home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

Zyrcold: जिरकोल्ड क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

जिरकोल्ड (Zyrcold) क्या है? |दवा का उपयोग |फंक्शन|इस्तेमाल के लिए निर्देश |सावधानी और चेतावनी |प्रेग्नेंसी और स्तनपान में दवा का उपयोग |साइड इफेक्ट्स |रिएक्शन |डोसेज|स्टोरेज और डिस्पोजेबल तरीके|उपलब्ध खुराक
Zyrcold: जिरकोल्ड क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

जिरकोल्ड (Zyrcold) क्या है?

दवा का नाम और केटेगरी

जिरकोल्ड (Zyrcold) टैबलेट सिट्रिजिन (Cetirizine) एवं एम्ब्रोक्सोल (Ambroxol) के कॉम्बिनेशन से निर्मित दवा है।

ओटीसी (OTC) या प्रिस्क्रिप्शन ड्रग

जिरकोल्ड (Zyrcold) एक प्रिस्क्रिप्शन ड्रग है यानी इसका इस्तेमाल डॉक्टर द्वारा पर्चे पर लिखे जाने के बाद ही किया जा सकता है।

एक्टिव इंग्रिडेंट

इस टैबलेट में सक्रिय तत्व के रूप में सिट्रिजिन (Cetirizine) एवं एम्ब्रोक्सोल (Ambroxol) पाया जाता है। यह मुख्य रूप से कफ की समस्या को दूर करने के लिए डॉक्टर प्रिस्क्राइब करते हैं।

विशिष्ट उपयोग

जिरकोल्ड (Zyrcold) टैबलेट का मुख्य इस्तेमाल कफ के इलाज में किया जाता है। इसे सर्दी-जुकाम की दवा भी कहा जा सकता है।

और पढ़ें : Rebamipide: रेबामिपाइड क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स, डोज और सावधानियां

दवा का उपयोग

Zyrcold

जिरकोल्ड (Zyrcold) दवा का सेवन निम्नलिखित शारीरिक परेशानियों को दूर करने के लिए किया जाता है। जैसे:

  • कफ
  • सर्दी
  • रनिंग नोज (नाक से पानी आना)
  • आंखों में खुजली

इन ऊपर बताई गई परेशानियों को दूर करने के लिए किया जाता है।

जिरकोल्ड (Zyrcold) का इस्तेमाल कैसे करना चाहिए?

जिरकोल्ड या सर्दी-जुकाम की दवा का सेवन आप चाहें तो खाने के साथ या बिना भोजन के सिर्फ पानी के साथ कर सकते हैं, लेकिन यदि इसका सेवन खाने के बाद करेंगे तो काफी फायदा पहुंचेगा और स्टमक संबंधी परेशानी भी नहीं होगी। जरूरी है कि पहले डॉक्टरी सलाह ली जाए, उसके बाद ही दवा का सेवन शुरू करें। जैसा कि आपके डॉक्टर ने सुझाया है उतनी ही मात्रा में दावा का सेवन करें। ज्यादा व कम मात्रा में सेवन करने से साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। वहीं साइड इफेक्ट्स दिखने पर डॉक्टरी सलाह लें। बिना डॉक्टर से संपर्क किए इस दवा को छोड़ना नहीं चाहिए। अगर आप जिरकोल्ड सिरप का सेवन कर रहे हैं, तो इसे जितनी मात्रा में उन्होंने सुझाया है उतनी मात्रा में आप उसका सेवन कर सकते हैं।

फंक्शन

जिरकोल्ड (Zyrcold) कैसे काम करती है?

जिरकोल्ड टैबलेट को मुख्य रूप से दो तत्वों एम्ब्रोक्सोल (60 एमजी) और सिट्रीजिन (पांच एमजी) के मिश्रण से तैयार किया जाता है। टैबलेट का उपयोग से एलर्जिक राइनाइटिस (allergic rhinitis), प्रोडक्टिव कफ (गीला कफ) और ऐसे कफ जिनसे म्यूकस और फेलेगम जैसे पदार्थ निकलते हैं उनका उपचार करने के लिए किया जाता है। सबसे अहम बात यह कि इस दवा को दो साल से कम उम्र के बच्चों को नहीं दिया जाना चाहिए। हमेशा दवा का सेवन करने के पूर्व डॉक्टरी सलाह जरूरी होती है।

इस्तेमाल के लिए निर्देश

  • जिरकोल्ड (Zyrcold) को डॉक्टर के निर्देशानुसार लें।
  • इस दवा को लेते समय लेबल पर लिखे सभी निर्देशों का पालन करें। यह सुनिश्चित करें कि दवा की सही मात्रा निर्धारित अवधि के लिए ही ली जाए।
  • इसका सेवन भोजन के साथ करना है या बिना भोजन किये इसका सेवन किया जा सकता है, इसकी जानकारी डॉक्टर से लें।
  • इस दवा का उपयोग बिना डॉक्टरी सलाह के अचानक बंद नहीं किया जाना चाहिए।

सावधानी और चेतावनी

जिरकोल्ड (Zyrcold) का इस्तेमाल करने से पहले मुझे क्या जानना चाहिए?

  • बच्चों की सेफ्टी को ध्यान में रखते हुए दो साल से कम उम्र के बच्चों को जिरकोल्ड टैबलेट का सेवन नहीं करने की सलाह दी जाती है।
  • इस दवा का सेवन करने से पहले डॉक्टर को पूर्व में हुई बीमारी, दवाओं का सेवन यदि करते हो तो, हर्ब या विटामिन की गोली लेने संबंधी सारी जानकारी देना चाहिए।
  • ऐसे मरीज जिनको पहले से ही पता है कि उन्हें एमब्रोक्सोल (ambroxol), सिट्रिजीन (cetirizine) और अन्य तत्वों जो जिरकोल्ड टैबलेट में मौजूद हैं, उनसे एलर्जी है तो उन्हें इसका सेवन नहीं करने की सलाह दी जाती है।
  • यदि आप इस जिरकोल्ड टैबलेट के साथ अन्य दवा का सेवन करते हैं तो डॉक्टरी सलाह जरूर लें। यदि आप इस दवा के साथ अन्य दवा का सेवन करते हैं तो संभावनाएं रहती है कि आपको नींद आने के साथ भ्रम की स्थिति पैदा हो सकती है।
  • इस दवा का सेवन करने के दौरान डॉक्टर मरीज को सलाह देते हैं कि दवा का सेवन करने के दौरान वैसे काम नहीं करने चाहिए जिसमें दिमाग पर ज्यादा जोर डालना पड़े।
  • इस दवा का सेवन करने के बाद गाड़ी चलाने के साथ हैवी मशीन से जुड़े काम नहीं करना चाहिए।

प्रेग्नेंसी और स्तनपान में दवा का उपयोग

क्या प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान जिरकोल्ड (Zyrcold) को लेना सुरक्षित है?

गर्भवती महिलाओं को जिरकोल्ड दवा का सेवन करने की सलाह नहीं दी जाती है। जरूरी मामलों में ही जिरकोल्ड दवा का सेवन करने की सलाह दी जाती है। दवा के सेवन के पूर्व डॉक्टर से हेल्थ व बेनिफिट्स और साइड-इफेक्ट्स को लेकर सलाह करने के बाद ही दवा का सेवन करना उचित होता है। वहीं शिशु को दूध पिलाने वाली महिलाओं की बात करें तो उनके मामले में भी जब तक जरूरी न हो तब तक इस दवा का सेवन करने की सलाह नहीं दी जाती है। इस मामले में भी मरीज की क्लीनिकल कंडिशन को देखते हुए डॉक्टरी सलाह के बाद ही दवा का सेवन कर सकते हैं।

साइड इफेक्ट्स

जिरकोल्ड (Zyrcold) के क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

जिरकोल्ड दवा का सेवन करने से मरीज को कुछ प्रकार के साइड इफेक्ट्स दिख सकते हैं। इसलिए काफी सावधानीपूर्वक इस दवा का सेवन करना चाहिए। वहीं इस दवा का इस्तेमाल करने के बाद यदि आपको किसी प्रकार का साइड इफेक्ट दिखाई दे तो जरूरी है कि डॉक्टरी सलाह लें।

और पढ़ें : Lomofen: लोमोफेन क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

रिएक्शन

कौन-सी दवाइयां जिरकोल्ड (Zyrcold) के साथ रिएक्शन कर सकती हैं?

दवा हर किसी पर अलग ढंग से असर करती है। ऐसे में यह जरूरी है कि आप पहले से किसी दवा का सेवन करते हैं तो उसके बारे में डॉक्टर को जरूर बताएं ताकि वे जिरकोल्ड टैबलेट के साथ रिएक्शन न करें।

इन दवाओं के साथ हैं रिएक्शन की संभावनाएं

  • एलप्राजोलम (Alprazolam)
  • कोडीन (Codeine)
  • इसोकार्बोक्साजिड (Isocarboxazid)

क्या जिरकोल्ड (Zyrcold) भोजन या एल्कोहॉल के साथ रिएक्शन करती है?

जिरकोल्ड दवा का सेवन करने के साथ शराब का सेवन करने की सलाह नहीं दी जाती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि संभावनाएं रहती हैं कि इससे विभिन्न प्रकार की बीमारियां हो सकती हैं। वहीं मरीज में कुछ प्रकार के लक्षण भी दिख सकते हैं, जैसे सिर चकराना, नींद न आना, एकाग्रता में परेशानी। इस प्रकार की दिक्कत हो तो जरूरी है कि मरीज को डॉक्टरी सलाह लेनी चाहिए। जिरकोल्ड के साथ भोजन के रिएक्शन को लेकर डॉक्टरी सलाह लें।

क्या जिरकोल्ड (Zyrcold) हेल्थ कंडिशन को प्रभावित कर सकती है?

  • लिवर डिजीज : लिवर की बीमारी से ग्रसित मरीजों को काफी सोच समझकर जिरकोल्ड टैबलेट को एक्सपर्ट देते हैं। क्योंकि इसके विपरीत परिणाम देखने को मिल सकते हैं। यदि वे इस दवा को देते हैं तो जरूरी है कि लिवर फंक्शन टेस्ट समय-समय पर किया जाए। ऐसे में जरूरी हो जाता है डॉक्टर डोज एडजस्टमेंट करें और इसकी बजाय कोई दूसरी दवा का सुझाव दें।
  • किडनी डिजीज : किडनी की बीमारी से ग्रसित मरीजों को काफी सोच-समझकर जिरकोल्ड टैबलेट को एक्सपर्ट देते हैं। क्योंकि इसके विपरीत परिणाम देखने को मिल सकते हैं। यदि इस दवा को देते हैं तो जरूरी है कि किडनी फंक्शन टेस्ट समय-समय पर किया जाए। ऐसे में जरूरी हो जाता है डॉक्टर डोज एडजस्टमेंट करें और जाइरोकोल्ड टैबलेट की बजाय कोई दूसरी दवा का सुझाव दें।
  • गैस्ट्रिक अल्सरेशन (Gastric ulceration) : ऐसे मरीज जिन्हें पूर्व में गैस्ट्रिक अल्सरेशन की बीमारी रही हो या फिर वर्तमान में वे इस बीमारी से जूझ रहे हो ऐसे मरीजों को जिरकोल्ड टैबलेट का सेवन नहीं करने की सलाह दी जाती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि इस दवा का सेवन करने से संभावनाएं रहती हैं कि कहीं उसकी तबियत और ज्यादा न खराब हो जाए।
  • स्टीवन जॉन्सन सिंड्रोम (Stevens-Johnson syndrome) : ऐसे मरीज जिन्हें पूर्व में स्टीवन जॉन्सन सिंड्रोम की बीमारी रही हो या फिर वर्तमान में वे इस बीमारी से जूझ रहे हो तो उस परिस्थिति में मरीज को जिरकोल्ड टैबलेट का सेवन नहीं करने की सलाह दी जाती है। बता दें कि यह बीमारी रेयर स्किन डिसऑर्डर से संबंधित बीमारी है। संभावनाएं रहती हैं कि जाइरोकोल्ड (Zyrcold) दवा ऐसे मरीजों को दी जाए तो उनकी तबियत और ज्यादा खराब हो सकती है।
  • सीएनएस डिप्रेशन (CNS Depression) : जिरकोल्ड टैबलेट का सेवन करने से मरीज को ज्यादा सीएनएस डिप्रेशन हो सकता है। ऐसे में उसे सोने में परेशानी होने के साथ एकाग्र करने में काफी दिक्कत आती है।
  • सीजर्स (Seizures) : सीजर्स डिसऑर्डर के मामलों में बेहद ही सावधानीपूर्वक जिरकोल्ड टैबलेट का इस्तेमाल किया जाता है। वहीं बेहद जरूरी केस में ही इस दवा का सेवन करने की सलाह दी जाती है। मरीज को सलाह दी जाती है कि किसी प्रकार का साइड इफेक्ट होने पर जल्द से जल्द डॉक्टरी सलाह लें। मरीज की क्लीनिकल कंडीशन को भांपते हुए डोज एडजस्टमेंट के साथ इस दवा को छोड़ वैकल्पिक दवाओं का सेवन करने की सलाह दी जाती है। यदि ऐसा न किया जाए तो मरीज की बीमारी बढ़ सकती है।

और पढ़ें : Becosules: बीकोस्यूल्स क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

डोसेज

जिरकोल्ड (Zyrcold) का सामान्य डोज क्या है?

डॉक्टरी सलाह के बाद ही जिरकोल्ड दवा का सेवन करना चाहिए, क्योंकि डॉक्टर मरीज की उम्र, हाइट, वजन के साथ मानसिक और शारीरिक क्षमताओं को ध्यान में रखते हुए डोज का निर्धारण करते हैं।

  • व्यस्कों को यह दवा 60 से 120 एमजी दिन में दो से तीन बार सेवन करने की सलाह दी जाती है।
  • बुजुर्गों को यह दवा 60 से 120 एमजी दिन में दो से तीन बार सेवन करने की सलाह दी जाती है।
  • किशोर और बच्चों को पीडियाट्रिशियन को दिखाने के बाद ही दवा दी जानी चाहिए। उन्हें 7.5 से लेकर 15 एमजी तक की खुराक दी जाती है।
  • सेवन करने के महज 30 मिनटों में ही इसका असर दिखना शुरू हो जाता है।

ओवरडोज या आपात स्थिति में मुझे क्या करना चाहिए?

यदि कोई सुझाव से ज्यादा जिरकोल्ड टैबलेट का सेवन कर लेता है तो उसे तुरंत डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए। हो सकता है ऐसे में मेडिकल इमरजेंसी तक की जरूरत पड़ जाए।

जिरकोल्ड (Zyrcold) की खुराक मिस हो जाए तो क्या करूं?

जिरकोल्ड का सेवन भूलने पर खुराक की याद आते ही उसे लें। हालांकि, अगर आपकी अगली डोज का समय होने वाला है तो भूले हुए डोज की बजाए, अगली खुराक का सेवन पहले से तय किए गए समय पर करें। एक साथ दो खुराकों का सेवन न करें।

[mc4wp_form id=”183492″]

और पढ़ें : Pause 500: पॉज 500 क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

स्टोरेज और डिस्पोजेबल तरीके

जिरकोल्ड (Zyrcold) को कैसे करूं स्टोर?

जिरकोल्ड दवा को घर में सामान्य रूम टेम्प्रेचर पर ही रखें। कोशिश करें कि उसे सूर्य कि किरणों से बचाकर रखें। 25 डिग्री तापमान जिरकोल्ड के लिए बेस्ट है, लेकिन इसे फ्रिज में रखने की गलती न करें। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं तो जिरकोल्ड सामान्य रूप से काम नहीं कर पाएगी। इसके अलावा इसे बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से दूर रखना चाहिए। एक्सपायर होने के पहले ही दवा का सेवन करें। इसे एयरटाइट कंटेनर में रखना बेस्ट होता है। दवा को टॉयलेट में फ्लश नहीं करना चाहिए, इससे पर्यावरण को नुकसान पहुंच सकता है। दवा एक्सपायर हो जाए तो उसे कैसे डिस्पोज करना है इसको लेकर फॉर्मासिस्ट से सलाह लें।

और पढ़ें : Cyclopam Syrup: साइक्लोपाम सिरप क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

उपलब्ध खुराक

जिरकोल्ड (Zyrcold) किस रूप में उपलब्ध है?

  • टैबलेट
  • सिरप

इस दवा के सेवन से जुड़ी जानकारी अपने स्वास्थ्य विशेषज्ञ से लेना बेहतर होगा। आप स्वास्थ्य संबंधी अधिक जानकारी के लिए हैलो स्वास्थ्य की वेबसाइट विजिट कर सकते हैं। अगर आपके मन में कोई प्रश्न है, तो हैलो स्वास्थ्य के फेसबुक पेज में आप कमेंट बॉक्स में प्रश्न पूछ सकते हैं और अन्य लोगों के साथ साझा कर सकते हैं।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Ambroxol/ https://www.drugbank.ca/drugs/DB06742 / Accessesd on 19 June 2020

Cetirizine/ https://medlineplus.gov/druginfo/meds/a698026.html / Accessesd on 19 June 2020

Zyrcold Uses/ https://www.ndrugs.com/?s=zyrcold / Accessesd on 19 June 2020

Cetirizine/ https://www.drugsbanks.com/cetirizine/ Accessesd on 19 June 2020

Ambroxol/ https://druginfo.nlm.nih.gov/drugportal/name/ambroxol /Accessesd on 19 June 2020

लेखक की तस्वीर badge
Satish singh द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 02/03/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड