home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

Benadon: बेनाडोन क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

फंक्शन|डोसेज|उपयोग|साइड इफेक्ट्स|सावधानी और चेतावनी|रिएक्शन|स्टोरेज
Benadon: बेनाडोन क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

फंक्शन

बेनाडोन (Benadon) कैसे काम करता है?

यह टैबलेट पिरीडॉक्सीन (Pyridoxine) नामक तत्व से तैयार की जाती है। इस टैबलेट में प्राकृतिक तौर पर पाए जाने वाले विटामिन बी 6 के तत्व मौजूद होते हैं। यह दवा का शरीर के अंगों को सामान्य रूप से काम करने में मदद करती है। बेनाडोन ग्लूकोज, एमिनो एसिड ,आरबीसी (रेड ब्लड सेल्स) के प्रोडक्शन के साथ नर्वस सिस्टम को सुचारू रूप से काम करने में मदद करता है। ऐसे लोग जिनमें विटामिन बी 6 की कमी होती है उन्हें यह दवा दी जाती है। व्यस्कों में एनीमिया और बच्चों में सीजर्स होने पर विटामिन बी 6 की पूर्ति के लिए डॉक्टर मरीज को यह दवा देते हैं।

डोसेज

बेनाडोन (Benadon) का सामान्य डोज क्या है?

डॉक्टर बताते हैं कि मरीज को कितने दिनों तक दवा का सेवन और कितनी मात्रा में करना है। दवा का सेवन भोजन या पानी के साथ या फिर खाली पेट करना है। डोज यदि टैबलेट के रूप में हो तो इसे एमजी, जीएम, माइक्रो जीएम के रूप में लेने की सलाह दी जाती है। वहीं बच्चों को एमएल सिरप के रूप में सेवन करने की सलाह दी जाती है। डोज की मात्रा हर समय फिक्स नहीं होती है कई बार डॉक्टर मरीज की क्लीनिकल कंडिशन को भांपते हुए दवा देते हैं। वहीं जैसे- जैसे बीमारी में सुधार या बीमारी बिगड़ती है उस हिसाब से दवा में परिवर्तन किया जाता है।

व्यस्कों के लिए : डायट्री सप्लिमेंट की बात करें तो बेनाडोन (Benadon) की खुराक किसी व्यस्क को 10 से 25 एमजी रोजाना ओरली लेने या 2 से 5 एमजी रोजाना मल्टीविटामिन प्रोडक्ट का सेवन करने की सलाह दी जाती है।

बच्चों के लिए : ऐसे बच्चे जिन्हें सीजर्स की बीमारी है और बेनाडोन (Benadon) पर निर्भर हैं उनको 10 से 100 एमजी या फिर 2 से 100 एमजी ओरली सेवन करने की सलाह दी जाती है।

ओवरडोज या आपात स्थिति में मुझे क्या करना चाहिए?

सुझाए गई दवा से यदि कोई ज्यादा डोज ले लेता है तो उस स्थिति में डॉक्टरी सलाह जरूरी हो जाती है। कई मामलों में मेडिकल इमरजेंसी तक की जरूरत पड़ती है।

बेनाडोन (Benadon) की खुराक मिस हो जाए तो क्या करूं?

यदि कोई व्यक्ति इस दवा का सेवन करना भूल जाता है तो जरूरी है कि जितना जल्दी संभव हो दवा का सेवन करें। अगर दूसरी डोज का समय आ गया है तो छूटी हुई डोज को भूलकर अभी के डोज का सेवन करें। एक साथ डबल डोज का सेवन न करें। साथ ही जल्दी ठीक होने की चाह में अतिरिक्त दवा का सेवन करने से परहेज करें।

जरूरी है कि फिट रहने के लिए और विटामिन हासिल करने के लिए आप फ्रूट्स और खाद्य पदार्थों का ज्यादा से ज्यादा सेवन करें। विटामिन बी 6 ज्यादातर पोर्क, मछली, चिकन, आटे के तमाम प्रोडक्ट के साथ बींस सहित अन्य खाद्य पदार्थों में पाया जाता है। इसका सेवन कर व्यक्ति स्वस्थ रह सकता है। वहीं विटामिन बी 6 से जुड़े अन्य डायट को जानने के लिए बेहतर यही होगा कि आप डॉक्टर के साथ डायटीशियन या फार्मासिस्ट से जानकारी हासिल करें।

[mc4wp_form id=”183492″]

और पढ़ें : Ovral L: ओवरल एल क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

उपयोग

बेनाडोन (Benadon) का इस्तेमाल कैसे करना चाहिए?

डॉक्टर के सुझाए अनुसार ही दवा का सेवन करना चाहिए। लंबे समय तक दवा का सेवन करने और ज्यादा मात्रा में दवा का सेवन करने से साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं। इसलिए जरूरी है कि डॉक्टरी सलाह ली जाए। इस दवा को चाहे तो खाना खाने के तुरंत बाद सेवन कर सकते हैं। ऐसा करने से पेट में इरीटेशन संबंधी परेशानियों से बच सकते हैं। वहीं दवा को चबाना नहीं है। किसी प्रकार का दुष्परिणाम दिखें तो डॉक्टरी सलाह लेना चाहिए। बिना डॉक्टरी सलाह के दवा शुरू करना और बंद करना आपकी सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकता है।

इन बीमारियों का उपचार करने के लिए एक्सपर्ट करते हैं बेनाडोन का इस्तेमाल

  • पिरीडॉक्सीन डेफिशिएंसी : लोग जिनमें पिरीडॉक्सीन की कमी होती है उनका इलाज करने के लिए इस दवा का इस्तेमाल किया जाता है। वहीं साइक्लोसीरीन (cycloserine), आइसोनिएजिड (isoniazid), पेनसिलामाइन (penicillamine), ओरल कॉन्ट्रासेप्टिव्स आदि का सेवन करने से मरीज में पिरीडोक्सीन की कमी हो जाती है। इस कारण मरीज को बेनाडोन देकर इस कमी को पूरा किया जाता है।
  • खानपान में कमी : ऐसे लोग जिनके खानपान में विटामिन बी 6 की कमी हो जाती है, उनको बेनाडोन दी जाती है।
  • एनीमिया : मरीज जिनमें अनुवांशिक सिड्रोब्लास्टिक एनीमिया (hereditary sideroblastic anemia) की बीमारी होती है उन्हें ठीक करने के लिए इस बेनाडोन का इस्तेमाल किया जाता है।
  • प्रेग्नेंसी में जी मचलाना और उल्टी : इस दवा का इस्तेमाल गर्भवती महिलाओं को उल्टी और जी मचलाने की स्थिति में किया जाता है।
  • सीजर्स : बच्चों में पिरीडॉक्सीन डिपेंडेंट सीजर्स की बीमारी होने की स्थिति में यह दवा दी जाती है।
  • प्रीमेंस्ट्रुअल सिंड्रोम (Premenstrual syndrome): मरीज जो प्रीमेंस्ट्रुअल सिंड्रोम से ग्रसित होते हैं, वहीं उनमें सूजन, थकान, एक्ने, इरीटेब्लिटी, मूड का बदलना जैसे लक्षण दिखाई देते हैं उनको बेनाडोन देकर उपचार किया जाता है।
  • सप्रेशन ऑफ लेक्टेशन : महिलाएं जिनमें सामान्य से अधिक मात्रा में दूध निकलता है उनमें दूध की मात्रा सामान्य करने के लिए यह दवा दी जाती है। इसके लिए इस दवा के साथ वैकल्पिक दवाओं का इस्तेमाल किया जाता है।
  • इनफ्लमेटरी स्किन कंडिशन : इस दवा के साथ वैकल्पिक दवाओं का इस्तेमाल कर इनफ्लमेटरी स्किन कंडिशन को ठीक किया जाता है। इसमें डर्मेटाइटिस, एक्जिमा, सोरायसिस सहित अन्य रोगों शामिल हैं।

और पढ़ें : Matilda Forte: माटिल्डा फोर्ट क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

साइड इफेक्ट्स

बेनाडोन (Benadon) के क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

इस दवा का सेवन करने से कुछ मेजर तो कुछ माइनर साइड इफेक्ट हो सकते हैं। जिनमें शामिल हैं:

  • क्लमसिनेस (Clumsiness) यानि भद्दापन
  • हाथ और पैर का सुन्न होना (Numbness of hands or feet)
  • नींद आना
  • सिर दर्द
  • मतली
  • चुभन
  • जलन या जकड़न का एहसास होना
  • पेट खराब
  • झुनझुनी

शरीर में ऐसे लक्षण दिखने के साथ अन्य लक्षण भी मससूस हो सकते हें जो यहां नहीं लिखे गए हैं। यदि इस दवा का सेवन करने के बाद किसी भी दुष्प्रभाव का अहसास होता है तो जरूरी है कि जल्द से जल्द डॉक्टरी सलाह ली जाए।

और पढ़ें : Caldikind Plus: कैलडिकाइंड प्लस क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

सावधानी और चेतावनी

बेनाडोन (Benadon) का इस्तेमाल करने से पहले मुझे क्या जानना चाहिए?

  • एलर्जी : ऐसे मरीज जिन्हें बेनाडोन (Benadon) सहित इसमें पाए जाने वाले तत्वों एलर्जी है उनको इसका सेवन कतई नहीं करना चाहिए।
  • न्यूरोपैथी : बेहद ही सावधानी के साथ इस दवा का इस्तेमाल न्यूरोपैथी से ग्रसित मरीज या फिर ऐसे मरीज जिन्हें पूर्व में यह बीमारी रही हो में इस्तेमाल की जाती है। संभावनाएं रहती हैं कि दवा का सेवन करने से कहीं उनकी स्थिति और ज्यादा न बिगड़ जाए। इन मामलों में डोज एडजस्टमेंट के साथ किसी अन्य दवा को बदलने के साथ समय-समय पर डॉक्टरी जांच जरूरी हो जाती है।
  • अन्य दवा : बेनाडोन दवा कई दवाइयों के साथ रिएक्शन कर सकती है इसलिए सचेत रहें। वहीं नकारात्मक असर भी दिख सकता है। इसलिए जरूरी है कि दवा का सेवन करने से पहले डॉक्टर को हर्ब और सप्लिमेंट की जानकारी दे।

क्या प्रेग्नेंसी और ब्रेस्टफीडिंग के दौरान बेनाडोन (Benadon) को लेना सुरक्षित है?

जब तब एकदम जरूरी न हो जाए तब तक शिशु को दूध पिलाने वाली महिलाओं और गर्भवती महिलाओं को इस दवा का सेवन करने की सलाह नहीं दी जाती है। जरूरी है कि दवा का सेवन करने के पूर्व डॉक्टर के इसके रिस्क और बेनिफिट्स के बारे में विचार विमर्श कर लिया जाए।

और पढ़ें : Shelcal Hd: शेलकॉल एचडी क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

रिएक्शन

कौन-सी दवाइयां बेनाडोन (Benadon) के साथ रिएक्शन कर सकती हैं?

बेनाडोन अलग-अलग लोगों पर अलग तरीके से रिएक्शन करती है। ऐसे में डॉक्टरी सलाह लेने के बाद ही दवा का उपयोग करना चाहिए।

इन दवाओं के साथ बेनाडोन के रिएक्शन की हैं संभावनाएं

  • लीवोडोपा (Levodopa)
  • फिनोबारबिटल (Phenobarbital)
  • आइसोनिएज्ड (Isoniazid)
  • हाइड्रालाजीन (Hydralazine)
  • फेनेटोइ (Phenytoin)
  • अल्ट्रीटामाइन (Altretamine)

क्या बेनाडोन (Benadon) भोजन या एल्कोहॉल के साथ रिएक्शन करती है?

शराब के साथ इस बेनाडोन का सेवन करने को लेकर शोध नहीं किए गए हैं। इसलिए जरूरी है कि यदि आप नियमित तौर पर शराब का सेवन करते हैं तो डॉक्टरी सलाह जरूर लें। बता दें कि किसी भी दवा को शराब के साथ सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि इसके कई साइड इफेक्ट सामने आ सकते हैं। जिनमें जैसे गेस्ट्रोइंटेस्टाइनल ब्लीडिंग, नींद न आना, थकान और कमजोरी आदि शामिल हैं।

स्टोरेज

बेनाडोन (Benadon) को कैसे करूं स्टोर?

दवा को घर में सामान्य रूम टेम्प्रेचर पर ही रखें। कोशिश करें कि उसे सूर्य कि किरणों से बचाकर रखें। 25 डिग्री तापमान दवा के लिए बेस्ट है, लेकिन फ्रिज में रखने की गलती कतई न करें। यदि आप ऐसा करते हैं तो यह दवा सामान्य रूप से काम नहीं कर पाएगी। इसके अलावा इसे बच्चों की पहुंच से दूर रखना चाहिए। दवा को खोलने के चार सप्ताह में इसका इस्तेमाल कर लेना ही उचित होगा। यदि रखी हुए दवा का इस्तेमाल करते हैं तो उसके लिए डॉक्टरी सलाह लें। दवा को डिस्पोज कैसे करना है इस बारे में डॉक्टर या कैमिस्ट से सलाह लें। इसे टॉयलेट में फ्लश न करें।

बेनाडोन किस रूप में उपलब्ध है?

  • टैबलेट

इस विषय पर अधिक जानकारी के लिए डाक्टरी सलाह लें। हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Pyridoxine/ https://www.drugbank.ca/drugs/DB00165 / Accessed 17 june 2020

Pyridoxine/ https://medlineplus.gov/druginfo/meds/a682587.html / Accessed 17 june 2020

Vitamin B6 Benefits/ https://www.nutri-facts.org/en_US/nutrients/vitamins/b6/health-functions.html / Accessed 17 june 2020

Vitamin B6/ https://www.nutri-facts.org/content/dam/nutrifacts/pdf/Nutrients-pdf/Vitamin-B6-v2.pdf / Accessed 17 june 2020

Pyridoxine/ https://davisplus.fadavis.com/3976/meddeck/pdf/pyridoxine.pdf / Accessed 17 june 2020

pyridoxine hydrochloride (vitamin B6) / https://www.glowm.com/resources/glowm/cd/pages/drugs/p076.html/ Accessed 17 june 2020

Vitamin B6/ https://medlineplus.gov/druginfo/natural/934.html / Accessed 17 june 2020

लेखक की तस्वीर badge
Satish singh द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 18/06/2020 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड