Tonact Tablet : टोनैक्ट टैबलेट क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

चिकित्सक द्वारा समीक्षित | द्वारा

अपडेट डेट अगस्त 13, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें
अब शेयर करें

फंक्शन

टोनैक्ट टैबलेट (Tonact Tablet) कैसे काम करती है?

टोनैक्ट टैबलेट स्टैटिन नामक दवाओं के समूह के अंतर्गत आता है। इसका उपयोग “खराब” कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल) लेवल को कम करके हृदय रोग के जोखिम को कम करने के लिए किया जाता है। कोलेस्ट्रॉल एक वसायुक्त पदार्थ है जो रक्त वाहिकाओं में बनता है और संकीर्णता का कारण बनता है। इसकी वजह से दिल का दौरा या स्ट्रोक आने का जोखिम बढ़ जाता है। यदि आपको डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर, कोरोनरी हार्ट डिजीज आदि जैसी स्थितियों के कारण जोखिम है, तो भी डॉक्टर इस दवा को निर्देशित कर सकते हैं। इस टैबलेट में मुख्य इंग्रिडेंट के तौर पर एटोरवास्टेटिन (Atorvastatin) मौजूद रहता है। टोनैक्ट का उपयोग वयस्कों और बच्चों में किया जाता है जो कम से कम 10 साल के हैं।

और पढ़ें : Caldikind Plus: कैलडिकाइंड प्लस क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

डोसेज

टोनैक्ट टैबलेट (Tonact Tablet) की सामान्य खुराक क्या है?

  • सामान्य खुराक : टोनैक्ट की शुरुआती खुराक 10 मिलीग्राम या 20 मिलीग्राम दिन में एक बार है। जिन रोगियों को एलडीएल-सी (45% से अधिक) में बड़ी कमी की आवश्यकता होती है, उन्हें रोजाना एक बार 40 मिलीग्राम टैबलेट की डोज लेना शुरू किया जाना चाहिए।
  • खुराक की लिमिट प्रतिदिन एक बार में 10 मिलीग्राम से 80 मिलीग्राम है।
  • हृदय रोग की रोकथाम (सीवीडी) के लिए : प्राथमिक रोकथाम के लिए, अनुशंसित खुराक प्रतिदिन एक बार 10 मिलीग्राम है।
  • प्राइमरी हाइपरकोलेस्ट्रोलेमिया और कंबाइंड (मिक्स्ड) हाइपरलिपिडिमिया के लिए : अधिकांश रोगियों को रोजाना 10 मिलीग्राम टोनैक्ट के साथ नियंत्रित किया जाता है।
  • 10 वर्ष और उससे अधिक आयु के रोगियों के लिए, टोनैक्ट की शुरुआती खुराक 10 मिलीग्राम से 20 मिलीग्राम तक निर्देशित की जा सकती है।

इस टैबलेट के डोज के लिए आपको अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। बिना डॉक्टर के परामर्श के आपको किसी भी दवा का सेवन नहीं करना चाहिए।

और पढ़ें : Pancreatin+Dimethicone/Polydimethylsiloxane : पैंक्रियेटिन+डायमेथीकॉन/ पॉलीडाइमिथाइलसिलोक्सेन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

टोनैक्ट टैबलेट (Tonact Tablet) की खुराक छूट जाए तो क्या करें?

टोनैक्ट टैबलेट (Tonact Tablet) का डोज अगर छूट जाए तो आपको जितनी जल्दी याद आ सके, उतनी जल्दी ही इस टैबलेट का सेवन कर लेना चाहिए। अगर आपके अगले डोज का वक्त हो गया है तो मिस हुए डोज को छोड़ दें। लेकिन दवा का डबल डोज एक साथ ना लें। इससे आपकी सेहत को नुकसान हो सकता है।

ओवरडोज या आपात स्थिति में मुझे क्या करना चाहिए?

जब किसी दवा को अनुशंसित खुराक से अधिक खुराक में लिया जाता है, तो इसे ओवरडोज कहा जाता है। ओवरडोज को हमेशा एक क्लिनिकल टेस्ट की आवश्यकता होती है। टैबलेट का ओवरडोज शरीर में एक या विभिन्न अंगों पर दुष्प्रभाव पैदा कर सकती है। अगर भूल से आपने टैबलेट का ओवर डोज ले लिया है तो अपने डॉक्टर को तुरंत दिखाएं।

और पढ़ें : स्टेमेटिल एमडी क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

उपयोग

टोनैक्ट टैबलेट (Tonact Tablet) का इस्तेमाल कैसे करना चाहिए?

