिति के बिगड़ने के जोखिम के कारण शरीर में एड्रेनल हार्मोन के उच्च स्तर वाले रोगियों में सावधानी के साथ किया जाना चाहिए। नैदानिक ​​स्थिति के आधार पर कुछ मामलों में डोज एडजस्टमेंट या अल्टरनेटिव ट्रीटमेंट की आवश्यकता हो सकती है।

ऑक्यूलर हर्पीज इंफेक्शन

रोगी की स्थिति बिगड़ने के बढ़ते खतरे के कारण इस दवा का उपयोग ऑक्यूलर हर्पीज संक्रमण वाले रोगियों में सावधानी के साथ किया जाना चाहिए। डॉक्टर को किसी भी असामान्य लक्षण की रिपोर्ट करें।

रेजिस्टेंस

लक्षणों के बेहतर होने पर भी इस दवा का उपयोग पूर्ण निर्धारित ट्रीटमेंट कोर्स के लिए किया जाना चाहिए। अगर ऐसा न किया जाए तो संक्रमण फिर से वापस आ सकता है और फंगस दवा के प्रति कम संवेदनशील हो सकता है, जिसके परिणामस्वरूप मेडिसिन रेजिस्टेंस होता है।

बच्चों में उपयोग

यह दवा 12 वर्ष से कम आयु के रोगियों में उपयोग के लिए अनुशंसित नहीं है क्योंकि उपयोग की सुरक्षा और प्रभावकारिता नैदानिक ​​रूप से स्थापित नहीं है।

क्रोनिक यूज

गंभीर प्रतिकूल प्रभावों के बढ़ते जोखिम के कारण इस दवा की उच्च खुराक का उपयोग दो सप्ताह से अधिक नहीं किया जाना चाहिए। यदि आवश्यक हो, तो कम खुराक का उपयोग केवल आपके डॉक्टर की देखरेख में लंबे समय तक किया जा सकता है।

बाहरी उपयोग के लिए

केवल बाहरी उपयोग के लिए इस दवा की सिफारिश की जाती है। आंखों या खुले घावों के संपर्क से बचें।

और पढ़ें: Aciloc RD : एसिलोक RD क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

क्या प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान क्लोबेन जी क्रीम (Cloben G Cream) को लगाना सुरक्षित है?

कई नैदानिक ​​परीक्षणों में पाया गया कि पहली तिमाही और तीसरी तिमाही के दौरान योनि कैंडिडिआसिस के उपचार के लिए क्लोबेन जी क्रीम का उपयोग करने से भ्रूण पर कोई प्रतिकूल प्रभाव नहीं पड़ा। अमेरिकी खाद्य और औषधि प्रशासन (US Food and Drug Administration) के अनुसार इस क्रीम को गर्भावस्था की ‘सी’ श्रेणी में रखा गया है। यानी क्लोबेन जी क्रीम (Cloben G Cream) के इस्तेमाल से प्रेग्नेंट महिलाओं में कुछ जोखिम हो सकते हैं। प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान इस क्लोबेन जी क्रीम (Cloben G Cream) का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। जब तक बहुत जरूरी न हो तब तक डॉक्टर क्रीम को गर्भवती महिलाओं के उपयोग के लिए निर्देशित नहीं करते हैं।

हैलो स्वास्थ्य का न्यूजलेटर प्राप्त करें

मधुमेह, हृदय रोग, हाई ब्लड प्रेशर, मोटापा, कैंसर और भी बहुत कुछ...
सब्सक्राइब' पर क्लिक करके मैं सभी नियमों व शर्तों तथा गोपनीयता नीति को स्वीकार करता/करती हूं। मैं हैलो स्वास्थ्य से भविष्य में मिलने वाले ईमेल को भी स्वीकार करता/करती हूं और जानता/जानती हूं कि मैं हैलो स्वास्थ्य के सब्सक्रिप्शन को किसी भी समय बंद कर सकता/सकती हूं।

रिएक्शन

कौन-सी दवाइयां क्लोबेन जी क्रीम (Cloben G Cream) के साथ रिएक्शन कर सकती हैं?

यह स्किन क्रीम अलग-अलग लोगों पर अलग-अलग तरीके से रिएक्शन करती है। ऐसे में डॉक्टरी सलाह लेने के बाद ही दवा का उपयोग करना चाहिए। इस क्लोबेन जी क्रीम (Cloben G Cream) के साथ इंटरैक्ट करने वाली दूसरी दवाएं इस प्रकार हैं-

  • कैप्रोमाइसिन (Capreomycin), टेकोप्लिन (teicoplanin), एनकोमाइसिन (ancomycin), पॉलीमैक्सीन (polymyxin) और वैनकॉमाइसीन (vancomycin), बैक्टीरियल संक्रमण के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाने वाली अन्य दवाएं,
  • सिस्प्लैटिन (Cisplatin), दवाएं जो कैंसर का इलाज करती हैं
  • लूप डाइयुरेटिक्स (Loop diuretics) जैसे फ्यूरोसेमाइड (furosemide) और एटैक्रिक एसिड (etacrynic aci)
  • एम्फोटेरिसिन (Amphotericin), दवाएं जो फंगल संक्रमण के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाती है,
  • सेफलोस्पोरिन (Cephalosporin) एंटीबायोटिक्स (जैसे सेफालोरिडिन/cephaloridine)
  • साइक्लोस्पोरिन (Cyclosporin), सोरायसिस या गंभीर रहूमटॉइड अर्थराइटिस के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवाएं
  • कोलिसिन (Colistin), निमोनिया के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवाएं
  • टैक्रोलिमस (Tacrolimus), एक्जिमा के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवाएं आदि

क्लोबेन जी क्रीम (Cloben G Cream) ऊपर बताई गई दवाओं के अलावा भी कुछ ड्रग्स के साथ इंटरैक्ट कर सकती है और गंभीर दुष्प्रभाव पैदा कर सकती है। इसलिए, यह सलाह दी जाती है कि आप इस दवा के साथ उपचार शुरू करने से पहले किसी भी जड़ी बूटी, सप्लिमेंट और सभी मौजूदा दवाओं के बारे में डॉक्टर को सूचित करें।

और पढ़ेंः Vitamin H : विटामिन एच क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

क्या क्लोबेन जी क्रीम (Cloben G Cream) भोजन या एल्कोहॉल के साथ रिएक्शन करती है?

क्लोबेन जी क्रीम (Cloben G Cream) किस तरह के फूड या एल्कोहॉल के साथ प्रभावित हो सकती है इस बारे में अभी अधिक जानकारी उपलब्ध नहीं है। यदि आप नियमित तौर पर एल्कोहॉल का सेवन करते हैं तो इस क्रीम का इस्तेमाल करने के साथ शराब का सेवन करने को लेकर डॉक्टरी सलाह जरूर लें। एल्कोहॉल के साथ इस क्लोबेन जी क्रीम (Cloben G Cream) का इस्तेमाल करने से क्या प्रभाव हो सकते हैं इसको लेकर अभी पर्याप्त शोध नहीं किए गए हैं। इसलिए, बेहतर यही होगा कि आप डॉक्टरी सलाह लें।

और पढ़ें : Smuth Ointment : स्मूथ ऑइंटमेंट क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

स्टोरेज

क्लोबेन जी क्रीम (Cloben G Cream) को कैसे स्टोर करना चाहिए?

क्लोबेन जी क्रीम (Cloben G Cream )को घर में सामान्य रूम टेम्प्रेचर पर ही स्टोर करें। इसे सूरज की सीधी रोशनी से बचाकर रखें। इस दवा को फ्रिज में स्टोर करने की गलती न करें। पैक या लेबल पर दिए गए निर्देशों के अनुसार ही इसे स्टोर करें। वहीं, इस क्लोबेन जी क्रीम (Cloben G Cream) का इस्तेमाल करने के बाद उसकी कैप को टाइट करके बंद करें। इसके अलावा इसे बच्चों और घर में यदि पालतू जानवर हो तो उनकी पहुंच से दूर रखना चाहिए। एक्सपायरी होने के पहले ही दवा को लगा लेना चाहिए। क्लोबेन जी क्रीम (Cloben G Cream) को कैसे डिस्पोज करना है, इस बारे में फॉर्मासिस्ट से सलाह लें।

और पढ़ें: Becosules : बीकोस्यूल्स क्या है? जानिए इसके उपयोग, डोज और सावधानियां

क्लोबेन जी क्रीम (Cloben G Cream) किस रूप में उपलब्ध है?

यह दवा क्रीम के रूप में मार्केट में उपलब्ध है।

उम्मीद है कि ये आर्टिकल आपके लिए बहुत मददगार होगा। इस आर्टिकल में बताए गए सभी दिशा-निर्देशों के बाद भी अपने डॉक्टर के द्वारा सलाह दिए जाने पर ही इस क्रीम का उपयोग करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है

क्या यह आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद था?
happy unhappy

शायद आपको यह भी अच्छा लगे

Becon Plus: बेकन प्लस क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

बेकन प्लस दवा की जानकारी in hindi इसके डोज, उपयोग, साइड इफेक्ट्स, सावधानियां और चेतावनी के साथ रिएक्शन व इसे कैसे स्टोर करें जानने के लिए पढ़ें आर्टिकल।

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Satish singh
दवाइयां A-Z, ड्रग्स और हर्बल जून 26, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें

T-Bact Cream : टी-बैक्ट क्रीम क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

जानिए टी-बैक्ट क्रीम की जानकारी in hindi, फायदे, लाभ, इस्तेमाल कैसे करें, कब लें, कैसे लें, कितना लें, खुराक, T-bact cream डोज, ओवरडोज, साइड इफेक्ट्स, नुकसान, दुष्प्रभाव और सावधानियां।

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Shikha Patel
दवाइयां A-Z, ड्रग्स और हर्बल जून 17, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें

Itch Guard: इच गार्ड क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

जानिए इच गार्ड की जानकारी in hindi, फायदे, लाभ, उपयोग, इस्तेमाल कैसे करें, कब लें, कैसे लें, कितना लें, खुराक, Itch Guard डोज, ओवरडोज, साइड इफेक्ट्स, नुकसान, दुष्प्रभाव और सावधानियां।

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया shalu
दवाइयां A-Z, ड्रग्स और हर्बल जून 3, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें

Soframycin: सोफ्रामायसिन क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

सोफ्रामायसिन की जानकारी in hindi का किन किन बीमारी में इस्तेमाल किया जाता है, in hindi इसके डोसेज, स्टोरेज, सावधानी और चेतावनी के साथ जरूरी जानकारी के लिए पढ़ें यह आर्टिकल।

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Satish singh
दवाइयां A-Z, ड्रग्स और हर्बल जून 2, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें

Recommended for you

ड्रॉक्सिल 500 टैबलेट

Droxyl 500 Tablet : ड्रॉक्सिल 500 टैबलेट क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Hemakshi J
के द्वारा लिखा गया Shikha Patel
प्रकाशित हुआ अगस्त 26, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें
विटिलिगो के घरेलू उपाय

क्या सफेद दाग का इलाज संभव है, जानें विटिलिगो के घरेलू उपाय

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Satish singh
प्रकाशित हुआ अगस्त 12, 2020 . 6 मिनट में पढ़ें
डर्मिकेम ओसी क्रीम

Dermikem OC Cream : डर्मिकेम ओसी क्रीम क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Shikha Patel
प्रकाशित हुआ अगस्त 11, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें
सोफ्रामाइसिन स्किन क्रीम-Soframycin Skin Cream

Soframycin Skin Cream : सोफ्रामाइसिन स्किन क्रीम क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Shayali Rekha
प्रकाशित हुआ जुलाई 30, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें