Satrogyl-O Tablet : सेट्रोजिल ओ टैबलेट क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

चिकित्सक द्वारा समीक्षित | द्वारा

अपडेट डेट सितम्बर 30, 2020 . 7 मिनट में पढ़ें
अब शेयर करें

फंक्शन

सेट्रोजिल ओ टैबलेट (Satrogyl-O Tablet) कैसे काम करती है?

सेट्रोजिल ओ टैबलेट (Satrogyl-O Tablet) एक संयोजन दवा है जिसका उपयोग दस्त और पेचिश के इलाज के लिए किया जाता है। यह संक्रमण के इलाज के लिए सूक्ष्मजीवों के विकास को रोकता है। सेट्रोजिल ओ टैबलेट उपयोग जिआर्डिएसिस (Giardiasis) के इलाज के लिए किया जाता है। यह जिआर्डिया लंबलिआ (Giardia lamblia) यानी जिआर्डिया पैरासाइट (giardia parasite) के कारण होने वाली छोटी आंतों का संक्रमण है। इस टैबलेट में एक्टिव इंग्रिडेंट के रूप में सैट्रनिडाजोल + ओफ्लॉक्सासिन (Satranidazole + Ofloxacin) पाए जाते हैं। ये दोनों तत्व बैक्टीरिया के विकास को कम करने में मदद करते हैं। सेट्रोजिल ओ टैबलेट फ्लूओरोकुइनोलोन एंटीबायोटिक (fluoroquinolone antibiotics) दवाओं के वर्ग के अंतर्गत आता है। यह बैक्टीरिया को मारने या उनके विकास को रोककर बीमारी पर काम करता है। हालाँकि, सेट्रोजिल ओ टैबलेट (Satrogyl-O Tablet) सर्दी, फ्लू या अन्य वायरस संक्रमण (virus infection) के लिए काम नहीं करता है।

जिआर्डिएसिस (Giardiasis) स्मॉल इंटेस्टाइन का इंफेक्शन है। ये इंफेक्शन माइक्रोस्कोपिक पैरासाइट जिआर्डिआ लैम्बलिया (Giardia lamblia) के कारण होता है। जिआर्डिएसिस की बीमारी संक्रमित व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलती है। वहीं कंटामिनेटेड फूड खाने से भी ये बीमारी हो सकती है। यानी खान-पान की वस्तुओं के साथ ही इंफेक्टेड व्यक्ति इस बीमारी को फैलाने का काम करता है। घरेलू जानवर भी इस बीमारी की चपेट में जा सकते हैं। जिन देशों में साफ पानी की समस्या होती है, वहां ये बीमारी आसानी से फैल जाती है। कुछ बातों का ध्यान रख और डॉक्टर की सलाह मानकर बीमारी से छुटकारा पाया जा सकता है। आप को जिआर्डिएसिस की बीमारी के दौरान किस दवा का सेवन करना चाहिए, आप इस बारे में डॉक्टर से भी राय ले सकते हैं।

और पढ़ें : Librium 10: लिब्रियम 10 क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

डोसेज

सेट्रोजिल ओ टैबलेट (Satrogyl-O Tablet) की सामान्य डोज क्या है?

इस टैबलेट की सामान्य खुराक हर 12 घंटे में 200-400 मिलीग्राम है। हालांकि, दवा की खुराक व्यक्ति की उम्र और स्थिति के हिसाब से अलग-अलग होती है।

सामान्य वयस्क खुराक: सिस्टाइटिस और यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन के लिए

3 दिनों के लिए हर 24 घंटे में 400 मिलीग्राम।

जटिल यूटीआई

10 दिनों के लिए हर 24 घंटे में 400 मिलीग्राम।

स्किन और सॉफ्ट टिश्यू इन्फेक्शंस

10 दिनों के लिए हर 24 घंटे में 800 मिलीग्राम।

यौन संचारित रोग (Sexually Transmitted Diseases) : अनकॉम्प्लिकेटेड गोनोरिया

1 दिन के लिए एकल खुराक के रूप में 400 मिलीग्राम।

प्रोस्टेटाइटिस (Prostatitis)

6 सप्ताह के लिए हर 24 घंटे में 400 मिलीग्राम।

एक्यूट पेल्विक इंफ्लेमेटरी डिजीज (Acute Pelvic Inflammatory Disease)

10-14 दिनों के लिए हर 24 घंटे में 800 मिलीग्राम।

इस दवा के डोज के लिए आपको अपने डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए। बिना डॉक्टर के परामर्श के आपको किसी भी दवा का सेवन नहीं करना चाहिए।

और पढ़ें : Cetirizine : सिट्रिरिजिन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

सेट्रोजिल ओ टैबलेट (Satrogyl-O Tablet) की खुराक मिस हो जाए तो क्या करें?

सेट्रोजिल ओ टैबलेट (Satrogyl-O Tablet) की खुराक अगर गलती से छूट जाए या उसका समय मिस हो जाए तो जितनी जल्दी आपको याद आए, वैसे ही आपको दवा का सेवन कर लेना चाहिए। लेकिन, यदि आपके अगली डोज का समय हो गया है तो मिस हुई डोज को छोड़ दें। लेकिन दवा का डबल डोज एक साथ ना लें। इससे आपकी हेल्थ को नुकसान हो सकता है।

और पढ़ें : Atorvastatin : एटोरवास्टेटिन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

ओवरडोज या आपात स्थिति में मुझे क्या करना चाहिए?

यदि भूल से आपने इस टैबलेट का डबल डोज या ओवर डोज ले लिया है तो आपको तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए। ओवरडोज की स्थिति में मेडिकल इमरजेंसी की जरुरत पड़ सकती है। बेहतर होगा कि आप दवा को खाने का समय निर्धारित करें और ओवरडोज से बचें।

और पढ़ें : Albendazole : एल्बेंडाजोल क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

उपयोग

सेट्रोजिल ओ टैबलेट (Satrogyl-O Tablet) का इस्तेमाल कैसे करना चाहिए?

  • टैबलेट को डॉक्टर द्वारा दिए गए निर्देश के अनुसार ही लें।
  • टैबलेट को तोड़े या कुचले नहीं, इसे सीधा पानी के साथ निगल लें।
  • दवा का सेवन भोजन के साथ या बिना भोजन के साथ किया जा सकता है। हालांकि, किसी भी तरह की परेशानी से बचने के लिए इस टैबलेट का सेवन भोजन के साथ ही किया जाना चाहिए।
  • दवा के अधिकतम प्रभाव के लिए इसे रोजाना एक ही समय पर लें।
  • टैबलेट की डोज कम या ज्यादा न करें।
  • बीमारी की स्थिति सुधरने पर ट्रीटमेंट बीच में ही न छोड़ें। डॉक्टर ने जितने दिन ट्रीटमेंट के तौर पर दवा प्रेस्क्राइब की हैं उतने दिनों तक दवा लें।
और पढ़ें :  Chlorpheniramine: क्लोरफेनीरामिन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

साइड इफेक्ट्स

सेट्रोजिल ओ टैबलेट (Satrogyl-O Tablet) के क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

अगर आपको एलर्जिक रिएक्शन (allergic reaction) के लक्षणों में पित्ती, तेज दिल की धड़कन, साँस लेने में परेशानी, चेहरे, होंठ, जीभ या गले की सूजन तो तुरंत दवा के सेवन बंद करें और डॉक्टर को दिखाएं।

सेट्रोजिल ओ टैबलेट (Satrogyl-O Tablet) का इस्तेमाल टेंडन की स्वेलिंग और रप्चर का कारण बन सकता है। इस टैबलेट के सेवन से आपकी नसों पर गंभीर प्रभाव पड़ सकते हैं, और इससे स्थायी रूप से नर्व डैमेज हो सकती है। इस दवा को लेना बंद करें और अपने डॉक्टर को दिखाएं यदि:

  • टेंडन रप्चर के लक्षण के रूप में अचानक दर्द, सूजन, चोट, स्टिफनेस, मूवमेंट में समस्याएं, या जोड़ों में पॉपिंग की आवाज सुनाई दे।
  • तंत्रिका लक्षण – नंबनेस, झुनझुनी, जलन, या तापमान के प्रति अतिसंवेदनशील होना।
  • सीने में दर्द और चक्कर आना, बेहोशी, तेज हार्ट बीट के साथ सिरदर्द,
  • गहरे रंग का यूरिन पास करना, मिट्टी के रंग का स्टूल आना, पीलिया की बीमारी (त्वचा या आंखों का पीला होना),
  • मांसपेशियों की कमजोरी या सांस लेने में परेशानी,
  • दस्त जो पानी जैसा या खूनी है,
  • अचानक कमजोरी या बीमार महसूस करना, बुखार, ठंड लगना, गले में खराश, मुंह के छाले,
  • अवसाद यानी डिप्रेशन (depression), भ्रम, कंपकंपी, बेचैन या चिंतित होना, असामान्य विचार या व्यवहार, अनिद्रा (insomnia) , बुरे सपने महसूस करना,
  • गंभीर सिरदर्द, मतली, देखने में समस्याएं (vision problems), आंखों के पीछे दर्द।

इस टैबलेट के सेवन से दिखने वाले आम दुष्प्रभाव हैं:

  • पेट की परेशानी,
  • उल्टी,
  • हल्के दस्त,
  • वजाइनल ईचिंग (vaginal itching) या डिस्चार्ज,
  • हल्के चक्कर आना,
  • हल्का सिरदर्द।

यह दुष्प्रभावों की पूरी सूची नहीं है और इसके अलावा भी कुछ साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। दवा के साइड इफेक्ट्स के विषय में चिकित्सकीय सलाह के लिए अपने डॉक्टर से बात करें।

और पढ़ें : Caldikind Plus: कैलडिकाइंड प्लस क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

सावधानी और चेतावनी

सेट्रोजिल ओ टैबलेट (Satrogyl-O Tablet) का इस्तेमाल करने से पहले मुझे क्या जानना चाहिए?

  • यह दवा 18 वर्ष से कम उम्र के रोगियों में उपयोग करने के लिए अनुशंसित नहीं है क्योंकि उपयोग की सुरक्षा और प्रभावकारिता नैदानिक ​​रूप से साबित नहीं है। हालांकि, आपके डॉक्टर कुछ विशिष्ट परिस्थितियों में इस दवा को लिख सकते हैं। ऐसे मामले में, किसी भी प्रतिकूल प्रभाव के लिए रोगी की बारीकी से निगरानी की जानी चाहिए।
  • अपने डॉक्टर को बताएं कि क्या आपको इसके एक्टिव तत्व सैट्रनिडाजोल + ओफ्लॉक्सासिन (Satranidazole + Ofloxacin) से एलर्जी है या कोई अन्य एलर्जी है।
  • किडनी की बीमारी के रोगियों में इस टैबलेट का इस्तेमाल सावधानी के साथ किया जाना चाहिए। इन रोगियों में डोज एडजस्टमेंट की आवश्यकता हो सकती है। इस बारे में कृपया अपने डॉक्टर से परामर्श करें।
  • यह दवा कुछ रोगियों में उनींदापन या धुंधली दृष्टि का कारण बन सकती है। यह सलाह दी जाती है कि यदि आप इस दवा के साथ उपचार के दौरान इन लक्षणों में से किसी का भी अनुभव करते हैं तो आप वाहन या ऑपरेटिंग मशीनरी चलाने जैसी कोई भी गतिविधि न करें।
  • गंभीर प्रतिकूल प्रभावों के जोखिम के कारण लिवर की बीमारियों से पीड़ित रोगियों में इस दवा का उपयोग अत्यधिक सावधानी के साथ किया जाना चाहिए। इस दवा को प्राप्त करते समय लिवर फंक्शन परीक्षणों की निकट निगरानी आवश्यक है। नैदानिक ​​स्थिति के आधार पर कुछ मामलों में उचित खुराक समायोजन या किसी दूसरे उपयुक्त विकल्प की आवश्यकता हो सकती है।
  • यदि आपको स्टूल पास करने के दौरान ब्लड दिखाई दे या यदि आपको गंभीर कब्ज की समस्या (constipation) है तो इस टैबलेट का उपयोग न करें।
  • अपने डॉक्टर को सूचित करें यदि आप गर्भवती हैं या गर्भ धारण (pregnancy planning) करने या स्तनपान (breastfeeding) कराने की योजना बना रही हैं।
  • आपके द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाली सभी दवाओं (प्रिस्क्रिप्शन/नॉन प्रिस्क्रिप्शन ड्रग्स), हर्बल प्रोडक्ट्स और सप्लीमेंट्स के बारे में डॉक्टर को बताएं।

और पढ़ें : Acemiz Plus: एसमीज प्लस क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

क्या प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान सेट्रोजिल ओ टैबलेट (Satrogyl-O Tablet) को लेना सुरक्षित है?

सेट्रोजिल ओ टैबलेट (Satrogyl-O Tablet) को FDA द्वारा गर्भावस्था श्रेणी C में रखा गया है। हाई डोज का उपयोग करने वाले एनिमल स्टडीज में भ्रूण में विषाक्तता के साक्ष्य सामने आए हैं। हालांकि, ह्यूमन प्रेग्नेंसी में दवा के प्रभाव का कोई कंट्रोल्ड डेटा उपलब्ध नहीं हैं। इसलिए, जब तक आवश्यक न हो, प्रेग्नेंट महिलाओं में इस टैबलेट के उपयोग की सिफारिश नहीं की जाती है। इस दवा को लेने से पहले डॉक्टर के साथ जोखिम और लाभों पर चर्चा की जानी चाहिए। जब तक बहुत आवश्यक न हो ब्रेस्टफीडिंग कराने वाली महिलाओं को इस दवा का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

हैलो स्वास्थ्य का न्यूजलेटर प्राप्त करें

मधुमेह, हृदय रोग, हाई ब्लड प्रेशर, मोटापा, कैंसर और भी बहुत कुछ...
सब्सक्राइब' पर क्लिक करके मैं सभी नियमों व शर्तों तथा गोपनीयता नीति को स्वीकार करता/करती हूं। मैं हैलो स्वास्थ्य से भविष्य में मिलने वाले ईमेल को भी स्वीकार करता/करती हूं और जानता/जानती हूं कि मैं हैलो स्वास्थ्य के सब्सक्रिप्शन को किसी भी समय बंद कर सकता/सकती हूं।

रिएक्शन

कौन-सी दवाइयां सेट्रोजिल ओ टैबलेट (Satrogyl-O Tablet) के साथ रिएक्शन कर सकती हैं?

सभी दवाएं हर व्यक्ति से अलग-अलग इंटरैक्ट करती हैं। किसी भी दवा को शुरू करने से पहले आपको अपने डॉक्टर के साथ सभी संभावित इंटरैक्शन की जांच करनी चाहिए।

अपने डॉक्टर को उन सभी दवाओं के बारे में बताएं, जिनका आप उपयोग करते हैं, और जिन्हें आप सेट्रोजिल ओ टैबलेट (Satrogyl-O Tablet) के साथ अपने ट्रीटमेंट के दौरान शुरू या बंद करते हैं, विशेष रूप से:

  • थेओफाइलिन (Theophylline),
  • डायूरेटिक (diuretic) या वॉटर पिल्स,
  • हार्ट रिदम की दवा – एमिओडैरोन (Amiodarone), डिसोपिरामाइड (Disopyramide), डॉफेटिलाइड (dofetilide), ड्रोनडेरोन (dronedarone), प्रोकैनामाइड (procainamide), क्विनिडाइन (quinidine), सोटालोल (sotalol) और अन्य;
  • अवसाद या मानसिक बीमारी के इलाज के लिए इस्तेमाल होने वाली दवा – एमीट्रिप्टाइलाइन (amitriptylline), क्लोमीप्राइन (clomipramine), क्लोजापाइन (clozapine), डेसिप्रामाइन (desipramine), ड्युलोक्सेटीन (duloxetine), इलोपरिडोन (iloperidone), इमीप्रैमाइन (imipramine), नॉर्ट्रिप्टीलिन (nortriptyline), जिप्रिपिडोन ( ziprasidone) और अन्य;
  • नॉनस्टेरॉइडल एंटी-इंफ्लेमेटरी ड्रग्स (NSAIDs (nonsteroidal anti-inflammatory drug) – एस्पिरिन, इबुप्रोफेन (Advil, Motrin), नेप्रोक्सेन (Aleve), सेलेकोक्सिब (celecoxib), इंडोमेथासिन (indometrocin), मिलॉक्सिकैम (meloxicam) और अन्य।

यह सूची पूर्ण नहीं है। इस दवा के साथ इंटरैक्ट करने वाली अन्य दवाओं के बारे में जानने के लिए डॉक्टर से परामर्श करना बेहतर रहेगा।

और पढ़ें : Pankreoflat: पैनक्रिओफ्लैट क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

क्या सेट्रोजिल ओ टैबलेट (Satrogyl-O Tablet) भोजन या शराब के साथ रिएक्शन करती है?

गंभीर दुष्प्रभावों के बढ़ते जोखिम के कारण इस दवा के साथ उपचार के दौरान एल्कोहॉल के सेवन की सिफारिश नहीं की जाती है। किसी भी असामान्य प्रतिकूल प्रभाव जैसे कि पेट में ऐंठन, सिरदर्द, मतली, उल्टी, कमजोरी, बेहोशी इत्यादि के बारे में तुरंत डॉक्टर को बताएं। दवा को विशिष्ट खाद्य पदार्थों और विशिष्ट दवाओं के साथ लेने से इंटरैक्शन हो सकता है। हालांकि, यह टैबलेट सभी खाद्य पदार्थों के साथ रिएक्ट नहीं करती है। अधिकांश दवाएं तम्बाकू के साथ इंटरैक्ट कर सकती हैं, इसलिए सतर्क रहें।

और पढ़ें : Aldigesic P: एलडिजेसिक पी क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

स्टोरेज

सेट्रोजिल ओ टैबलेट (Satrogyl-O Tablet) को कैसे स्टोर करें?

सेट्रोजिल ओ टैबलेट (Satrogyl-O Tablet) को रूम टेम्पेरेचर में ही रखें। डायरेक्ट सन लाइट और नमी वाली जगहों पर में ना रखें। बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से दूर रखें। टैबलेट के एक्सपायर होने के पहले ही इसका सेवन कर लें। इस टैबलेट को कैसे डिस्पोज करना है इस बारे में फॉर्मासिस्ट से सलाह लेनी चाहिए।

और पढ़ें : Rebamipide: रेबामिपाइड क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स, डोज और सावधानियां

किस रूप में उपलब्ध है?

यह दवा टैबलेट और कैप्सूल के रूप में उपलब्ध है।

उपरोक्त जानकारी चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं है। किसी भी दवा का सेवन बिना डॉक्टर के परामर्श के नहीं करना चाहिए। इस आर्टिकल में बताए गए सभी दिशा-निर्देशों के बाद भी अपने डॉक्टर के द्वारा सलाह दिए जाने पर ही इस टैबलेट का सेवन करें। आप स्वास्थ्य संबंधि अधिक जानकारी के लिए हैलो स्वास्थ्य की वेबसाइट विजिट कर सकते हैं। अगर आपके मन में कोई प्रश्न है तो हैलो स्वास्थ्य के फेसबुक पेज में आप कमेंट बॉक्स में प्रश्न पूछ सकते हैं।

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है

क्या यह आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद था?
happy unhappy

शायद आपको यह भी अच्छा लगे

मूत्र मार्ग संक्रमण से बचने के लिए अपनाएं यह घरेलू उपाय, जानें क्या करें और क्या नहीं

मूत्र मार्ग संक्रमण के घरेलू उपाय की पूरी जानकारी, मूत्र मार्ग संक्रमण के लक्षण, इस स्थिति में क्या करें, क्या न करें, Urinary Tract Infection Home Remedies

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Anu sharma
हेल्थ टिप्स, स्वस्थ जीवन अगस्त 7, 2020 . 7 मिनट में पढ़ें

Secnil Forte Tablet : सेक्निल फोर्टे टैबलेट क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

सेक्निल फोर्टे टैबलेट जानकारी in hindi, फायदे, लाभ, सेक्निल फोर्टे टैबलेट का उपयोग, इस्तेमाल कैसे करें, कब लें, कैसे लें, कितना लें, खुराक, Secnil Forte Tablet डोज, ओवरडोज, साइड इफेक्ट्स, नुकसान, दुष्प्रभाव और सावधानियां।

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Shikha Patel
दवाइयां A-Z, ड्रग्स और हर्बल जुलाई 20, 2020 . 6 मिनट में पढ़ें

Oflotas Oz Tablet: ओफ्लोटास ओजी टैबलेट क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

ओफ्लोटास ओजी टैबलेट जानकारी in hindi, फायदे, लाभ, ओफ्लोटास ओजी टैबलेट का उपयोग, इस्तेमाल कैसे करें, कब लें, कैसे लें, कितना लें, खुराक, Oflotas Oz Tablet डोज, ओवरडोज, साइड इफेक्ट्स, नुकसान, दुष्प्रभाव और सावधानियां।

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Shikha Patel
दवाइयां A-Z, ड्रग्स और हर्बल जुलाई 14, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें

Novamox Syrup : नोवामोक्स सिरप क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

नोवामोक्स सिरप जानकारी in hindi, फायदे, लाभ, नोवामोक्स सिरप का उपयोग, इस्तेमाल कैसे करें, कब लें, कैसे लें, कितना लें, खुराक, Novamox Syrup डोज, ओवरडोज, साइड इफेक्ट्स, नुकसान, दुष्प्रभाव और सावधानियां।

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Shikha Patel
दवाइयां A-Z, ड्रग्स और हर्बल जुलाई 14, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें

Recommended for you

ड्रॉक्सिल 500 टैबलेट

Droxyl 500 Tablet : ड्रॉक्सिल 500 टैबलेट क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Hemakshi J
के द्वारा लिखा गया Shikha Patel
प्रकाशित हुआ अगस्त 26, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें
पेट की खराबी के घरेलू उपाय

पेट की खराबी से राहत पाने के लिए अपनाएं यह आसान घरेलू उपाय

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Anu sharma
प्रकाशित हुआ अगस्त 18, 2020 . 6 मिनट में पढ़ें
निजोनाइड टैबलेट Nizonide Tablet

Nizonide Tablet : निजोनाइड टैबलेट क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Shayali Rekha
प्रकाशित हुआ अगस्त 17, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें
जेनफ्लॉक्स प्लस टैबलेट

Zenflox Plus Tablet : जेनफ्लॉक्स प्लस टैबलेट क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Shikha Patel
प्रकाशित हुआ अगस्त 17, 2020 . 6 मिनट में पढ़ें