  • टोनैक्ट को भोजन के साथ या बिना भोजन के दिन के किसी भी समय सिंगल डोज के रूप में डॉक्टर द्वारा दिए गए निर्देशानुसार लिया जाना चाहिए।
  • टैबलेट को लेते समय याद रखें कि इसे तोड़े या कुचले नहीं, बल्कि सीधे एक गिलास पानी के साथ इसे निगलें।
  • टैबलट का सेवन करने से पहले लेबल पर लिखें निर्देशों को जरूर पढ़ें। वहीं इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि डॉक्टर के द्वारा बताए गए डोज से न कम और न ही ज्यादा मात्रा में टैबलेट का सेवन करना चाहिए।
  • दवा का सेवन बिना डॉक्टर से पूछे बंद ना करें। टैबलेट से आपको अधिकतम लाभ मिल सके, इसके लिए टैबलेट को रोजाना एक ही समय में लेने का प्रयास करें।

और पढ़ें : Nimesulide+Paracetamol/Acetaminophen: निमेसुलाइड+पैरासिटामोल/ एसिटामिनोफेन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

साइड इफेक्ट्स

टोनैक्ट टैबलेट (Tonact Tablet) के क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

  • यदि आपको टोनैक्ट से एलर्जी की प्रतिक्रिया के संकेत के रूप में पित्ती, सांस लेने मे तकलीफ, चेहरे, होंठ, जीभ या गले की सूजन दिखाई देती है। तो तुरंत दवा का सेवन बंद कर दें और डॉक्टर को दिखाएं।
  • दुर्लभ मामलों में, टोनैक्ट एक ऐसी स्थिति पैदा कर सकता है जिसके परिणामस्वरूप स्केलेटल मसल टिश्यू (skeletal muscle tissue) टूटने लगते हैं जिससे किडनी फेल हो सकती है। अपने डॉक्टर को तुरंत रिपोर्ट करें अगर आपको मांसपेशियों में दर्द या कमजोरी है। खासकर अगर आपको बुखार, असामान्य थकान और गहरे रंग का यूरिनेशन होता है।

इन स्तिथियों में टैबलेट का सेवन रोक दें और तुंरत डॉक्टर से संपर्क करें यदि आपको:

  • गुर्दे की समस्याएं – बहुत कम यूरिन पास करना, दर्दनाक यूरिनेशन या यूरिन पास करने में कठिनाई, पैरों या टखनों में सूजन, थका हुआ महसूस करना आदि।
  • लिवर की समस्याएं – मतली, पेट के ऊपरी हिस्से में दर्द, खुजली, भूख में कमी, गहरे रंग का यूरिनेशन, मिट्टी के रंग का स्टूल, पीलिया (त्वचा या आंखों का पीला होना) आदि।
  • स्ट्रोक के संकेत – अचानक सुन्नता या कमजोरी (विशेष रूप से शरीर के एक तरफ), अचानक गंभीर सिरदर्द, विजन या संतुलन के साथ समस्याएं।

आम साइड इफेक्ट्स में शामिल हो सकते हैं:

और पढ़ें : Ezetimibe + Atorvastatin : इजेटिमिब + एटोरवास्टेटिन क्या है? जानें इसका उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

सावधानी और चेतावनी

टोनैक्ट टैबलेट (Tonact Tablet) का इस्तेमाल करने से पहले मुझे क्या जानना चाहिए?

संज्ञानात्मक बधिरता (Cognitive impairment)

टोनैक्ट टैबलेट (Tonact Tablet) कुछ रोगियों में भूलने की बीमारी, मेमोरी लॉस और कंफ्यूजन का कारण बन सकती है। हालांकि, दवा का उपयोग बंद करने के बाद ये लक्षण आमतौर पर धीरे-धीरे गायब हो जाते हैं।

ब्लड शुगर के स्तर में वृद्धि

इस टैबलेट का सेवन शरीर में रक्त शर्करा के स्तर के साथ-साथ ग्लाइकेटेड हीमोग्लोबिन के स्तर में वृद्धि का कारण बन सकता है। इस्तेमाल के दौरान ब्लड शुगर लेवल की बारीकी से निगरानी करने की सिफारिश की जाती है। नैदानिक ​​स्थिति के आधार पर डोज एडजस्टमेंट की भी आवश्यकता हो सकती है।

बुजुर्गों में मसल्स डीग्रेडेशन

टोनैक्ट टैबलेट विशेष रूप से बुजुर्ग रोगियों में गंभीर थकान और कमजोरी जैसे लक्षणों के साथ मांसपेशियों के टूटने का कारण बन सकती है। रोगी की नैदानिक ​​स्थिति के आधार पर डोज एडजस्टमेंट या किसी अल्टरनेटिव थेरिपी की जरूरत हो सकती है।

लिवर की दुर्बलता

इस टैबलेट के इस्तेमाल से लिवर खराब होने की संभावना बढ़ सकती है। एक एक्टिव लिवर डिजीज वाले रोगियों में लिवर फेलियर का जोखिम बहुत अधिक होता है। इसलिए, लिवर डिजीज से ग्रस्त लोगों में इस दवा के इस्तेमाल की सिफारिश नहीं की जाती है।

रहब्डोमायोलिसिस (Rhabdomyolysis)

टैबलेट का सेवन एक घातक स्थिति पैदा कर सकता है जहां शरीर में मांसपेशियों खराब हो सकती हैं और ) ब्लड में रिलीज हो सकते हैं। इससे किडनी को भी नुकसान पहुंचा सकता है।

एलर्जी

अगर आपको टैबलेट में मौजूद एटोरवास्टेटिन (Atorvastatin) के साथ कोई एलर्जी है तो दवा का सेवन न करें।

स्ट्रोक

टैबलेट के दुष्प्रभाव हो सकते हैं यदि आपको हाल के दिनों में कोई हार्ट अटैक पड़ा हो। आपके डॉक्टर की देखरेख में ऐसे मामलों में एक उपयुक्त विकल्प के साथ डोज एडजस्टमेंट पर विचार किया जा सकता है।

और पढ़ें : Hifen 200 DT : हाईफेन 200 डीटी क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

क्या प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान टोनैक्ट टैबलेट (Tonact Tablet) लेना सुरक्षित है?

यह दवा उन महिलाओं में उपयोग करने के लिए अनुशंसित नहीं है जो गर्भवती हैं या हो सकती हैं। शिशु को गंभीर प्रतिकूल प्रभाव के जोखिम के कारण स्तनपान करा रही महिलाओं के लिए इस दवा का सेवन अनुशंसित नहीं है।

हैलो स्वास्थ्य का न्यूजलेटर प्राप्त करें

मधुमेह, हृदय रोग, हाई ब्लड प्रेशर, मोटापा, कैंसर और भी बहुत कुछ...
सब्सक्राइब' पर क्लिक करके मैं सभी नियमों व शर्तों तथा गोपनीयता नीति को स्वीकार करता/करती हूं। मैं हैलो स्वास्थ्य से भविष्य में मिलने वाले ईमेल को भी स्वीकार करता/करती हूं और जानता/जानती हूं कि मैं हैलो स्वास्थ्य के सब्सक्रिप्शन को किसी भी समय बंद कर सकता/सकती हूं।

रिएक्शन

कौन-सी दवाइयां टोनैक्ट टैबलेट (Tonact Tablet) के साथ रिएक्शन कर सकती हैं?

हर दवा हर व्यक्ति पर अलग-अलग तरह से रिएक्ट करती है। इस दवा को लेने से पहले भी इसके रिएक्शन को लेकर डॉक्टर से सलाह जरूर लें। विशेष रूप से अगर आप नीचे लिखी दवाएं ले रहे हैं-

और पढ़ें :  Chlorpheniramine: क्लोरफेनीरामिन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

क्या टोनैक्ट टैबलेट (Tonact Tablet) भोजन या शराब के साथ रिएक्शन करती है?

अगर आप इस दवा के साथ उपचार करते समय बहुत अधिक मात्रा में शराब का सेवन करते हैं तो टैबलेट के इस्तेमाल से लिवर और किडनी से संबंधित समस्या हो सकती है। इस टैबलेट का उपयोग करते समय ग्रेपफ्रूट जूस (grapefruit juice) का सेवन करने की सलाह नहीं दी जाती है। इस बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

और पढ़ें : Rebamipide: रेबामिपाइड क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स, डोज और सावधानियां

स्टोरेज

टोनैक्ट टैबलेट (Tonact Tablet) को कैसे स्टोर करें?

टोनैक्ट टैबलेट (Tonact Tablet) को कमरे के तापमान में रखना चाहिए, कोशिश करें कि उसे सीधे धूप में ना रखें। टैबलेट को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए। इसके साथ ही इस दवा को बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से दूर रखें। टैबलेट एक्सपायर होने के पहले ही इसका खा लें। दवा एक्सपायर हो जाए तो उसे कैसे डिस्पोज करना है उसको लेकर फॉर्मासिस्ट से सलाह लेनी चाहिए।

और पढ़ें : Manforce Staylong Tablet : मैनफोर्स स्टेलॉन्ग टैबलेट क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

किस रूप में उपलब्ध है?

ये दवा टैबलेट के रूप में उपलब्ध है।

उम्मीद है कि ये आर्टिकल आपके लिए बहुत मददगार होगा। इस आर्टिकल में बताए गए सभी दिशा-निर्देशों के बाद भी अपने डॉक्टर के द्वारा सलाह दिए जाने पर ही इस टैबलेट का सेवन करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है

संबंधित लेख:

क्या यह आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद था?
happy unhappy"
सूत्र

शायद आपको यह भी अच्छा लगे

Quiz : हाथ किस तरह से स्वास्थ्य स्थितियों के बारे में बता सकते हैं, जानने के लिए खेलें यह क्विज

जानिए हाथों के माध्यम से कैसे पता चलता है कि कहीं आपको डायबिटीज, अस्थमा, एनीमिया आदि समस्याएं तो नहीं हैं, इस क्विज के माध्यम से

के द्वारा लिखा गया Anu sharma
क्विज अगस्त 25, 2020 . 1 मिनट में पढ़ें

Telvas Tablet : टेलवास टैबलेट क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

टेलवास टैबलेट जानकारी in hindi, फायदे, लाभ, टेलवास टैबलेट का उपयोग, इस्तेमाल कैसे करें, कब लें, कैसे लें, कितना लें, खुराक, Telvas Tablet डोज, ओवरडोज, साइड इफेक्ट्स, नुकसान, दुष्प्रभाव और सावधानियां।

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Shikha Patel
दवाइयां A-Z, ड्रग्स और हर्बल अगस्त 21, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें

जानिए, मेटफार्मिन को वजन कम करने के लिए प्रयोग करना चाहिए या नहीं?

मेटफार्मिन क्या है, क्या मेटफार्मिन वेट लॉस का कारण बन सकती है, डायबिटीज में मेटफार्मिन लेने से वजन कम होता है या नहीं, Metformin Weight Loss in Hindi

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Anu sharma
हेल्थ सेंटर्स, डायबिटीज अगस्त 20, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें

जाने क्यों होता है डायबिटीज में किडनी फेलियर?

डायबिटीज होने पर किडनी फेलियर की सम्भावना बढ जाती है, जाने कुछ ऐसे उपाय जिसे अपना कर आप डायबिटीज होने पर कैसे रोकें किडनी फेलियर in hindi

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Mishita Sinha
हेल्थ सेंटर्स, डायबिटीज अगस्त 19, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें

Recommended for you

टाइप-1 डायबिटीज क्या है

टाइप-1 डायबिटीज क्या है? जानें क्या है जेनेटिक्स का टाइप-1 डायबिटीज से रिश्ता

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Mousumi dutta
प्रकाशित हुआ सितम्बर 17, 2020 . 8 मिनट में पढ़ें
वजन घटने से डायबिटीज का इलाज/diabetes and weightloss

क्या वजन घटने से डायबिटीज का इलाज संभव है?

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Mousumi dutta
प्रकाशित हुआ सितम्बर 15, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें
डायबिटीज टेस्ट स्ट्रिप्स/Diabetes Test Strips

डायबिटीज टेस्ट स्ट्रिप्स का सुरक्षित तरीके से कैसे करें इस्तेमाल?

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Mousumi dutta
प्रकाशित हुआ सितम्बर 14, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें
सीटीडी-टी 12.5 टैबलेट

CTD-T 12.5 Tablet : सीटीडी-टी 12.5 टैबलेट क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Hemakshi J
के द्वारा लिखा गया Shikha Patel
प्रकाशित हुआ अगस्त 26, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें